VPN क्या है और कैसे काम करता है-What is the VPN and how it works in hindi

हैल्लो दोस्तों आपकी अपनी साइट Yourhindi.com पर  फिर स्वागत है. दोस्तों आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की VPN क्या है और कैसे काम करता है.

दोस्तों जैसा की हम जानते है की दुनिया में हर जगह दिन पे दिन Smartphone की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है.आज ज्यादा से ज्यादा लोग अपने काम अपने Smartphone से ही करते है.जैसे की Online S hoping, Transaction , और भी कई ऐसी काम काम है जो हम अपने फ़ोन से ही करते है. और आज ज्यादा से ज्यादालोग अपने फ़ोन पर YouTube Video देखना बहुत ही पसंद करते है. परन्तु  हम आपको बता दे की आज  Internet पर अपनी Personal जानकारी शेयर करतना बहुत ही खतरनाक होता है. क्योकि आज की Online भरी दुनिया में बहुत से ऐसे लोग भरे हुए है जो आपके Personal Data को चोरी कर लेते है, और फिर आपको Blackmail भी करे सकते है.

most read-

CVV क्या है और कैसे काम करता है

मोबाइल नंबर से किसी की भी फोटो कैसे देखे

दोस्तों आज की इस दुनिया में बहुत ऐसे Hackers है जो हर बक्त किसी ना किसी का Data चोरी करने की कोशिश में लगे रहते है. ताकि वो किसी का Data चोरी करके उसे Blackmail करके उससे पैसे की मांग कर सके इन्ही सब को देखते हुए Data Security के लिए बहुत से काम किये जा भी जा रहे है ताकि किसी के Data को किसी तरह का कोई नुकशान न हो. और Data Security  को सुरक्षित रखने के लिए कई तरह के बदलाव भी किये जा रहे है. परन्तु हम आपको ये भी बता दे की Online काम करते समय हमे अपने डाटा की चिंता रहती है की हमारा डाटा चोरी न हो जाये। परन्तु हम आपको ये भी बता दे की उस दर से निकलने का रास्ता भी हमारे पास ही मौजूद है.जिसके बारे में आज हम बात करेंगे। जी है दोस्तों आज हम बात करेंगे VPN क्या है और कैसे काम करता है बैसे शायद अपने भी VPN का नाम सुना होगा की ये क्या है और कैसे काम करता है. अगर आप नहीं भी जानते है तो कोई बात नहीं क्योकि आज हम  आपको इसके बारे पूरी जानकारी हिंदी में देने जा रहे है. तो प्लीज अगर आप VPN के बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को नीचे तक जरूर पड़े. तो ए जानते है –

VPN क्या है-(What Is Vpn In hindi)

VPN क्या है और कैसे काम करता है

VPN की फुल फॉर्म  ( Virtual Private Network ) है,जो की  एक नेटवर्क तकनीकी है.जो Public Network में जैसे Internet और private Network जैसे Wi-Fi में सुरक्षित Connection बनाता है. VPN बहुत ही अच्छी  तकनीकी है जिसका इस्तेमाल व्यापारी और Online काम  करने बाले लोग  Data को Hackers से बचाने और अपने Data को सुरक्षित रखने के लिए करते है. इसके अलावा Organizations,सरकारी Ager ciese, Educational Institute और Corporation जैसे लोग भी VPN Service का इस्तेमाल करते है.VPN हर तरह के Data को सुरक्षित रखता है. और हम आपको ये भी बता दे की आम व्यक्ति भी जो Internet का इस्तेमाल Browsing करने के लिए  करता है. वो भी Vpn का इस्तेमाल अपने फ़ोन और Computer में vpn Application के जरिये कर सकता है.

Vpn कैसे काम करता है- ( How VPN Works )

दोस्तों हम आपको बता दे की VPN का सबसे अहम काम Internet पर  Online काम करने बालो लोगो का डाटा सुरक्षित रखने का काम करता है. और इसके अलावा इसका इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा ये है-Internet पर जो भी Restrictions होते है.जैसे की कुछ  block Website होती है जिन्हे हम Access नहीं कर सकते है.तो हम उन block  Website को VPN की मदद से आसानी से Access कर सकते है मतलव जो Block website आप पहले नहीं देख पा रहे थे आप आप Vpn की मदद से आसानी से देख सकते है. तो यह VPN Block website पर User Request sent करके आपकी site का सभी Data आपके deviceपर दिखा दिया जाता है. अगर आप एक देश में रहकर दूसरे देश के Vpn से जब Connection करते है तो वो  Tunneling के जरिये काम होता है और बड़ी ही आसानी से होता है. क्योकि वो Website उस देश में Block नहीं है जो हमारे देश है तो आप वहा के Vpn से Connect हो जाते है.और उसके बाद उस VPN और आपके VPN के साथ एक Network Connection बन जाता है.जो Encrypted होकर रहता है. जिसका मतलव होता है. की कोई भी आपका उस Network से personal Data चोरी नहीं कर सकता है.और फिर आप Vpn के जरिये Website को Access कर सकते है.

Note: VPN का इस्तेमाल करने के लिए Internet पर बहुत सारे Software मौजूद है, जो की कुछ फ्री भी है और कुछ Paid Version भी है जिनका इतेमाल आप अपने फ़ोन और कंप्यूटर दोनों में Install करके कर सकते है.

मुझे आशा है  दोस्तों की आपका हमारी  पोस्ट  VPN क्या है और कैसे काम करता है पसंद आयी होगी आपका हमारी पोस्ट  VPN क्या है और कैसे काम करता है कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताये और अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी हो तो प्लीज इसे  अपने दोस्तों  के साथ जरूर शेयर करे.

Leave a Comment