UP Free Laptop Yojana 2022 |1st, 2nd Year छात्रों को भी टैबलेट जारी हुई लिस्ट

भारत मे शिक्षा के प्रति छात्रों को प्रोत्साहित करने और उन्हें एक उज्जवल भविष्य प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार के साथ अब राज्य सरकारें भी कई तरह की योजनाओं को चला रही है। उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए यूपी फ्री लैपटॉप योजना का शुभारंभ किया है। जिसके अंतर्गत राज्य राज्य के मेधावी छात्र छात्राओं को फ्री लैपटॉप और टेबलेट प्रदान किए जाएंगे,

ताकि वे बेहतर तरीके से पढ़ाई करके अपना नाम समाज में रोशन कर सकें। Uttar Pradesh free Laptop Tablet Yojana के अंतर्गत स्नातक की पढ़ाई करने वाले First year and second year के छात्रों को फ्री लैपटॉप टेबलेट प्रदान किए जा रहे हैं।

आज हम आपके लिए इस लेख के माध्यम से यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी और अपडेट जैसे- यूपी फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत लैपटॉप कब मिलेगा? इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवश्यक दस्तावेज, पात्रता आदि के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं इसीलिए अंत तक इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2022 क्या है? | What is UP Free Laptop Yojana 2022 

उत्तर प्रदेश राज्य के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा प्रदेश के सभी मेघावी छात्र छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए 9 अगस्त 2021 को यूपी फ्री टेबलेट लैपटॉप योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत PG Or diploma तथा अन्य प्रकार की तकनीकी कोर्स करने वाले छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप और टेबलेट प्रदान किए जाएंगे।

UP Free Laptop Yojana 2022 1st, 2nd Year छात्रों को भी टैबलेट जारी हुई लिस्ट

यूपी फ्री लैपटॉप टेबलेट योजना के अंतर्गत यूपी में एक करोड़ से भी अधिक छात्र छात्राओं को मुक्त टेबलेट प्रदान किए जाएंगे। जिसके लिए सरकार की ओर से कार्य शुरू किए जा चुके हैं और सभी पात्र छात्रों को सूचीबद्ध किया जा रहा है. इस योजना के पहले चरण में पात्र छात्र-छात्राओं को अभी तक 900000 से भी अधिक स्मार्टफोन और टेबलेट बांटे जा चुके हैं।

सरकार के द्वारा आई अपडेट्स के अनुसार इस वर्ष भी सभी पात्र छात्र-छात्राओं को फ्री लैपटॉप टेबलेट योजना के अंतर्गत लैपटॉप और टेबलेट प्रदान किए जाएंगे इसलिए जो भी पात्र छात्र योगी सरकार के द्वारा आयोजित की गई इस कल्याणकारी योजना के अंतर्गत अप्लाई करके लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो अंत तक इस लेख को जरूर पढ़ें।

Up laptop distribution scheme से जुड़ी नई अपडेट

हाल ही में आई रिपोर्ट के अनुसार माननीय मुख्यमंत्री जी के द्वारा आयोजित यूपी फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत सरकार 3 हजार करोड़ रुपए की लागत लगाकर प्रदेश के एक करोड़ से भी अधिक स्नातक या डिप्लोमा तथा अन्य तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने वाले एक करोड़ से भी अधिक छात्र छात्राओं को स्मार्टफोन टेबलेट प्रदान किए जाएंगे.

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की ओर से लैपटॉप से संबंधित कोई भी सूचना जारी नहीं की गई है यानी कि इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की ओर से लाभार्थियों को केवल स्मार्टफोन और टेबलेट ही मिलेंगे।

Uttar Pradesh free laptop scheme के लाभ

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा छात्रों को डिजिटलीकरण से जोड़ने के लिए उत्तर प्रदेश श्री स्मार्टफोन स्कीम एक बहुत ही महत्वकांक्षी योजना है जिसके अंतर्गत छात्रों को निम्नलिखित लाभ मिलेंगे-

  • उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा आयोजित की गई निशुल्क स्मार्टफोन और टेबलेट योजना के अंतर्गत दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों को निशुल्क लैपटॉप मिलेंगे।
  • इसके अतिरिक्त इस योजना के अंतर्गत पीजी डिप्लोमा के अतिरिक्त अन्य किसी तकनीकी कोर्स को करने वाले छात्रों को भी मुफ्त लैपटॉप या टेबलेट मिलेगा।
  • कोई भी छात्र जिसने न्यूनतम 65% से लेकर 70% तक अंक प्राप्त किए हैं इस योजना के अंतर्गत अप्लाई कर सकता है।
  • यूपी फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत सरकार ने पॉलिटेक्निक और आईआईटी जैसे तकनीकी कोर्स करने वाले छात्रों को भी शामिल किया है।
  • लैपटॉप या स्मार्टफोन मिलने के बाद छात्र तकनीकी तरीके से अच्छे से पढ़ाई करके आने वाली परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन करेंगे।
  • इस योजना के शुरू होने से आने वाली जनरेशन को पढ़ाई की ओर प्रोत्साहित करने में काफी मदद मिलेगी।

यूपी फ्री लैपटॉप टेबलेट योजना का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा प्रदेश के छात्रों को प्रोत्साहित करने और उन्हें तकनीकी पाठ्यक्रम से जोड़ने के लिए ही मुख्यमंत्री योगी जी ने इस योजना का शुभारंभ किया है। जिसके अंतर्गत अप्लाई करने वाले सभी छात्र छात्राओं को उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की ओर से स्मार्टफोन लैपटॉप या फिर टेबलेट प्रदान किए जाएंगे।

जिसके लिए लाभार्थी कि पिछली कक्षा में 65% से लेकर 70% के बीच अंक होने अनिवार्य है। अगर आपने अभी तक इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए अप्लाई नहीं किया है तो आप जल्दी इस योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण कर दें। 

यूपी फ्री लैपटॉप टेबलेट योजना का लाभ किन छात्रों को मिलेगा?

