भारत सरकार के द्वारा हर नागरिक की पहचान के लिए आधार कार्ड जारी किया जाता है जो आज एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है। इस सरकारी दस्तावेज के बिना आप किसी भी तरह का काम नही कर सकते है

आधार कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेजों में से एक है जिससे भारत सरकार के द्वारा सभी नागरिकों की पहचान के प्रमाण के लिए किया जाता है। आधार कार्ड में 12 अंको का unique identification number होता है।

आधार कार्ड धारक का नाम, पूरा पता, फ़ोटोFingerprint Scan और Retina Scan)आदि सारी जानकारी लिया जाता है। इसलिए आधार कार्ड सभी नागरिको के लिए जारी किया जाता है। जिसका use करके नागरिक कई तरह की सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं

अगर आपके पास आपके आधार कार्ड से लिंक Registration mobile number है तो आप हमारे द्वारा बताए जाने वाले कुछ आसान से चरणों का पालन करके आसानी से मोबाइल नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

आधार कार्ड जारी करने का मुख्य उद्देश्य देश में निवास करने वाले प्रत्येक नागरिकों की पहचान के लिए एक अलग नंबर जारी करना है ताकि हर व्यक्ति की पहचान आसानी से की जा सके।

रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले Unique Identification Authority of India (UIDAI) की ऑफिसियल वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा।

ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर आपको Retrieve Lost UID/EID ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक कर दें। और आगे पेज  डालकर भर दे. बस ऐसा करते ही आपका आधार कार्ड आ जायेगा।

मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे निकाले? इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करे?