पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त कब आएगी? | यहां चेक करे? पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त

जब से नरेंद्र मोदी जी ने हमारे देश के प्रधानमंत्री के पद को संभाला है उन्होंने किसानों के हितों तथा उनकी आय के साधनों को बढ़ाने के लिए अनेक प्रयास किए हैं। किसानों को खेती की ओर प्रोत्साहित करने और उनकी आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए नरेंद्र मोदी जी के द्वारा कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की गई है इन योजनाओं में पीएम किसान सम्मान निधि योजना भी है माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने किसानों की आय को वर्ष 2022 तक दोगुना करने के उद्देश्य की पूर्ति के लिए किसान सम्मान निधि योजना 2022 का शुभारंभ किया था।

जिसके अंतर्गत लाभार्थी किसानों को केंद्र सरकार की ओर से ₹6000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है यह धनराशि लाभार्थी को 3 माह के समय अंतराल पर तीन आसान किश्तों में मिलती है यानी कि इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले व्यक्ति को हर 4 माह में ₹2000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। Kisan Samman Nidhi scheme के अंतर्गत 1 जनवरी 2022 को सरकार की ओर से लाभार्थियों के बैंक खाते में दसवीं किस प्रदान कर दी गई है।

PM Kisan Samman Nidhi scheme 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आयोजित की गई इस योजना के अंतर्गत हर वर्ष किसानों के खाते में तीन आसान किस्तों में ₹6000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। जिन लाभार्थियों ने इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए अप्लाई किया है और वह अब जानना चाहते हैं कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त कब आएगी?

यदि आप जानना चाहते हैं कि केंद्र सरकार की ओर से Kisan Samman Nidhi yojana11th Installment कब आएगी? तो,  यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है कृपया करके लास्ट तक हमारे साथ बने रहें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त कब आएगी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है? | What is Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी के द्वारा वर्ष 1 दिसंबर 2018 शुरू की गई है। जो देश के किसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है क्योंकि इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार की तरफ से सलाना किसानों को ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. Kisan Samman Nidhi scheme के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली धनराशि को लाभार्थी किसान के बैंक खाते में चार महा के समय अंतराल में सीधे प्रदान की जाती है।

ताकि किसानों को मोबाइल से ठीक पहले नगदी संकट का सामना करना ना पड़े और वह आसानी से बीज खाद और अन्य जरूरी चीजों को खरीद सकें। केंद्र सरकार के द्वारा आयोजित किसान सम्मान निधि योजना का लाभ भारत में निवास करने वाला कोई भी किसान उठा सकता है. जिनका जीवन पूरी तरह से कृषि पर निर्भर है या जिसके पास 2 हेक्टेयर से कम कृषि हेतु भूमि है। देश के जो इच्छुक Kisan Samman Nidhi scheme के अंतर्गत दी जाने वाली वित्तीय सहायता प्राप्त करना चाहते हैं।

योजना का नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना
किसने शुरू की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी
कब शुरू हुई 2018
लाभार्थी भारतीय मध्यम वर्ग के किसान
लाभ6000 रुपये बार्षिक
विभाग किसान कल्याण और कृषि विभाग, भारत सरकार
वर्तमान क़िस्त 11वी किश्त
उद्देश्यकिसानों की आय दोगुना करना
प्रक्रिया ऑनलाइन
वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/

उन्हें पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। जिन किसानों ने इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पंजीकरण किया है उन किसानों के बैंक खाते में PM Samman Nidhi scheme की दसवीं किस्त 1 जनवरी 2022 को प्रदान की जा चुकी है।

जिसके बाद से किसानों के मन में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त कब आएगी? इसे जानने की काफी जिज्ञासा है. इसीलिए हम अपने इस लेख में आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त कब आएगी? के बारे में विस्तारपूर्वक बताएंगे तो चलिए शुरू करते हैं-

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त कब आएगी?

