हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब लोगों को पक्के मकान उपलब्ध कराने के लिए 25 जून 2015 को प्रधानमंत्री आवास योजना का शुभारंभ किया गया था।

इस योजना के माध्यम से भारत सरकार शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में कच्चे मकानों में जीवन यापन करने वाले लोगों को पक्का घर बनवाने के लिए लोन उपलब्ध करा रही है।  

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 के अंतर्गत ना केवल बीपीएल परिवार के लोग बल्कि सभी वर्ग के लोग लाभ उठा रहे हैं। 

जो लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई PMAY के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा तत्पश्चात लाभार्थी का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी सूची में जोड़ा जाता है।  

देश के जो भी इच्छुक नागरिक जिनके पास रहने के लिए छत नहीं है वह पीएम आवास योजना 2022 के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

घर खरीदने के लिए सरकार कम ब्याज पर सब्सिडी प्रदान कर रही है। इस योजना को शुरू करने का सबसे बड़ा लक्ष्य वर्ष 2022 तक देश के दो करोड़ गरीब नागरिकों को पक्के घर प्रदान करने का है। 

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत जिन राज्यों के नागरिक को को सबसे अधिक लाभ मिले हैं वह है छत्तीसगढ़, ओडिशा, राजस्थान, झारखंड, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल। 

इस योजना के अंतर्गत अप्लाई करने वाले उम्मीदवार का स्थाई रूप से भारत का निवासी होना चाहिए। और पीएम आवास योजना 2022 के अंतर्गत बीपीएल परिवार के साथ-साथ अन्य वर्ग के लोग भी आवेदन करके लाभ उठा सकते हैं।

लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी अनिवार्य है। और लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रुपए से 6 लाख रुपए के बीच होनी चाहिए।

अगर कोई व्यक्ति किसी भी तरह के सरकारी पद पर नौकरी कर रहा है तो वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 से जुडी ज्यादा जानकारी के लिए क्लिक करे।