SBI Net Banking Online Activate कैसे करें? | Online SBI Internet Banking Registration

Online SBI Internet Banking Registration : – SBI Net Banking Online कैसे एक्टिवेट करें? यह काफी लोगो का सवाल बन चुका है क्योंकि बैंक एक ऐसी जगह है जहां हमेशा काफ़ी भीड़ देखने को मिलती है जिस कारण लोग बैंक संबंधित कार्य कराने के लिए बैंक में काफ़ी समय लग जाता है, जिसे लोगो का समय तो बर्बाद होता ही हैं साथ कई बार समय पर काम भी नही होता है.लेकिन नेट बैंकिंग एक ऐसी सुविधा है जिसका इस्तेमाल करके कोई व्यक्ति अपने बैंक के कामों को घर बैठकर मात्र कुछ ही सेकंड में पूरा कर सकता है.

यही कारण है कि आज लोग ब्रांच में भीड़ से बचने के लिए SBI net banking का इस्तेमाल करना चाहते है लेकिन SBI Net Banking Kaise Activate kare? इसकी जानकारी अभी ज्यादा SBI Customer को नही है, बेशक अगर आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ रहे है तो आपको भी इसके बारे में अधिक जानकारी नही होगी।

अगर हाँ तो अब आपको परेशान होने को आवश्यकता नही है क्योंकि आज हम अपने इस आर्टिकल में SBI Internet Banking Registration कैसे करें? (How to Activate SBI Net Banking Online?)  इसके पूरे Process के बारे में हिंदी में जानकरी देने जा रहे है. जिसे Follow करके आप आसानी एसबीआई नेट बैंकिंग के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है.

Online SBI Internet Banking Registration

एसबीआई बैंक के द्वारा अपने ग्राहकों के लिए दी जाने वाली नेट बैंकिंग काफी अच्छी सुविधा जिसका इस्तेमाल करके ग्राहक अपने बैंक से जुड़े ज्यादा से ज्यादा कामों के लिए घर बैठे ही निपटा सकता है. अगर वास्तव में आप भी अपने बैंक खाता से संबंधित कार्यो को घर से ही हैंडल करना चाहते है तो मैं आपको सलाह दूँगा की आप नेट बैंकिंग अवश्य एक्टिवेट कर ले जिसके बारे मे नीचे डिटेल में एक – एक पॉइंट के बारे में बताया गया है –

Internet Banking क्या है? | SBI INterenet Banking Kya Hai

इंटरनेट बैंकिंग बैंक के द्वारा दी जाने वाली एक ऐसी सुविधा है जिसकी मदद से ग्राहक घर बैठे आपने कंप्यूटर में बैंक की वेबसाइट पर लॉगिन करके बैंक एक्टिविटी जैसे पैसे ट्रांसफर करना, बैंक बैलेंस चेक करना, ऑनलाइन बिल जमा करना आदि कर सकता है इंटरनेट बैंकिंग को हम ऑनलाइन बैंकिंग, या वर्चुअल बैंकिंग भी कहे सकते है.

SBI Net Banking Online Activate कैसे करें?

इंटरनेट बैंकिंग वर्तमान में सभी के पास होना बहुत जरूरी हो गया है क्योंकि इसके होने से ग्राहक अपने 90% कामों को बैंक में जाने की वजाय घर पर ही कर सकता है बाकि SBI Internet Banking Activate करना काफी आसान है इसके लिए आपके पास मुख्य रूप से 3 चीजे होने चाहिए जो कि इस प्रकार है –

  1. SBI ATM/Debit Card
  2. Ragistro Mobile Number
  3. Bank Passbook

SBI Net Banking Activate Online Process

SBI internet Banking Online Activate करने के लिए आप नीचे दिए गए step को Follow कर सकते है –

Step -1

  • एसबीआई नेट बैंकिंग के लिए सबसे पहले आपको SBI की Official Website पर जाना है.
आज SBI Net Banking Online कैसे एक्टिवेट करें
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको New User Registration का विकल्प मिलेगा जहां पर आपको क्लिक करना है.
  • वेबसाइट पर विजिट करते ही यहां आपको कुछ निर्देशो के साथ एक msg मिलेगा जहां आपको OK पर क्लिक कर देना है.

