भारतीय स्टेट बैंक आईएफएससी कोड नंबर क्या है? | ऑनलाइन तरीके से पता करें?

हर बैंक की बैंक ब्रंच का अपना एक यूनिक IFSC Code होता है। जिसकी जरूरत बैंक सम्बंधित कर्यो को करने के लिए कभी न कभी जरूर पड़ती है। यदि हमें बैंक सम्बंधित कोई कार्य करना है और हमे Bank के IFSC code के बारे में जानकारी नही होती है। जिसकी बजह से हमारा काम अधूरा रह जाता है जिसके बाद हमे समझ नही आता कि, IFSC Code कैसे मालूम करे।

अगर आपका खाता भारतीय स्टेट बैंक की किसी ब्रांच में है और आप उस बैंक ब्रांच का IFSC Code मालूम करना चाहते है तो, यहाँ आप 2 मिनट में SBI बैंक के IFSC कोड के बारे में जान सकते है। इंटरनेट पर कई ऐसी वेबसाइट है। जहां पर आप आसानी से online State Bank of India की किसी भी ब्रांच का आईएफएससी कोड 2 मिनट में प्राप्त कर सकते हैं।

आप अपने भारतीय स्टेट बैंक के ब्रांच का आईएफएससी कोड online जानना चाहते हैं तो, हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से Step by Step भारतीय स्टेट बैंक आईएफएससी कोड 2 मिनट में कैसे निकाले? इसके बारे में पूरी जानकारी बताएंगे तो चलिए शुरू करते हैं-

आईएफएससी कोड क्या होता है? | What is IFSC Code

आईएफएससी कोड 11 Character का एक Code होता है जो हर एक Bank branch के लिए Different and unique होता है. आईएफएससी कोड के द्वारा आसानी से भारत मे मौजूद हर एक Bank branch का पता लगाया जा सकता है। आईएफएससी कोड SBI के द्वारा उन्ही Bank Branch के लिए प्रदान किया जाता है।

जो बैंक शाखा अपने ग्राहकों के लिए NEFT Transaction System की सेवा प्रदान करते हैं। यह Code अधिकतर Electronic Payment जैसे- RTGS, CFMS and NEFT के लिए use किया जाता है।

इसलिए अगर आप अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार को Online Payment भेजना चाहते है तो आपको अपनी Bank Branch के IFSC Code के बारे में Information अवश्य होनी चाहिए। इसलिए आपकी सुविधा के लिए हम आपको बताएगे की आप अपनी SBI Bank का IFSC Code कैसे और कहाँ से प्राप्त करे?

IFSC का पूरा नाम क्या होता है? | Full Form of IFSC

अगर आपका किसी Bank में Account है तो अपने IFSC Code का नाम जरूर सुना होगा और आपके मन मे भी आईएफएससी कोड का पूरा नाम जानने की इच्छा जरूर उठती होगी। अगर आप IFSC code Full Form के बारे में जानना चाहते है तो हम आपको बता दे कि IFSC का पूरा नाम Indian Finance System Code होता है जिससे हिंदी भाषा मे भारतीय वित्तीय प्रणाली सहिंता कहा जाता है।

IFSC Code में क्या जानकारी दी होती है? | What information is provided in IFSC Code?

जैसे कि हमने आपको बताया कि IFSC Code 11 अंको हर बैंक का एक यूनिक Code होता है। लेकिन अभी भी कुछ लोग इस Code में क्या जानकारी दी होती है इसके बारे में नही जानते है तो आपको हम बात रहे है कि IFSC Code के पहले 4 Character में “बैंक का नाम” दिया होता है तथा इस Code का 5 Character “0” होता है।

तथा अंत के 6 Character में “बैंक Brach के बारे में जानकारी” दी होती है जिससे Bank की Location के बारे में पाता लगाया जा सकता है। उदहारण के लिए- यदि आप किसी व्यक्ति को Cheque देते है तो वह व्यक्ति देश के किसी भी कोने में चला जाये तो IFSC Code की Help से यह पता लगाया जा सकता है कि cheque Book किस Bank की कौन सी Branch की है।

IFSC Code क्यो जरूरी होता है?

