(ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन) पीएम किसान सम्मान निधि योजना | लाभ, पात्रता | PM-KSNY 2022 List

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana 2022? :- हमारे देश की केंद्र सरकार किसानों के हितों के लिए तथा उनकी आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए कई तरह की योजनाओं का संचालन कर रही है, ताकि देश में किसानों की स्थिति बेहतर हो सके और वह अधिक से अधिक कृषि का उत्पादन करें। इसी बात को केंद्र बनाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) का गठन किया है. इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार ने देश के छोटे व सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है।

इस योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए सरकार के द्वारा ऑनलाइन पोर्टल लांच कर दिया गया है। जिन छोटे और सीमांत किसानों ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आवेदन किया है तो, वह अपना नाम Kisan Yojana List 2022 आसानी से चेक कर सकते है। सीमांत और छोटे किसानों का नाम PM Samman Nidhi List में सम्मिलित होगा उन किसानों को केंद्र सरकार की ओर से ₹6000 की आर्थिक मदद तीन आसान किस्तों में प्रदान की जाएगी।

अगर आप भी अपना नाम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2022 में चेक करना चाहते हैं तो आपको हमारा यह लेख लास्ट तक पढ़ना होगा, क्योंकि इस लेख के माध्यम से हम आपको PM Samman Nidhi scheme 2022 से संबंधित जानकारी विस्तार से उपलब्ध कराने जा रहे है. इसलिए आप हमारे साथ अंत तक बने रहें-

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022 क्या है? | What is Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana 2022?

(ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन) प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लाभ, पात्रता PM-KSNY 2022 List

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सदैव देश के किसानों के हितों के लिए कोई ना कोई नई योजना का आरंभ करते रहते है. इन योजनाओं के माध्यम से सरकार देश के सभी सीमांत और छोटे वर्ग के किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए कई तरह के लाभ उपलब्ध करा दी है। 1 दिसंबर 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी छोटे और सीमांत किसानों को कृषि हेतु आर्थिक मदद प्रदान करने के लिए पीएम किसान योजना का शुभारंभ किया था।

जिसके अंतर्गत सभी भूमिहीन किसानों के परिवारों को सरकार ₹6000 की आर्थिक मदद प्रदान कर रही है. यह मदद तीन आसान किस्तों में लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे प्रदान की जाएगी। अभी तक PM-KSNY 2022 के अंतर्गत 11.65 करोड़ से भी अधिक सीमांत और छोटे भूमिहीन किसानों जैसे- काश्तकार, कृषि श्रमिक, बटाईदार, पट्टेदार, मुर्गीपालक, पशुपालक, मछुआरे, मधुमक्खी पालक, माली, चरवाहे आदि को आर्थिक मदद प्रदान की जा चुकी है।

PM Samman Nidhi Yojana 2022

हालही में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने अपने वीडियो कॉन्फ्रेंस में Prime Minister Kisan Samman Nidhi Scheme के अंतर्गत जनवरी के माह में दसवीं किस्त जारी करने का ऐलान कर दिया है. यदि आपने पीएम सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अप्लाई किया है और आप जानना चाहते हैं कि, आपके खाते में प्रधानमंत्री किसान योजना की दसवीं क़िस्त की धनराशि प्रदान की जाएगी अथवा नहीं. तो आपको PM Samman Nidhi Yojana list 2022 में अपना नाम चेक करना होगा।

अगर किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो आपके लिए हमारा यह आर्टिकल पर भी उपयोगी साबित होने वाला है कि, इस आर्टिकल में हम आपको किसान सम्मन निधि ऑनलाइन स्टेटस करने के साथ-साथ इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जरूरी पात्रता मापदंड, दस्तावेज, उद्देश्य, लाभ के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराएंगे। इसलिए हम आपसे अनुरोध करते है कि, आप हमारे इस लेख को पूरा अंत तक ध्यान से जरूर पढ़ें।

