भारत एक ऐसा देश है जहां बहुत सारी शानदार जगह (Fantastic place) मौजूद हैं जहां आप लव मैरिज (Love Marriage) या फिर कहे कोर्ट मैरिज (Court Marriage) कर सकते हैं।

आपकी शादी (Wadding) को एक यादगार पल  में तब्दील करने के लिए हम आपके लिए टॉप 10 ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप कोर्ट मैरिज (Court marriage) कर के अपनी शादी को और भी स्पेशल बना सकते हैं,

गाज़ियाबाद (Ghaziabad)

यदि आपके पास समय (Time) कम है और आप बहुत शीघ्रता के साथ कोर्ट मैरिज (Court marriage) करना चाहते हैं तो आपके लिए गाजियाबाद (Ghaziabad) सबसे अच्छा विकल्प रहेगा।

दिल्ली (Delhi) 

भारत की राजधानी (capital) कही जाने वाली दिल्ली (Delhi) में कोई भी बालिग कपल (Adult couple) आपस मे कानूनी तौर पर बिल्कुल लीगल तरीके (Legal methods) से कोर्ट मैरिज कर सकते है। 

मुंबई (Mumbai)

सपनों का शहर कहे जाने वाले मुंबई (Mumbai) की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है. यहां दूर-दूर से कपल कोर्ट मैरिज (Court marriage) करने आते हैं क्योंकि यहां सेम डे मैरिज प्रोसेजर (Same day marriage processor) होता है

देहरादून (Dehradun) 

यदि आप एक ही दिन में कोर्ट मैरिज (Court Marriage) करना चाहते हैं तो आप देहरादून कोर्ट (Dehradun court) में जाकर अपना विवाह (Marriage) कर सकते हैं.

अलाहबाद या प्रयागराज Allahabad (Prayagraj)

अगर भारत में सबसे अधिक धार्मिक स्थल (Religious places) मौजूद हैं तो वह प्रयागराज है। वैसे तो आप प्रयागराज कोर्ट (Prayagraj court) से आसानी से एक ही दिन में कोर्ट मैरिज (Court marriage) कर सकते हैं

बैंगलोर (Bangalore) 

अगर आप बेंगलुरु कोर्ट में जाकर कोर्ट मैरिज (Court marriage) के लिए अप्लाई करते हैं तो आप को 30 दिनों के अंदर एसडीएम या विवाह अधिकारी (SDM or marriage officer) के समक्ष पेश होना होगा।

जयपुर (Jaipur)

जयपुर को गुलाबी शहर (Pink City) के नाम से भी जाना जाता है जो अपने समृद्ध भवन निर्माण-परंपरा, सरस-संस्कृ के लिए पूरे विश्व में जाना जाता है।

रांची (Ranchi)

रांची में भी 18 वर्ष से अधिक आयु के कपल की विशेष विवाह अधिनियम (Special Marriage Act) के अंतर्गत विवाह संपन्न कराया जाता है.

पटना (Patna)

पटना बिहार राज्य की राजधानी है जहां जहां कोर्ट मैरिज की प्रक्रिया को अन्य राज्यों की तुलना में बहुत अधिक समय लगता है जो कभी कभी शादी करने वाले जोड़ों (Couples) के लिए बहुत बड़ी मुसीबत का कारण (Cause trouble) बन जाता है।

चंडीगढ़ (Chandigarh)  

भारत में मौजूद स्मार्ट सिटी (Smartcity) में चंडीगढ़ का नाम भी शामिल किया जाता है जो अपनी खूबसूरती के लिए पूरे भारत (India) में जाना जाता है। चंडीगढ़ शहर में मौजूद कोर्ट से कोई भी कपल (Couple) एक ही दिन में शादी को रजिस्टर करा सकते हैं 

भारत में कोर्ट मैरिज करने की 10 सबसे अच्छी  जगह अधिक जानकारी के लिये नीचे लिंक पर यहां क्लिक करें ?