जानिए क्यों मनाया जाता है अप्रैल फूल डे -Why Fool Day in Hindi

हैल्लो फ्रेंड्स आज हम इस पोस्ट में हम जानेंगे की आखिर 1 अप्रैल मतलब अप्रैल फूल डे क्यों मनाया जाता है. दोस्तों बैसे भी हम आपको बता ही चुके है की हर त्यौहार या कोई और ऐसा दिन जो भारत में सेलिब्रेट किया जाता है उनके पीछे कोई ना कोई कारण,वजह जरूरी होती है ठीक उसी तरह अप्रैल फूल डे क्यों मनाया जाता है  इसके पीछे भी कई कहानियां प्रचलित है. जिनके बारे में हम आपको विस्तार से बताएँगे की आखिर अप्रैल फूल डे क्यों मनाया जाता है।

दोस्तों 1अप्रैल यानि की फूल डे 1 अप्रैल को दुनिया भर में मूर्ख दिवस के रूप में मनाया जाता  है इस दिन लोग अपने  आस- पास के लोगो को खूब उल्लू बनाते है. उल्लू मतलब उन्हें मुर्ख बनाते है. वही इस दिन हर कोई मुर्ख बनने से बचना चाहता है. 1अप्रैल यानि की फूल डे का Craze हर जगह बढ़ता ही जा रहा है. अप्रैल फूल हर वर्ष 1अप्रैल  को Practical Jocks शरारते और अफवाहें को फैलाकर मनाया जाता है.   जोक्स और शरारतें जिनके साथ की जाती हैं उन्हें अप्रैल फूल या अप्रैल मूर्ख कहा जाता है. परन्तु क्या आप जानते है की आखिर फूल डे क्यों मनाया जाता है. इसके पीछे क्या कारण है. नहीं न तो आज हम आपको बताते है की आखिर अप्रैल फूल डे क्यों मनाया जाता है और इसका क्या इतिहास है.

ये भी पड़े

जानिए मदर्स डे कब क्यों और कैसे मनाया जाता है

Friendship Day कब क्यों और मनाया जाता है

हम आपको बता दे की अप्रैल फूल डे भारत में ही नहीं बल्कि इसे पूरी दुनिया में मनाया जाता है. कुछ देश ऐसे भी है जहां अप्रैल फूल डे पर छुट्टी रहती है.1 अप्रैल को हर तरह का मज़ाक करने की छूट दे दी जाती है.

अप्रैल फूल डे क्यों मनाया जाता है.Why is the April Fools’ Day celebrated

Why is the April Fools' Day celebrated

अप्रैल फूल डे को भी लेकर कई तरह की कई कहानियां प्रचलित है. जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे है. बैसे अगर इतिहास पर नजर डाली जाये तो 1अप्रैल को फनी घटनाएं हुई थी जिसके चलते इस दिन को अप्रैल फूल डे के तौर पर मनाते है. ऐसे बहुत से क़िस्से है जिस वजह से पहली अप्रैल को बहुत फनी काम हुए और कुछ प्लान भी किये गए जी वजह से पहली अप्रैल को फूल डे के तौर पर मजेदार तरीके से मनाया जाता है.

Most Read-Best Funny April Fool Day Jokes & Shayari in Hindi

हिलारिया  त्यौहार से जुड़ा है अप्रैल फूल 

हम आपको बता दे की फूल डे पहली बार कब मनाया गया था इसके बारे में हमारे पास कोई खास जानकारी नहीं है. लेकिन कुछ लोगो को मानना है. इसे हिलारिया त्यौहार के कारण मनाते है. हिलारिया एक त्यौहार है जो प्राचीन काल में रोप में मनाया जाता है.इस त्यौहार में देवता अत्तिस की होती है.हिलारिया त्यौहार में उत्सव का भी आयोजन किया जाता था. इस उत्सव में लोग अजीव कपडे पहनते थे और साथ ही मास्क लगाकर तरह-तरह के मजाक भी करते थे. उत्सव में होने वाली इस गतिविधि के कारण ही इतिहासकारों ने इसे अप्रैल फूल डे से जोड़ दिया।