PM Samman Nidhi Yojana Overview 2022

योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
किसने शुरू की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
कब शुरू हुई 2019
लाभार्थीप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
उद्देश्य किसानो को आर्थिक सहायता प्रदान करना
लाभ6000 रुपये वार्षिक आर्थिक सहायता
संबंधित विभागकृषि एवं किसान कल्याण विभाग
हेल्पलाइन नंबर011-23381092, 011-23382012
वेबसाइट https://pmkisan.gov.in

Kisan Samman Nidhi Yojana का उद्देश्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य निर्धारित किया है जिसकी पूर्ति के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया था जिसके अंतर्गत अभी तक 11.64 करोड़ से भी अधिक

छोटे और सीमांत किसान, काश्तकार, कृषि श्रमिक, बटाईदार, पशुपालक, मछुआरे, मधुमक्खी पालक, माली, चरवाहे, पट्टेदार, मुर्गीपालक को आर्थिक मदद पहुंचाई जा चुकी है।

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश देश के सभी भूमिहीन छोटे एवं सीमांत किसानों को आर्थिक रूप से वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार प्रत्येक लाभार्थी को ₹6000 की आर्थिक मदद तीन आसान किस्तों में प्रदान करेगी। जिससे किसानों को खेती के लिए जरूरी खाद, बीज आदि खरीद में आसानी होगी और अधिक से अधिक किसान करने के लिए प्रोत्साहित होंगे।

जिससे देश में कृषि के स्तर को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी ही साथ ही किसानों की आय को दोगुना करने में भी मदद मिलेगी। पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ केवल उन लाभार्थी किसानों को ही प्रदान किया जाएगा। जिनका नाम किसान सम्मान निधि योजना 2022 की लिस्ट में सम्मिलित होगा, इसलिए आपको पहले https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक करना होगा.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana New Update 2022

माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने अपने वीडियो कांफ्रेंस के दौरान Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana  के अंतर्गत सरकार द्वारा नई अपडेट जारी कर दी गई है. इस नई अपडेट के निर्देश अनुसार पीएम सम्मान निधि योजना का लाभ देश के जो भी छोटे और सीमांत किसान प्राप्त कर रहे हैं। उन किसानों को इस योजना के अंतर्गत सहायता राशि प्राप्त करने के लिए अपना क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा।

यह क्रेडिट कार्ड लाभार्थी को उस बैंक से बनवाना होगा, जिस बैंक के खाते में वह Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत मिलने वाली आर्थिक सहायता प्राप्त करता है। क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए किसानों को अपने बैंक में जाना होगा, जहां किसान सम्मान निधि वाला अकाउंट है. इसके बाद लाभार्थी को बैंक में क्रेडिट कार्ड के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। एप्लीकेशन फॉर्म भरने के पश्चात 14 दिनों के भीतर लाभार्थी को क्रेडिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

पीएम सम्मान निधि योजना 2022 के लाभ | Benefits of PM Samman Nidhi Yojana 2022

किसानों की आय को वर्ष 2022 तक दोगुना करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार के द्वारा किसान सम्मान निधि योजना 2022 का शुभारंभ किया गया था जिसके अंतर्गत नागरिकों को कई अन्य लाभ प्राप्त होंगे उनके बारे में सूचित रूप में नीचे विस्तार पूर्वक बताया गया है-

  • किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को ₹6000 की आर्थिक सहायता तीन आसान किस्तों में प्रदान की जाती है इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली एक किस्त ₹2000 की होती है।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिकों को सरकारी विभागों को चक्कर नहीं लगाने होंगे बल्कि वह ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के अंतर्गत उन नागरिकों को ही लाभ प्रदान किया जाएगा जिनका नाम लाभार्थी सूची में होगा।
  • केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को प्रदान की जाने वाली धनराशि बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर की जाएगी।
  • इस योजना की सहायता से देश के छोटे एवं सीमांत किसानों के लिए बेहतर आजीविका मिलेगी साथ ही वे आत्मनिर्भर और सशक्त बनेंगे।
  • इस योजना की लाभार्थी सूची सम्मिलित होने वाले लाभार्थियों को आने वाले 5 वर्षो तक इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 का लाभ शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के छोटे किसान आसानी से उठा सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022 से जुड़ी कुछ मुख्य तथ्य Some important facts related to Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana 2022

