तनाव कैसे दूर करें? | तनाव दूर करने के कुछ आसान तरीके

तनाव एक मानसिक स्थिति है जिसमे हम अपने ही मन के अंदर एक युद्ध महसूस करते आजकल लगभग हर कोई इस युद्ध को अपने मन में लड़ रहा है इस बात से परेह की वो कोन है चाहे वह doctor हो या student या कोई बिजनेसमैन। तनाव की थोड़ी मात्रा हमारे लिए अच्छी भी हो सकती है यह हमारे काम में ध्यान लगाने के लिए प्रेरित करती है अर्थात कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं है जो तनाव से घिरा हुआ ना हो हर कोई एक तनाव भरा जीवन व्यतीत कर रहा है।

कुछ लोगों को तो यह जानकारी नहीं होती है कि उनका जीवन तनाव से घिरा हुआ है और वह सदैव परेशान रहते हैं। और कभी कभी tension हद से ज्यादा होने के कारण लोग रोगों से ग्रस्त हो जाते हैं। तनाव से कई तरह की बीमारियां जैसे ह्रदय रोग शुगर का बढ़ना मानसिक विकार depression जैसी बीमारियां बढ़ने की संभावना ज्यादा होती हैं। इसलिए हर कोई चाहता है कि वह एक तनाव मुक्त जीवन व्यतीत करें।

अगर आप हमारा यह लेख पढ़ रहे हैं तो निसंदेह आप तनाव दूर करने के उपाय ढूंढ रहे हैं. आप बिल्कुल सही जगह आए हैं यहां आज हम आपके साथ तनाव दूर करने के सबसे बेहतरीन घरेलू तरीके बताने वाले हैं इसलिए आप इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

तनाव क्या है? | What is stress?

तनाव एक ऐसी शारीरिक क्रिया है जिसे हम शारीरिक(फिजिकल), रसायनिक (कैमिकल)या भावात्मक(इमोशनल) factors के रूप में समझ सकते हैं। तनाव के कारण ही हमारे शरीर में शारीरिक और मानसिक बेचैनी पैदा होती है जो हमारे शरीर में कई बीमारियों का कारण बनता है। जब कभी हमारे आसपास कोई घटना या फिर किसी चीज के कारण तनावग्रस्त महसूस करते हैं तो हमारे शरीर का रक्त कुछ रासायनिक क्रियाओं को छोड़कर अपना प्रभाव दिखाता है. जिसके कारण हमारे शरीर में अलग-अलग ऊर्जा तथा मजबूती पैदा होती है।

अगर आपको कम मात्रा में तनाव या टेंशन होती है तो यह आपके लिए फायदेमंद भी हो सकती है। जैसे जब कभी हम अपना ऑफिस का काम या फिर किसी प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं और हमारे मन में थोड़ा तनाव होता है तो हम अपना कार्य पूरे उत्साह के साथ कर पाते हैं। और जब यह टेंशन बहुत अधिक बढ़ जाती है तो यह हमारे शरीर और हमारे जीवन पर बहुत ही गलत प्रभाव डालती है। अगर आप भी हमेशा टेंशन में रहते हैं तो आपको अपने जीवन में तनाव या टेंशन को कम करने के बारे में जरूर सोचना चाहिए क्योंकि जीवन में तनाव ना सिर्फ आपके लिए नुकसानदायक है.

बल्कि इसकी वजह से हमारे अपनों को भी काफी समस्या होती है। क्योंकि तनाव की वजह से हमारा स्वभाव चिड़चिड़ा होने लगता है जिस कारण गुस्सा जल्दी आता है। इसी वजह से हमारे मन में सदैव यह प्रश्न उठता है कि तनाव कैसे दूर करें? तनाव दूर करने के उपाय क्या हैं? तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है आज हम आपको यहां तनाव दूर करने के सबसे आसान तरीके बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं तनाव कैसे दूर करें?

