SBI Cheque Book ऑनलाइन कैसे ऑर्डर करें? 3 आसान तरीके

SBI Cheque Book :- अगर आपका Account State Bank India में है तथा अपने उसके जरिये चेक बुक को बनवाना चाहते है तो आज का ये लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा, जैसा कि सभी जानते है कि आज से कुछ समय पहले लोगों को हर छोटे काम को करवाने के लिए बैंक शाखा जाना होता था।

पर जैसे-जैसे डिजिटलीकरण बढ़ रहा है,वैसे – वैसे बैकों द्वारा डिजिटलीकरण को बढ़ावा देते हुए ज्यादा से ज्यादा प्रक्रियाओं को ऑनलाइन माध्यम से शुरू किया जा रहा है। जिससे लोगों को ज्यादा समस्यों सामना नहीं करना पड़े। इसलिए आज हमारे द्वारा चेक बुक बनवाने के कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताया गया है। जिनका उपयोग कर आप बहुत आसानी से ऑनलाइन माध्यम से Cheque Book को बनवा सकते है।

क्योंकि अभी भी बहुत से ऐसे लोग है जिन्हें SBI Cheque Book को बनवाने ऑनलाइन तरीकों के बारे में नहीं पता है,जिसकी चेक बुक को ऑनलाइन बनवाने के बारे में ज्यादा महत्व देते है।तो आइए इसके बारे में विस्तार से जानते है –

SBI चेक बुक क्या है? | What is SBI Cheque Book

SBI चेक बुक State Bank Of India द्वारा जारी की जाने वाली एक किताब होती है जिसमें 25 से लेकर 100 तक पेज इस बुक का उपयोग कर हम बैंक द्वारा पैसे का लेन-देन कर सकते है। क्योंकि अगर अगर हम आपकी जेब में ज्यादा कैश रखा होता है तो हमको हमेशा ये बहुत डर रहता है।

कहीं ये गिर नहीं जाए और ज्यादा जेब में ज्यादा पैसा होने की वजह से हमारी सुरक्षा को भी खतरा हो सकता है। क्योंकि आजकल व्यक्ति छोटी-छोटी राशि के पीछे लोगों एक – दूसरे को चोट देने के लिये तैयार रहते है।पर अगर आपके पास चेक बुक है,तो आप इसका उपयोग कर कितना भी राशि ट्रांजेक्शन कर सकते है तथा इससे आपकी तथा आपके पैसे दोनों की सुरक्षा भी बनी रहेगी।

क्योंकि अगर आपके धोखाधड़ी करके या आपकी इच्छा के विरुद्ध जाकर कोई चेक हासिल भी कर लेता है तो आप उसे घर से रद्द करवा सकते है और इसके अलावा अगर बैंक से ट्रांजेक्शन भी करवा लेता है तो आप पता लगा सकते है कि ट्रांजेक्शन किस बैंक खाते में हुआ है तथा उसके खिलाप कड़ी से कड़ी करवाई भी करवा सकते है –

SBI चेक बुक को ऑनलाइन बनवाने के तरीक़े How to make SBI Cheque book online

अगर आप चेक बुक को बहुत आसानी से घर बैठे-बैठे बनवाना चाहते है तो बैंक द्वारा इसके तीन बहुत आसान तरीके है तथा हमारे द्वारा आपकी सटीक जानकारी के लिए हमने इस लेख में तीनों तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गयी है। जिससे आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े –

  1. Net Banking द्वारा
  2. SMS द्वारा
  3. ATM द्वारा

Net Banking द्वारा चेक बुक को कैसे मंगवाए? How to order Cheque book through Net Banking

अगर अगर आपके पास SBI Net Banking की सुविधा उपलब्ध है तो आप इसका उपयोग करके बहुत आसानी से Cheque Book को बनवा सकते है तथा इसके लिए आप नीचे दी गयी Steps को फॉलो कर सकते है –

Step First

  • इसके लिए आपको सबसे पहले SBI Net Banking की ऑफिसियल वेबसाइट retail.onlinesbi.com पर जाकर नेट बैकिंग को लॉगिन कर लेना है।
  • इसके बाद आपको बाद आपको Request और Inquiry का के सेक्शन में जाना होगा।
  • इसके बाद Request Cheque Book को सलेक्ट करना है.
  • इसके बाद आप कितने पेज की चेक बुक बनवाना चाहते है उसका चयन करना है।तथा सबमिट करना है.
  • अब आपको चेक बुक डिलीवरी एड्रेस को दर्ज करना होगा।