हमने आपको ऊपर प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध करा दीजिए चलिए एक नजर इस योजना से जुड़ी कुछ मुख्य बातों पर डाल लेते हैं जो सूचीबद्ध रूप में नीचे दी गई हैं-

  • यह केंद्र सरकार के द्वारा सीमांत एवं छोटे वर्ग के किसानों को आर्थिक मदद प्रदान करने के लिए शुरू की गई एक महत्वकांक्षी योजना है
  • पीएम किसान निधि योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 1 दिसंबर 2018 को शुरू की गई थी।
  • पीएम सम्मान निधि के अंतर्गत शत-प्रतिशत लाभार्थियों को वित्तीय राशि प्रदान की जा रही है।
  • इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार हर वर्ष प्रत्येक पात्र किसान को ₹6000 की आर्थिक मदद प्रदान कर रही है।
  • यानी कि इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को हर 4 महीने में ₹2000 की सहायता राशि मिलती है।
  • इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि लाभार्थी के बैंक खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर की जा रही है।
  • प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के अंतर्गत लाभार्थियों का चयन राज्य सरकार तथा केंद्र सरकार दोनों के द्वारा किया जा रहा है।
  • लाभ प्राप्त करने के लिए प्रत्येक लाभार्थी किसान को सरकार द्वारा नामित स्थानीय पटवारी, राजस्व अधिकारी, नोडल अधिकारी से संपर्क करना पड़ेगा।
  • इस योजना के ऑनलाइन पोर्टल पर किसान कॉर्नर के माध्यम से किसान स्व पंजीकरण भी कर सकते हैं।
  • लाभार्थी पीएम किसान पोर्टल पर जाकर मिलने वाली धनराशि की स्थिति के बारे में जांच सकता है।

12 करोड़ किसानों को मिलेगा पीएम सम्मान निधि योजना का लाभ 12 crore farmers will get the benefit of PM Samman Nidhi Yojana

भारत में किसानों की स्थिति सुधारने और उन्हें आत्मनिर्भर बस सशक्त बनाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा पीएम सम्मान निधि योजना का गठन किया गया है इसके अंतर्गत सरकार ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य निर्धारित किया है जिसके लिए केंद्र सरकार देश के सभी छोटे एवं सीमांत वर्ग के किसानों के खाते में ₹6000 की आर्थिक मदद तीन आसान किस्तों में उपलब्ध करा रही है।

ताकि कृषि के क्षेत्र में किसान तेजी से प्रगति करें और उनकी आर्थिक स्थिति सुधर सके। किसानों की आय को दोगुना करने के लिए सरकार किसानों को पीएम सम्मान निधि क्रेडिट कार्ड भी प्रदान कर रही है। जिसके माध्यम से किसानों को कई अनगिनत लाभ उपलब्ध कराए जायेंगे।

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को तभी लाभ प्राप्त होगा जब उनका नाम केंद्र सरकार द्वारा जारी की जाने वाली लाभार्थी लिस्ट में शामिल होगा। इसलिए अगर आप जानना चाहते हैं कि आप को केंद्र सरकार की ओर से पीएम सम्मान निधि योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा अथवा नहीं तो आपको लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम चेक करना होगा।

किसान सम्मान निधि योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज | Important Documents for Kisan Samman Nidhi Yojana

देश के जो भी इच्छुक किसान प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पंजीकरण करके सरकार द्वारा दी जाने वाली आर्थिक सहायता प्राप्त करना चाहते हैं तो, उन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेजों की सूची नीचे दी गई है-

आधार कार्ड- पीएम सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना बेहद आवश्यक है बिना आधार कार्ड के आप इस योजना के लिए पंजीकरण नहीं कर सकेंगे।

बैंक खाते का विवरण- इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे ऑनलाइन प्रदान की जा रही है, इसलिए लाभार्थी को अपने बैंक खाते का विवरण देना होगा. जिसमें वह पीएम सम्मान निधि योजना के अंतर्गत मिलने वाली सहायता राशि प्राप्त करना चाहता है।

