यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस कैसे चेक करें?| UP Scholarship Status | 2 आसान तरीके से स्कॉलरशिप चेक करें?

UP Scholarship Status kaise check kare 2022 :- उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा छात्रों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने और उन्हें शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए हर वर्ष स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। यह छात्रवृत्ति प्रदेश के ऐसे छात्रों को प्रदान की जाती है, जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के कारण उनके माता-पिता उनकी पढ़ाई का खर्च उठाने में असमर्थ रहते हैं। लेकिन उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप प्राप्त करके आर्थिक रुप से गरीब परिवार के छात्र आसानी से अपनी पढ़ाई जारी रख सकें।

इस वर्ष भी उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की ओर से छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है लेकिन वहीं कई ऐसे छात्र भी हैं जो Scholarship ना मिलने के कारण काफी परेशान है ऐसे छात्र Up scholarship status 2022 चेक करके यह जानना चाहते हैं कि उनका आवेदन पत्र क्यों रिजेक्ट किया गया है। अगर आपने उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई किया है

लेकिन आपको अभी तक स्कॉलरशिप प्राप्त नहीं हुई है तो यहां हम आपको यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस 2022 कैसे चेक करें? के बारे में बताने वाले हैं जिससे कि आप यह पता कर पाएंगे कि किस कारण से आपको स्कॉलरशिप प्रदान नहीं की गई है।

यूपी स्कालरशिप स्टेटस 2022 | UP Scholarship Status

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की ओर से छात्रों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए कई तरह की अलग-अलग योजनाएं चलाई जा रही हैं। उत्तर प्रदेश राज्य में कई ऐसे छात्र हैं जिन्हें आर्थिक स्थिति के चलते अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ती है. ऐसे छात्रों की आर्थिक रूप से मदद करने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य के समाज कल्याण विभाग के द्वारा Pre and post matriculation जैसी कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों के अतिरिक्त सरकारी या निजी स्कूलों अथवा कॉलेजों में पढ़ाई कर रहे सभी छात्र छात्राओं को छात्रवृत्ति योजना के माध्यम से हर वर्ष छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

लेकिन यूपी छात्रवृत्ति 2022 कब तक मिलेगी? उसके बारे में जानने के लिए आपको उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप की आधिकारिक वेबसाइट (Official website) पर जाना होगा जहां आप अपने स्कॉलरशिप से संबंधित आवेदन की वर्तमान स्थिति और आवेदन अस्वीकार करने के कारणों के बारे में स्पष्ट जानकारी प्राप्त कर सकेंगे. यदि आप भी यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस 2022 घर बैठे ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं तो हमारे साथ इस आर्टिकल में अंत तक बने रहे।

UP Scholarship Status 2022 चेक करने के लिए किन चीजों की जरूरत होगी? 

जिन छात्रों ने UP Scholarship 2022 के लिए अप्लाई किया है लेकिन उन्हें अभी तक छात्रवृत्ति (Scholarship) नही मिली है और अब आप अपना UP Scholarship Status 2022 चेक करना चाहते है तो आप नीचे बातये जाने वाली निम्नलिखित चीजो के माध्यम से उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति की स्थिति चेक कर सकेंगे।

  • छात्र का यूपी स्कॉलरशिप 2022 रजिस्ट्रेशन नंबर
  • रजिस्ट्रेशन के दौरान बनाया गया पासवर्ड
  • छात्र की जन्मतिथि
  • पासवर्ड भूलने की स्थिति में हाई स्कूल का रोल नंबर

यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस 2022 कहां चेक करें? Where to Check UP Scholarship Status 2022?

जो भी छात्र अपना UP scholarship status चेक करना चाहते है उन्हें हम बात दे कि आप केवल ऑनलाइन अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप के माध्यम से ही UP scholarship status 2022 चेक कर सकते है। ऑनलाइन उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति की स्थिति को आप up.gov.in या pfms.nic.in वेबसाइट पर जाकर ही चेक कर सकते है। उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप स्टेटस से संबंधित और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए लास्ट तक इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस 2022 कैसे चेक करें? | How to check UP scholarship status 2022?

यदि आप जानना चाहते हैं कि आपको उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा अभी तक छात्रवृत्ति क्यों प्रदान नहीं की गई है या फिर आप के बैंक खाते में कब तक स्कॉलरशिप आएगी तो आप नीचे बताए जाने वाले इस पर को ध्यान पूर्वक फॉलो करके आसानी से यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस 2022 चेक कर सकते हैं और जान सकते हैं कि आपको कब तक स्कॉलरशिप मिल जाएगी।

Total Time: 35 minutes

UP scholarship की वेबसाइट पर जाए

उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप स्टेटस 2022 चेक करने के लिए छात्रों को सबसे पहले यूपी स्कॉलरशिप की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा आप चाहे तो यहां http://scholarship.up.gov.in/index.aspx  दिए गए लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट यूपी स्कॉलरशिप की ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Status वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दे –

यूपी स्कालरशिप स्टेटस कैसे चेक करें UP Scholarship Status 2 आसान तरीके से स्कॉलरशिप चेक करें

इसके बाद आपकी स्क्रीन पर उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप की Official website का होम पेज ओपन हो जाएगा। जहां आपको कई सारे सेक्शन दिखाई देंगे, आपको Status Corner पर क्लिक करना है। जिसके बाद आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन आ जायेंगे। आपको सबसे ऊपर Application Status 2020-21 वाले Option पर क्लिक कर देना है।

