BLOGGING की शुरुआत कैसे करे (TOP 10 BLOGGING TIPS FOR BEGINNERS)

BLOGGING की शुरुआत कैसे करे हिंदी में पूरी जानकारी (TOP 10 BLOGGING TIPS FOR BEGINNERS):- Hello Friends मैं Mukesh Chandra एक बार फिर आपका स्वागत करता हूँ । आपके अपने ब्लॉग Playhindi.Com पर और आज हम इस आर्टिकल में Blogging करने के 10 शुरूआती Tips बताएँगे जो आपके लिए बहुत Useful है. इसलिए इस आर्टिकल को पूरा ज़रूर पड़े Friends आज दुनिया को Internet का युग कहा जाने लगा है। Internet ने दुनिया भर में एक क्रांति पैदा कर दी है आज Internet से पैसे कमाना काफी आसान हो गया है.

दुनिया भर में लोग आज YouTube,Blogging Etc.से काफी पैसे कमा रहे है.लेकिन Blogging आज Online पैसे कमाने की Top लिस्ट में है,क्योंकि Blogging में कम Investment के साथ ज्यादा पैसे कमाया जा सकते है Blogging से पैसा कमाना लाखों लोग आज अपना ज़रिया बना चुके है. So Friends यदि आपने भी Blogging वे पैसे कमाने के बारे में सोच या फिर आप भी अपना Blog बनाना चाहते है तो आपके लिए यह पोस्ट काफी महत्वपूर्ण होने वाली है. क्योंकि यहां हम आपको Blogging में Success होने के Top 10 तरीके (Top 10 Blogging Tips For Beginners) बताएँगे जिन्हें फॉलो करके आप Blogging में खुद को Success कर सकते है.तो चलिए फ़्रेंड आगे जानते है-

BLOGGING की शुरुआत कैसे करे – TOP 10 BLOGGING TIPS FOR BEGINNERS

TOP 10 BLOGGING TIPS FOR BEGINNERS

Google पर Blog बनाकर उससे Earning करना ज्यादा कठिन काम नही है लेकिन जिन लोगो को इसकी पूरी Information नहीं होती है उनके लिए Blogging से पैसा कमाना काफी कठिन होता है. लेकिन यदि Blogging के बारे में एक अच्छी Guideline Line मिल जाये तो Blog से आसानी से कुछ ही महीनों में अच्छे पैसे कमाए जा सकते है।इसीलिए हमने आज का यह आर्टिकल को उन लोगो के लिए तैयार किया है जो Blog बनाकर Earning करना चाहते है।So Friends यदि आपको किसी Subject में अच्छी Knowledge है और आप उसे Blog के जरिये दुनिया भर में शेयर कर Earning करना चाहते है आपके पास यह Blog बनाकर Earning करने का सबसे अच्छा तरीका है।

लेकिन आपको Blogging के बारे में कुछ भी नही पता है कहे कि आपको Blogging की शुरुआत करने का कोई plan या Idea नहीं है।तो कोई बात नही आपको डरने या चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नही है।क्योंकि यहां आपको इस आर्टिकल में Blogging कैसे करनी है इसकी पूरी जानकारी शेयर की गई है बस आपको अपनी बेहतर जानकारी के लिए इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक आर्टिकल को Last तक पड़े चलिये जानते है-

ब्लॉग पर क्या लिखना है उसे तय करें

आप Blogging Start करने जा रहे है तो सबसे पहले आपको अपना Blog उस विषय पर बनाना है जिसकी आपको अच्छी Knowledge है ताकि आप अपने Blog पर बेहतर तरीके से unique Content लिख सके Blog पर एक ही विषय के बारे में लिखे और Blog को ज्यादा ना फैलाये यदि आप अपने Blog पर एक ही Topic पर Content लिखते है तो आपका Blog गूगल में जल्दी Rank होगा।कोशिश करिये की की इस Topic को Select करे जिसके बारे में पहले से गूगल पर ज्यादा कुछ मौजूद ना हो।

ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म चुनें

Blogging में यदि Platform Form की बात की जाए तो इस समय Blog post और WordPress 2 Most Platform है जहाँ पर Site,Blog बनाकर Earning की जा सकती है तो यहां आपको Decide करना कि आप किस Platform पर Blog बनाना चाहते है बैसे ममै आपसे यही कहूँगा कि यदि आप Blog बनाकर Earning करना चाहते है तो WordPress पर ही अपना Blog बनाये यह क्योंकि यहां आपको कई अच्छे Feature मिलते है और Blog भी आसानी से जल्दी Rank कर जाता है वही Blogpost पर पूरा Control नही होता है साथ ही बने blog को रैंक होने में भी समय लगता है.तो आपको Decide करना है कि आपको Blog किस पर बनाना है।

डोमेन का नाम और होस्टिंग चुने

Blogging करने का यह काफी Important होता है यहां आपको Domain name सेलेक्ट करना है। बता दे आप जिस Subject पर Articale लिखना चाहते है या फिर जिस तरह की जानकारी आप लोगों के साथ शेयर करना चाहते है तो उसी से Related Damian नाम को Select करके उसे अच्छी Hosting पर Host करके अपने Blog को अच्छे से Di sigh कर लेना है आपको बता दे कि Google पर कई कंपनियां मौजूद है जहां से आप Domain और Hosting Purchase कर सकते है।

