घर बैठे पेटीएम बैंक अकाउंट ऑनलाइन कैसे खोले?

 घर बैठे पेटीएम अकाउंट ऑनलाइन कैसे खोले? :- आज के समय में Paytm यूज़र्स की संख्या India में तेज़ी से बढ़ती जा रही है और देखते – देखते Google Play Store पर इसको Install करने वालों को संख्या 100 मिलियन से भी अधिक हो चुकी है और अपने Network को बढ़ाने के लिए तथा अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए Paytm द्वारा समय पर बहुत सी सुविधाओं को लांच किया जाता है।

तथा इसी क्रम को और मजबूत बनाते हुये हाल ही में कुछ दिन पहले Paytm Payment Bank की सुविधा को लांच किया गया है। जिसके तहत कोई भी Paytm द्वारा ऑनलाइन Payment Bank Account को Open किया जायेगा। जिसकी मदद से कोई भी Paytm User पैसे का लेन – देन कर सकते है।

और साथ ही इसकी पेटीएम द्वारा Payment Bank Account में जमा राशि पर अन्य बैंकों की अपेक्षा अधिक ब्याज भी प्रदान किया जायेगा। तो आइए Pइस Bank के बारे में विस्तार से जानते है कि कैसे हम Paytm Payment Account को खुलवा सकते है और इससे हमें क्या – क्या लाभ होंगे।

Paytm Payment Bank Account क्या है?

घर बैठे पेटीएम बैंक अकाउंट ऑनलाइन कैसे खोले

जिस प्रकार सभी बैंक चाहे वह सराकरी हो या प्राइवेट अपने ग्राहकों के लिए Bank Account की सुविधा Provide करती है जिसमें वह अपनी बचत राशि को सुरक्षित रख सकते है तथा समय आने पर बैंक से निकालकर उसे उपयोग में ले सकते है। उसी प्रकार Paytm द्वारा Payment Bank Account की सुविधा को शुरू किया गया है।

जिसके तहत Paytm Users Online Bank Account को Open कर सकते है तथा उसमें अपनी बचत राशि को सुरक्षित कर सकते है तथा समय आने पर अपने Account को एक्सेस कर कहीं भी और किसी समय पैसे का लेन – देन कर सकते है. इसके साथ ही इस Bank Account में जमा राशि पर आपको 4% वार्षिक ब्याज भी प्राप्त होगा और इस Account को Open करने के लिए आपको किसी भी केंद्र या शाखा में भी जाना नहीं होगा।

क्योंकि आप इसे Online घर बैठे – बैठे Open कर सकते है। जबकि अन्य Bank Account को Open करवाने के लिए बैंक शाखा में जाना होता है तथा जिसमें लोगों का बहुत समय नष्ट होता है और उन्हें बहुत सी समस्यों का सामना करना पड़ता है।

Paytm Payment Bank Account Khole

यदि आप पेटीएम बैंक अकाउंट में को खोलने के इच्छुक है तो बता दें कि इसकी Opening Process बहुत ही आसान है, सहायता के लिए आप नीचे दी गयी steps को Follow कर सकते है जो निम्न प्रकार है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले अपने Device में Paytm Application को Open करना है।
  • जिसके बाद First Page ‘Bank Account’ का Option दिखाई देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
  • इसके पश्चात Proceed पर क्लिक करना है।
  • जिसके बाद आपसे पेटीएम बैंक Pass code Set करने को कहा जायेगा। जहां आपको एक Passcode Set कर देना है और हां! Passcode ऐसा होना चाहिए। जो आपको हमेशा याद रहे क्योंकि भविष्य में इसकी आवश्यकता होती है।
  • अब आपके सामने Add a Nominee का पेज खुल जायेगा। (जहां आपको उस व्यक्ति की डिटेल भरनी है कि अगर किसी कारण आपकी मृत्यु हो जाये वो आपकी बैंक खाते में जमा राशि को प्राप्त कर सकें।)
  • या फिर आप I Do Want To Add A Nominee के ऑप्शन का भी चयन कर सकते है।
  • जिसके बाद Proceed के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • और फिर Next Page पर 12 डिजिट का आधार नंबर दर्ज करना होगा और अपना नाम टाइप करना है।
  • जिसके बाद आपके लिए Finger Print करवाना है जिसके Paytm KYC Center या E – Mitra पर संपर्क कर सकते है। क्योंकि ये कोई भी KYC Center या E – Mitra हैल्पर बहुत आसानी से कर देता है।

इस प्रकार Paytm Payment Bank में आपका Account सफलतापूर्वक खुल जायेगा और आप इसका उपयोग कर पाएंगे।

Paytm Bank Account खोलने के लिए बातों का को ध्यान में रखें?

यदि आप Paytm Paymemt Account को खोलना चाहते है तथा उसका उपयोग करना चाहते है तो आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा। जो कि निम्न है –

  • Paytm Payment Bank Account खोलने के लिए आपको आधार कार्ड को KYC Center पर जाकर वेरीफाई करवाना होगा।
  • इसके लिये आपको ऊपर बताए गए Staps को फॉलो करके Set किये गये Passcode को याद रखना होगा।
  • आधार कार्ड वेरीफाई करने से पहले E Mail id को Verify करना होगा।
  • अपना Aadhar Number सही प्रकार दर्ज करें? वरना आपका Account नहीं खुल पायेगा।

FAQ –

किसी पेटीएम बैंक User ने यदि Paytm Bank Account को खोला है तो इससे जुड़े बहुत से सवाल है उसके मन में आ रहे होंगे। इसलिए हमने नीचे Paytm Payment Account से जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जबाबों को साझा किया है जो आपकी उचित जानकारी के लिए काफी सहायक होगा।

पेटीएम बैंक अकाउंट में जमा राशि पर हमें कितने प्रतिशत का ब्याज मिलेगा?

Paytm Bank Account में जमा राशि पर आपको 4% का वार्षिक ब्याज (Annual Interest) मिलेगा।

पेटीएम किस प्रकार की बैंक है?

पेटीएम बैंक साधारणतया बैंकों की तरह ही है तथा अन्य बैंकों की तरह अपने उपभोक्ताओं के लिए ATM Card, Debit Card, Credit Card जैसी सुविधाओं को प्रदान करता है।

क्या Paytm Bank में Account खुलवाने के लिए हमें किसी शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी नहीं! Paytm Payment Bank में Account खुलवाने के लिए आपको किसी भी शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। क्योंकि इस पेटीएम द्वारा Paytm Bank की सुविधा बिल्कुल मुफ्त में उपलब्ध कराई गई है।

क्या Paytm Payment Bank Online Transaction करने के किसी एक्स्ट्रा चार्ज का भुगतान करना होगा?

जी नहीं! अगर आप पेटीएम बैंक से Online Transaction करते है तो आपको इसके लिए किसी भी एक्स्ट्रा शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।

Paytm Wallet Money को Bank Account में ट्रांसफर किया जा सकता है?

जी हां! बिल्कुल Paytm Wallet Money को Paytm Bank Account में ट्रांसफर किया जा सकता है। इसकी प्रोसेस भी बहुत ही आसान है

निष्कर्ष –

तो दोस्तों आज हमारे द्वारा ऑर्टिकल में बतायी गयी Paytm Payment Bank से जुड़ी जानकारी कैसी लगी कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बातये? इसके अलावा अगर इन्फॉर्मेशन अच्छी लगी तो इसे अपने Friends के साथ शेयर करें? जिससे वो भी पेटीएमPayment Bank In Hindi के बारे में जाने तथा इसकी मदद से होने वाले लाभ को प्राप्त कर सकें

Leave a Comment