यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन स्टेटस | UP Ration Card List

अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी है तो आपके लिए एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी है। अब राज्य के सभी नागरिक अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए Online Apply कर सकते है। जैसा कि आप सभी जानते है कि राशन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण और उपयोगी सरकारी दस्तावेज है, जिसे उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले नागरिकों के लिए खाद्य एवं रसद विभाग, उत्तर प्रदेश के द्वारा सभी परिवारों के लिए जारी किया जाता है।

Up ration card बनवाकर राज्य में आर्थिक रूप से गरीब नागरिक आसानी से सरकारी खाद्यान्नों की दुकान पर जाकर गेहूं, चावल, शक्कर इत्यादि कम कीमत पर प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपका राशन कार्ड बना हुआ नहीं है तो आप इसके लिए घर बैठे Uttar Pradesh ration card online Apply कर सकते हैं।

आप चाहे तो उत्तर प्रदेश राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑफलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। अगर आपको Uttar Pradesh ration card बनवाने की ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़कर उत्तर प्रदेश राशन कार्ड आवेदन प्रक्रिया के बारे में जान सकेंगे।

यूपी राशन कार्ड क्या है? | What is up ration card?

यूपी राशन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज होने के साथ-साथ गरीब नागरिकों के लिए एक बहुत ही उपयोगी दस्तावेज है। क्योंकि खाद एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश के द्वारा जारी किए जाने वाले राशन कार्ड के उपयोग से उत्तर प्रदेश राज्य के कई नागरिक सस्ते दामों पर खाद्यान्न खरीदने के साथ-साथ केंद्र तथा राज्य सरकार के द्वारा आयोजित की जाने वाली कई तरह की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

इतना ही नहीं आज हर कार्य को करने के लिए Ration card की आवश्यकता होती है यही कारण है कि प्रत्येक निवासी को अपना राशन कार्ड बनवा लेना चाहिए। उत्तर प्रदेश राज्य में 18 वर्ष की आयु से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए पंजीकरण कर सकता है। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की ओर से राशन कार्ड राज्य में निवास करने वाले सभी परिवारों के मुखिया के नाम पर वार्षिक आय के आधार पर अलग-अलग तरह के जारी किए जाते हैं।

अगर आप यूपी राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई करना चाहते हैं लेकिन आपको यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? के संबंध में कोई जानकारी नहीं है तो आप हमारे इस ब्लॉक पोस्ट को पूरा पढ़कर यूपी राशन कार्ड बनवाने की ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों प्रक्रियाओं तथा यूपी राशन कार्ड के संबंध में अन्य कई महत्वपूर्ण जानकारी जान सकेंगे।

योजना का नाम राशन कार्ड योजना
राज्य उत्तर प्रदेश
विभाग खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग
साल 2022
लाभार्थी यूपी नागरिक
वेबसाइट https://nfsa.up.gov.in/

UP Ration card का उद्देश्य

जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के खाद्य एवं रसद विभाग के द्वारा उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले सभी परिवारों के लिए समान रूप से परिवार के मुखिया के आय के आधार पर राशन कार्ड जारी किए जाते हैं। राशन कार्ड को खासतौर पर गरीब नागरिकों के लिए जारी किया जाता है जिसका मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब नागरिकों को कम कीमत पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने के साथ-साथ उनकी आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए आयोजित की गई कई तरह की योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराना है। ताकि यूपी में रहने वाला प्रत्येक नागरिक एक सुखी जीवन व्यतीत कर सकें।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के लाभ | Benefits of Uttar Pradesh ration card

अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी हैं और आप अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए पंजीकरण करना चाहते हैं तो आपको राशन कार्ड के अंतर्गत मिलने वाले सभी लाभ के बारे में अवगत होना बेहद आवश्यक है. अगर आप उत्तर प्रदेश राशन कार्ड से मिलने वाले लाभ के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे बताए गए पॉइंट को ध्यान से पढ़ें-

  • यह एक सरकारी दस्तावेज है जिसमें लाभर्तियो का सभी विवरण दिया होता है इसलिए इसका उपयोग पहचान पत्र के रूप में भी कर सकते है।
  • यूपी राशन कार्ड का उपयोग करके राज्य में निवास करने वाले सभी राशन कार्ड धारक रियायती की उम्मीदों पर खाद्य सामग्री खरीद सकते हैं।
  • किसी भी तरह के सरकारी दस्तावेज जैसे निवास प्रमाण पत्र ड्राइविंग लाइसेंस आय प्रमाण पत्र आदि बनवाने के लिए पते के प्रमाण के लिए राशन कार्ड का उपयोग किया जा सकता है।
  • केंद्र अथवा राज्य सरकार के द्वारा कई तरह की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उत्तर प्रदेश राशन कार्ड की मदद से राज्य के नागरिक प्राप्त कर सकते हैं।
  • स्कूल में एडमिशन लेने तथा सरकारी छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए राशन कार्ड महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • राशन कार्ड का उपयोग करके सरकारी पदों पर आरक्षण भी प्राप्त किया जा सकता है।

