वेलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है-Why Valentine’s Day is celebrated in hindi

हैल्लो दोस्तों जैसा के आप जानते है की 14 फरवरी मतलव वेलेंटाइन डे का दिन आ गया है. पर क्या आप जानते है की आखिर वेलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है. अगर नहीं जानते है, तो आप एक दम सही पोस्ट पड़ रहे है. क्योकि आज हम इस पोस्ट में आपको वेलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है, इसके बारे में सब कुछ विस्तार से बताएंगे दोस्तों जैसा की आप जानते ही है, की हमारे देश भारत त्योहारों का देश माना जाता है. क्योकि भारत में सभी लोग मिलकर त्योहरों को काफी उत्साह और ख़ुशी के साथ मानते है.

जैसे की दिवाली, रक्षाबन्धन, ईद,क्रिसमस ऐसे ही कई त्यौहार जो भारत के लोग बड़े हर्षोउल्लास के साथ मनाते है. जिस तरह लोगो को दीवाली,होली,ईद का वेसव्री से इंतजार होता है ठीक इसी तरह दुनिया के धड़कते दिलो को 14 फरवरी मतलव वेलेंटाइन डे के दिन का वेसव्री से इंतजार रहता है. और इसे प्यारा करने वाले लोग अपनी -अपनी तरह से Celebrate करते है.पर आप ये नहीं जानते होंगे की आखिर वेलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है.

और वेलेंटाइन डे 14 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है. दोस्तों हम आपको बता दे की हर त्यौहार के पीछे कोई न कोई पुराने इतिहास की कहानी जुडी है, चाहे वह दीवाली,या फिर ईद हो तो इसी तरह वेलेंटाइन डे से भी एक इतिहास की कहानी जुडी है. जिसके बारे में आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे दोस्तों मै आपसे Request करता हूँ की आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पड़े तभी आपको वेलेंटाइन डे के बारे में पूरी जानकारी मिल सकेगी हम आपका ज्यादा समय न लेते हुए वेलेंटाइन डे के इतिहास के बारे में बताना शुरू करते है.

ये भी पड़े

वैलेंटाइन डे वीक लिस्ट

वैलेंटाइन डे को कैसे खास बनाये

Girlfriend Boyfriend Valentine Day shayari & whats app

वेलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है

वेलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है

ऐसा माना जाता है की वेलेंटाइन डे का नाम रोम के एक पादरी संत वेलेंटाइन के नाम पर रखा गया है, दरअसल हम आपको बता दे की रोम में तीसरी सदी में क्‍लॉडियस नाम के राजा का राज्य हुआ करता था तो उस समय रोम के राजा क्‍लॉडियस का मानना था की विवाह करने से पुरुष की बुद्धि ख़त्म हो जाती है. इसी के चलते क्‍लॉडियस ने अपने राज्य में ये आदेश दे दिया की कोई उसका कोई भी सैनिक या अधिकारी शादी नहीं करेगा। और उसने ये भी कहा अगर मेरा कोई भी सैनिक या अधिकारी शादी करेंगे तो उसे उसकी सजा दी जाएगी। राजा के इस फैसले से राजा के सभी सैनिक काफी दुखी थे परन्तु राजा के डर से किसी ने कुछ भी नहीं कहा.

और सभी सैनिक राजा के आज्ञा का पालन करने के लिए मजबूर हो गए परन्तु संत वेलेंटाइन ने इस बात का राजा के प्रति विरोध किया और पूरे राज्य में लोगो की शादी करने के लिए प्रेरित किया संत वेलेंटाइन ने रोम में बहुत सारे सैनिकों और अधिकारियों की शादी करवाई। और जब राजा को इस बात का पता चला तब उसे इस बात का बहुत गुस्सा आया और उसने संत वेलेंटाइन को बंदी बनाने का आदेश दे दिया और उसे फांसी के सजा सुना दी गयी अब संत वेलेंटाइन अपनी मौत का इंतजार कर रहे थे वही इसी बीच संत वेलेंटाइन को एक अंधी लड़की से प्यारा हो गया जो की जेलर की बेटी थी अपनी मौत की पूर्व संध्या पर वह कुछ लिखना चाहता था लेकिन वहां कोई लिखने का उपकरण उपलब्ध नहीं था.
कहा जाता है कि वैलेंटाइन ने उसे स्याही में एक सोननेट लिखा है, जो कि वे violets से निचोड़ा हुआ था। उसने अंतिम बार उस अंधी लड़की को फिर से देखा और उन दोनों में रोमांस हुआ जो उनके जीवन का अंतिम पल था. और अगले दिन वेलेंटाइन को रोमन के जल्लादों द्वारा 14 फरवरी को वेलेंटाइन फांसी दे दी गयी.

