IPL को क्रिकेट का महाकुंभ  के नाम से जाना जाता है जिसमें भारत के साथ-साथ अन्य देशों के बीच क्रिकेट खिलाड़ियों को सम्मिलित किया जाता है। प्रतिवर्ष आईपीएल अप्रैल या मई के महीने में आयोजित किया जाता है।

आईपीएल में वैसे तो 8 टीमें खेलती हैं लेकिन इस वर्ष आईपीएल 2022 में 10 टीमें खेलेंगी. इन सभी टीमों में पूरे विश्व के सभी बेहतरीन खिलाड़ी को शामिल किया जाता है।

इन टीमों में खेलने वाले खिलाड़ियों को अधिक से अधिक पैसे मिलते हैं आईपीएल के आयोजन होने के बाद से पूरे विश्व की नजर भारत की ओर होती है. जितने भी आईपीएल मैच होते हैं उनका सीधा प्रसारण TV पर किया जाता है।

जिसकी वजह से कई करोड़ों रुपए पीआर होती है जो भारतीय अर्थव्यवस्था को बढ़ाने में मददगार होती है। जो लोग क्रिकेट के दीवाने हैं उन्हें वर्ल्ड कप की तरह आदिल काफी बेसब्री से इंतजार होता है।

IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी कई खिलाडी है आज हम आपको Top IPL 10 Run Player के बारे में बताएगे।

          रोहित शर्मा

रोहित शर्मा भारतीय टीम के खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईपीएल में 213 मैच खेले हैं जिनमें से 208 पारी में इन्होंने 5611 रन बनाए हैं अभी तक के सभी मैच में रोहित शर्मा ने 109 की सबसे बड़ी पारी खेली है

        महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी चेन्नई सुपर किंग्स के भी कप्तान हैं। जो अपनी बेहतरीन से रणनीति के लिए जाने जाते हैं महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल में 200 मैच खेले हैं जिनमें 193 पारियों में कुल 4746 रन बनाए हैं।

            सुरेश रैना

सुरेश रैना एक बहुत ही दिक्कत खिलाड़ी हैं जो अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं आईपीएल सीजन में रोहित शर्मा ने 205 मैच खेले हैं जिनमें इन्होंने 200 पारी में 5528 रन बनाए हैं। इन 200 पारियों ने एक सेंचुरी और 39 हाफ सेंचुरी बनाई हैं।

        शिखर धवन

आईपीएल में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों में से शिखर धवन दूसरे नंबर पर आते हैं शिखर धवन ने अभी तक 194 आईपीएल मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 5784 रन बनाए हैं। शिखर धवन एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईपीएल में 106 रन की पारी खेली है।

         डेविड वॉर्नर

डेविड वॉर्नर एकमात्र ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने आईपीएल के 150 मैच खेले हैं। अपने इन 150 मैच में डेविड वार्नर ने 5449 रन बनाए हैं अगर बात करें इनके हाईएस्ट रन की तो डेविड वॉर्नर की हाईएस्ट पारी 126 रन की है 

         गौतम गंभीर

गौतम गंभीर का नाम आप सभी जानते ही होंगे इन्होंने अपने आईपीएल करियर में 154 मैच खेले हैं जिनमें 152 पारियों में उन्होंने 4217 रन बनाए हैं जो सबसे हाईएस्ट रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में इन्हें एक अलग स्थान प्रदान करता है गौतम गंभीर का सबसे अधिक स्कोर 93 रन का है।

           क्रिस गेल

क्रिस गेल एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जो अपने बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं इन्होंने अभी सभी आईपीएल में 142 मैच खेले हैं जिनमें से इन्होंने 141 मैच में 4965 रन बनाए हैं। क्रिस गेल एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईपीएल में सर्वाधिक 175 का स्कोर बनाया है।

        रोबिन उथप्पा

रोबिन उथप्पा भी आईपीएल में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में आते हैं इन्होंने आईपीएल में 193 मैच खेले हैं जिनमें से 186 पारियों में उन्होंने 4722 रन बनाए हैं। अभी तक आईपीएल में रॉबिन उथप्पा का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 87 रन का है

       एबी डी विलियर्स

एबी डी विलियर्स ने अपनी पूरी आईपीएल के करियर में 184 मैच खेले हैं जिनमें से इन्होंने 170 पारियों में कुल 5162 रन बनाए हैं। यह आईपीएल मैच सबसे अधिक 133 रन का स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी हैं

IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी के बारे में  और अधिक जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।