प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 | ऑनलाइन आवेदन | लाभार्थी, आवेदन स्थिति, PM Avas List 2022

हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब लोगों को पक्के मकान उपलब्ध कराने के लिए 25 जून 2015 को प्रधानमंत्री आवास योजना का शुभारंभ किया गया था। इस योजना के माध्यम से भारत सरकार शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में कच्चे मकानों में जीवन यापन करने वाले लोगों को पक्का घर बनवाने के लिए लोन उपलब्ध करा रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 के अंतर्गत ना केवल बीपीएल परिवार के लोग बल्कि सभी वर्ग के लोग लाभ उठा रहे हैं।

जो लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई PMAY के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा तत्पश्चात लाभार्थी का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी सूची में जोड़ा जाता है। देश के जो भी इच्छुक नागरिक जिनके पास रहने के लिए छत नहीं है वह पीएम आवास योजना 2022 के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

अगर आप सही तरीके से PM Awas Yojana 2022 आवेदन कर के लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत ही जरूरी होने वाला है, क्योंकि आपके इस लेख में हम आपको Pradhan Mantri Awas Yojana 2022 online application प्रक्रिया के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 क्या है? | What is Pradhan Mantri Awas Yojana 2022?

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन लाभार्थी, आवेदन स्थिति, PM Avas List 2022

पीएम आवास योजना केंद्र सरकार के द्वारा देश के गरीब नागरिकों के पास जो अपना जीवन यापन कच्चे मकानों में कर रहे हैं. जिनके पास रहने के लिए छत नहीं है उन लोगों को पक्का मकान बनवाने नया घर खरीदने के लिए सरकार कम ब्याज पर सब्सिडी प्रदान कर रही है। इस योजना को शुरू करने का सबसे बड़ा लक्ष्य वर्ष 2022 तक देश के दो करोड़ गरीब नागरिकों को पक्के घर प्रदान करने का है।

PM Awas Yojana 2022 के अंतर्गत केवल उन गरीब नागरिकों को लाभ उपलब्ध कराया जा रहा है, जिनका नाम लाभार्थी सूची में सम्मिलित किया गया है। नागरिकों को अपना नाम प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 की लाभार्थी सूची में शामिल करने के लिए ऑफलाइन तथा ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से इस योजना के अंतर्गत अप्लाई करना होगा।

उसके बाद ही केंद्र सरकार के द्वारा लाभार्थी के बैंक खाते में पक्के घर निर्माण के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी। अभी तक इस योजना के अंतर्गत लाखों गरीब परिवारों को पक्का घर बनाने के लिए सब्सिडी प्रदान की जा चुकी है. अगर आप भी अपना घर बनवाने के लिए पीएम आवास योजना के अंतर्गत अप्लाई करना चाहते हैं तो हमारे साथ इस पोस्ट में अंत तक बने रहें।

PM Awas Yojana 2022 को शुरू करने का उद्देश्य क्या है?

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश के ऐसे नागरिकों को आर्थिक रूप से मदद प्रदान करने के लिए PM Awas Yojana 2022 का शुभारंभ किया था. जिनके पास रहने के लिए पक्के मकान नहीं है और वह झुग्गी झोपड़ी में अपना जीवन गुजार रहे हैं। इस महत्वकांक्षी योजना को शुरू करने का एकमात्र उद्देश्य देश में झुग्गी झोपड़ी और फुटपाथ पर निवास कर रहे लोगों को वर्ष 2022 तक पक्के घर उपलब्ध कराना है, ताकि लोगों को अपना जीवन यापन करने में किसी भी तरह की असुविधा का सामना करना ना पड़े।

PYAM 2022 के तहत किन राज्यों के नागरिको को मिला सबसे ज्यादा लाभ

गरीब नागरिकों को रहने के लिए पक्का घर उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा आयोजित की गई प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत जिन राज्यों के नागरिक को को सबसे अधिक लाभ मिले हैं वह है छत्तीसगढ़, ओडिशा, राजस्थान, झारखंड, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल। यह भारत के ऐसे राज्य हैं जहां प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठाने वाले लाभार्थियों की संख्या सबसे अधिक है। इन राज्यों में लाखों परिवारों को केंद्र सरकार की ओर से पक्के घर बनवाने के लिए सहायता राशि प्रदान की जा चुकी है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज (Important Documents for Prime Minister Housing Plan)

यदि आप इस कल्याणकारी योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो आपके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होने बेहद आवश्यक हैं जो कुछ इस प्रकार से हैं-

  • आवेदनकर्ता का आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता विवरण
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो आदि।

आवास योजना के लिए पात्रता मापदंड (Eligibility criteria for housing scheme)

माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आयोजित आवास योजना के अंतर्गत यदि कोई व्यक्ति आवेदन कर के लाभ प्राप्त करना चाहता है, तो उन्हें कई पात्रता मापदंड की पूर्ति करनी होगी आप नीचे दी गई सूची में इस योजना के लिए अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं।

  • इस योजना के अंतर्गत अप्लाई करने वाले उम्मीदवार का स्थाई रूप से भारत का निवासी होना चाहिए।
  • पीएम आवास योजना 2022 के अंतर्गत बीपीएल परिवार के साथ-साथ अन्य वर्ग के लोग भी आवेदन करके लाभ उठा सकते हैं।
  • लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी अनिवार्य है।
  • लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रुपए से 6 लाख रुपए के बीच होनी चाहिए।
  • अगर कोई व्यक्ति किसी भी तरह के सरकारी पद पर नौकरी कर रहा है तो वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? (How to apply Prime Housing Plan 2022 online?)