कैलेंडर से जुड़ा है अप्रैल फूल 

ये भी मन जाता है की अप्रैल फूल डे की शुरुआत फ़्रांस में 1582 में उस समय हुई थी जब पोप चार्ल्स 9 ने पुराने कैलेंडर की जगह नया  रोमन कैलेंडर शुरू किया था मन जाता है की इस दौरान कुछ लोग पुरानी  तारीख पर ही न्यू साल मनाते है.और इसे ही अप्रैल फूल डे भी कहा जाता है.और साथ ही इस दिन उनका मजाक भी मनाया जाता है.

 बेल्जिकयम में कागज की मछली से जुड़ा है 

ये भी माना जाता है की इस दिन  फ़्रांस,इटली बेल्जिकयम में कागज की मछली बनाकर लोगो के पीछे चिपका दी जाती है.और उन लोगो का मजाक बनाया जाता है जिसके पीछे मछली चिपकाई जाती है. वही स्पेनिश बोलने बाले देशो में 28 दिसंबर को अप्रैल फूल डे मनाया जाता है. जिसे डे ऑफ़ होली एनोसेंटस कहा जाता है. ईरानी फ़ारसी नववर्ष के 13वे दिन एक दूसरे पर तंज कस्ते है. और यह 1 या 2 अप्रैल का दिन होता है.

ब्रिटिश लेखक चॉसर की किताब कैंटरबरी टेल्स से जुड़ा है

ऐसा माना जाता है की अप्रैल फूल डे को सबसे पहले जिक्र 1932 में  ब्रिटिश लेखक चॉसर की किताब कैंटरबरी टेल्स में मिलता है. इस किताब में की कहानी नन्स प्रीस्ट्स टेल के अनुसार इंग्लैण्ड के राजा रिचर्ड  और बोहेमिया की रानी की सगाई की तारिख 32 मार्च को घोषित कर दी गयी जिसे बहा की जनता ने सच मन लिया और जनता मुर्ख बन गयी मन जाता है तभी से मतलब 32  मार्च” यानी 1 अप्रैल को April Fool Day के रूप में मनाया जाता है.

Most Read-बाल दिवस कब और क्यों मनाया जाता है

नोट: दोस्तों बैसे फूल अप्रैल के लिए वजह चाहे कोई भी पर हसी ख़ुशी ोे आपस में मजाक के लिए इससे अच्छा दिन और कौन सा हो सकता है. आप भी इस दिन का का मजा ले सकते मतलव आप भी इस दिन एक दूसरे को मुर्ख बना सकते है.बस इतना ध्यान  रहे मजाक तभी तक मजाक है जब तक इससे किसी का नुकसान न हो. आप इसे अपने दोस्तों परिवार बालो और सोशल मीडिया पर धूम धाम से मना सकते है. और अपने नजदीकी लोगो को 1 अप्रैल को एक प्लान करके आसानी से मुर्ख बना सकते है.

दोस्तों आप हमारे साथ ऐसे ही जुड़े रहे हम आपके लिए नयी से नयी जानकारी शेयर करते रहेंगे। उम्मीद करता हूँ की आपको हमारी इस पोस्ट में अप्रैल फूल डे क्यों मनाया जाता है. इसका क्या इतिहास है इसके बारे में में पूरी जानकारी मिल गयी होगी अगर आपको पास भी इससे जुड़ी कोई भी जानकारी है तो उसे हमारे साथ ज़रूर शेयर करे. आपको अप्रैल फूल डे क्यों मनाया जाता है  इसके बारे में जानकारी कैसी लगी हमे कमेंट करके ज़रूर बताये और हा अगर आपको हमारी ये जानकरी पसंद आयी हो तो इस जानकरी को अपने दोस्तों के साथ ज़रूर साझा करे ताकि उन्हें भी इसके बारे में पर्याप्त जानकारी मिल सके.

5 thoughts on “जानिए क्यों मनाया जाता है अप्रैल फूल डे -Why Fool Day in Hindi”

Leave a Comment