Second Step

  • इसके बाद आपको बाद चेक बुक रिक्वेस्ट को सेंड कर देना है।
  • अब आपको चेक बुक कहाँ मांगानी है,इससे जुड़ी जानकारी को भरना है। इसके लिए आप किसी भी पाते का उपयोग कर सकते है चाहे वो बैंक में आपके द्वारा दिया गया हो या नहीं! इसके लिए आपको पते के किसी प्रूफ को भी नहीं देना होगा।

Third Step

  • इसके बाद आपके बैंक रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा। जिसको डालकर आपको वेरीफाई कर लेना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर सफलता पूर्वक आवेदन का मैसेज दिख जाएगा।
  • इस प्रकार आपका चेक बुक के लिए आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगा। और बहुत जल्द विभाग द्वारा आपकी चेक बुक पोस्ट द्वारा भेज दी जाएगी।

SMS द्वारा चेक बुक के लिए कैसे आवेदन करें? How to apply for Cheque book by SMS

अगर आप SBI चेक बुक को बनवाने के लिए SMS द्वारा Request करना चाहते है तो नीचे दिए गए Steps को Follow कर सकते है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाना होगा।
  • तथा वहां आपको टाइप करने है CHQREQ और भेज देना है 09223588888 पर।
  • इसके बाद आपके मोबाइल पर एक मैसेज आयेगा। जिसमें कुछ इस प्रकार जैसे – CQCHT Y 35248455 नंबर दर्ज होगा। जिसे आपको ऊपर दिए गए नंबर पर भेज देना है।

Note – ये सभी प्रक्रिया को आपको बैंक रजिस्टर मोबाइल नंबर से करना है तथा आपको प्रक्रिया का उपयोग करने में किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो आप इसके लिए बैंक कस्टमर केयर नंबर – पर सम्पर्क कर सकते है।

ATM द्वारा चेक बुक में लिए अप्लाई कैसे करें? How to apply for Cheque book through ATM?

अगर आप ATM मशीन का उपयोग करके चेक बुक को बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते है तो बहुत आसानी से कर सकते है जिसकी पूरी प्रॉसेस कुछ इस प्रकार है –

  • सबसे पहले अपकक अपने नज़दीकी SBI ATM पर जाना होगा।
  • इसके बाद वहां अपने कार्ड को स्वैप करना होगा तथा अपने ATM PIN को दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको ATM स्क्रीन पर Services का Option नज़र आएगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है.
  • अब चेक बुक आवेदन के विकल्प का चयन करना है।
  • इसके बाद आपको कितने पेज वाली चेक बुक को बनवाना चाहते है उसका चयन करना है.
  • अब अपने पते को कन्फर्म करना होगा।
  • ऐसा करने के बाद आपको एक स्लिप प्राप्त होगी। जिसमें आपकी चेक बुक रिक्वेस्ट नंबर दिया गया होगा।

SBI चेक बुक से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल तथा उनके जबाब –

अगर आप चेक बुक को बनवाने में लिए आवेदन कर चुके है या आवेदन करना चाहते है तो आपके मन में इससे जुड़े बहुत से सवाल आते होंगे तथा आना स्वाभिक भी है। और हमारे द्वारा हमेशा आपके सभी सवालों के जबाब देने की कोशिश की जाती है इसलिए हमने नीचे लेख में SBI चेक बुक से जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जबाब प्रदान किये है जो निम्न प्रकार है –

SBI चेक बुक को कोई भी व्यक्ति बनवा सकता है।

जी हां! SBI चेक बुक को कोई भी व्यक्ति बनवा सकता है जिसका Account State Bank Of India में है।

चेक बुक से हमारे बैंक खाते की सुरक्षा को किसी प्रकार का नुकसान तो नहीं है।

SBI चेक बुक का उपयोग करने से आपके बैंक खाते की सुरक्षा को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं है अगर आप इसका उपयोग सही प्रकार करते है।

SBI चेक बुक को आने में कितना समय लगता है?

ये बात आपकी लोकेशन के ऊपर निर्भर करती है मगर फिर भी इसके लिए 5 से 10 दिन का समय लगता है।

आज हमारे द्वारा इस Articleके माध्यम से चेक बुक को बनवाने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बताया गया। जिनका उपयोग कर आप बहुत आसानी से तथा बिना अपना समय बर्बाद किये। SBI चेक बुक को बनवा सकते है।

हम उम्मीद करते है कि आज का ये लेख आपके लिए उपयोगी तथा महत्वपूर्ण साबित होगा। और अगर अभी भी आपके मन में जानकारी से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप नीचे Comment Box में Comment करके पूछ सकते है। Goguidar टीम द्वारा आपके सवाल का जल्द से जल्द उत्तर देने का प्रयास किया जाएगा।

Thanks For Reading

Leave a Comment