देश के जो भी इच्छुक नागरिक अपना पक्का घर बनवाने के लिए इस योजना के अंतर्गत अप्लाई करना चाहते हैं तो वह नीचे बताइए आवेदन प्रक्रिया के चरणों का अनुसरण करके आसानी से पीएम आवास योजना 2022 के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Total Time: 30 minutes

पोर्टल वेबसाइट पर जाएं –

इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार को सर्वप्रथम पीएम आवास योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। अगर आप पीएम आवास योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर डायरेक्ट जानना चाहते हैं तो इस https://pmaymis.gov.in/ लिंक पर क्लिक करके जा सकते हैं.

Situ Slum redevelopment पर क्लिक करें –

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022

इसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर पीएम आवास योजना की ऑफिशल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा।
यहां आपको citizen assessment किस सेक्शन में जाना होगा इसके बाद आपको दिए गए Situ Slum redevelopment पर क्लिक करना होगा.

Check पर क्लिक करें –

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022

जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके इस स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको अपने 12 अंकों का आधार नंबर और आधार कार्ड पर दिया गया नाम भरना होगा। और फिर नीचे दी गई जानकारी पर टिक करके check के बटन पर क्लिक करना होगा अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।

फॉर्म भरें –

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन लाभार्थी, आवेदन स्थिति, PM Avas List 2022

इस पेज में आप PMAY आवेदन फॉर्म देख पाएंगे आपको इसमें मांगी गयी सभी जानकारी सावधानी पूर्वक भरनी होगी और सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करने के पश्चात Safe पर क्लिक करना होगा।

आवेदन पूर्ण हुआ –

इस तरह आप प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आसानी से अप्लाई कर के लाभ प्राप्त कर सकते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन की स्थिति कैसे चेक करें? (How to check the status of prime housing plan online application?)

जिन नागरिकों ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवेदन किया था और वह अपने आवेदन की स्थिति चेक करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए स्टेप्स को केयरफुली फॉलो करें।

  • आवेदन की स्थिति स्थिति चेक करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम आवास योजना की Official website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने पीएम आवास योजना की ऑफिशियल वेबसाइट का homepage open हो जाएगा।
  • जिसमें आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे आपको Citizens Assessment का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • जिसके बाद आपको Track Your Assessment Status का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • जिसमें आपको दो ऑप्शन मिलेंगे जिसमें आपको By Assessment ID के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपको अपनी Assessment ID और मोबाइल नंबर एंटर करके सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • के बाद आपके सामने आपके आवेदन की वर्तमान स्थिति होने लगेगी और आप देख पाएंगे कि आपको कब तक इस योजना का लाभ मिलेगा।

पीएम आवास योजना लिस्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें? (How to check the PM housing plan list online?)

जिन लाभार्थियों ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सब्सिडी प्राप्त करने के अप्लाई किया है तो उन्हें अपना नाम पीएम आवास लिस्ट में जरूर चेक करना चाहिए क्योंकि केवल लाभार्थी लिस्ट में शामिल होने वाले नागरिकों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा आप नीचे बताए जाने वाले भी चरणों का पालन करके पीएम आवास योजना लिस्ट में अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं।

  • आप बड़ी आसानी से पीएम आवास योजना लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको सर्व प्रथम PMAY की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • इसके बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन हो जाएगा, जिसमें आपको Search Beneficiary का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करें.
प्रधानमंत्री आवास योजना 2022
  • अब आप एक नए पेज पर आ जाएंगे जहां आपको अपना आधार कार्ड नंबर एंटर करना होगा तत्पश्चात Show के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने पीएम आवास योजना की लिस्ट शुरू होने लगेगी जिसमें आप आसानी से अपना नाम चेक कर सकते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर

पीएम आवास योजना क्या है?

प्रधानमंत्री आवास योजना एक बहुत ही कल्याणकारी योजना है जिसके अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले नागरिक अपना घर बनवाने के लिए सरकार से आर्थिक मदद प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत कब और किसके द्वारा की गई है?

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत वर्ष 2015 में माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई है।

PMAY की शुरुआत क्यों की गई?

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत देश के गरीब और झुग्गी झोपड़ी में निवास करने वाले नागरिकों को अत्यधिक उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई है।

क्या पीएम आवास योजना केवल बीपीएल परिवारों के लिए है?

जी नहीं, यह योजना देश के उन सभी नागरिकों के लिए है जिनके पास घर नहीं है या फिर जो अपना जीवन कच्चे घरों में व्यतीत कर रहे हैं फिर चाहे वह गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हो या गरीबी रेखा से ऊपर।

क्या इस कल्याणकारी योजना के अंतर्गत महिलाएं लाभ प्राप्त कर सकते हैं?

जी हां, इस कल्याणकारी योजना का लाभ महिलाएं भी प्राप्त कर सकती हैं क्योंकि इस योजना को खासतौर पर परिवार की महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए किया गया है।

निष्कर्ष

आज में आपके लिए अपने इस लेख के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई है हमें आशा है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा अगर आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो हम आपसे अनुरोध करते हैं कि इसे अपने सभी दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। ताकि वह भी इस योजना का लाभ उठाकर अपना घर बनवा सकें।

Leave a Comment