ऐसे छात्र जो सरकार के द्वारा निर्धारित की गई पात्रता मापदंड को पूरा करेंगे उन छात्रों को योगी सरकार की ओर से मुफ्त Laptop, tablet या फिर 4G स्मार्टफोन मिलेगा आपकी सुविधा के लिए इस योजना से संबंधित योग्यताओं के बारे में नीचे बताया है- 

  • केवल उन छात्रों को इस योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जाएगा जो छात्र स्थाई रूप से उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करते हैं।
  • जिन छात्रों ने 10वीं और 12वीं कक्षा में 65% या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं उन्हें सरकार के द्वारा स्मार्टफोन या टैबलेट प्रदान किया जाएगा।
  • पॉलिटेक्निक और आईआईटी के जिन छात्रों में पिछले वर्ष 65% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं उन्हें लैपटॉप मिलेंगे।
  • किसी भी वर्ग के छात्र या छात्रा इस योजना के अंतर्गत अप्लाई कर के लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

उत्तर प्रदेश फ्री स्मार्ट फोन योजना 2022 के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज | Important documents for Uttar Pradesh free smartphone scheme 2022

अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई फ्री स्मार्टफोन या टैबलेट वितरण योजना के अंतर्गत अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों का होना बेहद आवश्यक है जो सूचीबद्ध रूप में नीचे बताए गए हैं- 

  • निवास प्रमाण पत्र 
  • आधार कार्ड 
  • 10वीं तथा 12वीं कक्षा की मार्कशीट 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • बैंक पासबुक की फोटो कॉपी 
  • कॉलेज का आईडी कार्ड 
  • मोबाइल नंबर 
  • ईमेल आईडी

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन कैसे करें? | How to apply under Uttar Pradesh free laptop scheme2022?

अगर आपने अभी तक उत्तर प्रदेश राज्य में आयोजित यूपी स्मार्टफोन/लैपटॉप योजना के अंतर्गत अप्लाई नहीं किया है तथा आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए चरणों का पालन करें जो कुछ इस प्रकार से हैं- 

Total Time: 40 minutes

UP Laptop Official website पर विजिट करे

इस योजना के अंतर्गत अगर आप फ्री लैपटॉप प्राप्त करने के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप की स्मार्ट फोन वितरण योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा आप चाहे तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। http://upcmo.up.nic.in/ 

Apply Now पर क्लिक करें

अब आपके सामने उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप स्मार्टफोन योजना की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा जहां आपको एक Apply Now का Button दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दें।

Application Form भरे

जैसे ही आप अपना नाम के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी बड़े ध्यान पूर्वक भरनी होगी।

Documents उपलोड करे

एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरने के बाद आपको मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेजों को स्कैन करके uplode करना होगा।

Submit Button पर क्लिक कर दे

सभी जानकारी भरने और दस्तावेज अपलोड करने के पश्चात आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है जिसके बाद आपका आवेदन उत्तर प्रदेश स्मार्टफोन वितरण योजना 2022 के अंतर्गत हो जाएगा।

यूपी फ्री स्मार्टफोन/लैपटॉप वितरण योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर

यूपी फ्री लैपटॉप वितरण योजना क्या है?

यह उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा आयोजित की गई एक महत्वकांक्षी योजना है जिसके अंतर्गत सभी पात्र छात्र-छात्राओं को स्मार्टफोन और टेबलेट प्रदान किए जाएंगे

इस योजना का शुभारंभ किसके द्वारा किया गया?

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप वितरण योजना का शुभारंभ उत्तर प्रदेश राज्य के माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा किया गया है।

इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा आयोजित की गई इस योजना के अंतर्गत स्नातक डिप्लोमा कोर्स या फिर किसी अन्य तकनीकी कोर्स करने वाले छात्र आसानी से लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

क्या इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना होगा?

जी हां अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा आयोजित की गई इस कल्याणकारी योजना के अंतर्गत अप्लाई कर के लैपटॉप प्राइस स्मार्टफोन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई करना होगा।

यूपी फ्री लैपटॉप वितरण योजना के अंतर्गत कितने छात्रों को लाभ मिलेगा?

इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के एक करोड़ से भी अधिक छात्र-छात्राओं को फ्री स्माटफोन, टेबलेट मिलेगा।

निष्कर्ष

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा प्रदेश के छात्रों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए यूपी फ्री लैपटॉप योजना एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है जिसके अंतर्गत सरकार राज्य के एक करोड़ से भी अधिक मेघावी छात्रों को स्मार्टफोन और टेबलेट प्रदान करेगी। यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा आयोजित की गई इस योजना से संबंधित किसी भी तरह की अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके अपने प्रश्न हमसे पूछ सकते हैं।

Leave a Comment