आय प्रमाण पत्र- केंद्र सरकार के द्वारा आयोजित की गई PM Samman Nidhi Yojana योजना के माध्यम से देश के छोटे और सीमांत किसानों को ही लाभ प्रदान किया जाएगा जिसके लिए किसानों को अपनी आय का पूरा विवरण देना होगा।

नागरिकता प्रमाण पत्र- प्रधानमंत्री जी के द्वारा आयोजित की गई इस महत्वकांक्षी योजना के अंतर्गत अप्लाई करने के लिए आपका भारतीय होना बेहद आवश्यक है जिसके लिए आपको अपने नागरिकता प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।

लैंडहोल्डिंग पेपर- अगर आपके पास जमीन है तो आपको Pradhan Mantri Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत पंजीकरण करने के लिए जमीन से जुड़े सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज दिखाने होंगे।

मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी- पीएम किसान निधि योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपके पास मोबाइल नंबर होना बेहद आवश्यक है क्योंकि इस योजना के अंतर्गत आवेदन करते समय आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।

पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ- इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपके पास पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ होना बेहद आवश्यक है है जिसे आप को स्कैन करके एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच करना होगा।

अगर अगर आपके पास ऊपर बताए जाने वाले निम्नलिखित सभी कागजात उपलब्ध है तो आप बिना किसी समस्या के प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के लिए महत्वपूर्ण पात्रता मापदंड | Important Eligibility Criteria for Pradhan Mantri Samman Nidhi Yojana

इस कल्याणकारी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों को कई योग्यताओं को पूरा करना होगा। जिसके बारे में अगर आपको जानकारी नही है तो आप नीचे बातये जाने वाले निम्नलिखित बिन्दुओ को पढ़कर Samman Nidhi Yojana की पात्रता के बारे में जान सकते है जो कुछ इस प्रकार है-

  • प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना 2022 का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवार का स्थाई रूप से भारत का निवासी होना अनिवार्य है।
  • केन्द्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ केवल भूमिहीन, कम भूमि पर खेती करने वाले किसान प्राप्त कर सकते है।
  • किसी भी प्रकार की सरकारी पद पर कार्य करने वाले इनकम टैक्स के दायरे में आने वाले लोग इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते है।
  • अगर किसी के पास खेती योग्य भूमि है और वह उस भूमि पर खेती के अतिरिक्त किसी और कार्य के लिए उपयोग में लाया जा रहा है तो वह व्यक्ति पीएम सम्मान निधि का लाभ नहीं उठा सकता है।
  • इस कल्याणकारी योजना का लाभ खेती करने वाले ग्रामीण क्षेत्रों अथवा शहरी क्षेत्रों में निवास करने वाले नागरिक उठा सकते हैं.
  • यदि किसी लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो इस योजना का नाम परिवार के उस सदस्य को मिलेगा जिसके नाम पर जमीन ट्रांसफर की होगी।

ऊपर बताए जाने वाली निम्नलिखित पात्रता मापदंड को पूरा करने के पश्चात ही आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अप्लाई कर के लाभ प्राप्त कर सकेंगे। योजना से संबंधित और अधिक पात्रता मापदंड के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा जारी किए गए ऑनलाइन पोर्टल पर विजिट करे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें? How to do Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana Online Registration?

अगर आप सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि के लिए तैयार की गई योग्यताओं की पूर्ति करते हैं और आप इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए पंजीकरण करना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा नीचे दिए गए कुछ आसान से चरणों का पालन करके पीएम सम्मान निधि के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। ये स्टेप्स कुछ इस प्रकार से है-

Total Time: 50 minutes

पोर्टल वेबसाइट पर जाएं –

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे पहले लाभार्थी को पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना।
आप चाहे तो दिए गए लिंक https://pmkisan.gov.in/ पर क्लिक करके पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच सकते हैं।

New farmer registration पर क्लिक करें –

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

जैसे ही आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन पोर्टल का होम पेज ओपन हो जाएगा।
जहां आपको Farmer’s corner के अंतर्गत New farmer registration के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

डिटेल भरें –

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

जैसे ही आप इस option पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको अपना Aadhaar number और मांगी गई सभी सूचनाओं को ध्यानपूर्वक भरना होगा।

sent otp पर क्लिक करे –

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

मांगी गई सही जानकारी भरने और चेक करने के पश्चात आपको नीचे दिए गए sent otp के बटन पर क्लिक करना होगा।

पीएम सम्मान निधि योजना का एप्लीकेशन फॉर्म भरें –

sent otpके बटन पर क्लिक करते ही आपके स्क्रीन पर पीएम सम्मान निधि योजना का एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा.

