माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने किसानों की आर्थिक आय को बढ़ाने और उनकी स्थिति को सुधारने के लिए वर्ष 2019 में Pm Kisan Honor Fund Scheme का आयोजन किया था।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत हर 2 महीने में लाभार्थी के बैंक खाते में ₹2000 की सहायता राशि प्रदान की जाती है।

अगर आपने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022 के अंतर्गत पंजीकरण किया है और आपके बैंक खाते में अभी तक इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि प्राप्त नहीं हुई है तो आप घर बैठे पीएम सम्मान निधि योजना किस्त का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

अभी तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आयोजित की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभार्थी किसानों को दो ₹2000 की 10 किसने प्रदान की जा चुकी हैं।  

जिसके बाद अब अप्रैल 2022 में लाभार्थियों के बैंक खाते में 11वीं किस्त आने की संभावना है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली 11वीं लिस्ट का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले लाभार्थी को इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा।

इस योजना के अंतर्गत आने वाली 11 वीं क़िस्त मई माह के अंतिम सप्ताह में लाभार्थियों के बैंक खाते में प्रदान की जाएगी।

केंद्र सरकार के द्वारा आयोजित की गई किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत छोटे और सीमांत वर्ग के किसानों के साथ-साथ ऐसे किसान भी अप्लाई कर सकते हैं जिनके पास खेती हेतु 2 हेक्टर भूमि है।

इस योजना का शुभारंभ माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 1 फरवरी 2019 को किया गया है। जिसके अंतर्गत अभी तक लाखों किसानों को लाभ मिल चुका है

आधार कार्ड से चेक करें? पीएम किसान सम्मान निधि योजना 11वीं किश्त हुई जारी अधिक जानकारी के लिए नीचजे लिंक पर क्लिक करें?

देश में रहने वाले सीमांत एवं गरीब किसानों को कृषि हेतु आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 1 फरवरी 2019 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया गया है।