पीएम सम्मान निधि योजना के अंतर्गत हर वर्ष लाभार्थी को ₹6000 की आर्थिक मदद प्रदान करने का प्रावधान है। हर 4 महीने में इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी के बैंक खाते में केंद्र सरकार की ओर से ₹2000 की सहायता राशि प्रदान की जाती है। हाल ही में 1 जनवरी 2022 को किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि लाभार्थियों के बैंक खाते में प्रदान की गई है. जिसके बाद से ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि अप्रैल महीने के प्रथम हफ्ते में इस योजना की 11वींक़िस्त से लाभार्थियों तक पहुंचेगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त कब आएगी?

जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सरकार 4 माह के समय अंतराल में ₹2000 की सहायता राशि प्रदान करते हैं, 11वीं किस्त आने के बाद ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि, अगस्त माह के पहले सप्ताह में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस लाभार्थियों को प्राप्त होगी। यह धनराशि केवल लाभार्थियों को मिलेगी जिन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आवेदन किया है।

पीएम सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त कब आएगी?

केंद्र सरकार के द्वारा आयोजित की गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सभी सीमांत एवं गरीब किसानों के खाते में सरकार की ओर से 12वीं किस्त आने के चार महीनों के उपरांत यानी कि दिसंबर 2022 महीने के प्रथम सकते में आने की संभावना है। जिन गरीब एवं सीमांत किसानों ने अभी इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन नहीं किया है। वह इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करके सरकार द्वारा दिए जाने बाली वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त कब आएगी?

इस कल्याणकारी योजना के अंतर्गत लाभार्थियों के बैंक खातों में 14वीं किस्त दिसंबर 2022 के पहले सप्ताह में लाभार्थी किसानों के खाते में हस्तांतरित की जाएगी। इसीलिए किसानों को लगातार अपना स्टेटस चेक करते रहना है। कई बार ऐसा होता है कि किसानों की किस्त को रोकने आ जाता है।

ज्यादातर किसानों की किस्तों को डॉक्यूमेंट या आवेदन में होने वाली किसी प्रकार की कमी की वजह से रोकी जाती है। अगर आप नियमित रूप से PM Samman Nidhi scheme का अपना स्टेटस चेक करते हैं तो आप किसी भी समस्या का समाधान पहले से ही प्राप्त कर सकते हैं।

सम्मान निधि योजना की 15वी किस्त कब आएगी?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किसानों की आय को दोगुना करने तथा उनके स्तर को बेहतर बनाने के लिए Samman Nidhi Yojana का शुभारंभ किया गया है जिसके अंतर्गत लाभार्थियों के बैंक खाते में प्रतिवर्ष ₹6000 की वित्तीय राशि प्रदान की जाती है।

सरकार द्वारा लाभार्थियों के बैंक खाते में 14वीं किस्त उपलब्ध होने के बाद मार्च 2023 में लाभार्थी के बैंक खाते में इस योजना से संबंधित 15वीं किस्त उपलब्ध कराएगी। जिसके बारे में सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको अपना स्टेटस निरंतर चेक करना होगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त कब आएगी?

जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमारे देश के प्रधानमंत्री बने थे तो उन्होंने वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य निर्धारित किया था जिसकी पूर्ति के लिए वर्ष 2018 में उन्होंने Kisan Samman Nidhi scheme को शुरू किया।

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को अभी तक कई किस्त प्रदान की जा चुकी है। सूत्रों के हवाले से मिली खबर के अनुसार इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली 16वीं किस्त वर्ष 2023 के जून माह में लाभार्थियों के बैंक खाते में प्रदान की जाएगी।

पीएम किसान योजना 17वीं किस्त कब आएगी?

यदि आपको पीएम किसान सम्मान योजना का लाभ मिल रहा है और आप जानना चाहते हैं कि इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा 17वीं किसको कब मिलेगी तो हम आपको बता दें कि Kisan Samman Nidhi scheme के अंतर्गत मिलने वाली 17वीं क़िस्त केंद्र सरकार के द्वारा सभी सीमा एवं गरीब किसानों के बैंक खातों में सितंबर 2023 तक उपलब्ध करा दी जाएगी।

पीएम किसान योजना 18वीं किस्त कब आएगी?

ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना 18वीं सभी लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में वर्ष 2023 दिसंबर महीने के प्रथम सप्ताह तक लाभार्थियों के बैंक खाते में सीधे प्रदान की जाएगी। हो सकता है कुछ लाभार्थियों को यह धनराशि प्राप्त ना हो। ऐसा आवेदन में होने वाली किसी कमी के कारण हो सकता है इसीलिए आपको अपना स्टेटस चेक करते रहना होगा।

पीएम सम्मान निधि योजना ऑनलाइन स्टेटस कैसे चेक करें? |How to check PM Samman Nidhi Yojana Status Online?

कई बार ऐसा होता है कि आवेदन कर्ता के आवेदन या डाक्यूमेंट्स में किसी कमी के कारण किस्त को रोक दिया जाता है ऐसी स्थिति में आपको अपना स्टेटस चेक करना होगा ताकि आप समस्याओं से पहले उसका निवारण कर सकें।

आपके बैंक खाते में Kisan Samman Nidhi scheme क़िस्त पर रोक क्यों लगाई गई है इसके लिए आपको स्टेटस चेक करना होगा आप नीचे बताए जाने वाली स्टाइल को फॉलो करके आसानी से पीएम सम्मान निधि योजना ऑनलाइन स्टेटस चेक कर सकते हैं।

  • किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस ऑनलाइन चेक करने के लिए सबसे पहले लाभार्थी को पीएम किसान योजना की ऑफिशल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना है।
  • ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • अब आप यहां दाएं तरफ Farmers Corner के सेक्शन को देख पाएंगे इस पर क्लिक करे।
  • इस सेक्शन में आपको Beneficiary Status का Option मिलेगा। आपको इस पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करते ही आपके स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा, जहाँ आपको अपना आधार कार्ड नंबर बैंक अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर तीन ऑप्शन दिखाई देंगे।
  • आपको किसी एक ऑप्शन को चुनकर मांगी गई जानकारी देनी होगी और फिर Get data पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप Get data पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपके अकाउंट में Kisan Samman Nidhi scheme के अंतर्गत आने वाली किस्त का स्टेटस ओपन हो जाएगा।
  • और आप देख पाएंगे कि आपके Bank Account में कौन से किस कब आई है और किस बैंक अकाउंट में आई है।

किसान सम्मान योजना 20 लाख अपात्र किसानों को करना होगा रिफंड

केंद्र सरकार के द्वारा आयोजित की गई इस योजना के अंतर्गत सभी सीमांत एवं कमजोर वर्ग के भूमिहीन कृषि करने वाले किसानों को प्रदान किया जा रहा है। लेकिन कई ऐसे किसान भी हैं जो इस योजना के अपात्र होने के बाद भी लाभ उठा रहे हैं। सरकार द्वारा किए गए सर्वे के अनुसार 20 लाख से भी अधिक ऐसे किसान हैं जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अपात्र होने के बाद भी लाभ उठा रहे हैं।

इन सभी अपात्र अथवा अयोग्य किसानों को सरकार ने 1364 करोड रुपए का भुगतान किया है। हाल ही में सरकार द्वारा निर्देश जारी किए गए हैं कि जिन किसानों ने इस योजना के अपात्र होने के उपरांत भी योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त किया है उन्हें पीएम सम्मान निधि योजना के अंतर्गत मिलने वाली सभी किस्तों को वापस करना होगा।

यदि आप उन आप पात्र किसानों के लिस्ट में आते हैं तो आपने जिस बैंक खाते में पीएम सम्मान निधि योजना की किस्त प्राप्त की है आपको अपने बैंक में जाकर इस बात की जानकारी देनी होगी सरकार द्वारा आपके बैंक खाते से ऑटोमेटिक प्रदान की जाने वाली धनराशि काट ली जाएगी।

इतना ही नहीं अगर अपात्र किसान ऑनलाइन माध्यम से किस वापस करना चाहते हैं तो भारत कोष की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर किसान सम्मान निधि योजना के पैसे वापस कर सकते हैं।

किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पैसे रिफंड कैसे करें? | How to refund money under Kisan Samman Nidhi Yojana

अगर आपने किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाया है लेकिन आप इस योजना के लिए पात्र नहीं है तो आप नीचे बताए जाने वाले स्टेप्स को फॉलो करके किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पैसे रिफंड कर सकते हैं,यह स्टेप्स निम्नलिखित हैं-

  • सबसे पहले अपात्र किसान को भारतकोश की ऑफिशियल वेबसाइट https://bharatkosh.gov.in/ पर विजिट करना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर भारतकोश की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज ओपन होगा। जहां आपको Quick Payment का लिंक दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दे।
  • अब आपको अपनी मिनिस्ट्री तथा पर बस का चयन करना होगा। और फिर एग्रीकल्चर पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपको Parapas में PM Kisan Samman Nidhi Refund को सिलेक्ट करना होगा। तथा अंत मे Next के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप नेक्स्ट के Button पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक New Page ओपन हो जाएगा जिसमें मांगी गई सभी जानकारी आपको ध्यान पूर्वक Enter करनी होगी और आपको जितने पैसे वापस करने हैं, उतना अमाउंट एंटर करना होगा.
  • मांगी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरने के पश्चात आपको नीचे दिए गए next के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके स्क्रीन पर आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी Show होगी। चेक कर लें कि आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी सही है अगर सभी जानकारी सही है तो confirm बटन पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपकी Screen पर एक और नया पेज ओपन हो जाएगा, जिसमें आपको अपना Bank Account तथा उस बैंक को सेलेक्ट करना है जिसमें आपने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त प्राप्त की है।
  • उसके बाद आप जिस मेथड से पैसे वापस करना चाहते हैं, उस पेमेंट मेथड को सेलेक्ट करें। और दिए गए Capture code को एंटर करें।
  • इसके बाद आपको अपना क्रेडिट कार्ड नंबर सीबी नंबर अभी enter करना होगा. इसके पश्चात आपको Pay Now पर क्लिक कर देना है। इस प्रकार आप किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पैसे रिफंड कर सकेंगे.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर

पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

यह माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आयोजित की गई एक महत्वकांक्षी योजना है जिसका लाभ देश के सभी छोटे और सीमांत वर्ग के किसानों को मिलेगा।

क्या पीएम सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सभी वर्ग के किसान लाभ उठा सकते हैं?

जी नहीं केवल देश में गरीब सीमांत वर्ग के किसानों को ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभ मिलेगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त कब आएगी?

पीएम सम्मान निधि योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा 11वीं किस्त अप्रैल माह के प्रथम सप्ताह में लाभार्थियों के बैंक खाते में प्रदान की जाएगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें?

किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस ऑनलाइन चेक करने के लिए आप ऊपर बताए जाने वाले निम्नलिखित चरणों का ध्यान पूर्वक अनुसरण कर सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत कितने अपात्र किसानों को लाभ मिला है?

केंद्र सरकार के द्वारा किसानों के हितों के लिए चलाई जाने वाली सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 20 लाख से भी ज्यादा अपात्र किसानों को लाभ प्रदान किया गया है।

क्या इस योजना के अंतर्गत अपात्र किसानों को मिलने वाली धनराशि वापस करनी होगी?

जी हां पीएम सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जिन अपात्र किसानों ने लाभ प्राप्त किया है और उन्हें सरकार के द्वारा प्रदान की जाने वाली धन राशि को वापस करना होगा।

निष्कर्ष

किसानों की आय को दोगुना करने तथा खेती करने के दौरान होने वाली समस्याओं को देखते हुए सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 का शुभारंभ किया था जिसके अंतर्गत मिलने वाली दसवीं किस्त लाभार्थियों के बैंक खातों में 1 जनवरी 2022 को प्रधान की जा चुकी है इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली 11वीं किस्त अप्रैल माह में आने की संभावना है। हमें आशा है कि आप को हमारा यह लेख पसंद आया होगा अगर आपको लेख पसंद आया हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर जरूर करे।

Leave a Comment