दस्तावेज अपलोड करे और सबमिट बटन पर क्लिक करें –

इस एप्लीकेशन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी आपको बड़े ही ध्यान से भरना है और सभी दस्तावेजों को अपलोड करना है तत्पश्चात नीचे उपलब्ध सम्मिट के बटन पर क्लिक करना है.

पंजीकरण हुआ –

अब आप का पंजीकरण सफलतापूर्वक पीएम सम्मान निधि योजना के अंतर्गत हो चुका है जिसके प्रमाण के लिए आप आवेदन पत्र का प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख ले।

किसान सम्मान निधि eKYC ऑनलाइन कैसे करें? How to do Kisan Samman Nidhi eKYC Online?

सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों के लिए 14वीं के का लाभ प्रदान करने की तैयारी की जा चुकी है जिसके लिए लाभार्थियों को पहले अपनी eKYC पूरी करनी होगी। यदि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत मिलने वाली दसवीं किस प्रकार लाभ उठाना चाहते हैं तो नीचे बताए गए चरणों का पालन करके बिना किसी समस्या के पीएम सम्मान निधि योजना eKYC को पूरा कर सकते है।

  • किसान सम्मान निधि eKYC करने के लिए लाभार्थी को सर्वप्रथम PM- KSNY की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज ओपन होगा। जिसमें दिए गए फार्मर कॉर्नर पर क्लिक कर दें।
  • फार्मर कॉर्नर के सेक्शन में दिए गए ईकेवाईसी के विकल्प दिखाई देगा जिस पर आप को क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आप अपनी स्क्रीन पर एक नए पेज पर आ जाएंगे, जिसमें आप से कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जैसे- आधार नंबर मांगा जाएगा।
  • आपको मांगी गई सभी जानकारी ध्यान से भर कर सर्च के Button पर क्लिक करना है जिसके बाद आपके सामने इस योजना से संबंधित लाभार्थी का पूरा विवरण ओपन हो जाएगा।
  • जिसमें आप से कुछ अन्य जानकारी भरने को कहा जाएगा आपको मांगी गई सभी Details को सही प्रकार से भरना है और फिर submit के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आप कुछ आसान से चरणों का पालन करके किसान सम्मान निधि eKYC पूरी हो चुकी है।

पीएम सम्मान निधि योजना के लिए किए गए आवेदन में करेक्शन कैसे करें? How to make corrections in the application made for PM Samman Nidhi Yojana?

भारत के अनगिनत किसानों ने पीएम सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अप्लाई किया है जिनमें से कुछ किसानों की जानकारी गलत होने के कारण उन्हें सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है तो वह नीचे बताए जाने वाले चरणों का पालन करके अपने आवेदन में करेक्शन कर सकते हैं-

  • जिन इच्छुक किसानों ने इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए अप्लाई किया है और वह अपने द्वारा किए गए आवेदन में हुई गलती का सुधार करना चाहते हैं तो, सर्वप्रथम उन्हें पीएम किसान सम्मान निधि की ऑफिशल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट के होमपेज पर आपको हेल्प डेस्क का लिंक दिखाई देगा, इस पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपके स्क्रीन पर कुछ इस प्रकार का पेज ओपन हो जाएगा। जिसमें आपको अपना आधार नंबर, अकाउंट नंबर तथा मोबाइल नंबर किस सेक्शन में से किसी एक को सिलेक्ट करना होगा।
  • आपकी सुविधा के लिए हम यहां आधार नंबर सिलेक्ट कर रहे हैं, आधार नंबर सेलेक्ट करने के बाद आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा।
  • आधार नंबर भरने के उपरांत आपको नीचे दिए गए लिंक के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है. जिसके पश्चात आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • इस एप्लीकेशन फॉर्म में आप अपनी सभी व्यक्तिगत जानकारी देख सकेंगे। आपको जो भी जानकारी संशोधित करनी है उसे संशोधित करने के उपरांत समय के बटन पर क्लिक कर दें।
  • इस प्रकार आप पीएम सम्मान निधि योजना के लिए किए गए आवेदन में हुई गलती का करेक्शन बिना किसी समस्या के कर सकते हैं।

Pending for Approval at State District Level सही कैसे करें?

