खराब मेमोरी कार्ड को सही करने का आसान तरीका हिंदी में पूरी जानकारी

हैल्लो फ्रेंड्स आज हम इस पोस्ट में एक महत्वपूर्ण मेमोरी कार्ड के वारे में जानने जा रहे है. जो की आज के लिए बहुत जरूरी है. जी है फ्रेंड्स आज हमारा आर्टिकल Memory card से Related है जिसमे हम आपको खराब Memory card को सही करने के कुछ आसान तरीके बताएंगे जिससे आप आसानी से किसी भी ख़राब Memory Card को सही करे सकते है-

Friends जैसा की हम सभी जानते है की आज ज्यादा से ज्यादा लोग Smart Phone का इस्तेमाल करते है. और ये भी एक Basic बात है की जब कोई भी Smart phone का Use करता है वो Memory Card का भी इस्तेमाल करता है. ऐसे में दोस्तों कई बार ऐसा भी होता है की Memory Card ख़राब भी हो जाता है. और Memory Card में User अपने Photos, video समेत कुछ Documents भी save रखते है. लेकिन अगर कभी आपका मेमोरी कार्ड खराब हो जाए तब आप क्या करेंगे अक्सर देखा जाता है, और हमसे कई लोगो ने पुछा भी है की अगर Memory Card किसी कारण ख़राब हो जाये तो क्या करे. क्योकि Memory Card में हमारा कई तरह का Data Save होता है जो की बहुत जरूरी भी होता है. तो आप क्या करेंगे अगर किसी कारण आपका Memory card खराव हो जाये। तो आप क्या करेंगे अगर आप नहीं जानते तो हम आपको बताते हैं कि आप अपना खराब मेमोरी कार्ड कैसे ठीक कर सकते हैं। इससे पहले हम भी यह जान लेते हैं कि आखिर मेमोरी कार्ड क्यों खराब होता है और मेमोरी कार्ड ख़राब होने के मुख्य कारण क्या है-

मेमोरी कार्ड ख़राब होने के मुख्य कारण

How To Fix Bad Memory Card

फ्रेंड्स हम आपको बता दे की ज्यादातर Memory Card ख़राब होने की वजह Virus ही होते है. माना जाता है की  Memory Card ख़राब होने की सबसे बड़ी वजह  एक बड़ा कारण स्मार्टफोन है. माना जाता है की जब हम फोन में Internet पर ब्राउजिंग करते समय या फिर किसी थर्ड पार्टीApp को डाउनलोड करते समय फोन मेंVirus आ जाता है.और यह Virus फोन के साथ-साथ मेमोरी कार्ड को भी प्रभावित करता है  ऐसा कहा जाता है कि Android Phone में Virus आने का खतरा ज्यादा होता है ऐसे में Android Device में लगा मेमोरी कार्ड जल्दी खराब हो जाता है. इसके साथ ही  Memory Card ख़राब होने की ये भी वजह हो सकती है जैसे की  Memory Card Software ख़राब हो जाना, Power कम-ज्यादा हो जाने की वजह से, और इसके साथ ही  Memory Card में Data अधिक हो जाने से भी  Memory Card ख़राब हो जाता है.

ये भी पड़े

मेमोरी कार्ड से डिलीट डाटा कैसे रिकवर करे

Android फ़ोन के डिलीट कांटेक्ट नंबर कैसे रिकवर करे

Memory Card ख़राब हो जाने पर  Memory Card का corrupted  हो जाना या Inserted  Memory Card जैसी दोनों समस्याएं  Memory Card में दिखने लगती है. लेकिन इन समस्यायों का निराकरण भी किया जा सकता है. मतलव  Memory Card को सही किया जा सकता है तो आइये जानते है की  Memory Card को कैसे सही करे.

खराब मेमोरी कार्ड कैसे सही करे-How To Fix Bad Memory Card

यहाँ पर हम आपको खराव  Memory Card को सही करने के कुछ आसान से तरीके बतायेगे जिससे आप आसानी से अपने  Memory Card को सही  कर सकते है-

  Memory Card सही करने का तरीका

पहला तरीका:

  • सबसे पहले आप अपने Computer में Google से USB Disk Storage Format tool को डाउनलोड कर ले और उसे Install कर ले. आप यहाँ क्लिक केके भी Download कर सकते है-  USB Disk Storage Format tool
  • अब आप उस  Memory Card को Card Reader में लगाए जिसे आप सही करना चाहते है.
  • अब आप  USB Disk Storage Format tool को Open करे
  • अब यहाँ आपको वो  Memory Card दिखाई देगा जो अापने लगाया है. अगर न दिखाई दे रहा हो तो मेमोरी कार्ड सेलेक्ट कर ले.
  • अब  Memory Card को सेलेक्ट करने के बाद Star विकल्प पर जाये और वही क्लिक करदे।
  • यहाँ पर क्लिक करते ही आपका  Memory Card Format होने लगेगा और format होने के बाद आप देखेंगे की आपका  Memory Card सही हो चूका है.

ये भी जाने

Free Software Download करने के लिए Top website

घर बैठे जाने मोबाइल से वोटर लिस्ट में नाम

Voter Id में नाम और Address कैसे Change करे 

  दूसरा तरीका 

  • सबसे पहले आप अपने Mobile के Play Store से Aparted SD card partition App को Download कर ले और उसे Install कर ले पर आपको एक बात का ध्यान रखना है की आप इसका प्रयोग सिर्फ Rooted  Phone में ही कर सकते है.
  • आप आप इस App को Open करले यहाँ आपको 3 विकल्प मिलेंगे जैसे की Create, Configuration और एक होगा tool यहाँ आपको Tool को Select करना है.
  • इस Open करते ही आपको यहाँ Memory Card के बहुत से Part दिखाई देंगे जैसे की 1200 Mb यहाँ आप किसी भी पार्ट को Select कर सकते है.
  • अब यहाँ वापस आपको Create पर क्लीक करना होगा और उसके बाद +प्लस  Icon पर क्लीक करना होगा।
  • अब यहाँ आपको पार्ट 1 Format का विकल्प और एक scroll लाइन आएगी उसमे आपको Full पर क्लिक करना है.
  • अब  यहाँ आपको Apply Change विकल्प मिलेगा यहाँ आपको क्लिक क्र देना है. इस पर क्लीक करते ही आपकी Memory Card Format हो जाएगी और इसके साथ आपकी Memory Card भी सही हो जाएगी।

Most Read

मोबाइल नंबर से किसी की भी फोटो कैसे देखे

भारत के टॉप 5 you tubers life List

तो दोस्तों आप हमारे बताये गए इन दोनों तरीको से आसानी से ख़राब Memory Card को सही कर  सकते है. अगर कभी भी आपकी Memory Card कार्ड Reader में लगाने पर भी आपको कंप्यूटर में नहीं दिख रही है तो इसका मतलव है की वो पूरी तरह से खराव हो चुकी है.

दोस्तों आपको हमारे खराब मेमोरी कार्ड को सही करने के दो  आसान तरीके कैसे लगे हमे कमेंट करके जरूर बताये अगर आपको इसे किसी तरह की कोई भी समस्या हो रही है तो आप हमसे कमेंट के जरिये जरूर पूछे हम आपकी मदद जरूर करेंगे। अगर आपको हमारी पोस्ट खराब मेमोरी कार्ड को सही करने का आसान तरीके पसंद आये हो तो इस पोस्ट को शेयर करना बिलकुल भी न भूले

Leave a Comment