अच्छा कंटेंट लिखे

अक्सर देखने को मिलता है कि लोग अपना Blog बनाने के बाद blog से पैसे कमाने के चक्कर मे पोस्ट बढ़ाते रहते है और Quality Content पर ध्यान नही देते है जिस कारण नए Bloggers का Blog रैंक नहीं होता है लेकिन आपको ऐसा बिल्कुल ऐसा नही करना है आपको अपने blog पर पूरी Information के Quality Content ही लिखना जिससे Reader को पढ़ते हुए अच्छा लगे यदि आप नए तो आपको बता दे कि Blogging में Quality को Content is king कहाँ जाता है इसलिये आप Content के बारे में अच्छे से जान ले Content ही Blogging में Success दिलाने में सबसे ज्यादा मदद करता है।

प्रतिदिन काम करे

यदि आप Blogging से जल्दी Earning करना चाहते है तो आपको अपने Blog पर प्रतिदिन काम करना होगा तभी अब Blogging में success हो सकते है और 5 से 6 महीने में अपने Blog से Earning करना शुरू कर सकते है.लेकिन आज अक्सर देखा जाता है कि आज नए Blogger जल्दी पैसा कमाने के चक्कर मे कुछ दिन Blog पर काम करके छोड़ देते है लेकिन अब ऐसा बिल्कुल नही करना है आपको आने Blog पर हर दिन काम करना है मतलब की हर दिन 1 या 2 Post publish करे जो Reader के लिए Useful हो। Regular work करने से आपके Site पर आपके Readers बढ़ेंगे जब Readers बढ़ेंगे तो Traffic बढ़ेगा और फिर आप आसानी से अपने blog से Earning कर पाएंगे।

SEO के बारे में जाने

Blogging में Carrier बनाने के लिए और Blog को Google पर जल्दी Rank कराने के लिए SEO (Search Engine Optimization) सबसे महत्वपूर्ण पॉर्ट होता है इसलिए यदि आप अपने Blog की Post को Google के पहले Page।पर लाना चाहते है तो आपको Basic SEO के बारे।में जानना बहुत जरूरी है।बैसे तो SEO काफी सीख पाना काफी कठिन होता है लेकिन आप इसके लिए google,YouTube से Basic SEO के बारे में सीख सकते है और आसानी से अपने blog को Google पर Rank करा सकते है।

ब्लॉग को प्रोमोट करे

सभी जानते है कि आज सोशल मीडिया किसी को भी Popular कर देता है तो इसलिए जब आप अपने blog पर 15 से 20 Post Publish कर दे फिर उसके बाद आपको अपने ब्लॉग Post।के Promotion के लिए सोशल मीडिया जैसे Facebook,Instagram Etc.पर प्रमोट करना है।क्योंकि किसी भी Blog पर Google से इतनी जल्दी Traffic लाना मुश्किल होता है तो ऐसे में आप Social media पर Blog को प्रोमोट करने का सबसे अच्छा है।इससे आपके blog पर Readers की संख्या Increase होगी ट्रैफिक बढ़ेगा।

कंटेंट दूसरी साइट से चोरी ना करे

आज अक्सर Blogger दूसरी site से content को Copy कर लेते है जिसका पाता Google बड़ी आसानी से कर लेता है इसलिए अपने blog पर जो भी Content आप लिखे उसको खुद से अपने शब्दों में ऐसे लिखे जो आपके reader को अच्छा लगे और उसे पूरी information मिले।

धैर्य रखे

जब हम किसी भी काम की शुरुआत करते तो उसमें धैर्य।रखना बहुत जरूरी होता है।वही किसी भी site को Google में rank होने में काफी समय लग जाता है क्योंकि हर रोज़ गूगल पर हजारों Blog बनाया जाता है।इसलिए आपको एक धैर्य के साथ अपने Blog पर Regular वर्क करते हुए रोज़ quality Content लिखते रहे यकीनन आप अपने Blog से पैसे कमा सकेगें।

लक्ष्य बनाये

यदि आप अपने Blog से कम समय मे पैसा कमाना है तो आपको इसके लिए Target सेट करने जरूरी है और फिर उसी के आधार पर अपने blog पर काम करना है।Friends आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दूं कि आपको अपने छोटे-छोटे टारगेट के साथ आगे बढ़ाना है जैसे कि यदि एक महीने का अपने 20$ कमाने के टारगेट को पूरा किया फिर अगली बार आप इसी ज्यादा मेहनत करके 30$,40$ कर सकेंगे।

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमे हमने TOP 10 BLOGGING TIPS FOR BEGINNERS के बारे में जाना आशा करता हूँ कि आज केनिस आर्टिकल में दी गयी हमारी यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी रही होगी यदि आपको इस पोस्ट Related या फिर Blogging से Related कुछ पूछने है तो आप हमें comment कर सकते है हमारी टीम बहुत जल्द आपसे जुड़कर आपकी पूरी सहायता करने की कोशिश करेगी।

Leave a Comment