प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया |दस्तावेज, पात्रता, मापदंड

हमारे देश के माननीय नरेंद्र मोदी जी देशवासियों के हितों के लिए अभी तक कई तरह की योजनाओं का शुभारंभ कर चुके हैं। जिनमें एक योजना जीवन ज्योति बीमा योजना भी है। इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थियों कि यदि 55 वर्ष की उम्र से पहले किसी कारण वश मृत्यु हो जाती है तो उनके परिवार को भारत सरकार की ओर से 2 लाख तक कि सहायता राशि बीमा कवर के रूप में मिलेगा।

इस योजना के अंतर्गत कोई भी 18 वर्ष से अधिक आयु का नागरिक लाभ प्राप्त कर सकता है। अगर आप भी PM Jeevan Jyoti Bima Yojana 2022 के अंतर्गत अप्लाई करके लाभ लेना चाहते है लेकिन क्या आपको प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की आवेदन प्रोसेस के बारे में जानना चाहते है तो आपको परेशान नही होना है क्योंकि आज हम आपके लिए अपनी वेबसाइट Playhindi.Com की इस पोस्ट में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए आवेदन करने की पूरी जानकारी देंगे। इसलिए आप अंत तक इस पोस्ट को जरूर पढ़ें। 

पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना 2022 क्या है? | What is PM Jeevan Jyoti Bima Yojana 2022?

इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा 9 मई 2015 को की गई थी मुझे एक तरह की बीमा योजना है। जिसके अंतर्गत केवल गरीब नागरिकों को ही नहीं बल्कि छोटे वर्ग के लोगों के साथ-साथ बच्चों के भविष्य के लिए भी इस योजना का लाभ मिलेगा। जीवन ज्योति योजना के अंतर्गत कोई भी नागरिक भारत के जीवन बीमा निगम और अन्य निजी बैंक तक कंपनियों के द्वारा इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

भारत सरकार के द्वारा इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले लोगों के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 50 वर्ष निर्धारित की गई है। पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना 2022 के अंतर्गत पॉलिसी खरीदने वाले व्यक्ति की 55 साल की उम्र तक अगर मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को ₹200000 प्रदान किए जाएंगे जिसके लिए लाभार्थी को हर साल ₹330 प्रीमियम जमा करना होगा जो लाभार्थी के बैंक खाते थे सीधे काट लिए जाएंगे।

अगर आप भी अपनी भी अपने उज्जवल भविष्य के लिए पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना (PM Jeevan Jyoti Bima Yojana) 2022 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए इच्छुक हैं तो आपके लिए हम अपने इस पोस्ट के माध्यम से ना सिर्फ जीवन ज्योति बीमा योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताएंगे बल्कि इस योजना के लिए जरूरी पात्रता मापदंड और दस्तावेजों के बारे में भी पूरा विवरण प्रदान करेंगे।

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana का उद्देश्य

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि जब किसी गरीब परिवार उन्हें परिवार के मुखिया की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार का जीवन बहुत ही दुख में व्यतीत होता है। जो लोग अपने परिवारों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना चाहते हैं उन लोगों के लिए केंद्र सरकार के द्वारा जीवन ज्योति बीमा योजना का शुभारंभ किया है.

जिसके अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले पालिसी धारक कि 18 वर्ष से 20 वर्ष के बीच मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को ₹200000 की वित्तीय राशि प्रदान की जाएगी ताकि पॉलिसी धारक के परिजन एक सुखी जीवन यापन कर सकें।

PM Jeevan Jyoti Bima Yojana का लाभ

केंद्र सरकार के द्वारा गरीब एवं वंचित वर्ग के लोगों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए आयोजित पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना 2022 के अंतर्गत क्या लाभ मिलेंगे इसके बारे में जानने के लिए आप नीचे बताए गए बिंदुओं को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ देश के 18 वर्ष की आयु से लेकर 50 वर्ष की आयु के नागरिक आसानी से उठा सकते हैं।
  • जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी की मृत्यु हो जाने पर उसके परिजनों को पीएमजेजेबीवाई का साल-दर-साल नवीनीकरण करना होगा।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को हर वर्ष ₹330 प्रीमियम का भुगतान करना होगा तत्पश्चात में ₹200000 का जीवन बीमा मिलेगा।
  • जो भी नागरिक केंद्र सरकार के द्वारा आयोजित इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें पहले PMJJBY के लिए आवेदन करना होगा।
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ गरीब वर्ग के लोगों के साथ साथ वंचित वर्ग के लोग और बच्चे भी उठा सकते हैं जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की कुछ मुख्य बातें

  • इस योजना के अंतर्गत जीवन बीमा प्राप्त करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के मेडिकल चेकअप की आवश्यकता नहीं होगी।
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत पॉलिसी खरीदने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली पॉलिसी लाभार्थी के 55 वर्ष पूरे होने पर परिपक्व होगी।
  • पीएम ज्योति जीवन बीमा योजना के अंतर्गत जीवन बीमा कवर प्राप्त करने के बाद आपको प्रतिवर्ष रिन्यू कराना होगा।
  • इस कल्याणकारी योजना की एनरोलमेंट पीरियड 1 जून से लेकर 31 मई तक है।

पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए जरूरी पात्रता मानदंड | Eligibility criteria required for PM Jeevan Jyoti Bima scheme

भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत केवल वह लोग ही ना प्राप्त कर सकते हैं जो लोग सरकार द्वारा निर्धारित की गई पात्रता मापदंड को पूरा करेंगे। अगर आप पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना की पात्रता मापदंड के बारे में जानना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई लिस्ट में अपनी योग्यताओं की जांच कर सकते हैं।

  • पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले आवेदन कर्ता की आयु 18 वर्ष से लेकर 50 वर्ष के बीच होनी अनिवार्य है।
  • लाभार्थी के पास लाभ प्राप्त करने के लिए प्राप्त करने के लिए पॉलिसी धारक का बैंक अकाउंट होना जरूरी है, क्योंकि सरकार के द्वारा इस योजना की प्रीमियम राशि सीधे बैंक अकाउंट से काटी जाएगी।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी को हर साल 31 मई या उससे पहले अपने खाते में ₹330 की धनराशि रखनी होगी।
  • किसी भी पर का नागरिक इस कल्याणकारी योजना के अंतर्गत अप्लाई कर के लाभ प्राप्त कर सकता है।

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत अगर आप लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों का होना बहुत ही जरूरी है जिनके बारे में हमने सूचीबद्ध रूप में नीचे जानकारी दी है-

  • आवेदनकर्ता का आधार कार्ड 
  • मतदाता पहचान पत्र 
  • बैंक पासबुक 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • आयु प्रमाण पत्र 
  • मोबाइल नंबर 
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ 
  • ईमेल आईडी इत्यादि।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में आवेदन कैसे करे? | How to apply for Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana?

जो भी इच्छुक नागरिक अपने परिवार की सामाजिक सुरक्षा के लिए जीवन ज्योति बीमा योजना 2022 का लाभ प्राप्त करने के लिए अप्लाई करना चाहते हैं वह नीचे दिए गए चरणों का पालन करें जो निम्नलिखित रुप से नीचे बताए गए हैं-

Total Time: 40 minutes

जनसुरक्षा की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सबसे पहले लाभार्थी को जन सुरक्षा की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा आप चाहे तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके सीधा PMJJBY Official website PMJJBY Official website पर जा सकते हैं.

PMJJBY Application Form डाउनलोड करें

अब आपके सामने जन सुरक्षा की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा जहां आपको PMJJBY Application Form PDF का एक लिंक दिखाई देगा इस पर क्लिक करके एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड ले.

Application form भरे

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया दस्तावेज, पात्रता, मापदंड

एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आप इसका प्रिंटआउट निकल ले और इसमें पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यान से सही सही भरे। और सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज को आवेदन फॉर्म के साथ लगाए। याद रहे अगर आपके द्वारा दी गयी जानकारी गलत होती है तो आपका आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा। 

Application form को बैंक में जमा करे

इसके पश्चात आपको इस कंप्लीट आवेदन पत्र को अपने निजी बैंक में जा कर जमा करना होगा। जहां आपका चालू बैंक खाता खुला हुआ है। साथ ही आपको यह भी यह रखना है कि आपके बैंक खाते में प्रीमियम के भुगतान के लिए पर्याप्त राशि होनी चाहिए।

सहमति पत्र और प्रीमियम राशि जमा करे

अब आपको एक सहमति पत्र और प्रीमियम राशि को बैंक में जमा करना होगा ताकि आपके खाते से प्रीमियम की राशि Auto-debit हो सके। इस तरह से आप प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत अप्लाई कर के लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

PM Jeevan Jyoti Bima Yojana 2022 FAQ

पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना क्या है?

यह केंद्र सरकार के द्वारा देश के नागरिकों के लिए शुरू की गई एक बहुत ही लाभकारी योजना है जिसके अंतर्गत लाभार्थियों को जीवन बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत कितना प्रीमियम जमा करना होगा?

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत पॉलिसी खरीदने वाले लाभार्थी को हर साल ₹330 कब प्रीमियम जमा करना होगा।

इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

केंद्र सरकार के द्वारा आयोजित की गई इस कल्याणकारी योजना का लाभ देश के सभी वर्ग के लोगों को प्राप्त होगा

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का शुभारंभ कब हुआ?

इस शुभारंभ 9 मई 2015 को हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया है।

निष्कर्ष

हमें आशा है कि आज के हमारे इस लेख में प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा आयोजित की गई प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया के बारे में दी गई जानकारी आपके लिए काफी यूज़फुल रही होगी अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हम आपसे विनम्र अनुरोध करते हैं कि आप हमारे इस लेख को अधिक से अधिक अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वह भी सरकार के द्वारा आयोजित इस योजना का लाभ उठा सकें।

Leave a Comment