[Online] पीएफ नंबर क्या है? | PF Number कैसे प्राप्त करें?

आज हम आपको इसन आर्टिकल में PF नंबर क्या है और इसे कैसे प्राप्त करें? के बारे में सम्पूर्ण जानकारी साझा करने वाला हूँ। क्योंकि आज के समय में संस्था में कार्यरत सभी कमर्चारियों के मासिक वेतन का कुछ प्रतिशत पीएफ के रूप में काटा जाता है चाहे वह संस्था सरकारी हो या गैर सरकरी ही क्यों ना हो। और ऐसा हो आवश्यक भी है।

क्योंकि इससे कमर्चारियों का तथा कर्मचारियों के परिवार का भविष्य सुरक्षित होता है और अगर वे चाहे तो किसी विशेष परिस्थितियों या नौकरी छोड़ने पर उसे प्राप्त भी कर सकते है।ये PF EPFO (Employee Provident Funt Organization) द्वारा एकत्रित कराया जाता है और इसे एम्प्लोयी के Universal Account से कनेक्ट किया जाता है। तथा हर एम्प्लोयी हो एक यूनिक PF Numberउपलब्ध कराया जाता है।

जिसकी मदद से वह अपने फण्ड के ब्यौरे की जांच कर सकते हैं लेकिन बहुत से एम्प्लोयी ऐसे है। जिन्हें इस बार जानकारी नहीं है कि उनका PF Number क्या है जिस कारण वे अपना फण्ड ब्यौरे की जांच करने में असमर्थ है, जिसमें यदि आप भी शामिल है तो ऑर्टिकल को नीचे तक पढ़े। क्योंकि हम आपको बताएंगे कि आप किस PF Number पता कर सकते है। तो चलिए शुरू करते है –

पीएफ नंबर क्या है? | What Is PF Number

पीएफ नंबर क्या है

पीएफ नंबर एक प्रकार का बैंक खाता नंबर ही होता है, जो संस्था या कंपनी में कार्यरत एम्पोलईस को संस्था द्वारा उपलब्ध कराया जाता है और कर्मचारियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए हर महीने एम्पोलईस के वेतन का कुछ प्रतिशत काट कंपनी द्वारा हर महीने उस खाते में फण्ड के रूप में जमा कराया जाता है।

तथा ये पीएफ खाते Employee Provident Funt Organization) द्वारा खुलवाये जाते है तथा एक पीएफ नंबर स्टेट कोड, इस्टैब्लिशमेंट कोड, एक्सटेंशन कोड, एम्प्लोयी कोड आदि को मिलकर बनता है और उदाहरण के तौर पर UP/UKM/1234567/123/1234567 इसे देख सकते है तो आइए विस्तार से जानते है कि अपना पीएफ नंबर कैसे प्राप्त करें?

पीएफ नंबर कैसे प्राप्त करें? | How to Get PF Number

पीएफ नंबर को ज्ञात करना बहुत ही आसान है लेकिन इसके बारे में लोगों को जानकारी ना होने के कारण वे PF Number का पता नहीं कर पाते है। तो यदि आप पीएफ नंबर का पता करना चाहते है तो नीचे बताये गये तरीके को फॉलो करके पीएफ नंबर का पता कर सकते है जो निम्न है –

पहला तरीका – पीएफ नंबर को चेक करने के सबसे आसान तरीका है कि आप अपनी सैलरी स्लिप को चेक करिये। जहां आपको UAN Number, PF Number Member Id, आदि देखने को मिल जाता है।

दूसरा तरीका – आप चाहे तो HP Department में जाकर भी PF Number को पता कर सकते है इसके लिए आपको अपनी कंपनी के एचआर विभाग के अधिकारी के पास जाना होगा तथा उससे पीएफ नंबर के बारे में पूछना हो। जो इससे जुड़ी सभी जानकारी उपलब्ध करा देगा।

तीसरा तरीका – UAN Number और Password का उपयोग करके भी आप पीएफ की जांच कर सकते है। जिसके लिए आपको सबसे पहले लिंक पर क्लिक करके Unified Portal पर Login हो जाना है तथा इसके बाद Login के सेक्शन में जाकर View में ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। और Service History का ऑप्शन दिखायी देगा। जिसके ऊपर क्लिक करके PF Number का पता लर सकते है।

चौथा तरीका – अगर आपके पास Pf Number का कोई भी तरीका नहीं है और ना ही UAN Number आपके पास उपलब्ध है तो आपको ऐसी स्थिति में PF Number को पता करने के लिए सबसे पहले Link के ऊपर क्लिक करके Unified Portal पर जाना है। पोर्टल पर पहुंचने के बाद Login के सेक्शन में जाकर Know Your UAN के ऑप्शन पर क्लिक करना है और फिर आधार कार्ड या पैन कार्ड को मदद से UAN Number एक्टिवेट कर लेना है। और जब आपके पास UAN Number होगा तो आप ऊपर बताये गये तरीके को फॉलो करके PF Number का पता कर सकते है।

पीएफ नंबर का मतलब | Pf Number Mean

अगर आप पीएफ नंबर कर बारे में पढ़ रहे है तो आपको इस बात के बारे में भी पता होना आवश्यक है कि पीएफ नंबर कितने अंकों का होता है तथा इसका मतलब क्या होता है। इसके साथ ही आपको उदाहरण के तौर पर बता दें कि PF Number कुछ इस प्रकार का होता है – UP/UKM/0012345/111/1234567