यूपी राशन कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज | Required Documents for UP Ration card

यूपी राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आवेदन कर्ता के पास कुछ जरूरी दस्तावेजों का होना बेहद जरूरी है, जो कुछ इस प्रकार से नीचे दिए गए हैं-

  • आवेदनकर्ता का निवास प्रमाण पत्र
  • परिवार के मुखिया समेत सभी सदस्यों का आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक पासबुक
  • बिजली अथवा टेलिफोन बिल
  • ईमेल आईडी

UP Ration card के लिए निर्धारित की गई पात्रता मापदंड

अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी हैं और आपने अभी तक अपना राशन कार्ड नहीं बनवाया है तो आप नीचे सूचीबद्ध रूप में दी जाने वाली पात्रता मापदंड की जांच करके अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए पंजीकरण कर सकते हैं-

  • यूपी राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर्ता की आयु 18 वर्ष या 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता का स्थाई रूप से उत्तर प्रदेश राज्य का निवासी होना अनिवार्य है।
  • राशन कार्ड बनवाने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले सभी वर्ग के नागरिक अप्लाई कर सकते हैं।
  • उत्तर प्रदेश राशन कार्ड ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन पंजीकरण करने के लिए लाभार्थी के पास आय प्रमाण पत्र का होना बेहद आवश्यक है।

यूपी राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई कैसे करें? | How to apply for UP Ration card?

उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले जो इच्छुक नागरिक अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं वह नागरिक ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दो प्रक्रियाओं के माध्यम से अपना यूपी राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। हम आपके लिए नीचे स्टेप बाय स्टेप यूपी राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों प्रोसेस के बारे में जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं-

यूपी राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? How to Apply Online for UP Ration Card?

नागरिकों को अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए सरकारी दफ्तरों में चक्कर लगाने पड़ते हैं जिससे उनके समय की काफी बर्बादी होती है इस समस्या को पूर्ण रूप से रोकने के लिए यूपी की सरकार ने एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है जिसके माध्यम से कोई भी नागरिक यूपी राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन बनवाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें।

Total Time: 40 minutes

वेबसाइट पर जाएँ –

यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको e-District UP की Official website https://edistrict.up.gov.in/edistrictup/ पर जाना होगा।

लॉगिन पर क्लिक करें –

यूपी राशन कार्ड

इसके बाद आपके स्क्रीन पर उत्तर प्रदेश ई डिस्टिक की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा यहां सबसे ऊपर आपको ई डिस्टिक लॉगइन का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।

CSC/e-District user को सेलेक्ट करे –

इसके बाद आपके सामने एक नया भेज ओपन होगा। जिसमें आपको तीन बॉक्स दिखाई देंगे, आपको Login type में CSC/e-District user को सेलेक्ट करना है।

लॉगिन करें –

यूपी राशन कार्ड

तत्पश्चात यूजर आईडी और पासवर्ड के साथ नीचे दिए गए कैप्चर कोड को एंटर करना होगा और अंत में Submit के बटन पर क्लिक कर देना है।

Apply For Integrated Services पर क्लिक करें –

सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही आप एक नए पेज पर आ जाएंगे, जिसमें आपको दिए गए इंटीग्रेटेड डिपार्टमेंट सर्विस के Section में जाकर Apply For Integrated Services पर क्लिक करना होगा।

इंटीग्रेटेड सर्विसेज पर क्लिक करे –

इतना करने के बाद आपको इंटीग्रेटेड सर्विसेज पर क्लिक करना है, तत्पश्चात आप इंटीग्रेटेड डिपार्टमेंट सर्विस के पेज पर आ जाएंगे जहां आपको बहुत से डिपार्टमेंट के नाम दिखाई देंगे।

राशन कार्ड पर क्लिक करे –

इन सभी में से आपको Food and Civil Supplies (Ration Card) के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

New Entry Eligible (Household) के विकल्प पर क्लिक करे –

इतना करने के बाद आपको NFSA के लिंक पर क्लिक कर देना है जिसके बाद आपकी भाई और NFSA का मेन मैन्यू ओपन हो जाएगा। इस मेल में न्यू में आपको कई तरह के ऑप्शन दिखाई देंगे आपको New Entry Eligible (Household) के विकल्प पर टैप कर देना है।

डिटेल भरे –

जिसके बाद आपके मोबाइल या कंप्यूटर की स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको अपने जिला, शहर या गाँव आदि मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी भरनी होंगी.

दस्तावेज अपलोड करें –

मांगी गई सभी जानकारी ध्यान पूर्वक भरने के पश्चात आपको सभी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। और फिर सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।

राशन कार्ड नंबर नोट करे –

इतना करने के बाद आपको आप के राशन कार्ड का नंबर प्राप्त होगा जिसे आप कहीं नोट कर लें आज फिर आवेदन फॉर्म को फाइनल लॉक कर दे

आवेदन पूर्ण हुआ –

इसके बाद आपको एक रसीद प्राप्त होगी जिसका प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास ही रख ले। इस प्रकार यूपी राशन कार्ड बनवाने की ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी

यूपी राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑफ़लाइन आवेदन कैसे करें? How to apply offline for getting P Ration Card?

