SBI Credit Card कैसे बनवाएं हिंदी में पूरी जानकारी | SBI Credit Online Apply

SBI Credit Card Online Apply 2022 :- आज के समय में हर किसी के पास क्रेडिट कार्ड का होना बहुत आवश्यक सा हो गया है। क्योंकि आज के के समय में लोग बहुत ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग करते है तो अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड उपलब्ध है तो आपको बहुत ज्यादा डिस्काउंट या कैशबैक प्राप्त हो सकता है इसके अलावा कोई लोन प्राप्त या EMI लोन प्राप्त करना चाहते है तो आप इसके उपयोग से बहुत आसानी से प्राप्त कर सकते है।

इतना उपयोगी होने के बावज़ूद लोगों के पास क्रेडिट कार्ड उपलब्ध नहीं है क्योंकि अगर आपकी जॉब नहीं है या आपकी मंथली इनकम नहीं आती है तो बैंक द्वारा इसका जारी करवाना इतना आसान नहीं है क्योंकि क्रेडिट कार्ड की ट्रांजेक्शन लिमिट आपकी आपकी मंथली इनकम के हिसाब पर बनाई जाती है।

SBI Credit card Online Apply IN Hindi

पर अगर आपके पास कोई जॉब नहीं है और आप SBI Credit Card को बनवाना चाहते है तो इसका एक तरीका है जिसे आप फॉलो करके क्रेडिट कार्ड को बनवाना सकते है। अगर आप भी बिना जॉब के ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड को बनवाना चाहते है तो इस लेख को नीचे तक ध्यान पूर्वक पढ़े क्योंकि आज हमारे द्वारा इस लेख में SBI Credit Card In Hindi के बारे में विस्तार से चर्चा की गई है तो चलिये शुरू करते है –

SBI क्रेडिट कार्ड क्या है? | What is SBI Credit Card

हर बैंक अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए बहुत से प्रयास करती है तथा इसके अंतर्गत बहुत से कार्ड को जारी करती है। इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए SBI द्वारा एक Card लांच किया गया है। जिसके क्रेडिट कार्ड कहते है। ये देखने में ATM कार्ड की तरह दिखाई देता है। तथा इसका उपयोग भी ATM की तरह पैसे के लेन-देन के लिए किया जा जाता है।

पर ATM में हमें पहले पैसे को जमा करना होता है पर अगर आपके क्रेडिट कार्ड में पैसे नहीं है तब भी आप इससे पैसों को निकाल सकते है तथा बैंक द्वारा दिए गये एक निश्चित समय पर वापस भुगतान करना होता है और अगर समय पर भुगतान नहीं करते हो तो बैंक द्वारा आप पर एक विलंब शुल्क लगाया जाता है तथा शुल्क बैंक द्वारा अपने कितनी राशि प्राप्त को है इसके अनुसार लगाया जाता है।

क्रेडिट कार्ड के लिए क्या होना आवश्यक है?

अगर आप क्रेडिट कार्ड को बनवाना चाहते है तो इसके दो बैंक द्वारा इसके दो तरीकों को शुरू किया गया है। पहला तरीका कि अगर आपकी कोई जॉब है है तो बैंक द्वारा क्रेडिट कार्ड को आपकी मंथली सैलरी के अनुसार इसे बना दिया जाता है तथा उसके ही अनुसार आपकी लिमिट को बड़ा दिया जाता है और अगर आपकी जब नहीं है।

और कोई मंथली इनकम आपके Account में नहीं आती है तो आपको इसके FD(Fix Deposit) करना हो और उसके आधार पर ही बैंक द्वारा आपका क्रेडिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा। बैंक द्वारा क्रेडिट कार्ड को जारी कराने के लिए आपको कम से कम 25,000 रुपये का फिक्स डिपॉज़िट करना होगा तब बैंक द्वारा 20,000 लिमिट का क्रेडिट कार्ड जारी किया जाएगा।

और अगर आप भविष्य में इस लिमिट को बढ़वाना चाहते है तो आपको इसके लिए पहले इस क्रेडिट कार्ड को बंद कराना होगा तथा उस FD को भी बंद कराना होगा और फिर ज्यादा पैसों की FD कराकर दोबारा नए कार्ड को जारी करना होगा। FD आप ज्यादा से ज्यादा कितने की भी करा सकते है तथा उसी के अनुसार बैंक द्वारा आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट को भी बनाया जाएगा।

ऑनलाइन SBI क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं?

अगर आप SBI क्रेडिट कार्ड को ऑनलाइन आवेदन करके बनवाना चाहते है तो आप इसके लिए नीचे दिए गए Points तो Step By Step Follow जयर सकते है जो कुछ निम्न प्रकार है –