कई ऐसे किसान हैं, जिनके द्वारा दिए गए आवेदन में कुछ गलती होने की वजह से उन्हें पीएम सम्मान निधि योजना का लाभ प्रदान नहीं किया जा रहा है जिसकी वजह से पीएम सम्मान निधि योजना के आवेदन स्थिति चेक करने पर लाभार्थियों को PM Kisan Samman Nidhi Pending For Approval at State District Level Show होता है। अगर आपके आवेदन में भी Pending For Approval at State District Level Show हो रहा है तो नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं जो कुछ इस प्रकार है-

  • आवेदन कर्ता को सबसे पहले प्रधानमंत्री सम्मान निधि की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जा सकते हैं।
  • अब आपके सामने पीएम सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा यहां आपके लिए Status of self registered / CSC farmer का लिंक दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा, जिसमें आपको अपना आधार नंबर और कैप्चर कोड एंटर करना होगा। इसके उपरांत नीचे दिए गए सर्च के बटन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप Search के बटन पर क्लिक करेंगे आपकी आवेदन की स्थिति में Pending For Approval at State District Level तो होगा। आपको इस पेज का प्रिंट आउट निकाल लेना है।
  • इसके बाद आपको अपनी निजी तहसील या ब्लॉक में इस प्रिंटेड पेज को ले जाना है और इसके साथ सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे फोटो, पासबुक, आधार कार्ड की फोटो कॉपी आदि को अटैच करना है।
  • सभी जरूरी दस्तावेज अटैच करने के पश्चात आपको इसे अपने नोडल अधिकारी के पास जमा करना होगा।
  • इसके बाद नोडल अधिकारी के द्वारा आपके सभी दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा और पीएम सम्मान निधि योजना के आवेदन प्रक्रिया पुनः प्रारंभ की जाएगी।
  • इस प्रक्रिया में 30 से 45 दिन का समय लग सकता है इसके उपरांत आप को इस योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान कर दिया जाएगा।

Note- Pending For Approval at State District Level की समस्या को केवल आप अपने तहसील या ब्लॉक के नोडल अधिकारी से ही ठीक करा सकते हैं ऑनलाइन माध्यम से आप इसे ठीक नहीं कर सकते इसीलिए इस समस्या को सही करने के लिए आपको ऑफलाइन तरीके से नोडल अधिकारी के पास अप्लाई करना होगा।

पीएम सम्मान निधि योजना ऑनलाइन स्टेटस कैसे चेक करें? How to check PM Samman Nidhi Yojana Status Online?

हमारे देश के जिन पात्र नागरिकों ने प्रधानमंत्री द्वारा आयोजित किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आवेदन किया है और अब वह अपना आवेदन स्टेटस ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए कुछ आसान से चरणों का पालन करके पीएम किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन स्टेटस चेक कर सकते हैं।

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन स्टेटस चेक करने के लिए पहले http://pmkisan.gov.in/ ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अपनी वेबसाइट के होम पेज पर आपको Farmers Corner दिखाई देगा इस पर क्लिक करके आपको Beneficiary Status के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप के फिल्म पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको PM Kisan payment status के अंतर्गत तीन ऑप्शन जैसे- अकाउंट नंबर, आधार नंबर, मोबाइल नंबर दिखाई देंगे।
  • आपको इनमें से किसी एक ऑप्शन का चुनाव करके जानकारी भरनी होगी उसके बाद Get data के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप अपनी स्क्रीन पर पिछली दो और आने वाली किस्त की जानकारी देख पाएंगे। इसका प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख लें।

पीएम सम्मान निधि योजना ऑनलाइन लिस्ट कैसे चेक करें? How to Check PM Samman Nidhi Yojana List Online?