अगर आपको यूपी राशन कार्ड बनवाने में ऑनलाइन अप्लाई करने में किसी तरह की दिक्कत आ रही है तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके यूपी राशन कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं-

  • यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको खाद्य एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश के कार्यालय में जाना होगा.
  • और संबंधित अधिकारी से यूपी राशन कार्ड आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं.
  • एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करने के बाद आपको इसमें मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी ध्यान से भरनी होगी।
  • एप्लीकेशन फॉर्म में दी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरने के उपरांत आपको इसके साथ मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेजों को अटैच करना होगा.
  • इसके बाद आपको इस कंपलीट एप्लीकेशन फॉर्म को खाद्य एवं रसद विभाग के कार्यालय के अधिकारी के पास जमा कर देना है।
  • जिसके बाद संबंधित अधिकारी के द्वारा आपके द्वारा दिए गए आवेदन फॉर्म और दस्तावेज की जांच की जाएगी।
  • अगर आप राशन कार्ड प्राप्त करने के योग्य है तो 15 से 20 दिनों के अंदर आपके लिए राशन कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड ऑनलाइन सूची कैसे चेक करें? How to Check Uttar Pradesh Ration Card Online List?

उत्तर प्रदेश राज्य के जिन नागरिकों ने अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई किया है तो वह घर बैठे लाभार्थी सूची में अपना चेक कर सकते हैं। यदि आप भी उत्तर प्रदेश राशन कार्ड ऑनलाइन सूची में नाम चेक  करना चाहते हैं तो निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करें.

  • यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन सूची चेक करने के लिए सबसे पहले आपको खाद एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप ऊपर दिए गए ऑफिशियल वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन हो जाएगा।
  • जिसमें आपको अपने जिले को खोज कर उस पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।
  • इसके बाद आपको अपना टाउन click करना होगा.
  • और फिर भी नजदीकी राशन की दुकान दार के नाम पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपको अपने राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करना है.
  • जिसके बाद आपके स्क्रीन पर सभी राशन कार्ड लाभार्थियों की लिस्ट ओपन हो जाएगी.
  • जिसमें आप अपना नाम  आसानी से खोज सकेंगे।

यूपी राशन कार्ड से संबंधित शिकायत कैसे दर्ज करें?

अगर आप उत्तर प्रदेश राशन कार्ड से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी या फिर शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो आप उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग के द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपनी शिकायत आसानी से दर्ज करा सकते हैं। यह हेल्पलाइन नंबर कुछ इस प्रकार से नीचे दिए गए है-

  • 1967
  • 14445
  • 18001800150

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न उत्तर

यूपी राशन कार्ड किस आधार पर जारी किया जाता है?

उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग के द्वारा यूपी राशन कार्ड राज्य में निवास कर रहे प्रत्येक परिवार के मुखिया के वार्षिक आय के आधार पर जारी किया जाता है।

यूपी में राशन कार्ड कितने प्रकार के जारी किए जाते हैं?

उत्तर प्रदेश राज्य में प्रत्येक वर्ग के नागरिक निवास करते हैं जिनकी आय के आधार पर सरकार निम्नलिखित तीन प्रकार के राशन कार्ड जारी करती है जैसे एपीएल राशन, कार्ड बीपीएल राशन कार्ड तथा अंत्योदय राशन कार्ड

यदि राशन कार्ड फट जाए या खो जाए तो डुप्लीकेट राशन कार्ड कैसे बनवाएं?

अगर आपका राशन फट गया है या फिर खो गया है तो आप अपना डुप्लीकेट राशन कार्ड बनवाने के लिए सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों के साथ अप्लाई कर सकते हैं।

अप्लाई करने के कितने दिनों के बाद राशन कार्ड जारी किया जाता है?

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा  राशन कार्ड अप्लाई करने के 15 से 20 दिनों के अंदर राशन कार्ड जारी कर दिया जाता है।

यूपी राशन कार्ड बनवाने के लिए कितनी आयु सीमा निर्धारित की गई है?

उत्तर प्रदेश खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के द्वारा राशन कार्ड बनवाने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से अधिक निर्धारित की गई है।

निष्कर्ष

आज हमने अपनी वेबसाइट के माध्यम से आपको यूपी राशन कार्ड बनवाने की ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में विस्तार पूर्वक समुचित जानकारी प्रदान की है। हमें आशा है कि आप हमारे द्वारा बताए गए प्रक्रिया के माध्यम से जल्द से जल्द अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई  कर सकेंगे. यदि आपको  यूपी राशन कार्ड के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरने यह किसी भी तरह की अन्य समस्या आ रही है तो आप नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके हमसे अपने प्रश्न पूछ सकते है।

Leave a Comment