भारत के 10 सबसे बड़े राज्य कौन से हैं?

अगर आप भविष्य में एक आईएस या फिर किसी अन्य सरकारी पद पर नौकरी प्राप्त करने के लिए यूपीएससी परीक्षा देना चाहते हैं तो शायद आप लोग यह जानते होंगे कि यूपीएससी की परीक्षाओं में भारत के विभिन्न राज्यों से संबंधित कई तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं। जैसा कि आप सभी लोग जानते होंगे कि भारत में पहले 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश शामिल हैं।

लेकिन सवाल यह आता है कि भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है? अगर आप भी अपने इस प्रश्न का उत्तर खोज रहे हैं तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत ही उपयोगी सिद्ध होने वाला है क्योंकि आज हम आपको भारत के 10 सबसे बड़े राज्य कौन से हैं? के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करेंगे.

इसलिए यदि आप Top 10 Largest States of India के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको बिना थोड़े हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ना होगा तो आपका ज्यादा समय व्यर्थ ना करते हुए चलिए हम आपको भारत के 10 सबसे बड़े राज्यों के बारे में बताना शुरू करते हैं-

भारत के 10 सबसे बड़े राज्य (10 Largest State of India 2022)

वर्तमान समय में भारत में 29 राज्य हैं और प्रत्येक राज्य का अपना एक इतिहास है और जो अपनी संस्कृति और भाषा के चलते जाने जाते हैं लेकिन बहुत ही कम लोग भारत के 10 सबसे बड़े राज्यों के बारे में जानते हैं क्योंकि भारत में बहुत सारे राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेश मौजूद हैं.

इसलिए यह अंदाजा लगाना बहुत ही मुश्किल होता है कि भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन है लेकिन अगर क्षेत्रफल की दृष्टि से देखा जाए तो राजस्थान भारत का सबसे बड़ा राज्य है। क्या आप भी भारत के 10 सबसे बड़े राज्य कौन से हैं? के बारे में जानकारी खोज रहे हैं तो आपका परिश्रम यहीं खत्म होता है

क्योंकि आज हम आपको भारत के 10 सबसे बड़े राज्य के संबंध में जानकारी प्रदान करेंगे। साथ ही हम आपको इन राज्यों के क्षेत्रफल और जनसंख्या के बारे में भी विस्तार पूर्वक पूरी जानकारी देंगे. जो कुछ इस प्रकार से नीचे बताई गई है-

राजस्थान (Rajasthan) 

जब भी बात भारत के सबसे बड़े राज्य की की जाती है तो उसमें सबसे पहले राजस्थान का नाम लिया जाता है क्षेत्रफल की दृष्टि से राजस्थान भारत का सबसे बड़ा राज्य है जिसकी राजधानी जयपुर है। यह एक ऐसा राज्य है जो रेतीले मैदानों पर स्थित है।

भारत की आजादी के बाद इस राज्य की स्थापना 1 नवंबर 1956 मैं की गई थी यह राज्य 342,239 वर्ग किमी के फैल हुआ है। जिसमें 33 राज्य है। यह राज्य भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में महलों और मंदिरों के लिए काफी चर्चित है देश-विदेश से लोग राजस्थान की संस्कृति और यहां मौजूद मंदिर को देखने आते हैं। 

मध्य प्रदेश (Madhy Pradesh)

भारत का दिल कहे जाने वाले मध्यप्रदेश राज्य भारत के 10 सबसे बड़े राज्यों में दूसरी लिस्ट पर आता है। भारत देश की आजादी के बाद 1 नवंबर 1956 में भारत सरकार के द्वारा मध्यप्रदेश राज्य की स्थापना की गई थी। मध्य प्रदेश राज्य भारत के लगभग 308,252 वर्ग किमी में फैला हुआ है .