Registration number fill करे 

जैसे ही आप Application Status 2020-21 पर क्लिक करेंगे आपकी स्क्रीन पर कुछ इस तरह का पेज ओपन हो जाएगा आपको यहाँ दो बॉक्स मिलेंगे पहले में आपको अपना Registration number और दूसरे में अपनी Date of birth भरकर Search Button पर क्लिक कर देना है। 

UP scholarship 2022 status देखे

Search के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके स्कॉलरशिप फॉर्म की वर्तमान स्थिति दिखाई देने लगेगी। यहां आप देख पाएंगे कि आपको कब तक स्कॉलरशिप मिलेगी। इसके अतिरिक्त यदि आपका आवेदन फॉर्म रिजेक्ट किया गया है तो आप उसका कारण भी साफ-साफ देख सकेंगे।

PFMS portal से यूपी स्कालरशिप पेमेंट कैसे चेक करें? | How to check up scholarship payment from PFMS portal?

आप चाहे तो पीएफएमएस पोर्टल के माध्यम से भी यूपी स्कॉलरशिप 2022 स्टेटस आसानी से चेक कर सकते हैं जिसके लिए आपको स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो कुछ निम्नलिखित प्रकार से नीचे बताए गए हैं-

  • पीएफएमएस पोर्टल के माध्यम से अपना यूपी स्कॉलरशिप चेक करने के लिए उम्मीदवार को सर्वप्रथम PFMS portal पर जाना है। नीचे बताए गए लिंक पर क्लिक करके आप डायरेक्ट पीएफएमएस पोर्टल पर जा सकते हैं। 
  • अब आपके समक्ष जीएफएमएस पोर्टल का Home page खुल जायेगा। इस पेज पर आपको know your payment का लिंक मिलेगा इस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने कुछ इस तरह का फॉर्म ओपन हो जाएगा। जहां आपको अपना बैंक नाम, एकाउंट नंबर, कैप्चर कोड आदि मांगी गई जानकारी भरनी है, तथा सबमिट Button पर टैब करना होगा।
  • इतना करते ही आपके समक्ष यूपी स्कॉलरशिप से संबंधित पूरा विवरण आ जाएगा और आप देख पाएंगे कि आपके अकाउंट में सरकार द्वारा पैसा भेजा गया है या नही।

यूपी स्कॉलरशिप न आने वाले के कारण 

कभी-कभी कुछ छात्रों का एप्लीकेशन फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाता है जिससे कि उन्हें यूपी स्कॉलरशिप प्राप्त नहीं होती. अगर आप जानना चाहते है कि यूपी स्कॉलरशिप का एप्लीकेशन फॉर्म किन कारणों से रिजेक्ट किया जाता है, तो यह निम्नलिखित हैं जैसे-

  • एप्लीकेशन फॉर्म में माता पिता या छात्र का नाम गलत होना।
  • आय जाति या निवास प्रमाण पत्र के रजिस्ट्रेशन नंबर का गलत होना
  • आपके द्वारा भरे गए हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के रोल नंबर में गलती 
  • सरकार के पास स्कॉलरशिप के लिए फंड की कमी होना

उबर बताए जाने वाले निम्नलिखित कारणों के कारण आपका एप्लीकेशन फॉर्म रिजेक्ट किया जा सकता है अथवा आपको स्कॉलरशिप नहीं मिल सकती है।

यूपी स्कॉलरशिप से जुड़ी शिकायत कैसे दर्ज कराएं? | How to file a complaint related to UP scholarship?

यदि आप अपने स्कॉलरशिप फॉर्म से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं या फिर किसी भी तरह की सहायता प्राप्त करना चाहते हैं तो आप सरकार द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या से संबंधित शिकायत कर कर सकते हैं। यह हेल्पलाइन नंबर कुछ इस प्रकार के हैं जैसे-

Toll-Free Number- 18001805229, 18001805131

यूपी स्कॉलरशिप से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न तथा उत्तर

। यूपी स्कॉलरशिप 2022 कब तक आएगी?

इस वर्ष उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा छात्रों को स्कॉलरशिप दिसंबर माह के अंतिम सप्ताह तक छात्रों को प्रदान करें दी जाएगी जो सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में प्रदान की जाएगी। 

क्या स्कॉलरशिप बैंक खाते में आने के बाद ना निकालने पर वापस चले जाएंगे?

जी नही, सरकार द्वारा आपके बैंक खाते में ट्रांसफर की गई स्कॉलरशिप को आपकी अनुमति के बिना कोई भी नहीं निकाल सकता इसीलिए आप निश्चिंत रहें आप जब चाहे तब अपने स्कॉलरशिप निकाल सकते हैं।

यूपी स्कॉलरशिप के लिए कौन अप्लाई कर सकता है?

उत्तर प्रदेश राज्य में स्थाई रूप से निवास करने वाले गए छात्र जो प्रि या पोस्ट मैट्रिक अथवा किसी सरकारी या निजी प्राइवेट स्कूल में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं वह यूपी स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा यूपी स्कॉलरशिप क्यों प्रदान की जाती है? 

उत्तर प्रदेश राज्य में बहुत सारे ऐसे छात्र हैं जो गरीबी रेखा से भी बहुत नीचे के वर्ग में आते हैं जिनके माता पिता उनकी पढ़ाई आगे तक जारी रखने में असमर्थ हैं ऐसे छात्रों की आर्थिक मदद के लिए ही उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा यूपी स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है।

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं कि आपको आज का हमारा यह देख यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस 2022 कैसे चेक करें? के बारे में बताएं गई सभी जानकारी समझ आ गई होगी। अगर आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा या नहीं।

Leave a Comment