तनाव या टेंशन के प्रभाव

तनाव के कारण मानव शरीर में कई तरह के शारीरिक और मानसिक प्रभाव देखने को मिलते हैं जिनकी वजह से शरीर में कई अलग-अलग परिवर्तन होते हैं, यह प्रभाव कुछ इस प्रकार हैं-

शारीरिक प्रभाव

शरीर में होने वाली न्यूरोएंडोक्राइन न्यूरोलॉजिकल प्रक्रिया के कारण हमारे शरीर में शारीरिक तनाव यानी टेंशन उत्पन्न होती है जिससे हमारे शरीर पर कई तरह से प्रभाव पड़ते हैं जैसे —

  • सांस लेने में परेशानी होना
  • शरीर थरथराना
  • जुखाम
  • शरीर मे अत्यधिक चिपचिपाहट,पसीना छूटना
  • मांसपेशियों का अकड़ना
  • बार बार पेशाब जाना
  • बाल झड़ना
  • दिल की धड़कनों का बढ़ना
  • मानसिक प्रभाव

अगर व्यक्ति को होने वाले तनाव पर अधिक ध्यान ना दिया जाए तो यह तनाव कई प्रकार के मानसिक रोगों को उत्पन्न करते हैं जो व्यक्ति को मानसिक रूप से कष्ट देते हैं जिस कारण शरीर में कई शारीरिक बीमारियां उत्पन्न हो जाती हैं जैसे-

  • कमजोरी आना ,निर्णय न ले पाना।
  • आत्मविश्वास में कमी।
  • चिड़चिड़ापन या बार-बार गुस्सा आना।
  • ठीक तरह से किसी चीज पर ध्यान ना दे पाना।
  • दौड़े पढ़ना।
  • बेवजह डरना।

व्यवहार पर प्रभाव

जिन व्यक्तियों के अंदर तनाव या टेंशन होती है उनके व्यवहार में भी कई तरह के परिवर्तन देखने को मिलते हैं जैसे-

  • अत्यधिक धूम्रपान करना।
  •  शराब या नशीले पदार्थों का सेवन।
  • नाखून चबाने तथा बाल खींचने जैसी आदत।
  • बहुत अधिक या बहुत कम खाना।
  • किसी चीज पर ध्यान ना देना।
  • बार-बार दुर्घटनाग्रस्त होना।
  • छोटी छोटी बात पर बहुत अधिक आक्रामक होना।

तनाव दूर करने के घरेलू उपाय 

तनाव या टेंशन एक ऐसी शारीरिक प्रतिक्रिया है जिससे लगभग सभी लोग घिरे हुए हैं तनाव हमारे जीवन का एक बहुत ही अहम हिस्सा है तनाव अच्छा भी होता है और बुरा भी होता है अगर तनाव कभी-कभी और थोड़ा होता है तो यह हमारे शरीर और स्वास्थ्य दोनों के लिए लाभकारी सिद्ध होता है लेकिन अगर हमारे शरीर में चिंता हद से ज्यादा हो जाती है तो हमारे शरीर में कई सारी मानसिक और शारीरिक बीमारियां उत्पन्न हो जाती हैं। इसलिए हमने अपना तनाव दूर करने के लिए उपाय अवश्य करने चाहिए। हम आपको ऐसे ही कुछ तनाव दूर करने के उपाय के बारे में सूचीबद्ध रूप में नीचे जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं जिनका अनुसरण करके आप एक तनाव मुक्त जीवन जी सकते हैं।

कसरत करें

अगर आपको बहुत ज्यादा तनाव या चिंता रहती है तो आपको कसरत करना शुरू कर देना चाहिए यह आपको मानसिक रूप से तथा शारिरिक रूप से मजबूत बनाने में काफी मददगार है। यह टेंशन को दूर करने का एक सबसे best तरीका है जब भी आप फ्री हो तब आप 1 से 2 घण्टे कसरत कर सकते हैं। Exercise करने से हमारा मूड अच्छा होता है, हम रात को बेहतर नीद ले पाएंगे। इसके साथ ही आपका शरीर मजबूत और रोगों से लड़ने में सक्षम बनेगा।

जिसकी बजह से Stress level कम होता है। इसलिए अगर आप भी हमेशा चिंतित रहते हैं और रात में सही नीद नही ले पाते हैं तो आपको आज से ही Exercise करना शुरू कर देना चाहिए। यह जरूरी नहीं है कि आप लगातार घंटों एक्सरसाइज करें आप अपने कंफर्टेबल टाइम में जब भी आपको समय मिले आप एक्साइज कर सकते हैं यह आपकी टेंशन कम करने के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगी। आपको इसका रिजल्ट एक–दो दिन में ही देखने को मिल जाएगा।

अपनी पसंद का कार्य करें

अपनी पसंद का कार्य करना किसे पता ही नहीं होता ऐसे में अगर आप तनाव में हैं तो आपको अपनी पसंद का कार्य करना चाहिए। यह टेंशन या चिंता दूर करने का सबसे आसान और बेहतरीन तरीका है। आपको जो भी करना पसंद है जैसे गेम खेलना फेवरेट गाने सुनना आप कुछ भी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका ध्यान सिर्फ आपके पसंदीदा कार्य पर होगा और आपको अन्य बातों को सोचने का समय नहीं मिलेगा।

