सर्वर क्या है-और ये कैसे काम करता है-हिंदी में पूरी जानकरी

क्या आप जानते है की सर्वर क्या है.(What is the server) भले ही आप इसके बारे में न जानते हो पर अपने इसका नाम तो जरूर सुना ही होगा। शायद अगर आपको याद नहीं आ रहा है तो चलिए हम आपको इसके बारे में याद दिला देते है. जब भी आप कोई एग्जाम फॉर्म भरते है.तो अक्सर ऐसा देखने को मिलता है. की जिस वेबसाइट पर हमे फॉर्म भरने के लिए जाना होता है. तो देखने को मिलता की उस वेबसाइट के सर्वर पर पड़ रहे ज्यादा लोड की वजह से नहीं खुल पाती है. जैसे की आपकी रिजल्ट बाली कोई भी वेबसाइट हो गयी या कोई और वेबसाइट हो गयी. तो जब भी इन वेबसाइट पर ज्यादा लोड पड़ता है तो ऐसे में आपको एक मैसेज मिलता है.server too busy इससे आपको पता चला जाता है की वेबसाइट पर ज्यादा लोड पड़ रहा जिस वजह से वेबसाइट नहीं खुल पा रही है.

फ्रेंड अक्सर अपने देखा होगा या सुना होगा की जब भी आप कभी भी बैंक जाते है.तो आपको बहा सुनने को मिलता है आज बैंक का लिंक फेल है. या सर्वर डाउन है.जिस वजह से आप उस दिन बैंक में कुछ भी कमा नहीं करा पाते है. तो शायद अब समझ गए होंगे की आखिर सर्वर क्या है. आइये इसके बारे में थोड़ा और विस्तार से जानते है. की सर्वर क्या है. और आखिर ये कैसे काम करता है.

सर्वर क्या है-What is the server

types of client server architecture in hindi

दोस्तों आपको बता दू की सर्वर एक कंप्यूटर प्रोग्राम या डिवाइस होता है.जो की एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में इनफार्मेशन और डाटा भेजता है. सर्वर का काम इंटरनेट के यूज़रको वो सभी जानकारी देना होता है जो की यूजर जानना चाहता है.

जैसे की आप हर रोज़ फेसबुक और युटुब का जरूर इस्तेमाल करते होंगे तो क्या अपने कभी भी ये जानने की कोशिश की आप इतने सारे फोटो,वीडियो को देखते है वो एक झटके में आपके फ़ोन में कैसे आ जाते है.या फिर युटुब पर इतने सारे गाने और फिल्म इतनी जल्दी कैसे प्ले हो जाते है. तो इसके बारे में भी मई आपको बता दू की ये सारा डाटा कहीं न कहीं स्टोर कर के रखा जाता है.और जब भी हम कोई भी वीडियो ,फिल्म को सर्च करते है. तब सर्वर उस स्टोर डाटा को उसकी लोकेशन की जगह से लेकर हमे तुरंत शो कर देता है. और हम आसानी से अपनी पसंद की वीडियो,फिल्म को देख सकते है.

आप सभी जानते ही है की गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है.जहाँ से हम अपने जितनी चाहे डाटा को हाशिल कर सकते है.और गूगल हम ये सभी डाटा अलग अलग वेबसाइट के सर्वर से लाकर हमे देता है. आपको बता दू की सर्वर एक कंप्यूटर की ही तरह होता है.जो की दुनिया में बहुत सारे अलग अलग क्षमताओं बाले सर्वर मौजूद है. जैसे की अगर हम एक नॉर्मल लैपटॉप या कंप्यूटर में सर्वर का प्रोग्राम इन्सटॉल कर दे तो तो वो लैपटॉप या कंप्यूटर भी सर्वर की ही तरह काम करेगा। अब आप जान ही चुके होंगे की आखिर सर्वर क्या होता है. अब आगे जानते है की ये काम कैसे करता है.

सर्वर कैसे काम करता है-How the server works

सर्वर कैसे कमा करता है.दोस्तों जब भी युटुब पर कोई भी वीडियो देखना चाहते है.तो आपको यूट्यूब के सर्च बॉक्स में उस वीडियो का नाम लिख कर सर्च करना होता है जिस की आप देखना चाहते है. और जिस भी वीडियो को अपने सर्च किया वो आपके सामने एक रिक्वेस्ट के रूप में आपके सामने आ जाती है.और ये आपको रिक्वेस्ट मतलव की जो अपने वीडियो को सर्च किया वो इंटरनेट के जरिये यूट्यूब पर जाता है.जंहा की उसका सारा डाटा स्टोर किया हुआ होता है.

और फिर वहां पर आपके द्वारा रिक्वेस्ट मतलव आपके द्वारा की वीडियो को ढूंढ कर आपके सामने भेज देता है.और आप उसक वीडियो को देख पाते है. यही सर्वर के काम करने का तरीका है. आपको बता दू की इंटरनेट पर हम जो भी काम करते है. उसमे सर्वर हमारी मदद करता है. और हमारे पास डाटा को पहुँचता है. जैसे की आपको बता दू की जब भी हम इंटरनेट पर कोई भी काम करते है या कुछ डाउनलोड करते है.,मेल भेजते है या फिर सोशल साइट का इस्तेमाल करते है.इसके अलावा हम जितने भी काम इंटरनेट पर करते उन सब में सर्वर हमारी मदद करता है.

हर आर्गेनाइजेशन इंस्टिट्यूट,कंपनी बैंक नेटवर्क साइट जैसे फेसबुक व्हाट्सप्प इत्यादि सभी का अपना सर्वर होता है.जहाँ पर इन सब चीजों के डाटा को स्टोर करके रखा जाता है.

सर्वर कितने प्रकार के होते है-How many types of servers are

सर्वर क्या है ये कैसे काम करता है ये तो अपने जान ही लिया है अब मन में सवाल ये भी आता होगा की आखिर सर्वर कितने प्रकार के होते है तो चलिए इसके बारे में भी जाना लेते है.

web server

एक Web Server एक ऐसा प्रोग्राम है जो HTTP (Hypertext Transfer Protocol) का उपयोग करता है, जो यूजर्स के लिए उन फाइलों को सर्व करता है जो वेब पेजेस को बनाते हैं

email server

मेल सर्वर एक ऐसा कंप्यूटर सिस्टम है.जो की ईमेल भेजता है.और उन्हें प्राप्त करता है.इसमें यूजर डाटा को स्टोर करके रखा जाता है.

File Server

File Server सिर्फ और सिर्फ Files को स्टोर करने के लिए काम मे आता है, नेटवर्क का कोई भी User फाइल्स और डाटा को File Server पर Store कर सकता है.

दोस्तों तो अपने आज की हमरो पोस्ट में जाना की सर्वर क्या होते है और ये कि कैसे काम करता है.और इसके साथ अपने ये भी जान चुके है की ये कितने तरह के होते है. और मुझे उम्मीद है की ये सब आपको समझ में आ गया होगा और आपको पसंद भी आया होगा।

अगर आपको हमारी आज की पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे शेयर जरूर करे. और अगर आपका आज की पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट करके पॉच सकते है.

Leave a Comment