(2 मिनट में) WhatsApp में डिलीट मैसेज को कैसे देखें? | New Trick

स्मार्टफोन का use सभी करते हैं स्मार्टफोन में कई ऐसे एप्लीकेशन होते हैं जो हमारे ज्यादातर Hard work को बहुत ही आसान बना देते हैं अगर आपके स्मार्टफोन है या आप smartphone का यूज करते हैं तो आप अपने स्मार्टफोन में whatsapp अवश्य यूज करते होंगे। फेसबुक के बाद स्मार्टफोन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला Application WhatsApp ही है। जो हर स्मार्टफोन के यूजर में आसानी से देखने को मिल जाता है। whatsapp के द्वारा कई नए-नए फीचर्स यूजर को दिए गए है।

ऐसे में एक feature यह भी है कि अगर आप किसी को व्हाट्सएप पर मैसेज सेंड करते हैं तो उसे delete कर सकते हैं। यह फीचर व्हाट्सएप में इसलिए लांच किया था क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि, users जाने अनजाने में किसी को गलत मैसेज सेंड कर देते हैं। या फिर कोई ऐसा मैसेज अपने Contact को Forward कर देते हैं। जो हमें उस व्यक्ति के पास नहीं भेजना चाहिए। अपने यूजर्स की इस समस्या को दूर करने के लिए ही whatsapp ने डिलीट मैसेज फीचर्स को लांच किया था।

जिसमें आप किसी भी सेंड किए हुए massage को 7 मिनट के अंदर डिलीट कर सकते हैं। यह मैसेज आपके whatsapp बल्कि सामने वाले user के whatsapp में सिर्फ पूरी तरह से delete हो जाता है। लेकिन जब कभी कोई हमें मैसेज भेजता है और डिलीट कर देता है तो हमारे मन में उस Delete message को देखने की बहुत जागरूकता रहती है। इसलिए आज भी अपने इस लेख के माध्यम से आप सभी के लिए whatsapp के डिलीट हुए मैसेज को कैसे देखें? के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताएंगे इसीलिए आपको यह लेख पूरा अंत तक पढ़ना होगा।

WhatsApp के डिलीट मैसेज को कैसे देखें? | How to Delete WhatsApp messages?

(2 मिनट में) WhatsApp में डिलीट मैसेज को कैसे देखें  New Trick

Whatsapp के डिलीट मैसेज को आप 2 तरीके से देख सकते है। हम आपके लिए Whatsapp के डिलीट मैसेज को देखने के दोनों तरीको के बारे में बताएंगे। जिन्हें फॉलो करके आप बिना किसी Problem के Message डिलीट हुए message को आसानी से देख सकते है। अगर आप भी अपने Whatsapp के Delete Message को देखना चाहते है तो आप नीचे बताये जाने वाले तरीको को Follow कर सकते है।

Whatsapp के डिलीट हुए मैसेज को एप्लीकेशन से कैसे देखें?

अगर आप अपने व्हाट्सएप के मैसेज को देखना चाहते हैं तो इसके लिए सर्वप्रथम आपको अपने स्मार्टफोन में एक एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा। जिसका नाम Notisave App है। यह एक ऐसा एप्लीकेशन है जो आपके स्मार्टफोन में आने वाली सभी तरह के Notification को सेव करता है। अगर आप इसे अपने मोबाइल में install कर लेते हैं तो इसे व्हाट्सएप के डिलीट हुए मैसेज को देख सकते हैं।

यह एप्लीकेशन एकदम free में Playstore पर Available है आप चाहे तो इसे गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Download कर सकते हैं. गूगल प्ले स्टोर पर इस एप्लीकेशन को लगभग 1 मिलियन से भी अधिक लोगों के द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है। इससे आप यह समझ सकते हैं कि यह एप्लीकेशन कितना पॉपुलर और भरोसेमंद है। या फिर हमारे द्वारा नीचे दिए गए लिंक पर click करके आसानी से इसे अपने स्मार्टफोन में Install कर सकते हैं।

अगर आप जानना चाहते हैं कि आप Notisave application को अपने स्मार्टफोन में Download करके किस प्रकार से डिलीट हुए व्हाट्सएप मैसेज को देख सकते हैं तो आप नीचे बताए जाने वाले निम्नलिखित Steps को carefully फॉलो करें।

Total Time: 40 minutes

Notisave App Download करें –

WhatsApp के डिलीट मैसेज को कैसे देखें

सर्वप्रथम आपको अपने स्मार्टफोन में मौजूद गूगल प्ले स्टोर को ओपन करके Notisave App को डाउनलोड व इंस्टॉल करना होगा। अगर आप चाहें तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके इसे डायरेक्ट अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर सकते हैं।

Permission Allow करे –

WhatsApp के डिलीट मैसेज को कैसे देखें

Notisave app को डाउनलोड करने के पश्चात आपको इसे open करना है। इस एप्लीकेशन को ओपन Permission Allow करना है.

WhatsApp Select करें –

आपको इन दोनों ऑप्शंस पर क्लिक करके Enable करना है और फिर OK पर क्लिक करना होगा।

डिलीट मैसेज देखें –

अब यह App आपके फोन में आने वाली हर तरह की मैसेज नोटिफिकेशन को Automatic save करता रहेगा जिससे आप जब चाहे तब आसानी से Whatsapp के डिलीट हुए Massage को पढ़ सकते हैं।

Whatsapp के डिलीट हुए मैसेज को बिना एप्लीकेशन के कैसे देखें?

