पेटीएम पासवर्ड कैसे रिसेट करें? | How To Recover Paytm Password In Hindi

आज पूरे इंडिया में ऑनलाइन बैंकिंग को क्रेज़ चल रहा है और हर कोई ऑनलाइन बैंकिंग करता है। तो यदि आप ऑनलाइन बैंकिंग करते हो तो Paytm के बारे में अवश्य सुना होगा। क्योंकि Paytm ऑनलाइन बैंकिंग के लिए उपयोग में लाये जाने वाले प्रचलित एप्लीकेशन में से एक है। क्योंकि इसकी मदद से हम मोबाइल रिचार्ज, DTH Recharge, मनी ट्रांसफर, टिकट बुकिंग आदि की सुविधाओं का लाभ ले सकते है और साथ ही हमें Paytm का उपयोग करने और एक अच्छी राशि कैशबैक में रूप में वापस भी मिल जाती है जिससे हमें काफी रुपयों की भी बचत हो जाती है।

लेकिन कभी Paytm Users अपना Paytm Password भूल जाते है, तो उन्हें इसका Use करने असमर्थ हो जाते है, जिस कारण उन्हें बहुत सी समस्यों को सामना करना पड़ता है, इसी बात को ध्यान रखते हुये हमारे द्वारा हमारे द्वारा इस आर्टिकल को तैयार किया गया है। जिसमें हम आपको Step By Step बताएं कि आप कैसे Paytm Password रिसेट कर सकते है या फिर पुराना पासवर्ड भूल गये तो नया पासवर्ड जनरेट कर सकते हो।

वैसे तो Paytm Password को रिसेट करने की प्रकिया बहुत ही आसान है लेकिन जब भी हम किसी काम को पहली बार करते है, तो उससे जुड़े बहुत से Doubts हमारे Mind में है अगर हां! तो ऑर्टिकल में नीचे तक हमारे साथ बने रहें हम आशा करते है कि हम आपके Paytm Password kaise Reset Kare से जुड़े सभी Doubts को क्लियर करने में असमर्थ होंगे।

पेटीएम पासवर्ड क्या है? | What Is Paytm Password

पेटीएम पासवर्ड कैसे रिसेट करें

अगर आप PAYTM USER है तो आप Paytm Password के बारे में अवश्य जानते होंगे। लेकिन फिर भी आपकी उचित जानकारी के अवगत करा दें? कि जब भी हम पेटीएम का उपयोग करके कोई भी मोबाइल रिचार्ज, टिकट बुकिंग या कोई भी ट्रांसक्शन करते है तो हमें एक पासवर्ड भरना (Fill) करना होता है।

जिसे Paytm Password कहते है और अगर आपको उस Password के बारे में जानकारी नहीं है तो पेटीएम से किसी भी प्रकार का ट्रांसक्शन नहीं कर पाएंगे। तो अगर आपको भी अपने Paytm Password का बारे में जानकारी नहीं है तो लेख को नीचे तक पढ़े क्योंकि हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार Paytm Password को Reset कर सकते है।

पेटीएम पासवर्ड कैसे रिसेट करें? | How to Reset Paytm Password

अगर आप एक Paytm User है और किसी कारण अपना Password भूल गए है तथा नया पासवर्ड बनाना चाहते है तो बहुत आसानी से बना सकते है जिसके लिए आप नीचे दी गयी Steps को फॉलो कर सकते है जो कि निम्न प्रकार है –

  • सबसे पहले Paytm Application को Open करना है तथा प्रोफाइल में जाकर Login के Option पर टाइप करने है।
  • जिसके बाद आपके पास पासवर्ड नहीं है तो Forgot Password के ऊपर क्लिक करना है।
पेटीएम पासवर्ड कैसे रिसेट करें
  • इसके पश्चात आपके सामने अगला पेज खुलेगा। जहां आपकों उस Mobile Number को दर्ज करना है. जिससे आपने Paytm Account को जनरेट किया था। और फिर Proceed पर क्लिक कर देना है।
पेटीएम पासवर्ड कैसे रिसेट करें
  • फिर आपको एक नंबर दिखाई देगा जिस पर आपको उसी मोबाइल नंबर से कॉल करना है तथा forgot password के बताये गए keys को दबाना है।
पेटीएम पासवर्ड कैसे रिसेट करें
  • जिसके बाद paytm द्वारा आपके Paytm Register Mobile Number और Email पर एक लिंक भेजा जायेगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
  • अब आपके ब्राउज़र एक पेज Open होगा। जहां आपको New Password Type करना है जिसे आप अपना Paytm Password बनाना चाहते है।
पेटीएम पासवर्ड कैसे रिसेट करें
  • और उस पासवर्ड के एक बार और दर्ज करके कन्फर्म पासवर्ड कर लेना है।
  • जिसके बाद आखिर में Proceed के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आपका पासवर्ड रिसेट हो जायेगा तथा आप नए पासवर्ड को बना पाएंगे। और इसकी मदद से Paytm में login होकर सभी सुविधाओं का लाभ लें सकेंगे।

