पुलिस कांस्टेबल कैसे बने? – बेस्ट टिप्स इन हिंदी

अगर आप पढ़-लिखकर जल्दी सफल होना चाहते है तो पुलिस कांस्टेबल की जॉब आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। क्योंकि इसमें आपको मान सम्मान और साथ ही अच्छा वेतन भी मिलता है। मगर आज के समय में किसी भी सरकारी नौकरी प्राप्त करना इतना आसान नहीं रह गया है।

इसलिए आप जिस काम को करना चाहते है या जिस क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते है तो आपको उसके बारे में सही प्रकार जानकारी होना चाहिए।क्योंकि किसी भी काम करने की सही प्रक्रिया होती है और जब हम उस प्रक्रिया के अनुसार काम करते है तो हमारे जल्दी और ज्यादा सफल होने चांस बने रहते है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे।

पुलिस कांस्टेबल कैसे बने

कि आप किस प्रकार पुलिस कांस्टेबल बन सकते है तथा इसके लिए क्या-क्या योग्ताएं होती है तथा इसके लिए आपको किस-किस परीक्षा को निकालना होगा। इन सभी विषयों पर विस्तार चर्चा करेंगे।अगर आप भी पुलिस कांस्टेबल बनना चाहते है तो आज की ये Post आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होगी।इसलिए लकह को नीचे तक ध्यानपूर्वक पढे –

पुलिस कांस्टेबल के लिए योग्ताएं

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए हमारे पास बहुत सी योग्यताओं की आवश्यकता होती है। अगर आप में वो योग्यताएं उपस्थित है तभी विभाग द्वारा आपका पुलिस कांस्टेबल के पद पर चयन किया जा सकता है जो निम्न प्रकार है –

1. शैक्षिक योग्यता

यदि आप पुलिस कांस्टेबल बनना चाहते है तो कम से कम बारवीं पास होना आवश्यक है। इसके अलावा अगर आपके पास कोई अन्य डिग्री या डिप्लोमा उपलब्ध है तब भी आप इस पद के लिए आवेदन कर सकते है।

2.शारीरिक योग्यता

किसी भी फ़ोर्स संबंधी नौकरी के लिए शारीरिक योग्यता एक विशेष भूमिका निभाती है। और पुलिस कॉन्सटेबल की जॉब भी फ़ोर्स से जुड़ी है। इसलिए आपको इसके लिए भी कुछ शारीरिक योग्यता की आवश्यकता होती है।

So यदि आप पुलिस कॉन्सटेबल के पद पर चयनित होना चाहते है तो सामान्य,अन्य पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित वर्ग के अभ्यर्थियों की लंबाई 168 सेमी, और अनुसूचित जन जाति के लिए कम से कम 160 सेमी का होना आवश्यक है।

इसके साथ ही बिना फुलाये छाती 83 Cm और फुलाकर 87 Cm होनी चाहिए सामान्य वर्ग के लिए और अगर आप किसी आरक्षित श्रेणी में आते है तो 81 cm बिना फुलाये तथा 85 cm फुलाकर होना आवश्यक है।

इसके साथ ही यदि कोई महिला की कॉन्सटेबल बनना चाहती है तो सामान्य वर्ग की महिलाओं की लंबाई 160 cm और आरक्षित श्रेणियों की महिलाओं की 157 cm कद का निर्धारण किया गया है। इसके अलावा महिलाओं को कॉन्सटेबल बनने के लिए छाती नहीं मांगी जाती है।

3.आयु

कांस्टेबल पद के लिए 18 से 23 वर्ष की आयु का चयन किया गया है और आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु के नियमानुसार छूट प्रदान की जाती है।

पुलिस कांस्टेबल की चयन प्रक्रिया

अगर आप पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए योग्यताएं रखते है तथा पुलिस कांस्टेबल बनना चाहते है तो आपको इसके लिए विभाग द्वारा की जाने वाली चयन प्रक्रिया को पास करना होगा। जिसे निम्न भागों में बांटा गया है –

1. आवेदन प्रक्रिया

अगर आप पुलिस कांस्टेबल बनना चाहते है तो आपको इसके लिए सबसे पहले ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। जिसकी जानकारी ऑनलाइन या विभाग द्वारा प्रकाशित किये जाने वाले विज्ञापन से प्राप्त करना होगा।

2.लिखित परीक्षा

आवेदन करने के बाद विभाग द्वारा कुछ समय बाद लिखत परीक्षा परीक्षा कराई जाती है। इस परीक्षा में एक पत्र दिया जाएगा जिसमें 100 प्रश्न होंगे। जिसमें अगर आपका एक उत्तर सही होन पर आपको .60 अंक प्रदान किये जाएंगे।और अगर एक उत्तर गलत होने पर आपके .15 अंक काट लिए जाएंगे। क्योंकि इसमें .25% की नेगेटिव मार्किंग होती है। इस पेपर को हल करने का समय विभाग द्वारा 90 मिनट बताया गया है। पेपर होने के बाद विभाग द्वारा मेरिट लिस्ट जारी की जाती है। अगर आपका नाम उस लिस्ट में आता है तो आपको अगले प्रोसेस के लिए विभाग द्वारा बुलाया जाएगा।