और इस राज्य में हर वर्ग के लोग निवास करते है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल है और मध्य प्रदेश भारत का एकमात्र राज्य है जो खनिज संसाधनों से समृद्ध है यहां सबसे अधिक हीरे और तांबे के भंडार मौजूद हैं।

इसके अतिरिक्त मध्य प्रदेश 33% से भी अधिक वन क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं जिसकी वजह से आज यह है पर्यटकों के आकर्षण का सबसे केंद्र बना हुआ है।

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)

उत्तर प्रदेश भारत का वह राज्य है जहां सबसे ज्यादा ऐतिहासिक स्मारक और पर्यटक स्थल मौजूद हैं। यह राज्य भारत के उत्तर में स्थित है जिसकी सीमा भारत के कई राज्यों से मिली हुई है। इस राज्य को 24 जनवरी 1950 को स्थापित किया गया था। इस राज्य की राजधानी लखनऊ है जहां सबसे अधिक सरकारी भवन मौजूद हैं।

उत्तर प्रदेश राज्य तकरीबन 2,38,566 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैला हुआ है। उत्तर प्रदेश भारत का एकमात्र ऐसा राज्य है जिंसमे 75 जिले मौजूद है। इस राज्य का अधिकतम हिस्सा संघ आबादी वाले गंगा और यमुना दोआब क्षेत्र के अंतर्गत आता है। ताजमहल लाल किला कृष्ण मंदिर और राम मंदिर अधिक उत्तर प्रदेश में ही मौजूद हैं।

जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) 

जब कभी जम्मू कश्मीर राज्य का जिक्र किया जाता है लोगों के मन में वहां की सुंदर वादियों के नजारे आने लगते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि जम्मू कश्मीर भारत के सबसे बड़े राज्यों में से एक है। जम्मू कश्मीर राज्य की स्थापना 26 अक्टूबर 1947 में की गई थी।

वर्तमान समय में जम्मू और कश्मीर में कुल 12 जिले मौजूद हैं। जम्मू कश्मीर राज्य हिमालय की पर्वत श्रृंखलाओं से गिरा हुआ है जिसकी वजह से यहां का प्राकृतिक सौंदर्य लोगों को अपनी ओर काफी आकर्षित करता है।

इसके अतिरिक्त जम्मू कश्मीर राज्य कश्मीर और लद्दाख के इलाकों की वशिष्ठ संस्कृति के लिए पूरे विश्व में जाना जाता है इसके अतिरिक्त यहां वैष्णो देवी और अमरनाथ जैसी गुफाएं मौजूद हैं जो हिंदू धर्म के लोगों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल माने जाते हैं।

गुजरात (Gujarat)

गुजरात भारत के सबसे बड़े राज्य में पांचवीं लिस्ट पर शामिल किया जाता है इस राज्य का क्षेत्रफल 1,96,024 किमी है। गुजरात राज्य का गठन 1 मई 1960 को किया गया था जहां वर्तमान समय में 33 जिले मौजूद हैं

इन जिलों में तकरीबन 6,04,39,692 से भी अधिक लोग निवास करते हैं। इस राज्य की राजधानी गाँधी नगर है। गुजरात राज्य के उत्तरी पश्चिम सीमा अंतर्राष्ट्रीय सीमा भी है क्योंकि इसकी उत्तर-पश्चिमी सीमा पाकिस्तान देश से लगी हुई है।

इस राज्य में निवास करने वाले अधिकांश लोग भगवान कृष्ण से जुड़े हुए हैं और यहां भगवान श्री कृष्ण के सम्मान में रास नृत्य और रामलीला यानी गरबा नृत्य किया जाता है।

कर्नाटक (Karnatak)

कर्नाटक भारत के दक्षिण में स्थित एक राज्य है जिसकी स्थापना 1 नवंबर 1956 में राज्य पुनर्गठन अधिनियम के तहत किया गया था शुरुआती समय में इस राज्य को मैसूर के नाम से जाना जाता था।

लेकिन बाद में इसका नाम बदलकर कर्नाटक कर दिया गया। वर्तमान समय में कर्नाटक राज्य की राजधानी बेंगलुरु है तथा यह राज्य भारत के 1,91,791 वर्ग किमी क्षेत्र में स्थित है। यह भारत का एक ऐसा राज्य है.

जहां भारतीय शास्त्रीय संगीत दोनों एक साथ देखने को मिलते हैं तथा कर्नाटक राज्य अपनी संस्कृति और नृत्य के लिए पूरे विश्व में काफी प्रसिद्ध है।

आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) 

भारत में स्थित आंध्र प्रदेश राज्य जनसंख्या एवं क्षेत्रफल की दृष्टि से सातवां सबसे बड़ा राज्य है जिसकी स्थापना 1 नवंबर 1956 में की गई थी इस राज्य का क्षेत्रफल 1,62,975 वर्ग किमी है और इस राज्य में कुल 13 जिले है जिनमे 49,386,799 से भी अधिक लोग अपने घरों में निवास करते है।

