अगर आप मुर्गी पालन खोलना चाहते है तो आज का ये लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा। क्योंकि आज हम आपको बताएँगे।कि आप किस प्रकार मुर्गी पालन को खोलने के लिए लोन प्राप्त कर सकते है।

क्योंकि बहुत बार देखा जाता है कि लोग अपना मुर्गी पालन खोलना चाहते है पर पैसे ना होने की वजह से इसे खोलने में असमर्थ हो जाते है। 

मांस और अंडों की पूर्ति के लिए खाद्यान्न विभाग द्वारा मुर्गी पालन को खोलने के लिये बहुत ज़ोर दिया जा रहा है। और इसको और भी बढ़ावा देने के लिए इन्होंने बहुत योजनाओं की शुरुआत भी करवाई है। 

जिसके अंतर्गत मुर्गी पालन को खोलने के लिए लोन प्रदान किये जाते है तथा उस लोन पर सब्सिटी के रूप में बहुत सी धनराशि वापिस की जाती है। 

क्योंकि इस व्यवसाय के देश में ज्यादा शुरू होने से देश में खाद्यान्न की पूर्ति होगी और साथ ही आय के साधनों में भी बढ़ोत्तरी होगी और जिससे देश में बड रही बेरोज़गारी को भी काफी हद तक मात मिलेगी।  

आज के समय में लगभग 90 लाख से ज्यादा लोग इस व्यवसाय से जुड़े है और देश में मीट और अंडों की पूर्ति के लिए अपना योग्यदान दे रहे है। 

अगर व्यवसाय में 100000 रूपए लगते है तो जनरल केटेगरी के लोगों को 25% यानि 25000 हज़ार की सब्सिटी प्रदान की जाएगी और अगर आप SC/ST के लोगों 35% यानि 35000 की सब्सिटी प्रदान की जाती है। यह सब्सिटी नाबार्ड और एम एम एस ईं द्वार प्रदान की जाती है। 

Murgi Palan की स्थापना करने के लिए ज्यादातर बैंक लोन प्रदान करती है। सीधे आपके अकॉउंट में पैसे भेजे जायेंगे। 

मुर्गी पालन लोन कैसे प्राप्त करें इससे जुडी ज्यादा जानकारी के लिए नीचे क्लिक करे।