आधार कार्ड से चेक करें? पीएम किसान सम्मान निधि योजना 11वीं किश्त हुई जारी

माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने किसानों की आर्थिक आय को बढ़ाने और उनकी स्थिति को सुधारने के लिए वर्ष 2019 में Pm Kisan Honor Fund Scheme का आयोजन किया था। जिसके अंतर्गत देश के लगभग सभी सीमांत और गरीब किसानों ने अपना रजिस्ट्रेशन किया था।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत हर 2 महीने में लाभार्थी के बैंक खाते में ₹2000 की सहायता राशि प्रदान की जाती है। अगर आपने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022 के अंतर्गत पंजीकरण किया है और आपके बैंक खाते में अभी तक इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि प्राप्त नहीं हुई है तो आप घर बैठे पीएम सम्मान निधि योजना किस्त का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

भारत सरकार द्वारा नागरिकों को अपनी किस्त के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी भी तरह की असुविधा का सामना करना ना पड़े इसलिए ऑनलाइन पोर्टल लांच किया गया है जहां केवल लाभार्थी आधार कार्ड से PM Kisan Samman Nidhi Yojana क़िस्त चेक कर सकता है। जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। इसलिए आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी को आधार कार्ड से चेक करें? पीएम किसान सम्मान निधि योजना किश्त के बारे में बताएंगे.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022 क्या है? | What is Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana 2022? 

देश में रहने वाले सीमांत एवं गरीब किसानों को कृषि हेतु आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 1 फरवरी 2019 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार 2 हेक्टेयर जमीन के मालिक किसानों को ₹6000 की आर्थिक सहायता तीन आसान किस्तों में प्रदान कर रही है। ताकि देश में रहने वाले किसान बिना किसी समस्या के कृषि को बेहतर ढंग से कर सकें।

आधार कार्ड से चेक करें पीएम किसान सम्मान निधि योजना 11वीं किश्त हुई जारी

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि की अगली लाभार्थियों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से सीधे बैंक खाते में प्रदान की जाएगी। देश के जिन जरूरतमंद किसानों ने केंद्र सरकार के द्वारा आयोजित की गई इस लाभार्थी योजना के अंतर्गत पंजीकरण किया है और वह अपने आवेदन या फिर बैंक में आने वाली किस्त का स्टेटस चेक करना चाहते हैं.

तो उनके लिए हमारा यह आर्टिकल बहुत ही जरूरी होने वाला है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आधार कार्ड से पीएम किसान सम्मान निधि योजना किस ऑनलाइन स्टेटस चेक करने की पूरी प्रोसेस के बारे में स्टेप बाय स्टेप जानकारी उपलब्ध कराएंगे.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 11वी किस्त कब आएगी? 

अभी तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आयोजित की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभार्थी किसानों को दो ₹2000 की 10 किसने प्रदान की जा चुकी हैं। जिसके बाद अब अप्रैल 2022 में लाभार्थियों के बैंक खाते में 11वीं किस्त आने की संभावना है।

जो भी लाभार्थी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें निरंतर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022 ऑनलाइन स्टेटस चेक करते रहना चाहिए ताकि उन्हें इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि प्राप्त करने में किसी भी तरह की असुविधा का सामना करना ना पड़े।

यदि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आप आर्टिकल के निचले हिस्से में बताए जाने वाली प्रोसेस को फॉलो करें.

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 का उद्देश्य

जैसा की आप सभी यह बात भली-भांति जानते हैं कि भारत एक कृषि प्रधान देश है भारत में निवास करने वाले 75% लोगों से भी अधिक लोग किसान है जो आर्थिक रूप से पूरी तरह से खेती पर निर्भर करते हैं।

इसलिए भारत सरकार के द्वारा खेती करने वाले छोटे किसानों की आर्थिक मदद और उनकी आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022 का शुभारंभ किया गया है। जिसके अंतर्गत जिन किसानों के पास 2 हेक्टर कृषि हेतु भूमि है वह सरकार से हर साल ₹6000 की सहायता राशि तीन आसान किस्तों में प्राप्त कर सकते हैं।

आधार कार्ड से चेक करें? पीएम किसान सम्मान निधि योजना किश्त

जिन किसानों ने केंद्र सरकार के द्वारा आयोजित की गई किसान सम्मान निधि योजना 2022 के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन किया है और अब वह सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली 11वीं लिस्ट का स्टेटस ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं तो वह नीचे बताए जाने वाले आसान चरणों का पालन करके बिना किसी समस्या के पीएम किसान सम्मान निधि योजना स्टेटस चेक कर सकते हैं.

Total Time: 20 minutes

pmkisan.gov.in पर जाए।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली 11वीं लिस्ट का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले लाभार्थी को इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा।

Beneficiary Status पर क्लिक करें।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 11वीं किश्त

जैसे ही आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022 की Official website का होम पेज ओपन हो जाएगा इस होम पेज पर आपको Farmer’s corner में Beneficial status का विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दे।

Aadhaar number भरे।

आधार कार्ड से चेक करें पीएम किसान सम्मान निधि योजना 11वीं किश्त हुई जारी

इतना करते ही आपकी Screen पर कुछ इस प्रकार का पेज ओपन हो जाएगा जहां आपको एक बॉक्स दिखाई देगा तथा ऊपर Aadhaar card number तथा अकाउंट नंबर दो सेक्शन दिखाई। देंगे आपको आधार कार्ड पर टाइप करके नीचे दिए गए बॉक्स में अपना आधार कार्ड नंबर एंटर करना होगा। और फिर Get data के बटन पर क्लिक करना होगा।

पीएम सम्मान निधि का स्टेटस देखें।

अब आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और आपको कितनी किस्त मिल चुकी है इसके बारे में पूरा विवरण दिया होगा। इस तरह से आप कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके सिर्फ आधार कार्ड के माध्यम से पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 ऑनलाइन स्टेटस चेक कर सकेंगे।

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 Related FAQ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

यह केंद्र सरकार के द्वारा देश में निवास करने वाले गरीब और सीमांत किसानों के लिए आयोजित की गई एक बहुत ही महत्व कौन सी योजना है जिसके अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा छोटे वर्ग के किसानों को ₹6000 की वित्तीय सहायता राशि तीन आसान किस्तों में प्रदान की जाती है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 11वीं किस्त कब आएगी?

अगर आपने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन किया है और आपको अगली किस्त का इंतजार है तो आपको हम बताना चाहेंगे कि इस योजना के अंतर्गत आने वाली 11 वीं क़िस्त अप्रैल माह के अंतिम सप्ताह में लाभार्थियों के बैंक खाते में प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022 का लाभ प्राप्त कर सकता है? 

केंद्र सरकार के द्वारा आयोजित की गई किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत छोटे और सीमांत वर्ग के किसानों के साथ-साथ ऐसे किसान भी अप्लाई कर सकते हैं जिनके पास खेती हेतु 2 हेक्टर भूमि है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ कब किया गया?

इस योजना का शुभारंभ माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 1 फरवरी 2019 को किया गया है। जिसके अंतर्गत अभी तक लाखों किसानों को लाभ मिल चुका है

निष्कर्ष

आधार कार्ड से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना स्टेटस कैसे चेक करें? के बारे में आज हमने अपने इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से आपको जानकारी उपलब्ध कराई है हमें आशा है कि आप को हमारा ये लेख पसंद आया होगा अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें तथा नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको हमारा यह लेख कैसा लगा। सरकारी योजना से संबंधित और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट पर बने रहें।

Leave a Comment