अगर आपने पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 के अंतर्गत पंजीकरण किया है तथा आप सरकार द्वारा जारी की जाने वाले लाभार्थी लिस्ट में नाम चेक करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करें।

  • सबसे पहले लाभार्थी किसान को कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की Official website पर विजिट करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा जिस में आप Farmer’s corner का विकल्प देख सकेंगे, इस पर क्लिक कर दें।
  • क्लिक करते ही आपको Beneficiary List का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • जिसमें आपको अपना स्टेट, डिस्ट्रिक्ट, सब डिस्टिक ब्लॉक तथा गांव आदि का चुनाव करना होगा।
  • मांगी गई सभी Information सही-सही भरने के पश्चात आपको गेट रिपोर्ट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक और पेज ओपन होगा। जिसमें आपको पीएम सम्मान निधि योजना 2022 की लाभार्थी लिस्ट दिखाई देगी आप आसानी से इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की दसवीं किस्त कब आएगी। When will the tenth installment of Pradhan Mantri Samman Nidhi Yojana come?

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अप्लाई करने वाले लाभार्थियों के मन में इस योजना के अंतर्गत दसवीं किस्त कब आएगी यह प्रश्न जरूर होगा तो आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने अपने वीडियो कांफ्रेंस के दौरान पीएम सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को प्रदान की जाने वाली दसवीं किस्त जनवरी 2022 में लाभार्थियों के खाते में पहुंचाने की बात कहीं थी।

साथ ही उन्होंने कहा था कि, इस योजना के अंतर्गत इस बार 12 करोड़ से भी अधिक पात्र किसानों का चयन किया गया है। इस अनुमान से देखा जाए तो, पीएम सम्मान निधि योजना के अंतर्गत मिलने वाली दसवीं किस्त जनवरी 2022 के अंत तक लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में प्रदान कर दी जाएगी और अधिक जानकारी के लिए आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अधिकारी वेबसाइट पर जा सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर PM Kisan Samman Nidhi Yojana Helpline Number

जिन लाभार्थियों ने इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण किया है और उन्हें अभी तक इस योजना के अंतर्गत धनराशि प्राप्त नहीं हुई है। या फिर वह PM Samman Nidhi scheme 2022 से संबंधित कोई भी समस्या है तो, आप केंद्र सरकार के द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी सभी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं. पीएम सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर के बारे में नीचे बताया गया है जो कुछ इस प्रकार से है-

PM-KISAN Help Desk Phone- 011-23381092, 155261 / 1800115526 Phone- +91-11-23382-401

Email- pm kisan-ict[at]gov[dot]in

पीएम सम्मान निधि योजना से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना क्या है?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार के द्वारा आयोजित की गई एक महत्वकांक्षी योजना है जिसके अंतर्गत देश के छोटे सीमांत किसानों को सरकार आर्थिक रूप से मदद प्रदान कर रही है।

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ देश में स्थाई रूप से निवास करने वाले छोटे सीमांत किसानों के साथ साथ काश्तकार, कृषि श्रमिक, बटाईदार, पट्टेदार, मुर्गीपालक, पशुपालक, मछुआरे, मधुमक्खी पालक, माली, चरवाहे अधिक को मिलेगा।

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को कितनी सहायता राशि मिलेगी?

पीएम सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को हर वर्ष ₹6000 की आर्थिक मदद तीन आसान किस्तों में मिलेगी जो लाभार्थियों के बैंक खाते में डायरेक्ट प्रदान की जाएगी।

पीएम सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए क्या करना होगा?

पीएम सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को सबसे पहले इस योजना से संबंधित ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा।

क्या सरकारी पद पर कार्य कर रहे लोग इस योजना का लाभ ले सकेंगे?

जी नहीं इस योजना का लाभ सरकारी पद पर कार्य करने वाले नागरिकों को उपलब्ध नहीं कराया जाएगा केवल छोटे और सीमांत वर्ग के किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

क्या मैं प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अप्लाई कर सकता हूं?