अगर आप बिना किसी Application को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड की व्हाट्सएप के Delete हुए मैसेज को पढ़ना चाहते हैं तो हमने आपके लिए नीचे कुछ steps के बारे में जानकारी दी है जिन्हें follow करके आप किसी भी Application को अपने smartphone में डाउनलोड किए बिना whatsapp के मैसेज देख सकते हैं यह steps कुछ निम्न प्रकार से नीचे दिए गए हैं-

  • बिना किसी एप्लीकेशन के व्हाट्सएप के मैसेज देखने के लिए सबसे पहले आपको अपने Smartphone में Download WhatsApp एप्लीकेशन को Unstalled करना होगा
  • और फिर पुनः अपने फोन में व्हाट्सएप को इंस्टॉल करना होगा.
  • उसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर अकाउंट बनाना होगा. इसके बाद आपको चैट बैकअप रिस्टोर का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • आपको Restore Chat backup के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है जिसके बाद आपको आपके व्हाट्सएप में मौजूद सभी cheats का 7 दिन का बैकअप मिल जाएगा।
  • जिसमें whatsapp पर डिलीट हुए मैसेज भी नजर आएंगे इस प्रकार आप कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके whatsapp पर डिलीट हुए Massage को बिना एप्लीकेशन के देख सकते हैं और Read सकते हैं।

Whatsapp डिलीट मैसेज फीचर क्या है? | What is Whatsapp Delete Message feature?

Whatsapp के द्वारा अपने यूजर्स की सिक्योरिटी के लिए Messages feature को रोलआउट कर दिया गया है। इस फीचर्स की सबसे खास बात यह है कि, अगर कोई यूजर इसे Enable कर देता है तो चैट करने वाले अब मैसेज भेजने वाले दोनों व्यक्तियों के व्हाट्सएप में 7 दिनों के अंदर Message अपने आप Delete हो जाएगा।

कोई भी user अपनी मर्जी के हिसाब से जब चाहे तब इस फीचर को On or off कर सकता है। Whatsapp डिलीट फीचर की सबसे खास बात यह है कि इससे Massage भेजने तथा रिकवर करने पर किसी भी तरह का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। अगर आप भी किसी से कोई बात करते हैं और आप चाहते हैं कि उसके और आपके Phone में किए गए मैसेज Automatic delete हो जाए तो आप इस फीचर का उपयोग कर सकते हैं।

Whatsapp डिलीट मैसेज टीचर का उपयोग करने से क्या फायदा है?

व्हाट्सएप द्वारा समय-समय पर अपने user के लिए नए नए feature प्रदान किए जाते रहते हैं। हाल ही में व्हाट्सएप में Whatsapp डिलीट मैसेज कीजिए Lanch किया है। जिसका user करके कोई भी यूजर किसी के साथ अगर cheat करता है तो 7 दिनों के अंदर दोनों Whatsapp से सारे मैसेज पूरी तरह से डिलीट हो जाते हैं।

इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि अगर आप किसी भी व्यक्ति से कोई जरूरी जानकारी शेयर करते हैं तो वह Automatic delete हो जाएगी और आपको किसी भी तरह की असुविधा का सामना करना नहीं होगा। देखा जाए तो Whatsapp के द्वारा लांच किया गया यह feature बहुत ही अच्छी है इसका माल कभी भी कर सकते हैं.

WhatspApp Related FAQ

whatsapp डिलीट मैसेज का उपयोग कौन कर सकता है?

 कोई भी WhatsApp user जो अपने स्मार्टफोन में व्हाट्सएप का इस्तेमाल करता है वह इस फीचर का आसानी से उपयोग कर सकता है।

whatsapp डिलीट मैसेज को पढ़ने के लिए कौन सा एप्लीकेशन सबसे अच्छा है?

Notification History गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसके माध्यम से आप आसानी से व्हाट्सएप में हुए डिलीट मैसेज को पढ़ सकते है।

क्या बिना एप्लीकेशन को डाउनलोड किए whatsapp के डिलीट हुए मैसेज को पढ़ सकते हैं?

जी हां, अगर आप अपने स्मार्टफोन में किसी एप्लीकेशन को डाउनलोड किए बिना Whatsapp के डिलीट मैसेज को पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा ऊपर बताएगा Steps को फॉलो करके आसानी से बिना एप्लीकेशन डाउनलोड किए whatsapp मैसेज पढ़ सकते हैं।

whatsapp पर मैसेज भेजने के बाद कितने समय में दोनों तरफ से मैसेज डिलीट कर सकते हैं?

अगर आप किसी व्यक्ति को व्हाट्सएप चैट पर कोई मैसेज भेजते हैं तो आप मैसेज भेजने के 7 मिनट के उपरांत उस मैसेज को दोनों तरफ से डिलीट कर सकते है।

क्या whatsapp को फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं?

जी हां whatsapp को आप एकदम मुफ्त में गूगल प्ले स्टोर से आसानी से Download कर सकते हैं यह सभी यूजर्स के लिए एकदम free में उपलब्ध है जिसके माध्यम से आप अपने दोस्त से परिजनों के साथ चैट वीडियो कॉल आदि कर सकते है।

निष्कर्ष

व्हाट्सएप डिलीट हुए मैसेज कैसे देखे? के बारे में आपने हमारे इस लेख के माध्यम से समस्त जानकारी प्राप्त कर ली है. हमें आशा है कि, आपको हमारे इस लेख में बताई गई सभी जानकारी समझ आ गई होगी और आप समझ चुके होंगे कि आप किस प्रकार से व्हाट्सएप के डिलीट हुए मैसेज को पढ़ सकते हैं।

अगर आपको हमारा ये लेख पसंद आया हो तो हम आपसे अनुरोध करते हैं कि, आप हमारे इस ब्लॉग पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें ताकि वह भी व्हाट्सएप के डिलीट हुए मैसेज को पढ़ सकें.

Leave a Comment