भारत के 10 सबसे बड़े बैंक कौन से है? | Top 10 Banks in India

भारत एक ऐसा देश हैं जहां बहुत सारे निजी और सरकारी बैंक मौजूद है जो भारतीय अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं आज व्यापार के मामले में भारतीय बैंक दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बैंकों में शामिल है। भारत में मौजूद सभी बैंक अपनी सेवाओं को तेजी से डिजिटलीकरण की ओर बढ़ रहे हैं। यही कारण है कि जब भी लोग बैंकिंग से संबंधित सेवाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो वह भारत का सबसे अच्छे बैंक का चुनाव करते है

लेकिन अधिकांश लोगों को यह जानकारी नहीं है कि भारत का सबसे अच्छा बैंक कौन सा है इसलिए आज हम आपके लिए अपने इस लेख के माध्यम से भारत में मौजूद 10 सबसे अच्छे बैंक के बारे में जानकारी लेकर प्रस्तुत हुए हैं अगर आप भी भारत के टॉप 10 बैंकों के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत बिना छोड़े पूरा जरूर पढ़ें।

क्योंकि आज आप इस लेख के माध्यम से Top 10 Banks in India के बारे में समस्त जानकारी प्राप्त करेंगे तो आपका ज्यादा समय व्यर्थ ना करते हुए चलिए शुरू करते हैं-

भारत के 10 सबसे अच्छे बैंक कौन से हैं? (Top 10 Banks in India)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वर्तमान समय में भारत में कुल 27 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक स्थित हैं इन बैंकों में 21 राष्ट्रीय कृत बैंक और 6 स्टेट बैंक सामूहिक बैंक शामिल हैं जो पूरे देश में बैंकिंग सुविधा प्रदान कर रहे हैं लेकिन इनमें से 10 ऐसे बैंक हैं जो बहुत ही भरोसेमंद और विश्वसनीय हैं  तथा यह बैंक भारतीय अर्थव्यवस्था में भी महत्वपूर्ण योगदान प्रदान करते हैं। 

यदि आप बैंकिंग सेवाओं का लाभ लेने की सोच रहे हैं तथा आप भारत का सबसे अच्छा बैंक कौन सा है? के संबंध में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे हमने आपके लिए भारत के टॉप 10 सबसे अच्छे बैंक की लिस्ट और उनके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की है जो निम्नलिखित प्रकार से नीचे दिए गए हैं जैसे-

HDFC Bank

एचडीएफसी भारत के सबसे अच्छे बैंकों में से एक है जिसका पूरा नाम Housing Development Finance Corporation Limited है। इस बैंक का मुख्यालय मुंबई शहर में स्थित है और एचडीएफसी बैंक की स्थापना 1994 में की गई थी वर्तमान समय में यह बैंक अपने उपभोक्ताओं के लिए होम लोन, ऑटो और बिजनेस लोन, पर्सनल लोन, क्रेडिट कार्ड व डेबिट कार्ड जैसी कई वित्तीय सेवाएं प्रदान कर रहा है। 

पूरे भारत में एचडीएफसी बैंक की तकरीबन 5,314 शाखाएं हैं और 13,514 से भी अधिक एटीएम लगे हुए हैं। यह भारत का ऐसा बैंक है जो अपनी अधिकतम सुविधाओं को ऑनलाइन प्रदान करता है यानी कि कोई भी उपभोक्ता एचडीएफसी बैंक की सभी सेवाओं का लाभ घर बैठे उठा सकता है।

State Bank of India

भारतीय स्टेट बैंक यानी कि एसबीआई भारत सरकार के अधीन कार्य करने वाला एक सार्वजनिक बैंक है जिसकी स्थापना 2 जून 1806 में बैंक ऑफ कलकत्ता के नाम से की गई थी और 27 जनवरी 2021 को इसके नाम को बदलकर इंपीरियल बैंक ऑफ इंडिया रख दिया गया तथा आजादी के बाद 1 जुलाई 1955 को इंपीरियल बैंक ऑफ इंडिया को बदलकर भारतीय स्टेट बैंक नाम दिया गया। भारतीय स्टेट बैंक का मुख्यालय मुंबई शहर में स्थित है।

और इसके अध्यक्ष श्री रजनीश कुमार जी हैं। आज एसबीआई बैंक अपने ग्राहकों के लिए कई प्रकार के लोन और अन्य वित्तीय सेवाएं प्रदान कर रहा है. यह बैंक सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि 35 अन्य देशों में भी अपनी वित्तीय सेवाएं प्रदान कर रहा है। आज पूरे भारत में इस बैंक की 24000 से भी अधिक शाखाएं और 59,291 से भी अधिक पेटीएम लगे हुए हैं।