Paytm Password Kaise Change kare

यदि आपको पुराना पासवर्ड याद है और वह किसी अन्य व्यक्ति लो पता चल गया है जिससे आपको खतरा हैं, तो आप।अपने Paytm Password को Change कर सकते है, जिसके लिये नीचे दी गयी Steps को Follow कर सकते है –

  • सर्वप्रथम आपको इसके लिए Paytm App को Open करना है तथा Profile में जाना है।
  • जिसके बाद आपको Change Password पर Option दिखाई देगा। जिसके ऊपर क्लिक कर देना है।
  • इसमें आपको अपने अभी के Paytm Password (Current Paytm Password) को दर्ज करना होगा।
  • जिसके बाद New Password के बॉक्स में जाकर एक नया Stronge Password दर्ज कर है जिसे आप अपना Paytm Password बनाना चाहते है।
  • और फिर Re Type New Password के बॉक्स में उसी Password को दुबारा दर्ज करके कन्फर्म कर लेना है।
  • इसके बाद आखिर में Save के बटन पर क्लिक।कर देना है।
  • इस प्रकार आपका Paytm Password सफलतापूर्वक Change हो जायेगा।

Paytm Password को Reset या Change करने की आवश्यता क्यों होती है?

यदि आप इस Post को रीड कर रहे है तो आपको इस बात का ज्ञान होना भी आवश्यक है कि Paytm Password को Reset या Change करने की आवश्यकता क्यों होती है, जिसके कुछ कारण निम्न है –

  • सबसे पहले आपकी बता दें कि अपने Paytm Password को समय – समय पर चेंज करते रहना चाहिए। जिससे आपके paytm Account की सुरक्षा बनी रहेगी
  • कभी – कभी हमारा Password इतना सरल होता है कि कोई भी व्यक्ति उसका बहुत आसानी से अंदाजा लगा सकता है या उसे याद कर सकता हूं। इसलिए Password को Change करके Stronge Password बना लेना है।
  • इसके अलावा अगर आप अपने Paytm Account के Password को भूल गए है इसी स्थिति में आपको अपने Password को Reset करना होता है।
  • अगर आपने किसी Website या Third Party Application में अपना Paytm Accoumt Login किया था जिससे आपको अपने Account की सुरक्षा को खतरा लगता है तो ऐसी स्थिती में भी लोगों को अपने Paytm Password को चेंज करने की आवश्यकता होती है।

Paytm Password Reset FAQ

यदि आप Paytm User है या फिर पेटीएम पासवर्ड को करना चाहते है तो आपके मन में इससे जुड़े बहुत से सवाल आ रहे होंगे। इसलिये हमने आपकी उचित जानकारी के लिए इससे जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जबाबों को साझा किया है।]

क्या Paytm Password को Reset करने के लिए हमें KYC Point पर जाना होगा?

जी नहीं! Paytm Password को Reset करवाने के लिए आपको Paytm KYC Point पर जाने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है।

Paytm KYC को करवाने के लिए कितनी उम्र होना आवश्यक है?

PAYTM KYC करवाने के लिए उपभोक्ता की Age कम से कम 18 वर्ष पूर्ण होनी चाहिए।

Paytm Password की कैसे रिसेट करें?

अगर आप Paytm Password को रिसेट करना चाहते है, तो आप Article को पूरा पढ़े। क्योंकि हमने Step By Step बताया है कि आप किस प्रकाए पेटीएम पासवर्ड को रिसेट कर सकते है।

निष्कर्ष –

यदि आप एक Paytm User है तो आज हमारे द्वारा इस आर्टिकल में बतायी गयी पेटीएम पासवर्ड कैसे रिसेट करें?(Paytm Password kaise Reset kare In Hindi) से जुड़ी जानकारी काफी पसंद आयी होगी। इसके अलावा अगर आप लेख से जुड़ी कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है। हमारी टीम द्वारा आपकी कमेंट का प्रतिउत्तर में जल्द से जल्द जबाब दिया जायेगा।

Leave a Comment