PCS की तैयारी कैसे करे-How to prepare for PCS in hindi

दोस्तो हमने आपको अपनी पिछली Post में बताया था की NDA की तैयारी कैसे करे,आज की Post में हम आपको बताएंगे की PCs की तैयारी कैसे करे,दोस्तों PCs का Exam हर साल State Public Service communication द्वारा कराया जाता है,.यह Exam Qualify करने के बाद आपको Candidates की State Administration की Important Post पर काम करने के अवसर मिलता है.मतलव PCs का Exam crack आप S.d.m, DSW’O बनने का मौका आपको मिलता है,दोस्तों अगर आप भी PCs का Exam Crack करना चाहते है, और अगर आप PCs के बारे में कुछ भी खोज रहे है,तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत use full साबित हो सकता है. क्योकि आज हम आपको इस आर्टिकल में PCs से जुडी पूरी आपको बताने जा रहे है,दोस्तों सबसे पहले जान लेते है की PCs क्या है.

PCs क्या है

दोस्तों PCs Provincial Civil Service एक Civil Service है, जो की राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित कराई जाती है.

PCs exam के लिए Eligibility

  • भारत का नागरिक होना जरूरी है,
  • PCs Exam के लिए कम से कम 21 बर्ष और अधिकतम 40 बर्ष होना जरूरी है,
  • किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होना जरूरी है,

PCs का एग्जाम Pattern

प्रारंभिक

प्रारम्भिक परीक्षा में दो Exam होते है,जिसमे पहले पेपर में कुल 200 अंक के 150 Question आते है.इसकी समयवधि 2 घंटे की होती है.और दूसरा पेपर भी 200 अंक का होता है, इसमें कुल 100 Question होते है.इसकी भी समयवधि 2 घंटे होती है.

mains

mains में कुल 8 पेपर होते है,जिसमे 4 अनिवार्य और 4 वैकल्पिए होते है.

Interview

इंटरव्यूव में आपकी रूचि,शक्षिणिक बैकग्राउंड के विषय में पुछा जाता है.जो marks 200 का होता है.

PCs की तैयारी कैसे करे

PCS की तैयारी कैसे करे

Digital तैयारी करे: दोस्तों जैसा की हम सभी जानते है, की आज Digital का जमाना है. तो इसलिए Digital दौर में देखा गया है. की जो PCs की तैयारी कर रहे है.बो E-Books, E-Readings पर ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे है.इसी को ध्यान में रखते हुए PCs की संस्थाओ ने कई ऐसी Website बनाई है.जहा पर जाकर आप PCs की तैयारी आसानी से कर सकते है.

Standard Books से पढ़ाई करे: अगर आप pCs की तैयारी कर रहे है, तो कोशिश करे की आप Standard Book से ही पढ़ाई करे.क्योकि Standard Book में घटनाओ को इस तरह पेश किया जाता है.जिन्हे पड़ने के बाद स्वं ही वो दिमाग मे बैठ जाते है.

GS Question की तैयारी करे:PCs में Gs के Question भो पूछे जाते है.आमतौर पर Gs में General Science, History of india, Economics,Commerce,current event,And Technology जैसे Topic पूछे जाते है.और PCs में Particular state की Education,culture,Industry आदि से भी Question पूछे जाते है.इसलिए PCs एग्जाम की तैयारी के लिए हर Subject पर अलग-अलग ध्यान देना बहुत है.

PCs परीक्षा की तैयारी के लिए इनसे करे दोस्ती

मैंगजीन,और अखबार से करे दोस्ती

UP PCs की परीक्षा पास करने के लिए रोजाना अखवार का पड़ना बहुत जरूरी होता है.और जनरल नॉलेज से जुडी साप्तहिक मैग्जींस को पड़ना भी बहुत जरूरी है.क्योकि यहाँ आपको कुछ नया मिल सकता है.जो की एग्जाम के लिए बहुत जरूरी होता है.

व्याकरण को बनाए मजबूत

PCs की मुख्य परीक्षा में हिंदी का पेपर होता है. जिसमे मुहाबरे,लोकोपंक्तियाँ,समास,पर्यावाची,सब्द पूंछे जाते है.इसलिए व्याकरण का पड़ना बहुत जरूरी होता है.

गणित पर ज्यादा ध्यान दे

किसी भी परीक्षा के लिए समय का बहुत महत्वा होता है, इसलिए फार्मूलों को अच्छे से याद कर ले,ये आपको गणित में लाभ-हानि ,सांख्यकी,के क्षेत्र में काफी मदत करेंगे.

हैल्लो Friends मै आशा करता हूँ की आपको हमारी द्वारा दी PCs की तैयारी कैसे करे पोस्ट आपको पसंद आयी होगी,अगर आप इससे Related कोई और भी सवाल पूछना चाहते है,तो आप हमसे पूछ सकते है,

Leave a Comment