इसके लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पीएम किसान निधि योजना के लिए निर्धारित की गई योग्यताओं की जांच करनी होगी यदि आप किस योजना के पात्र हैं तो आप बिना किसी समस्या के पीएम सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी सूची कैसे चेक करें?

पीएम सम्मान निधि योजना लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक करने के लिए आप हमारे द्वारा ऊपर बताए गए आसान से चरणों का पालन कर सकते हैं अगर आप ऊपर बताए के चरणों का पालन करते हैं तो बिना किसी समस्या के लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम चेक कर पाएंगे।

क्या इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसी भी तरह के अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी नहीं इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको किसी भी तरह के अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना नहीं होगा आप बिल्कुल निशुल्क इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना का पात्र किसे बनाया गया है?

भारत देश में स्थाई रूप से निवास करने वाले छोटे भूमिहीन किसानों के साथ साथ काश्तकार, कृषि श्रमिक, बटाईदार, पट्टेदार, मुर्गीपालक, पशुपालक, मछुआरे, मधुमक्खी पालक, माली, चरवाहे आदि को इस योजना का पात्र बनाया गया है।

क्या इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए?

जी हां इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करने वाले आवेदन कर्ता की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी अनिवार्य है।

PM Kisan Samman Nidhi Pending For Approval at State District Level की समस्या कैसे दूर करें?

इसके लिए आपको अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज और PM Kisan Samman Nidhi Pending For Approval at State District Level पेज का प्रिंट आउट निकाल कर नोडल अधिकारी के पास जाना होगा।

क्या पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए eKYC को पूरा करना जरूरी है?

जी हां केंद्र सरकार के द्वारा पीएम सम्मान निधि योजना के लिए जारी की गई नई अपडेट के अनुसार इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थियों के लिए eKYC को पूरा करना अनिवार्य कर दिया गया है। इसलिए अगर आप इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली सहायता प्राप्त करना चाहते हैं तो पहले आप को eKYC को पूरा करना होगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर क्या है?

अगर आप प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या का समाधान प्राप्त करना चाहते हैं तो आप सरकार द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर +91-11-23382-401 पर संपर्क कर कर अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का एप्लीकेशन फॉर्म कब रिजेक्ट किया जाता है?

जब आवेदन कर्ता के द्वारा भरे जाने वाले एप्लीकेशन फॉर्म में किसी भी प्रकार की त्रुटि होती है तो उस स्थिति में पीएम सम्मान निधि योजना के अंतर्गत भरा जाने वाला एप्लीकेशन फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाता है।

इस योजना के अंतर्गत किए गए आवेदन के करेक्शन की प्रक्रिया में कितना टाइम लगता है?

यदि आपके द्वारा किए गए आवेदन में किसी प्रकार की त्रुटि है तो आप अधिकारी वेबसाइट पर जाकर अपने आवेदन पत्र में करेक्शन कर सकते हैं। पीएम किसान सम्मान निधि के अंतर्गत किए गए आवेदन के करेक्शन में 30 से 45 दिन का समय लगता है।

पीएम सम्मान निधि योजना का आयोजन कब और किसके द्वारा किया गया है?

इस योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 1 दिसंबर 2018 को किया गया है जिसके अंतर्गत लाभार्थियों को 24 जनवरी 2019 से लाभ प्रदान किया जा रहा है।

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के सभी छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक मदद प्रदान करके उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है तथा इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य किसानों की आय को दोगुना करना है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त कब जारी की जाएगी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त 31 मई 2022 को जारी की जाएगी

निष्कर्ष

आज हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से किसानों के हितों के लिए आयोजित की गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 आवेदन प्रक्रिया के साथ-साथ लाभार्थी लिस्ट में नाम देखने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की है. अगर अभी भी आपके मन में इस योजना से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आप कमेंट करके अपने प्रश्न हमसे पूछ सकते हैं। हम आपके सभी प्रश्नों का उत्तर सुगमता से और शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे तब तक आप हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे है।

Leave a Comment