3.शारीरिक परीक्षा

लिखत परीक्षा में सफल हुए अभ्यर्थियों को शारीरिक परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। जिसमें उन्हें 5 किलो मीटर दूरी को 27 मिनट में दौड़ कर पार करना होता है।यहीं अभ्यर्थियों के सीने,लंबाई आदि की मापनक़ई जाती है।

4.प्रमाण पत्र सत्यापन

अगर आप ऊपर के दिये गए दोनों परीक्षाओं को पास कर लेते है।अगले चरण में आपको प्रमाण पत्र सत्यापन कर लिए बुलाया जाएगा। जहां उपस्थित अधिकारियों द्वारा आपके मूल दस्तावेज़ों की जांच की जाएगी।और अगर सभी दस्तावेज़ सही साबित होते है।तो फिर आपको मेडिकल परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा।

5.मेडिकल परीक्षा

इस चरण के तहत अभ्यर्थियों को स्वास्थ्य परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा।इसमें आपकी आंख,कान एवं अन्य शरीर के अंगों की जांच की जाएगी। अगर आप सही साबित होते है तो आपको पुलिस प्रशिक्षण केंद्र में बुलाया जाएगा। जहां आपको ट्रेनिंग दी जाएगी और ट्रेनिंग दी जाएगी। और इसके बाद किसी स्थान पर विभाग द्वारा आपकी की नियुक्ति कर दी जाएगी।

पुलिस कांस्टेबल वेतन क्या है?

अगर आप पुलिस कांस्टेबल बनना चाहती है तो आपको इस बात का पता होना बहुत आवश्यक पुलिस कांस्टेबल का वेतन क्या होता है क्योंकि हम जब भी किसी जॉब को करते है को वेतन प्राप्त करने के लिए ही करते है तो आपको बता दें कि पुलिस कांस्टेबल को 1900 हज़ार रुपये मासिक से भर्ती किया जाता है तथा समय के विभाग द्वारा आपके वेतन को बढ़ा दिया जाता है और आपके रिटायरमेंट तक इनके वतन को 40000 तक कर दिया जाता है।

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए किन बातों को ध्यान में रखें?

अगर आप पुलिस कांस्टेबल बनना चाहते है तो आपको कुछ बातों को ध्यान में रखे तथा उन्हें फॉलो करते रहे –

  • सबसे पहले रोज़ दौड़ लगाए
  • सामान्य ज्ञान को रोज पढ़े क्योंकि इससे आपकी GK पर पकड़ बनी रहेगी
  • रोज व्यायाम करें जिससे आपके शरीर स्वस्थ रहेगा और आपको किसी भी कैसे पढ़ाई करें,दौड़ लगाने में आदि में मन लगेगा
  • मैथ और रीजनिंग पर पकड़ बनायीं रखें।

पुलिस कांस्टेबल से जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जबाब –

अगर आप पुलिस कांस्टेबल बनना चाहते है तो इससे जुड़े बहुत से सवाल आपके मन में आ रहे होंगे और हमारी कोशिश रहती है कि हमारे पाठकों के सभी सवालों के उत्तर एक ही जगह मिल सके जिससे उन्हें अन्य किसी वेबसाइट पर नहीं जाना पड़े –

पुलिस कांस्टेबल बनाने के लिए आवेदक की उम्र कितनी होनी चाहिए?

अगर पुलिस कॉस्टेबल बनना चाहते है तो आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए तथा 23 वर्ष से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

कांस्टेबल बनाने के लिए आवेदक की योग्यता ख़या होनी चाहिए?

यदि आप पुलिस कांस्टेबल बनना चाहते है तो कम से कम बारवीं पास होना चाहिए। इसके अलावा अगर वह ग्रेजुएट या अन्य डिग्री या डिप्लोमा कर रखा है तो भी आप इसके लिए आवेदन कर सकते है।

पुलिस कांस्टेबल बनाने के लिए आवेदक की लंबाई कितनी होनी चाहिए?

अगर आप पुलिस कांस्टेबल बनाना चाहते है और आप जानना चाहते है कि इसके लिए आपकी कितनी लंबाई(Hight) का होना आवश्यक है तो ऊपर लेख में विस्तार से बताया गया है।

निष्कर्ष –

आज हमारे द्वारा उस लेख के माध्यम से पुलिस कांस्टेबल कैसे बने? के बारे में विस्तार से बताया गया।हम उम्मीद करते है कि ये लेख आपके उज्ज्वल भविष्य के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा।

अगर अभी भी आपके मन में पुलिस कांस्टेबल कैसे बने के जुड़ा कोई भी डाउट है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हमारी टीम द्वारा आपके डाउट को क्लियर करने की पूरी कोशिश की जाएगी।

Thanks For Reading

Leave a Comment