Second Step

  • रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने यहाँ एक फॉर्म की तरफ दिखने वाला डैशबोर्ड खुलेगा जहां आपसे आपकी कुछ जरूरी जानकारी के बारे में पूछा जाएगा जिसके एक – एक पॉइंट के बारे में आप नीचे स्क्रीन शार्ट में दिए गए बिंदुओं के हिसाब से भर सकते है –
आज SBI Net Banking Online कैसे एक्टिवेट करेंआज SBI Net Banking Online कैसे एक्टिवेट करें

Account Number

यहां आपको अपनी पासबुक से देखकर अपना बैंक खाता नंबर (Bank Account Number) डालना है.

CIF Number

इस बॉक्स में आपको सीआईएफ नंबर को दर्ज करना है जो आपकी बैंक पासबुक में आपके बैंक खाते के पास हो मौजूद होगा.

Branch Code

इस बॉक्स में आपको ब्रांच कोड डालना है जो आपकी पासबुक में दिया गया होता है लेकिन अगर आपको इसे खोजने में परेशानी हो रही है या फिर आपकी पासबुक ज्यादा पुरानी है जिस कारण ब्रांच कोड नही मिल रहा है तो इसके लिए Get Branch Code के ऑप्शन पर क्लिक करके ब्रांच कोड का पता लगा सकते है.

Country

यहां आपको India Select करना है।

Registered Mobile Number

इस बॉक्स में आपको अपने उस मोबाइल नंबर को दर्ज करना है जो आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ है। क्योकि इस नंबर पर आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा जिसकी मदद से आपको इस फॉर्म को वेरीफाई करना होगा।

Facility Recruitment

इस विकल्प में आपको आप इस SBI बैंक इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से कितना एकाउंट कंट्रोल कर सकते है उसका चयन करना है।

Enter The Text As Show In The Image

इस बॉक्स में आपको दिए गायब कैप्चा कोड को दर्ज करना है। ध्यान रहे कैप्चा कोड सही सही भरे। अब कैप्चा कोड भरने के बाद आपको submit बटन पर क्लिक कर देना है।

Step 3

अब यहाँ आपको एक बॉक्स मिलेगा जहां आपको ओटीपी डालना है, जो कि आपके द्वारा ऊपर दिये गए मोबाइल नम्बर मिलेगा।

आज SBI Net Banking Online कैसे एक्टिवेट करें

Step 4

अब यहां आपके सामने एक पेज मिलेगा जहां SBI Internet Banking Online Ragistration कब दो विकल्प मिलेंगे जो की इस प्रकार है –

  1. I Have My ATM Card (Online Registration Withoit Branch Visite इसका मतलब है कि आप ब्रांच में जाये बिना इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते है।
  2. I Do Not Have my ATM Card ( Activate By Branch Only इसका मतलब है कि आप ब्रांच में जाकर इस प्रोसेस को पूरा करके नेट बैंकिंग की सुविधा ले सकते है।
आज SBI Net Banking Online कैसे एक्टिवेट करेंआज SBI Net Banking Online कैसे एक्टिवेट करें

Note :- क्योंकि हम आर्टिकल में Online Net banking registration के बारे में जान रहे है इसलिए आपको Have My ATM Card (Online Registration Without Branch Visite के विकल्प का चयन करना है और Submit पर क्लिक करना है।

Step 5

अब यहां आपको एक पेज मिलेगा जिसमे आपको अपने डेबिट कर से जुड़ी जानकारी को भरना होगा जैसे के आप नीचे देख सकते है –

आज SBI Net Banking Online कैसे एक्टिवेट करेंआज SBI Net Banking Online कैसे एक्टिवेट करें

Card Number

आपको अपने डेबिट कार्ड के 16 अंकों को दर्ज करना है जो कि आपके एटीएम कार्ड कब ऊपर ही दिए गए होते है।

Valid Thru/Expiry Date 

इस पॉइंट में आपको अपने एटीएम कार्ड Expiry Date को भरना है।

ATM Pin

इस बॉक्स में आपको अपने एटीएम पिन के नंबर को भरना है।

Card Holder Name

कार्ड होल्डर में आपको उस व्यक्ति का नाम लिखना है जिसके नाम पर यह एटीएम कार्ड जारी किया गया है।

Capacha Code

यहां आपको दिए गए कैप्चा कोड के इमेज को इसमे भरना है, और proceed के दिए गए विकल्प पर क्लिक कर देना है । Proceed पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक User name और Password MSG के द्वारा भेजा जाएगा जिसकी जिसकी मदद से आगे आपको लॉगिन करना होगा।

