पेटीएम कैश लोन कैसे ले? | ICICI Bank से Cash Loan कैसे ले?

Paytm Cash Loan kaise le in Hindi :- आप सभी जानते ही है कि हमारे देश मे नोट बन्दी के बाद से ही डिजिटलीकरण को काफी बढ़ावा दिया जा रहा है। जिसके लिए काफी लोग ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन पेमेंट का ही सहारा ले रहे हैं। इसके अलावा हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने भारत में कैशलेस सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए काफी महत्वपूर्ण कार्य किए है। जिनके लिए उन्होंने यूजर्स के लिए कई सुविधाएं जैसे यूपीआई, भीम ऐप जैसे कई ऐप भी लॉन्च किए है, इसके साथ ही इसे और बढ़ावा देने के लिए यूज़र्स ने ट्रांजैक्शन कैशबैक ऑफर भी चालू किया है। ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा कैशलेस सिस्टम से जुड़ सके।

इसका सबसे ज्यादा फायदा Paytm को मिला है। नोटबंदी के बाद से ही भारत में Paytm ऐप की लोकप्रियता बहुत अधिक बढ़ चुकी है क्योंकि नोटबन्दी के दौरान कैशलेस ट्रांजेक्शन करने के लिए कुछ ऐप ही मौजूद थे, इसी कारण Paytm ने अपने साथ करोड़ो यूजर्स को जोड़ लिया और लोगों ने भी Paytm की सुविधाओं का काफी लाभउठाया बिज़नेस बढ़ने से पेटीएम ने पेटीएम बैंक को भी लांच किया और आज डिजिटलीकरण के इस युग में अब Paytm यूजर्स को लोन की सुविधा भी प्रदान कर रहा है। यदि आप यह जानना चाहते हैं कि Paytm से लोन कैसे प्राप्त कर सकते हैं ? लोन प्राप्त करने के लिए आपको कौन सी प्रोसेस फॉलो करनी होगी ? इसके लिए आपको हमारे इस आर्टीकल पूरा लास्ट तक पढ़ना होगा।

Paytm Cash Loan क्या है? | What Is Paytm Cash Loan

पेटीएम कैश लोन कैसे ले  ICICI Bank से Cash Loan कैसे ले

 

Paytm ने ICICI bank के साथ आपसी समझौता करके हाल ही में अपने यूजर्स को ₹20000 तक का लोन उपलब्ध कराने की सेवा शुरू की है, बहुत जल्द इस सेवा का लाभ उन लोगो को दिया जाएगा जो Paytm और ICICI बैंक दोनों के ग्राहक हैं, इसलिए यदि आप Paytm यूजर हैं, परन्तु आपका एकाउंट ICICI bank में खुला हुआ नहीं है.

तो आप इस सुविधा का लाभ प्राप्त नही कर पाएंगे। पेटीएम पेमेंट बैंक ने हाल ही में ICICI bank के साथ एग्रीमेंट करके अपने यूजर्स को ₹20000 तक का पर्सनल लोन देने की व्यवस्था की है। अब आप Paytm से बिजली, पानी का बिल का, ग्रोसरी , इलेक्ट्रॉनिक आदि किसी भी प्रकार की खरीदारी का भुगतान लोन लेकर सकते हैं।

जिसके लिए Paytm द्वारा Paytm ICICI Bank पोस्टपेड नाम का डिजिटल क्रेडिट कार्ड अकाउंट ओपन करने की सुविधा रखी है। जब कभी आपको पैसों की जरूरत होगी तो आपको लोन के लिए अप्लाई करना होगा इसके बाद आपके खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए जायेगे, जो यूजर्स को डिजिटल क्रेडिट के रूप में प्रदान किया जाएगा।

Paytm Cash Loan कितने ब्याज पर मिलेगा?

आपको जानकर बेहद खुशी होगी कि पेटीएम के द्वारा अपने यूजर को दिए जाने वाले Paytm Cash Loan के लिए यूजर्स से किसी भी प्रकार का ब्याज नहीं लिया जाएगा। यानी आप 0% ब्याज की दर से लोन ले सके है बशर्ते 0% ब्याज पर loan लेने के बाद यूजर्स को इससे 45 दिनों के अंदर ही भुगतान करना होगा।

और अगर लोन लेने वाला लाभर्ती इस लोन का भुगतान 45 दिनों के अंदर नहीं करता पाता है तो लाभार्थी से ₹50 लेट फीस के साथ ही साथ 3% ब्याज भी देना होगा। इसलिए loan लेने के 45 दिनों के अंदर ही आप इस लोन का भुगतान कर दे।

Paytm Cash Loan लेने के लिए किसी जरूरी डॉक्यूमेंट कौन से है? | 

पेटीएम और ICICI bank पोस्टपेड क्रेडिट अकाउंट ओपन करने के लिए यूज़र्स को किसी भी डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी और ना ही उन्हें कहीं भी अपने डॉक्यूमेंट दिखाने की जरूरत होगी।

paytm से लोन लेने की पूरी प्रक्रिया डिजिटलीकरण के माध्यम से ऑनलाइन की जाएगी। जिसमे कोई भी यूजर ₹3000 से लेकर ₹20000 तक का लोन 45 दिनों के लिए 0% ब्याज पर प्राप्त कर सकता हैं लेकिन आपको कितना लोन ले सकते हैं। यह आपकी क्रेडिट कार्ड स्कोर पर निर्भर करता है। इसलिए यदि आपका क्रेडिट कार्ड स्कोर खराब होगा तो आप अधिक लोन नही ले पाएंगे।