  • UP यानि उत्तर प्रदेश जिससे पता चलता है कि कंपनी उत्तर प्रदेश में स्थित है।
  • UKM कंपनी का कोड होता है और हर कंपनी का Code अलग – अलग होता है।
  • 0012345 एक Establishment नंबर होता है जो PF Register या प्रोविंडेंट फंड संस्था के द्वारा निर्धारित किया जाता है या कस्टमर राजिस्ट्रेशन अंक भी होता है।
  • 000 Extension Code होता है जो सभी ग्राहकों का एक ही होता है।
  • 1234567 ये Employee Code होता है। यह नंबर कंपनी में रजिस्टर पीएफ एम्प्लोयी के ऊपर निर्भर करता है।

UAN Number और PF Number में क्या अंतर है? | Difference Between UAN Number And PF Number

हमारे द्वारा इस लेख में सबसे ज्यादा चर्चा UAN Number और PF Number पर की गयी है और कुछ लोग तो ये लगता है कि PF नंबर और UAN Number (Univarsal Account Number) एक है इसलिए हमने इससे कुछ अंतर कुछ नीचे स्पष्ट किया है, जो कि निम्न है –

UAN Number

  1. यूएएन 12 अंकों का एक यूनिक नंबर होता है इसी नंबर से पीएफ खाते का ब्यौरा निकाला जाता है।
  2. यह नंबर ईपीएफ अकाउंट से एक्टिव होता है तथा यह परमानेंट होता नौकरी बदलने या छोड़ने पर यूएएन नंबर नहीं बदलता है।
  3. एक UAN Number को कई पीएफ खातों से जोड़ा जा सकता है।
  4. यूएएन नंबर का उपयोग करके पीएफ खाते के पैसे विड्रॉल और ट्रांसफर भी किये जा सकते है।
  5. UAN नंबर के माध्यम से मेंबर आईडी को भी कनेक्ट किया जा सकता है।
  6. इस नंबर को एम्प्लोई द्वारा खुल जनरेट किया जा सकता है और इस्तमाल किया सकता है।
  7. यूएएन नंबर के जरिए आप पीएफ खाते की केवाईसी अपडेट भी कर सकते हैं।

PF Number

  1. पीएफ नंबर परमानेंट नहीं होता अगर आप नौकरी छोड़ते हैं बदलते हैं तो यह बदल जाता है।
  2. इस नंबर को उस कंपनी द्वारा जनरेट किया जाता है जिसमें आप कार्यरत है।
  3. पीएफ नंबर हर कंपनी और संस्थान का अलग-अलग होता है।
  4. ये एक प्रकार का खाता नंबर होता है इससे विथड्रावल पैसे ट्रांसफर व बैलेंस चेक नहीं किया जा सकता है।

PF Number FAQ

यदि आप PF Number के बारे में पढ़ रहे हो तो इससे जुड़े बहुत से सवाल Doubt आपके मन में आ रहे होंगे और हमारी हमेशा से ही कोशिश रहती है कि हम अपने रीडर्स के सभी Doubts को क्लियर करें? इसलिए हमने PF Number से जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जबाबों को नीचे साझा किया गया है जो अक्सर लोगों द्वारा हमसे कमेंट करके पूछे जाते है जो कि निम्न है –

PF Number हर एम्पोलायी का अलग – अलग होता है?

जी हां! हर एम्पोलाई का PF Number अगल – अगल होता है।

क्या UAN Number और PF Number एक ही होते है?

जी नहीं! UAN Number और PF Number अलग – अलग होते है और आपकी उचित जानकारी के लिए दोनों के अंतर को ऊपर स्पष्ट किया है।

PF Number को कैसे पता करें?

अगर आप PF Number पता करना चाहते है तो लेख को पूरा पढ़े। क्योंकि हमने PF Number पता करने के सभी तरीकों के बारे में विस्तार से बताया है।

क्या पीएफ नंबर परमानेंट होता है?

जी नहीं! ये परमानेंट नहीं होता है क्योंकि हर कंपनी द्वारा एम्प्लोई को अलग PF Number प्रदान किया जाता है और जब नौकरी या कंपनी बदलते है तो ये बदल जाता है।

अगर आप चाहे सरकारी या गैर सरकारी एम्प्लॉयी है लेकिन आपका पीएफ अवश्य काटता होगा। क्योंकि आज के समय में अधिकतर संस्थानों द्वारा PF काटा जाता है। इसलिए एम्प्लॉयीस को अपने पीएफ नंबर के बारे में जानकारी का होना आवश्यक है।

लेकिन बहुत से ऐसे लोग है जिनका PF तो कटता है लेकिन उनका PF Number kya hai इसके बारे में जानकारी नहीं है तो अगर आप भी उन एम्प्लोयी शामिल है जिन्हें अपने पीएफ नंबर के बारे में जानकारी नहीं है तो आपके लिए आज हमारे द्वारा इस आर्टिकल में बतायी गयी इनफार्मेशन आपको बहुत पसंद आयी होगी।

क्योंकि हमने आज पीएफ नंबर क्या है तथा इसे कैसे पता करें? से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार से साझा की। तो यदि इस आर्टिकल में बतायी गयी Information आपके लिए उपयोगी साबित हुई हो तो इसे अपने अन्य साथियों के साथ शेयर करें? जिससे वो भी पीएफ नंबर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें और उनकी मदद हो सकें।

इसके अलावा पीएफ से जुड़ी आप कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है हमारी टीम द्वारा आपके कमेंट का प्रति उत्तर में जल्द से जल्द से जबाब दिया की जायेगा।

Leave a Comment