अकेलापन मानव शरीर मे उत्तपन्न होने वाली एक ऐसी भावना है, जिसमे व्यक्ति खुद को बहुत ज्यादा अकेला और एकांत में रहने का अनुभव करता है और व्यक्ति के दिमाग में अजीबो गरीब ख्याल आते है।

ऐसा नही है कि जो लोग अकेले रहते है वह स्ट्रेस या मानशिक बीमारी का शिकार हो जाते है। दुनिया मे बहुत सारे ऐसे लोग है जो अकेले रहकर भी बहुत खुश रहते है।

अकेलेपन के फायदे और मजे के बारे में बहुत सारी किताबे मजूद है। लेकिन जिस प्रकार सिक्के के दो पहलू होते है उसी प्रकार अकेलेपन के भी दो पहलू होते हैं। जो लोग अकेला रहना पसंद करते है.  

उनके लिए अकेलापन किसी स्वर्ग से कम नही है लेकिन जो लोग शुरुआत से ही सबसे मिलजुलकर रहते है अगर ऐसा व्यक्ति अकेलेपन का शिकार हो जाये तो यह काफी खतरनाक हो सकता है। 

अगर आप भी अकेलेपन का शिकार हैं और आप सोचते है कि आपको कोई पसन्द नही करता तो आज हमारे द्वारा बातये जाने वाले तरीको को आप अपनी लाइफ में use करके अकेलेपन को पूरी तरह से खत्म कर सकते है।  

अगर आप बहुत ज्यादा परेशान रहते है या खुद को बहुत अकेला महसूस करते है तो कुछ समय आप अपने परिवार के लोगो के साथ व्यतीत करें और अपने सबसे करीब लोगो के साथ अपनी problem शेयर करे।

जो लोग हमेशा घर मे अकेले रहते है उन लोगो का अकेलापन बढ़ता ही रहता है। इसलिए आप हमेशा घर मे अकेले ना रहे। बहार निकले नए-नए लोगो से मिले

जब आप फ्री होंगे तो आपके दिमाग मे फालतू की बाते आएगी। जिससे आप खुद को अकेला महसूस करोगे। ऐसे में आप सुबह उठकर सबसे पहले अपने पूरे दिन के काम की प्लानिंग करे।

एक ख़बत है कि किताबो से अच्छा दोस्त कोई नही होता,अगर आप अकेले रहते है तो आप अपना अकेलापन दूर करने के लिए आप पढ़ने की आदत डालें।

आज हर किसी को म्यूजिक सुना और गाना गाना पसन्द है म्यूजिक एक ऐसा तरीका है जिससे आप बड़ी से बड़ी समस्या में भी खुद को मजबूत बनाये रख सकता है।

अकेलापन कैसे दूर करें? अकेलेपन से बाहर आने के आसान तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर यहाँ क्लिक करें?