Stress या तनाव मानव शरीर में होने वाली एक ऐसी प्रक्रिया है जो जीवन मे आने वाले अचानक बदलाव के कारण उत्पन्न होती हैं।

जिस कारण हमारा शरीर में कुछ भावनात्मक और शारीरिक प्रतिक्रिया होने लगती है। जिसके परिणाम स्वरूप हमारा मन अशांत रहने लगता है। और हम Stress के शिकार हो जाते है। 

साधारण शब्दो मे कहे तो Stress एक ऐसी बीमारी है जो व्यक्ति को दुख के अलावा अन्य कुछ नही देता। वैसे तो हर किसी के जीवन मे स्ट्रेस है लेकिन जब यह हद्द से ज्यादा बढ़ जाता है तो स्ट्रेस के चलते लोग अपनी जान तक दे देते है।

हमारे जीवन में कई ऐसी घटनाएं होती है जो हमारी पूरी लाइफ को काफी ज्यादा प्रभावित करती हैं। ज्यादातर लोग स्ट्रेस का शिकार तब होते हैं जब उनकी जिंदगी से कोई प्यारा व्यक्ति चला जाता है या फिर उनकी नौकरी खत्म हो जाती है। जिसकी वजह से लोग तनाव का शिकार हो जाते हैं

आप लोगों ने कई ऐसे लोगों को देखा होगा जो अकेले रहना पसंद करते हैं लेकिन कई बार यह अकेलापन जीवन में तनाव का कारण बन जाता है

कुछ लोगों को कई ऐसी भयंकर बीमारियां होती हैं जिनका कोई इलाज नहीं है जिसके चलते वह लोग डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं।

कुछ लोगों के जीवन में कुछ ऐसी घटनाएं घटित होती हैं जो उनके लिए एक भयानक याद के समान रहते हैं जब भी व्यक्ति उस घटना के बारे में सोचता है तब उसका मस्तिष्क तनाव में जाने का खतरा बहुत अधिक रहता है।

तनाव एक बहुत ही Complex diseases को जन्म देने का कारक है जो एक अच्छे खुशहाल व्यक्ति का जीवन एक नर्क समान बना सकता है।

व्यायाम करने से हमारे शरीर की मांसपेशियों की अच्छी कसरत हो जाती है जिसकी बजह से हमारा शरीर थक जाता है जिससे हमें एक अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है।

जो लोग Depression का शिकार है और वह अपनी इस समस्या से बाहर निकलना चाहते है तो  Depression से बाहर निकलने का सबसे अच्छा तरीका है घूमना।

स्ट्रेस कैसे कम करें?|स्ट्रेस कम करने के आसान तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें?