जब से नरेंद्र मोदी जी ने हमारे देश के प्रधानमंत्री के पद को संभाला है उन्होंने किसानों के हितों तथा उनकी आय के साधनों को बढ़ाने के लिए अनेक प्रयास किए हैं।

किसानों को खेती की ओर प्रोत्साहित करने और उनकी आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए नरेंद्र मोदी जी के द्वारा कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की गई है

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने किसानों की आय को वर्ष 2022 तक दोगुना करने के उद्देश्य की पूर्ति के लिए किसान सम्मान निधि योजना 2022 का शुभारंभ किया था।

जिसके अंतर्गत लाभार्थी किसानों को केंद्र सरकार की ओर से ₹6000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है यह धनराशि लाभार्थी को 3 माह के समय अंतराल पर तीन आसान किश्तों में मिलती है 

यानी कि इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले व्यक्ति को हर 4 माह में ₹2000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

Kisan Samman Nidhi scheme के अंतर्गत 1 जनवरी 2022 को सरकार की ओर से लाभार्थियों के बैंक खाते में दसवीं किस प्रदान कर दी गई है।  

Kisan Samman Nidhi scheme के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली धनराशि को लाभार्थी किसान के बैंक खाते में चार महा के समय अंतराल में सीधे प्रदान की जाती है। 

केंद्र सरकार के द्वारा आयोजित किसान सम्मान निधि योजना का लाभ भारत में निवास करने वाला कोई भी किसान उठा सकता है. जिनका जीवन पूरी तरह से कृषि पर निर्भर है या जिसके पास 2 हेक्टेयर से कम कृषि हेतु भूमि है। 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त कब आएगी से जुडी ज्यादा जानकारी के लिए नीचे क्लिक करे।