  • अगर आप SBI बैंक में FD करा ली है और आप क्रेडिट कार्ड को बनवाना चाहते है तो आपको इसके लिए पहले SBI Card की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.sbicard.com/ पर जाना होगा.
  • अब आपको यहां Apply Now का Option दिखाई देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है। जैसा कि आप नीचे Screen Short में देख सकते है.
  • अब आपके सामने SBI Cards की लिस्ट खुल जाएगी। जहां आपको उस कार्ड को चुनना है जिसको आप बनवाना चाहता है।
  • अगर आपने FD 25,000 से 40,000 तक कि FD की करायी है तथा शॉपिंग करना चाहते है तो शॉपिंग कार्ड को सलेक्ट करना है, जिसके बाद SBI Card के Option को चुनना है.
SBI Credit Online Apply
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जहां आपको पूछी गयी जानकरी को सही प्रकार भरना है आपकी सहायता के लिए हमने नीचे विस्तार से जानकरी साझा की है –
  1. सबसे पहले आपको अपने पूरे नाम को दर्ज करना है.
  2. इसके बाद अपने शहर के पूरे नाम को भरना है.
  3. अब आप जिस काम को करते है उसका चयन करना है.
  4. इसके बाद अपने जन्म तिथि को भरना है.
  5. अब अपनी पढ़ाई के बारे में जानकारी साझा करनी है.
  6. इसके बाद अपनी सालाना आय के बारे में बताना है.
  7. अब अगले कॉलम में अपने PAN Card Number को भरना है.
  8. इसके बाद E Mail को भरना है.
  9. अब बैंक रजिस्टर मोबाइल नंबर को भरना है तथा Verify Mobile Number पर क्लिक करना है.
  10. और अब आपके Mobile Number पर OTP आएगा। जिसे आपको दर्ज करना है.
  11. इसके बाद Term & Condition को सलेक्ट करना है.
  12. इसके बाद Next Step पर क्लिक करना है.
  • इसके बनफ Next Step पर क्लिक करते ही आपके सामने एक और फॉर्म खुल जायेगा। जहां आपको अपनी पर्सनल डिटेल को भरना है. और फिर Submit Application के ऊपर क्लिक करना है.
  • एप्लीकेशन सबमिट होने के बाद आपके द्वारा दिए Mobile Number पर SBI Card के कस्टमर केयर द्वारा आपके पास आपके विरिफेकेशन के लिए एक कॉल आयेगी। जिस पर आपको अपने द्वारा दी गयी जानकारी को भरकर वेरिफिकेशन को कम्पलीट कर लेना है.
  • इसके बाद आपको अपना एक फ़ोटो तथा ID प्रूफ की फ़ोटो को लेकर बैंक में जाना है तथा उन्हें वहां जमा कर देना है।अब SBI Bank द्वारा एक call आएगी.
  • डॉक्यूमेंट को सबमिट करने के बाद आपको आपको बैंक द्वारा एक Traking Number दिया जाएगा। जिसकी मदद से आप भविष्य में अपने कार्ड को Track कर सकते है.
  • इसके बाद बैंक द्वारा आपके कार्ड को पोस्ट द्वारा भेज दिया जाएगा।

क्रेडिट कार्ड के उपयोग

अगर आपके पास क्रेडिट उपलब्ध है या आप उसको बनवाना चाहते है तो आपको इसके उपयोग के बारे में भी जानकारी का होना आवश्यक है इसलिए क्रेडिट कार्ड के कुछ मुख्य उपयोग के बारे में हमने आपको नीचे बताया है –

  • अगर आप किसी भीब E-Comercie कंपनी के माध्यम से इसकी मदद से शॉपिंग करते है तो आपको एक्स्ट्रा डिस्काउंट और कैशबैक मिलता है।
  • इसके उपयोग से आप कार,घर,गाड़ी आदि को EMI पर निकाल सकते है।
  • इसका उपयोग कर आप विशेष परिस्थतियों में बहुत बहुत आसानी से लोन प्राप्त कर सकते है।

SBI क्रेडिट कार्ड से जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जबाब –

अगर आप SBI क्रेडिट कार्ड को बनवाना चाहते है तो इससे जुड़े बहुत से सवाल आपके दिमाग में आ रहे होंगे तथा हमारे द्वारा आपके सभी सवालों के जबाब देने की कोशिश की जाती है इसी क्रम को और मजबूत बनाते हुए हमारे द्वारा SBI Credit In Hindi से जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जवाबों को प्रदान किया गया है –

SBI क्रेडिट कार्ड को बनवाने में कितना समय लगता है?

SBI क्रेडिट कार्ड को बनवाने में आपको 20 से 25 दिन का समय लगेगा।

क्या क्रेडिट क्रेडिट कार्ड को कोई भी बनवाना सकता है।

जी हां! State Bank Of India के नियमों के अनुसार क्रेडिट कार्ड को कोई भी व्यक्ति बनवा है

SBI क्रेडिट कार्ड मुख्य उपयोग क्या है।

इसका मुख्यता उपयोग लोन प्राप्त करने तथा EMI पर कार,घर,बाइक आदि को खरीदने में किया जाता है।

निष्कर्ष –

आज हमने आपको इस लेख के माध्यम से बताया कि आप किस प्रकार कोई जॉब नहीं होते हुए भी SBI क्रेडिट कार्ड को बनवा सकते है तथा आपको इसके लिए क्या-क्या आवश्यकता होगी।

हम उम्मीद करते है कि आज का ये लेख आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ होगा। अगर अभी भी आपके दिमाग में SBI credit Card के जुड़ा कोई भी डाउट है तो आप Comment Box में Comment करके पूछ सकते है। हमारे द्वारा आपके डाउट को जल्द से जल्द Clear करने की कोशिश की जाएगी।

Thanks For Reading

Leave a Comment