जिससे आपके जीवन में चल रही समस्या के तनाव से आपको मुक्ति प्राप्त होगी। क्योंकि जब भी हम अपनी पसंद का कार्य करते है तो हम सिर्फ उसके बारे में ही सोचते हैं यही कारण है कि हम अन्य बातों पर ध्यान केंद्रित नही कर पाते हैं। इसलिए यह टेंशन दूर करने का सबसे बेहतरीन तरीका है। इसलिए जब भी आप टेंशन में हो तो आप ज्यादा से ज्यादा अपने पसंद का कार्य करने का प्रयास करें यह आपकी चिंता को दूर करने और आपको खुश रखने में बहुत अधिक सहायक होगा।

योगा करें

योगा भी चिंता या टेंशन दूर करने का एक बेहतरीन तरीका है अगर आपको बहुत अधिक टेंशन रहती है तो आपको अपनी चिंताओं को दूर करने के लिए इस तनाव दूर करने वाले घरेलू उपाय को एक बार अवश्य उपयोग करना चाहिए क्योंकि योगा करने से हमारा शरीर स्वस्थ लचीला होने के साथ ही मानसिक विकार भी दूर होते हैं.

अगर आपको योगा करना नहीं आता है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है आप किसी भी एक्सपर्ट योगा टीचर से योगा करना सीख सकते हैं या फिर आप चाहे तो टीवी के माध्यम से भी घर बैठे योगा सीख सकते हैं या फिर इंटरनेट का उपयोग करके योग गुरु बाबा रामदेव की वीडियो देखकर आसानी से योगा करके अपनी चिंताओं को दूर कर सकते हैं। अगर आप योगा करना शुरू करते हैं तो कुछ ही दिनों में आप अपनी चिंताओं विकारों और शरीर में होने वाले ज्यादातर रोगों से खुद को बचा पाएंगे।

ड्रग को लेना बंद करें

हमने ऐसे कई लोगों को देखा है जिन्हें जब टेंशन होती है तो वह सीधा दारू लेने के लिए शराब के ठेके पर निकल जाते हैं। उन्हें ऐसा लगता है कि दारू पीने से उनकी टेंशन खत्म हो जाती है लेकिन ऐसा नहीं है। दारू पीने के बाद आप अपनी टेंशन को तो भूल जाते हैं लेकिन आपके साथ इससे भी बुरा हो सकता है।

आप दारु के नशे में किस से क्या बोल रहे हैं यह आपको समझ नहीं आएगा और अगर आप दारू पीकर गाड़ी चलाते हैं तो इससे दुर्घटना होने की संभावना भी काफी बढ़ जाता है। इसलिए टेंशन के बस किसी भी तरह का नशा करने की गलती बिल्कुल भी ना करें। इसलिए आपके जीवन में तनाव या टेंशन हो तो आपको उस स्थिति में किसी भी तरह के नशे जैसी राव सिगरेट, दारू आदि का सेवन नहीं करना है।

मेडिटेशन करें

अगर आप अपने जीवन के तनाव से परेशान हैं और आप किसी से भी इसे कम करने के बारे में पूछेंगे तो ज्यादातर लोग आपको मेडिटेशन करने की राय देंगे। यदि आप मेडिटेशन करना शुरू कर देते हैं तो आपका मन बहुत ही शांत रहेगा क्योंकि मैडिटेशन करने से मन बहुत ही अच्छी तरह से एकाग्र और शांत रहता है। क्योंकि हमारा मन ऐसा होता है कि वह एक जगह नहीं रुकता कहीं यहां होता है।

कहीं वहां इसलिए हमारे मन में चिंताएं बढ़ती रहती हैं चिंताएं बढ़ने से हमारे शरीर पर शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए यदि आप मेडिटेशन (ध्यान) को आज ही शुरू कर देना चाहिए। यह आपके मन को शांत और एक जगह स्थिर रहने में सहायता प्रदान करता है जिससे हमारी टेंशन दूर या फिर बिल्कुल खत्म होने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है। मेडिटेशन सदैव हमें एक शांत माहौल में करना चाहिए।