आज के समय मे हर बैंक ब्रांच के द्वारा अपने ग्रहकों को Net Banking की सर्विस प्रदान की जा रही है। जिनमे से भारतीय स्टेट बैंक भी है जो अपने ग्रहकों को सभी तरह की Online Service Provide करता है।  इस सर्विस का use करने के लिए ग्रहकों को अपनी Bank Branch के IFSC Code के बारे में जानकारी जरूर होनी चाहिए।

अगर आप अपने Bank Account से किसी भी व्यक्ति को Electronic Payment जैसे- RTGS, CFMS and NEFT से 2 या 4 लाख रुपये भेजना चाहते है तो आपको उस व्यक्ति के Bank Branch के IFSC Code के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

क्या आपको अपने Bank Branch के IFSC Code के बारे में जानकारी है? अगर आप एक SBI ग्रहक है और आपको अपने बैंक के IFSC Code के बारे में जानकारी नही है तो आपके लिए इस आर्टिकल के Last में हम आपको भारतीय स्टेट बैंक आईएफएससी कोड 2 मिनट में पता करने के तरीके के बारे में बताएगे।

ऑनलाइन भारतीय स्टेKट बैंक आईएफएससी कोड कैसे पता करें?

अगर आप SBI के ग्रहक है और आपको अभी किसी आवश्यक कार्य के लिए IFSC code के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है तो आप नीचे बताये गए Steps को Carefully Follow करके आसानी से Online 2 मिनट में SBI की किसी भी ब्रांच का IFSC Code के बारे में जान सकते है जो कुछ इस प्रकार नीचे दिए गए है

  • IFSC Code के बारे में पता करने के लिए सर्वप्रथम आपको अपने Phone or Computer में मौजूद Web browser को Open करना है और https://bankifsccode.com/ सर्च करना होगा।
  • ऊपर उपलब्ध Link पर Click करके आप डायरेक्ट bankifsccode की वेबसाइट पर जा सकेंगे।
  • इसके बाद आपकी Screen पर bankifsccode वेबसाइट का Home Page Open हो जाएगा।
  • इस Page में आप Select Bank Name, State, District, Branch के box मिलेंगे। जिनमे से पहले में आपको भारतीय स्टेट बैंक, दूसरे में अपना राज्य, तीसरे में जिला का नाम सेलेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद लास्ट वाले Box पर Click करते ही आपको अपने जिले में मौजूद सभी भारतीय स्टेट बैंक की ब्रांच की लिस्ट Open हो जाएगी आपको अपनी बैंक शाखा को सेलेक्ट करना है।
  • जैसे ही मांगी गई सभी जानकारी Fill करेंगे आप अपनी Bank Brnach के IFSC code, MICR Code आदि Details दिखाई देगी।
  • इस प्रकार आप कही भी कभी भी जरूरत पड़ने पर 2 मिनट में अपने Bank ब्रांच का  IFSC code पता कर सकते है।

FAQ

भारतीय स्टेट बैंक का IFSC Code 2 मिनट में कैसे पता करें?

यदि आपका Bank Account भारतीय स्टेट बैंक की किसी शाखा में है और आप अपनी शाखा का IFSC Code जानना चाहते है तो आप https://bankifsccode.com/ पर जाकर अपनी ब्रांच का IFSC Code पता कर सकते है।

IFSC Code की जरूरत कब पड़ती है?

किसी भी व्यक्ति के Bank Account में बड़ी रकम भेजने के लिए Online Payement Methods का use किया जाता है जिसके लिए हम जिस व्यक्ति के बैंक एकाउंट में पैसे भेज रहे है उसके IFSC Code की जानकारी होनी चाहिए ताकि पैसा सही बैंक खाते में ही पहुँचे।

IFSC Code कितने अंको का होता है?

हर बैंक के द्वारा प्रत्येक शाखा का अलग और यूनिक IFSC code होता है जो 11 अंको का होता है जिससे Bank की शाखा का नाम और सही लोकेशन के बारे में पता चलता है।

क्या RTGS, CFMS and NEFT से पैसे भेजने के लिए IFSC code की आवश्यकता होती है?

जी हाँ! अगर आप किसी व्यक्ति को RTGS, CFMS and NEFT के द्वारा पैसे भेजना चाहते है तो आपको उस व्यक्ति के बैंक के IFSC code की जरूरत होगी।

निष्कर्ष

बैंक से जुड़े कई कार्य करने तथा Net Banking से पैसे Transfer करने तथा Accept करने के लिए IFSC Code के बारे में पता होना चाहिए। अगर आपको अपनी Bank ब्रांच के IFSC code के बारे में जानकारी नही है और आप इसके बारे में जानकारी प्राप्य करना चाहते है तो हमने आज इस लेख में भारतीय स्टेट बैंक IFSC Code 2 मिनट में देखने की पूरी प्रोसिस के बारे में जानकारी दी है। आशा करते है आपको हमारा लेख पसंद आया होगा

Leave a Comment