Punjab National Bank

शायद ही कोई व्यक्ति होगा जिसने पंजाब नेशनल बैंक का नाम नहीं सुना होगा यह एक बहुत ही बड़ा सार्वजनिक बैंक है। इस बैंक की स्थापना 12 अप्रैल 1885 में की गई थी, जिसके अध्यक्ष एस एस मल्लिकार्जुन राव जी है और इसका मुख्यालय भारत की राजधानी नई दिल्ली में स्थित है। वर्तमान समय में पंजाब नेशनल बैंक कि 7036 से भी अधिक बैंक ब्रांच और 8906 से भी अधिक एडीएम पूरे भारत में मौजूद है। 

अपने बैंक शाखाओं के माध्यम से पीएनबी बैंक अपने ग्राहकों के लिए क्रेडिट कार्ड, लोन, बीमा, पर्सनल बैंकिंग इन्वेस्टमेंट बैंकिंग इत्यादि जैसी कई सुविधाएं ऑफलाइन तथा ऑनलाइन प्रदान कर रहा है। अगर आप किसी भरोसेमंद बैंक की बैंकिंग सेवाओं को लेना चाहते हैं पंजाब नेशनल बैंक यानी पीएनबी बैंक आपके लिए अच्छा विकल्प रहेगा।

Bank of Baroda

बैंक ऑफ बरोड़ा बहुत ही पुराना एवं सबसे भरोसेमंद सार्वजनिक सरकारी बैंकों में से एक है जिसे 20 जुलाई 1908 में स्थापित किया गया था। आज इस बैंक का मुख्यालय भारत के वडोदरा शहर में स्थित है तथा इसके अध्यक्ष हसमुख अधिया जी है। यह बैंक अपनी 9500 से भी अधिक बैंक ब्रांच तथा 2130 एटीएम मशीन के माध्यम से अपने सभी उपभोक्ताओं के लिए तरह-तरह की बैंकिंग सेवाएं जैसे- होम लोन, ऑटो

और बिजनेस लोन, पर्सनल लोन, क्रेडिट कार्ड व डेबिट कार्ड जैसी कई वित्तीय सेवाएं प्रदान कर रहा है। यह बैंक केवल ऑफलाइन सेवाओं के लिए ही नहीं बल्कि अपनी ऑनलाइन सेवाओं के लिए भी पूरे देश में जाना जाता है आज के समय में बैंक ऑफ बड़ौदा के करोड़ों ग्राहक मौजूद हैं।

ICICI Bank

आईसीआईसीआई बैंक की स्थापना वर्ष 1994 में की गई थी जो एक बहुत ही भरोसेमंद निजी बैंक है जिसका मुख्यालय भारत के मुंबई शहर में मौजूद है और वर्तमान समय में इसके अध्यक्ष श्री संदीप भाक्शी जी हैं। यह बैंक भारत समेत पूरी दुनिया भर में फाइनेंसियल एंड इंश्योरेंस, इन्वेस्टमेंट बैंकिंग, प्राइवेट बैंकिंग, बचत खाता, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड जैसी अन्य सेवाएं प्रदान कर रहा है।

भारत में आईसीआईसीआई बैंक की 5,275 से भी अधिक बैंक शाखाएं और 15579 से भी अधिक पेटीएम मौजूद है। आज यह बैंक अपनी बेहतरीन सुविधाओं और इंटरनेट बैंकिंग की वजह से बहुत ही पॉपुलर है तथा लाखों की संख्या में दुनिया में इसके ग्राहक फैले हुए हैं।

Axis Bank

यह एक बहुत ही भरोसेमंद और बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध कराने वाला भारत का सबसे अच्छा निजी बैंक है जो अपने उपभोक्ताओं के लिए क्रेडिट कार्ड, होम लोन पर्सनल लोन, इन्वेस्टमेंट, नेट बैंकिंग बीमा जैसी बहुत सारी सेवाएं प्रदान कर रहा है। एक्सिस बैंक की स्थापना 3 दिसंबर 1993 में हुई थी और इसका मुख्यालय भी मुंबई शहर में स्थित है जिसके अध्यक्ष अमिताभ चौधरी हैं। 

अगर बात करें इस बैंक की बैंक शाखाओं की तो पूरे भारत देश में एक्सिस बैंक की 4050 से भी ज्यादा बैंक ब्रांच और 11000 से भी अधिक एटीएम मशीन लगी हुई है। एक्सिस बैंक पूरी दुनिया में अपनी सेवाओं और कम ब्याज दर पर लोन प्रदान करने के लिए काफी फेमस है। अगर आप किसी बैंक से बैंकिंग सेवाएं लेना चाहते हैं तो आप एक्सिस बैंक का चुनाव कर सकते हैं।

