प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने किसानों की आय को वर्ष 2022 तक दोगुना करने के उद्देश्य की पूर्ति के लिए किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया था।

किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार की ओर से ₹6000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है यह धनराशि लाभार्थी को 3 माह के समय अंतराल पर तीन आसान किश्तों में मिलती है

किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 1 जनवरी 2022 को सरकार की ओर से लाभार्थियों के बैंक खाते में दसवीं किश्त  प्रदान कर दी गई है।

अनुमान लगाया जा रहा है कि किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अप्रैल महीने के प्रथम हफ्ते में की 11वीं किश्त से लाभार्थियों तक पहुंचेगी।

11वीं किस्त आने के बाद ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि, अगस्त माह के पहले सप्ताह में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस लाभार्थियों को प्राप्त होगी।

12वीं किस्त आने के चार महीनों के उपरांत यानी कि दिसंबर 2022 महीने के प्रथम सकते में आने की संभावना है।

किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभार्थियों के बैंक खातों में 14वीं किस्त दिसंबर 2022 के पहले सप्ताह में लाभार्थी किसानों के खाते में हस्तांतरित की जाएगी।

किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 14वीं किस्त उपलब्ध होने के बाद मार्च 2023 में लाभार्थी के बैंक खाते में इस योजना से संबंधित 15वीं किस्त उपलब्ध कराएगी।

किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 16वीं किस्त वर्ष 2023 के जून माह में लाभार्थियों के बैंक खाते में प्रदान की जाएगी।

किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 17वीं किस केंद्र सरकार के द्वारा सभी सीमा एवं गरीब किसानों के बैंक खातों में सितंबर 2023 तक उपलब्ध करा दी जाएगी।

किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 18वीं सभी लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में वर्ष 2023 दिसंबर महीने के प्रथम सप्ताह तक लाभार्थियों के बैंक खाते में सीधे प्रदान की जाएगी।

पीएम किसान निधि योजना किस्त कैसे चेक करें?

किसान सम्मान निधि योजना किश्त का स्टेटस आप https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर चेक कर सकते है।