भारत में अगर किसी राज्य में दूसरा सबसे बड़ा समुद्री तट मौजूद है तो वह आंध्र प्रदेश राज्य है। पूरे विश्व में आंध्रप्रदेश मसालेदार व्यंजनों के लिए काफी जाना जाता है। आंध्र प्रदेश राज्य की राजधानी विजयवाड़ा है,

विजयवाड़ा में विक्टोरिया जुबली संग्रहालय स्थित है जहां कई तरह की प्राचीन मूर्तियां चित्र हथियार देखने को मिल जाते हैं। इस राज्य का सबसे बड़ा शहर विशाखापट्नम है।

ओडिशा (Odisha) 

भारत के 10 सबसे बड़े राज्यों की लिस्ट के आठवें नंबर पर उड़ीसा राज्य आता है इस राज्य की राजधानी धनेश्वर है आ रही है राज्य लगभग 155,707 वर्ग किमी में विख्यात है। उड़ीसा राज्य की स्थापना 26 जनवरी 1950 को गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर की गई थी.

जिसमें वर्तमान समय में 30 जिले हैं। यह राज्य पूरे भारत में समृत कलात्मक विरासत के लिए काफी मौजूद है यहां आपको भारतीय कला एवं वास्तुशिल्प के सर्वश्रेष्ठ उदाहरण देखने को मिल जाएंगे।

आज भी उड़ीसा राज्य में तार पत्रों पर चित्रकारी करने की परंपरा कायम है जिसकी झलक राज्य के हर कोने में देखने को मिल जाती है इस राज्य का अपना एक इतिहास रहा है जो जानने में आपको काफी मजा आएगा।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) 

इस राज्य की स्थापना वर्ष 2000 में की गई थी पहले यह राज्य मध्य प्रदेश राज्य के अंतर्गत आता था लेकिन बाद में इसे अलग कर दिया गया था। जल इस राज्य की स्थापना की गई थी तब इसमें 28 जिले हुआ करते थे लेकिन वर्तमान समय में इसमें 32 जिले हैं।

इस राज्य में बहुत सारे पर्यटक स्थल जगदलपुर में चित्रकोट, सिरपुर स्थापत्य समूह, महानदी, चैतुरगढ़, नया रायपुर, भोरमदेव मंदिर, अचानकमार वन्यजीव अभयारण्य, बस्तर का दशहरा और सतरेंगा जलाशय मौजूद हैं।

इसके अतिरिक्त यहां के लोग लोकगीत और नृत्य को बहुत अहम भूमिका देते हैं। छत्तीसगढ़ एक आदिवासी राज्य है जिस वजह से यहां की संस्कृति का अपना अलग महत्व है।

उत्तराखंड (Uttarakhand)

उत्तराखंड राज्य भारत और नेपाल सीमा पर स्थित पहाड़ी राज्य है। जिसकी राजधानी देहरादून है यहां आमतौर पर हिंदी और संस्कृत भाषा बोली जाती है। इस राज्य की स्थापना 9 नवंबर वर्ष 2000 में भारत सरकार के द्वारा की गई थी।

आज इस राज्य के अंतर्गत 13 जिले आते हैं जो कि 53,483 वर्ग किमी में फैले हुए है। यह राज्य अपनी खूबसूरत वादियों और ऊंचे ऊंचे पहाड़ों के लिए पूरे विश्व में जाना जाता है. इतना ही नहीं यहां कई सारे धार्मिक और पौराणिक स्थल मौजूद हैं, जो लोगों के आकर्षक का सबसे बड़ा केंद्र है.

भारत से ही नहीं बल्कि देश विदेश से लोग उत्तराखंड राज्य के नजारों का आनंद लेने आते है। 

निष्कर्ष

अगर आपको भारत के 10 सबसे बड़े राज्य कौन से हैं? के बारे में जानकारी नहीं है तो आप हमारी इस पोस्ट को पढ़कर अपने प्रश्न का जवाब प्राप्त कर चुके होंगे आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी रही होगी।

अगर आपको हमारे आर्टिकल पसंद आया हो तो हम आपसे अनुरोध करते हैं कि इस आर्टिकल को अधिक से अधिक शेयर करें और नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके भी हमें अपने विचार जरूर दें ताकि आगे भी हम आपके लिए ऐसे ही मजेदार जानकारी लेकर उपस्थित हो सके।

Leave a Comment