Paytm Cash Loan प्राप्त करने के फायदे |Benifit of Paytm Cash Loan

इस सुविधा के तहत paytm और ICICI उपभोक्ताओं को निम्नलिखित फायदे मिलेंगे जो इस प्रकार है-

  • जरूरत पड़ने पर आप कुछ ही मिनटों में ₹20000 तक लोन ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।
  • Paytm Cash Loan प्राप्त करने के लिए आपको किसी प्रकार के डॉक्यूमेंट की आवश्यकता नहीं होगी।
  • लोन प्राप्त करने से आपको किसी बैंक के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।
  • और यदि आप मात्र 45 दिनों के अंदर loan  का भुगतान यदि आप कर देते हैं तो आपको कोई ब्याज नहीं देना पड़ेगा।
  • आप कभी भी कहीं भी आसानी से लोन प्राप्त कर पाएंगे लोन प्राप्त करने के लिए आपको अपने किसी भी डॉक्यूमेंट वेरिफ़ाई करने के लिए किसी लाइन में  लगने की जरूरत नही होगी।

Paytm Cash Loan प्राप्त करते समय ध्यान देने योग्य बातें-

पेटीएम से Paytm Cash Loan प्राप्त करने से पहले आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना है जैसे कि-

  • आप Paytm से Loan तभी कर सकते हैं जब आपका पेटीएम अकाउंट fully वेरिफाइड होगा। अगर आपका पेटीएम अकाउंट fully वेरिफाइड नही होगा तो आप लोन प्राप्त नही कर पाएंगे।
  • इस सेवा में आप ज्यादा से ज्यादा ₹20000 तक का लोन मिल सकता है।
  • आप Paytm से आप एक समय में एक ही loan प्राप्त कर सकते हैं, जब तक आप पहले वाले लोन का भुगतान नहीं कर देते हैं। तब तक आप तो दोबारा लोन के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे।
  • आपको 45 दिनों के अंदर लोन का भुकतान करना होगा। यदि आपको 45 दिनों के अंदर paytm द्वारा लिए गए loan का भुगतान नहीं करते हैं तो आपके लिए लेट पेमेंट के साथ ही साथ 3% ब्याज का भी भुगतान करना पड़ेगा।
  • लोन प्राप्त करने के लिए आपका ICICI bank और paytm दोनों ल में अकाउंट होना चाहिए। अगर आपका ICICI bank में अकाउंट नही है तो आप लोन नहीं प्राप्त कर पाएंगे।
  • यदि किसी यूज़र्स ने पहले से ICICI बैंक से लोन ले रखा है, तो इस स्थिति मे भी आप पेटीएम अकाउंट से loan के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

Paytm से लोन प्राप्त करने के लिए आवेदन कैसे करें?

आप बहुत ही आसानी से paytm se लोन ले सकते हैं बस Paytm से लोन प्राप्त करने के लिए ICICI bank में अकाउंट होना अनिवार्य है, यदि आपका ICICI bank में अकाउंट नहीं है तो आप किसी भी नजदीकी ICICI bank की ब्रांच में जाकर अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं इसके बाद आप लोन लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। paytm cash lone लेने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें

  • लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको Paytm ऐप को ओपन करना होगा, Paytm ऐप ओपन करने के पश्चात आपको Paytm पोस्टपेड ऑप्शन दिखाई देगा आप इस पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप Paytm पोस्टपेड ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, आपसे कुछ आवश्यक जानकारी जैसे- पैन कार्ड , बैंक अकाउंट मांगी जाएगी। आपको पूछी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा
  • सारी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप सबमिट करेंगे उसके कुछ मिनटों में ही आपको paytm द्वारा लोन प्रदान कर दिया जाएगा।
  • इसके बाद आप कोई भी चीज भी खरीदना चाहते हो या किसी भी तरह का भुकतान करना चाहते हैं तो आप उसके लिए पेमेंट कर पाएंगे।

निष्कर्ष-

कुछ समय पहले paytm ने अपने यूज़र्स के लिए पेटीएम पेमेंट बैंक की सुविधा उपलब्ध कराई है। और अब Paytm cash Lone की सुविधा शुरू की है जिसमे कोई भी paytm यूज़र्स जरूरत पड़ने पर 20000 तक का लोन आसानी से कुछ ही देर में ले सकते हैं जो paytm यूज़र्स के लिए बहुत ही अच्छी सुविधा है।

उम्मीद करते है कि आपको हमारी यह पोस्ट काफी पसंद आई होगी। यदि आपको paytm cash lone लेने में किसी भी तरह की समस्य आती है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं?

 

 

Leave a Comment