परिवार वालों के साथ समय व्यतीत करें

जब भी आप किसी छोटी बड़ी या गंभीर समस्या के कारण तनाव महसूस करें तो आपको ज्यादा से ज्यादा समय अपने घर वालों के साथ व्यतीत करना है क्योंकि अपने तो अपने होते हैं लेकिन अपने तभी अपने होते हैं जब हम उन्हें अपना समझते हैं एक बार तो आप अपनी टेंशन के बारे में बाहर वालों को ना बताएं लेकिन अपने घर वालों को जरूर बताएं अगर आप अपने घर वालों को अपनी समस्या बताएंगे तो आप खुद ही देखेंगे कि घरवाले आपके किस प्रकार उस टेंशन को कम करने के लिए मदद करते हैं।

इसलिए आपको अपने परिवार वालों के साथ अपनी सभी समस्याओं को जरूर शेयर करना चाहिए। अगर आपको भी बहुत अधिक तनाव है और कोई बात आपको बहुत अधिक परेशान कर रही है तो आपको अपने घर वालों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिता कर उन्हें अपनी टेंशन के बारे में बताना चाहिए इससे आपको भी अच्छा लगेगा और आप के परिजन भी आप ही बातों को समझ कर आपकी सहायता करेंगे।

पॉजिटिव थिंकिंग

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो हमेशा नकारात्मक सोचते रहते हैं कारण उनके जीवन में तनाव कभी दूर ही नहीं होता है अगर आप भी नकारात्मक सोच के हैं तो आपको अपनी सोच में परिवर्तन करके सकारात्मक सोचना प्रारंभ करना चाहिए। अगर आप ऐसा करने में सक्षम हो जाते हैं तो आप अपनी चिंता और परेशानियों से जल्दी छुटकारा पा लेंगे।

क्योंकि जब हम चीजों को नकारात्मक दृष्टि से देखते हैं तो हमें सही भी गलत लगता है और अगर हम उन्हीं चीजों को सही तरीके से देखते हैं तो हमें गलत तरीका भी सही लगता है यही कारण है कि हमें अपनी सोच बदल कर पॉजिटिव सोचना शुरू करना चाहिए। अगर आप पॉजिटिव थिंकिंग करना शुरू करते हैं तो आप धीरे-धीरे अपने सभी चिंताओं, तनाव, समस्याओं से आजाद होकर एक बेहतर सुखी जीवन जी सकते हैं।

तनाव से जुड़े कुछ जरूरी प्रश्न और उनके उत्तर 

बढ़ते तनाव को कैसे रोके?

बढ़ते तनाव को रोकने के लिए आप कई तरह के उपाय कर सकते है। ऊपर हमने तनाव कम करने के कुछ घरेलू उपाय के बारे में बताया है जिन्हें अपनाकर आप तनाव कम कर सकते है।

तनाव बढ़ने से शरीर में क्या बदलाव होते हैं? 

जब कोई व्यक्ति तनाव से ग्रहस्त होता है तो उस व्यक्ति को सांस लेने में परेशानी होना, शरीर थरथराना, जुखाम, शरीर मे अत्यधिक चिपचिपाहट,पसीना छूटना, मांसपेशियों का अकड़ना आदि होती है। 

क्या कसरत करने से तनाव कम होता है? 

अगर आप तनाव से ग्रहस्त है तो आप कसरत करके तनाव को दूर कर सकते है। रोजना कसरत करके आप ना केवल तनाव को दूर कर सकते हैं बल्कि अपने शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाए रख सकते हैं।

डिप्रेशन के कारण कौन सी नाम की बीमारी होती है? 

जो लोग डिप्रेशन के शिकार होते हैं उन लोगों को हार्टअटैक और एंजयेटि जैसी खतरनाक बीमारी होने का खतरा रहता है इसलिए हमें तनाव करने के उपाय करने चाहिए।

निष्कर्ष

तनाव कोई ऐसे समस्या नहीं जो ठीक न हो सके यह बहुत ही सरल है बस आपके पास इससे लड़ने की इच्छाशक्तिहोनी चाहिए ।आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में सभी लोग तनाव से घिरे हुए हैं तनाव की वजह से ही लोग आज बहुत अधिक चिड़चिड़ा और आक्रमक होते जा रहे हैं जिसकी वजह से न सिर्फ उन्हें प्रॉब्लम होती है बल्कि उनकी वजह से उनके परिजनों को भी काफी दिक्कतें होती हैं। इसलिए अगर आप अपने तनाव को दूर करना चाहते हैं? तो हमने आपको इस लेख के माध्यम से तनाव दूर करने के उपाय के बारे में बताया है जिन्हें आप अपने जीवन में उपयोग करके तनाव मुक्त हो सकते हैं।

Leave a Comment