ये भी पड़े

लड़की को propose कैसे करे

गर्लफ्रेंड से ब्रेकअप क्यों होता

संत वेलेंटाइन

वेलेंटाइन के इस बलिदान की वजह से 14 फरवरी को वेलेंटाइन के नाम से रखा गया और संत वेलेंटाइन की याद में हर साल 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे मनाया जाता है. बैसे माने तो प्यार करने बाले के लिए हर दिन खास होता है.और अपने साथी से प्यारा जताने के लिए कोई तरीख या दिन मायने नहीं रखता है. लेकिन दौडती हुई जिंदगी के लिए आज का दिन मोहब्बत के नाम कर दिया गया। कई देशों में इस दिन को मनाया जाता हैं।

इसे भी पड़े –जानिए मदर्स डे कब क्यों और कैसे मनाया जाता है

वैलेंटाइन डे

विश्व के हर प्रेमी जोड़े के लिए वैलेंटाइन डे का बेहद खास महत्त्व होता है.परन्तु भारत और अन्य पश्चिमी देशों में इसे कई दिनों पहले से ही मानना शुरू कर दिया जाता है.जबकि कुछ देशो में तो वैलेंटाइन डे कुछ दिन बाद भी इसे Celebrate किया जाता है. वैलेंटाइन डे से पहले मनाये जाने बाले दिनों को वैलेंटाइन डे वीक कहा जाता है. मतलव दोस्तों वैलेंटाइन डे के सात दिन पहले ही प्यार का सिलसिला शुरू हो जाता है. मै जानता हूँ की आप उन सात दिनों के बारे में अच्छी तरह जानते होंगे लेकिन फिर भी हम आपको उनके नाम बता देते है.

  • 7 फ़रवरी – रोज डे (Rose Day)
  • 8 फ़रवरी – प्रपोज डे (Propose Day)
  • 9 फरवरी _ चॉकलेट डे
  • 10 फ़रवरी – टेडी डे (Teddy Day)
  • 11 फ़रवरी – प्रॉमिस डे (Promise Day)
  • 12 फ़रवरी – हग डे (Hug Day)
  • 13 फ़रवरी – किस डे (Kiss Day)
  • 14 फ़रवरी – वैलेंटाइन्स डे (Valentine’s Day)

वेलेंटाइन के बारे में कुछ रोचक तथ्य

  • ऐसा माना जाता है. की भारत में वैलेंटाइन डे की शुरुआत 1992 से हुई है.
  • जापान एक ऐसा देश है जहाँ केवल पुरुष ही वैलेंटाइन डे मनाते है.
  • ईरान सरकार ने बर्ष 2011 में वैलेंटाइन डे पर बैन लगा दिया है.
  • ईरान सरकार ने गुलाब,हार्ट शेप और वैलेंटाइन डे से जुड़ी सभी चीजों को बन्द कर रखा हैं
  • दुनिया का सबसे पहले वैलेंटाइन डे कार्ड 1541 में भेजा गया था
  • वैलेंटाइन डे बाले दिन सिर्फ अमेरिका में लगभग 18 करोड़ गुलाब के फूल बेचे जाते है.
  • क्रिसमस के बाद वैलेंटाइन डे दूसरा सबसे बडा पर्व है जिस पर सबसे अधिक संख्‍या में कार्ड भेजे जाते हैं

उम्मीद करता हूँ की आपको हमारे द्वारा शेयर की गयी जानकरी वेलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है. और वेलेंटाइन डे का इतिहास क्या है आपको पसंद आया होगा।

आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताये और अगर वेलेंटाइन डे के बारे में आपके पास कोई जानकारी है तो उसके बारे में भी आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

Leave a Comment