CVV क्या है – कैसे काम करता है हिंदी में पूरी जानकारी

हैल्लो दोस्तों आज दुनिया की तकनीकी दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है. इसलिए हम भी यही चाहते है. की आप भी इस तकनीकी से जुड़े रहे और जो भी नयी तकनीकी हो या कोई नयी तकनीकी आये उसके बारे में आपको सब कुछ पता रहे है. यही हमारी कोशिश रहती है, और आज इस दुनिया में बढ़ती हुई तकनीकी को देखते हुए हम आपके लिए यह पोस्ट लेकर आये है. जो आपके लिए बहुत ही जरूरी है. जिसके बारे में ज्यादातर लोगो को कोई भी जानकारी नहीं है. तो ये पोस्ट सभी के लिए बहुत ही जरूरी पोस्ट है. प्लीज इसे पूरा जरूर पड़े

दोस्तों आज हम आपको अपनी इस पोस्ट में बताएंगे की CVV क्या है( What Is Cvv ) की ये क्या है कैसे काम करता है. और ये क्यों जरूरी है. जब ज्यादातर लोग अपने Credit कार्ड या Atm कार्ड से ही Online Shopping या Retailer Store से shopping करते है. जिसके लिए आपको अपना ATM Card या Debit Card Swipe करना होता है.परन्तु कभी अपने ये जानने की कोशिश की है की आखिर आपके ATM Card या Debit Card के पीछे क्या लिखा होता है.

अक्सर सभी लोग अपना Card swipe कराने के लिए आगे बड़ा देते है. पर इसके बारे में कोई भी ज्यादा ध्यान नहीं देता है, की Card के पीछे क्या लिख होता है. और जो उसके पीछे लिखा होता हैउसका क्या मतलव होता है. अगर आप इन सब सबालो के बारे में जानना चाहते है. तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत ही Useful साबित हो सकती है. और मुझे पूरी उम्मीद है की अगर आप हमारी इस Cvv क्या है पोस्ट को पूरा पड़ते है. तो आपको इसमें बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। तो अगर आप कुछ न्य सीखना चाहते है और Cvv के बारे में भी जानना चाहते है. तो बस आप इसे नीचे तक पड़ते जाइये। आप ज्यादा समय न लेते हुए हम शुरुआत करते है. की आखिर CVV क्या है. और कैसे काम करता है.

ये भी पड़े

CVV क्या है-(What is CVV)

CVV की Full Form ( Card Verification Value) है. जो की Card पर लिखा Cvv 3 या 4 डिजिट का नंबर होता होता है. जो की Online Transaction करते समय पूजा जाता है. जब तक यह नंबर नहीं भरा जायेगा तब तक Payment पूरी नहीं हो सकती है. इस CVV Code से ही Actual Holder के बारे में उचित जानकारी मिलती है.इसके द्वारा पता चलता है की जो Customer Order Place कर रहा है.वो ही Card का असली मालिक है. और वो अपने Account का सही तरह से इतेमाल कर रहा है. प्रत्येक Company का CVV Code का एक अपना-अपना नाम रखती है.लेकिन काम सब एक सामान करते है. जैसे की Visa अपने Code को CVV2 कहती है, और Master Card CVC कहती है. और वही अमेरिकन एक्सेप्रेस इसे CID के नाम परिचित कराती है. आपको बता दे की VISA,Master CARD के पीछे Back panel में एक 16 अंको का अकाउंट नंबर होता है.जिसके बाद इसमें Cvv\CVC Code होता है. लेकिन कुछ बैंक केबल इसके 4 ही अंक Show करता है.

CVV और CVC नंबर में क्या अंतर होता है-

हम आपको बता दे की बैसे CVV और CVC नंबर में कोई खास अंतर नहीं होता है. बल्कि ये प्रायः समान ही होते है. दोनों में ही ये नंबर कार्ड के पीछे प्रिंट किया जाता है. जिसका मुख्य रूप से ये उद्देश्य Security Verification Process होता है.CVVया CVC को मुख्यता दो भागो में बांटा गया है. CVC1 \CVV1 और CVC2 \CVV2

जंहा CVC1 \CVV1 का इस्तेमाल Card Present Transaction के लिए किया जाता है.इससे पता चलता है.की Card Holder ही इसका इस्तेमाल कर रहा है.

और बही CVC2 \CVV2 का इस्तेमाल Online Merchant के लिए किया जाता है.

ये भी जाने –ATM card kho jaane par kya kare

CVV नंबर का इस्तेमाल कहा किया जाता है

आपको बता दे की सभी Financial Institution जो की Card Issues करते है तो उन्होंने ऐसे system को Develop किया है. की वो हर प्रत्येक कार्ड के लिए एक अलग और Unique CVV Code देता है. जिसका इस्कतेमाल Transaction को कम्पलीट करने के लिए किया जाता है. Cvv नंबर अक्सर कार्ड के पीछे होते है.

CVV के Drawback क्या है-

हम आपको बता दे की इसका केबल एक ही Drawback होता है. वो ये होता है. की अगर कभी Card को पूरी तरह से Duplicate कर दिया जाये तो और जिसमे उसके Magnetic Stripe भी Present हो तब Fraudster आपके Card के CVV Code को भी access कर सकते है. और इसका गलत इस्तेमाल भी कर सकते है.

Note: हम आपको ये भी बता दे की आप अपने किसी दोस्त या रिस्तेदार अपने किसी भी बैंक कार्य की कोई भी डिटेल न दे और आप अपने बैंक के काम को खुद ही करे तो ज्यादा अच्छा होगा।अगर आप अपना कार्ड की डिटेल देकर अपना काम किसी और से कराते है तो आपके लिए यह काफी नुकशान दायक भी साबित हो सकता है.

दोस्तों मै उम्मीद करता हूँ की आपको हारी इस पोस्ट में CVV क्या है. और कैसे काम करता है.इसके बारे में आपको हमारी इस पोस्ट में पूरी जानकारी मिल गयी होगी।

और मुझे ये भी उम्मीद है की आप अब अपने कार्ड का सही से इस्तेमाल करे. और लोगो से भी मै ये असह करता हूँ की आप इस जानकारी को अपने दोस्तों और रिस्तेदारो के साथ जरूर शेयर करे ताकि उन्हें भी इस बारे में उचित जानकारी मिल सके. धन्यबाद

1 thought on “CVV क्या है – कैसे काम करता है हिंदी में पूरी जानकारी”

  1. excellent publish, very informative. I ponder why the other experts of this sector do not realize this. You should proceed your writing. I am confident, you have a huge readers’ base already!

    Reply

Leave a Comment