Kotak Mahindra Bank

वर्तमान समय में कोटक महिंद्रा बैंक भारत के सबसे अच्छे बैंकों की लिस्ट में आता है जिसकी स्थापना फरवरी 2003 में की गई थी इस बैंक का मुख्यालय भी मुंबई शहर में स्थित है और इसके अध्यक्ष का नाम उदय कोटक है। हालांकि यह एक प्राइवेट बैंक है लेकिन फिर भी यह भारत में काफी पॉपुलर है और पूरे भारत में इसकी लगभग 1500 से भी अधिक बैंक ब्रांच है 

जिनके माध्यम से यह बैंक अपने उपभोक्ताओं के लिए जीवन बीमा, कार लोन, पर्सनल लोन, क्रेडिट कार्ड, म्यूच्यूअल फंड, अंतर्राष्ट्रीय बिजनेस, बचत खाता एवं फिक्स डिपाजिट जैसी कई सुविधाएं प्रदान कर रहा है। कोटक महिंद्रा बैंक एक प्राइवेट बैंक होने के बावजूद भी आज लाखों की संख्या में लोग इसकी सेवाओं का लाभ उठा रहे हैं।

IndusInd Bank

यह बैंक भी एक प्राइवेट बैंक है जिसे 1994 में स्थापित किया गया था और आज इसका मुख्यालय भारत के पुणे शहर में स्थित है तथा रोमेश सोबती इसकी अध्यक्ष हैं। भारत में मौजूद यह एकमात्र ऐसा बैंक है जो अपने ग्राहकों के लिए कई प्रकार की लोन जैसे- कार लोन, पर्सनल लोन, होम लोन, गोल्ड लोन, प्रॉपर्टी लोन इत्यादि प्रदान करता है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आज इंडसइंड बैंक की पूरे भारत में 1558 शाखाएं और 2453 से भी अधिक एटीएम स्थापित किए जा चुके हैं। अपनी बेहतर बैंकिंग सुविधाओं के कारण यह बैंक आज भारत के सबसे अच्छे बैंकों में से एक बना हुआ है और निरंतर अपने ग्राहकों को बेहतरीन सुविधा प्रदान करने का प्रयास करने के लिए सबसे आगे रहता है।

Bank of India

भारत सरकार के अधीन कार्य करने वाले बैंकों में बैंक ऑफ इंडिया भी एक है जिसे 7 सितंबर 1906 में बनाया गया था। इसका मुख्यालय मुंबई शहर में स्थित है और इसके दो अध्यक्ष श्री जी पद्मनाभन (गैर-कार्यकारी अध्यक्ष) अतनु कुमार दास (एमडी और सीईओ) है। 

बैंक ऑफ इंडिया भारत के अतिरिक्त अन्य देशों के अपने सभी ग्राहकों के लिए विभिन्न प्रकार की वित्तीय सेवाएं प्रदान करता है आज भारत में इसकी बैंक ब्रांच की संख्या लगभग 5100 और एटीएम की संख्या लगभग 1727 है। यह बैंक वित्तीय सेवाओं के अतिरिक्त निजी बैंकिंग क्रेडिट कार्ड लोन बीमा अधिक सेवाएं भी प्रदान करता है।

Yes Bank

भारत के टॉप बैंक की लिस्ट में यस बैंक भी आता है जो की एक निजी बैंक है। वर्तमान समय में इसका मुख्यालय मुंबई में मौजूद है और इसकी स्थापना वर्ष 2004 में की गई थी, जिसके अध्यक्ष रवनीत गिल जी हैं। जब से इस बैंक की स्थापना की गई है तब से अभी तक भारत में इसकी लगभग 1000 बैंक शाखाएं और 1800 से अधिक एटीएम स्थापित किए जा चुके हैं।

यह बैंक डिजिटल बैंकिंग के साथ लोन, इन्वेस्टमेंट, फिक्स डिपाजिट जैसी कई सुविधाएं प्रदान करता है। जिसकी वजह से आज लाखों की संख्या में इसके ग्राहक भारत में मौजूद है और यस बैंक के द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं का लाभ ले रहे हैं।

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से भारत के 10 सबसे अच्छे बैंक कौन से हैं? से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी विस्तार से उपलब्ध कराई है। आशा करते हैं कि आपको हमारे इस आर्टिकल में Top 10 banks in India के बारे में बताई गई सभी जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करने के साथ-साथ नीचे कमेंट सेक्शन में अपने विचार हमारे पास जरूर शेयर करें हम आपके द्वारा अपने इस लेख पर किए जाने वाली प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा करेंगे।

Leave a Comment