Step 6

लॉगिन करने के बाद आपके यहाँ पेज मिलेगा जहाँ से आपको अपना Password बनाना है इस पासवर्ड को बनाने के लिए Capital Latter, Special Latter, और एक अंक का इस्तेमाल करना जरूरी होगा तभी आप इस पासवर्ड को बना पाएंगे।

आज SBI Net Banking Online कैसे एक्टिवेट करेंआज SBI Net Banking Online कैसे एक्टिवेट करें

Step 7

अब यहां आपको अपना User Name बनाना है जिसकी आवश्यकता आपको लॉगिन करते समय होगी, आप जिसे भी user name बनाना चाहते है उसे एक बार चेक कर ले कि वह उपलब्ध है या नही। यूजर नाम सेलेक्ट करने के बाद आपको I Accepts The पर टिक करते हुए Submit बटन पर क्लिक कर देना है।

Finally अब आपका SBI internet Banking Activate हो चुका है।

SBI Net Banking Offline कैसे activate करें?

अगर आप चाहे तो ऑफलाइन बैंक की ब्रांच में जाकर इस internet banking को शुरू करवा सकते है इसके लिए आपको बस बैंक में संबंधित कर्मचारी से इंटरनेट बैंकिंग से जुड़ा एक फॉर्म लेना और उसमे पूछी गयी जानकारी जैसे नाम, खाता नंबर, पता आदि भरकर जमा कर देना है। फिर इसके बाद आपके दिए गए पते पर पोस्ट के जरिये आपको आपको इंटरनेट किट भेजी जाएगी जिसमें आपको लॉगिन आईडी, और यूजर नाम दिया गया होगा जिसकी मदद से आप वेबसाइट पर जाकर इंटरनेट बैंकिंग की सुविधायों का लाभ उठा सकेंगे।

इंटरनेट बैंकिंग के फायदे –

वर्तमान में बैंक में काफी भीड़ देखने को मिलती है ऐसे में भीड़ से बचने और बैंक के कार्यो को घर से निपटाने के लिए बैंक के द्वारा दी जाने वाली सुविधाय इंटरनेट बैंकिंग के काफी फायदे है जिनके बारे में आप नीचे दिए गए पॉइंट को पढ़ सकते है –

  • इंटरनेट बैंकिंग की मदद से आप आप अपने बैंक की सभी सुविधायों को घर बैठे ऑपरेट कर सकते है जैसे कि आप अपने बिलो का भुगतान कर सकते है, किसी अन्य खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते है, फिक्स्ड डिपॉजिट खाता ओपन कर सकते है।
  • बैंक के द्वारा दी जाने वाली Online Internet banking की सुविधा 24 घन्टे एक्टिवेट रहती है मतलब की आप बैंक बन्द होने के बाद ही अपने बैंक से संबंधित कार्यो को कर सकते है।
  • इंटरनेट बैंकिंग के लिए आप मोबाइल फोन, कंप्यूटर, डेस्कटॉप आदि किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं
  • इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा ग्राहक जब चाहे अपने बैंक खाते के डिटेल चेक कर सकता है।

SBI Net Banking Related FAQ

SBI Net Banking Online Activate कैसे करें?

अगर आप SBI Net Banking Online Activate करना चाहते है तो ऊपर आर्टिकल में बताई गयी स्टेप्स को फॉलो करके बहुत आसानी से चालू कर सकते है।

क्या SBI Net Banking Online Activate करने के लिए बैंक शाखा में जाना होगा?

यदि आप बैंक शाखा में जाने के लिए इच्छुक है तो बैंक शाखा में जाकर भी नेट बैंकिंग को एक्टिवेट करवा सकते है। इसके आलावा अगर तो ऑनलाइन माध्यम से भी इंटरनेट बैंकिंग को शुरू कर सकते है।

क्या SBI Net Banking का उपयोग करके किसी भी समय ट्रांसक्शन को कर सकते है?

जी हाँ! SBI Net Banking का उपयोग करके आप किसी भी ट्रांसक्शन कर सकते है।

निष्कर्ष

सभी जानते है कि आज डिजिटल को ज्यादा बढ़ावा दिया जा रहा है ताकि लोगो के कार्यो को आसान बनाया जा सके। इसलिए आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में आपके साथ SBI Internet Banking Online कैसे Activate करें ? के बारे में हिंदी में पूरी जानकारी साझा की है। उम्मीद करता हूँ कि आपको हमारे इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी Useful रही होगी और आप आसानी से इंटरनेट बैंकिंग को एक्टिवेट कर चुके होंगे।

MOST READ

Leave a Comment