Online OBC Net Banking Activate कैसे करें? | Full guide In Hindi

Online OBC Net Banking Activate कैसे करें? :- ओरियंटल बैंक के द्वारा अपने ग्राहकों के लिए Internet Banking की दी जाने वाली काफी बेहतर सुविधा है क्योंकि यह एक ऐसी Service है अगर आप इस Activate कर लेते है तो आप बड़ी ही आसानी से अपने घर बैठे बैंक से जुड़े कार्यो को पूरा कर सकते है जैसे कि बैंक बैलेंस चेक कर सकते है, किसी भी एकाउंट में पैसे भेज सकते है, रिचार्ज, ऑनलाइन शॉपिंग आदि जैसे सभी काम कर सकते है।

लेकिन How to Activate OBC Net Banking Online इसके बारे में काफी कम लोगो को पता है , अगर आप हमारे इस पेज पर आए है तो बेशक आप भी इस महत्वपूर्ण बात से अंजान होंगे और इसके बारे में जानकारी प्राप्त करके Online Oriental Net Banking Activate करना चाहते होंगे अगर हाँ तो अब आपके लिए हमारा यह आर्टिकल बहुत Use full होने वाला है क्योंकि आज हम आपको अपने इस Article में Online Oriental Banking Activate करने के लिए हिंदी में पूरी जानकारी साझा करने जा रहे है जिसे फॉलो करके आप बड़ी ही आसानी से इस Service को Activate करके इसका लाभ उठा सकते है। तो चलिये जानते है –

internet Banking क्या है? | What is internet Banking

Online OBC Net Banking Activate कैसे करें

internet Banking बैंक के द्वारा दी जाने वाली एक Service है जिसके अंतर्गत बैंक ग्राहक User Name, और एक Password Provid किया जाता है। जिसकी मदद से ग्राहक अपने Account को Mobile या Computer में Access कर सकता है और घर बैठे अपने Account को Manage कर सकता है। जैसे कि Online Money Transfer, Online Shopping, Recharge Etc.

बैसे भी हम सभी जानते है कि आज आयें दिन बैंकों में लम्बी लाइन लाइन लगी रहती है अगर बैंक में अपना खाता बैलेंस भी चेक करना हो तो इसके लिए घन्टो लाइन में लगना पड़ता है जिसमे काफी समय नष्ट हो ता है बस इसलिए ओरिएंटल बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए Internet Banking की सुविधा चालू की है। So अगर आप Oriental Bank Customer है और अभी तक आपने इंटरनेट बेकिंग एक्टिवेट नही की तो नीचे दी गयी जानकारी को फॉलो करके इस सर्विस को अवश्य एक्टिवेट कर ले –

ऑनलाइन ओरियंटल नेट बैंकिंग कैसे Activate करें? How to Activate Oriental Net Banking Online?

OBC Net banking करना काफी आसान है जिसके लिए हमने नीचे स्टेप by step बताया भी है आप नीचे दिए गॉज स्टेप को फॉलो करके आसानी से इंटरनेट बैंकिंग को शुरु कर सकते है –

step First

  • सबसे पहले आपको ओरियंटल बैंक की ऑफिसियल वेबटसाइ पर जाना है। आप दिए गए लिंक पर क्लिक करके सीधे बैंक की वेबसाइट https://www.obconline.co.in पर विजिट कर सकते है।
Online OBC Net Banking Activate कैसे करें
  • वेबसाइट पर आने के बाद यहां एक पेज मिलेगा जहां आपको कुछ ऑप्शन देखने को मिलेंगे जिनमे आपको Register Option पर क्लिक करना है।
Online OBC Net Banking Activate कैसे करें
  • Register पर क्लिक करते ही यहां आपको एक फॉर्म टाइप मिलेगा जिसमे आपको पूछी गयी जानकारी भरनी है जैसे कि आप नीचे देख सकते है –

Account Number :- इस विकल्प में आपको अपना एकाउंट भरना है।

Date Of Birth :- यहां आपको अपनी जन्म तिथि भरनी है। जो आपके बैंक खाते से जुड़ी है।

Typs Of Facility :- यह काफी महत्व पूर्ण पॉइंट है इसमें आपको 2 ऑप्शन दिए गए है जहां आपको अगर सिर्फ अपना बैंक बैलेंस जानने की सुविधा चाहिए तो इसके लिए View Only पर क्लिक करना है और अगर आपको ट्रांसक्शन और अन्य सभी सुविधाओं को लेना है तो इसके लिए आपको View And Transaction के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। और लास्ट में Verify पर क्लिक कर देना है।

Second Step

  • अब यहां आपको एक पेज मिलेगा जिसमे आपको अपना मोबाइल नंबर Enter करना है और Generate OTP पर क्लिक कर देना है।
Online OBC Net Banking Activate कैसे करें
  • अब आपने जो नंबर डाला था उस पर एक OTP जाएगा जिसे आपको OTP वाले Box में डाल देना है और Continue पर क्लिक कर देना है।
  • जैसा कि आप स्क्रीन शार्ट में भी देख सकते है।

Third Step

Continue पर क्लिक करते ही यहां आपको एक पेज मिलेगा जिसमे पूछी गयी जानकारी को सही – सही भरना है जैसे कि –

Online OBC Net Banking Activate कैसे करें

Debit Card No :- इस बॉक्स में आपको अपने डेबिट कार्ड के 16 अंकों की संख्या को दर्ज करना है।

ATM PIN :- यहां आपको अपने ATM PIN को डालना है।

Expire Date :- यहां एटीएम कार्ड की Expire date को दर्ज करना है। ।

Account Number :- इस विकल्प में आपको अपना बैंक खाता डालना है।

Account Type :- यहां आपको Saving दर्ज करना हैं और continue पर क्लिक कर देना है।

Fourth Step

यहां आपको एक पेज मिलेगा जिसमे आपको अपना Internet Banking का Password, Account Profile, Title आदि set करना है। And वेबसाइट पर विजिट करके अपने पासवर्ड के साथ लॉगिन कर लेना है। बस आपकी Oriental Internet Banking चालू हो जायेगी।

ऑफलाइन Oriental Internet Banking कैसे चालू करें? How to Enable Oriental Internet Banking Online?

आप चाहे तो ऑफलाइन भी इस सर्विस को एक्टिवेट कर सकते है बस इसके लिए आपको ऊपर बताया गए जरूरी चीजों को लेकर बैंक शाखा में जाना है और वहां से बैंक संबंधित कर्मचारी से नेट बैंकिंग से जुड़ा फॉर्म ले लेना है और उसमें पूछी गयी जानकारी भरकर बैंक में जमा कर देना है।

इस तरह से आपके ओरिएंटल बैंक के लिए आवेदन हो जाएगा और बैंक के द्वारा आपको User Name और password प्रोवाइड करा दिया जाएगा जिसका use करके आप अपने मोबाइल, कंप्यूटर में लॉगिन करके Internet Banking का लाभ ले सकते है।

Online OBC Net Banking की विशेषताएं Features of Online OBC Net Banking

Internet बैंकिंग बैंक के द्वारा दी जाने वाली ग्राहकों के लिए काफ़ी Useful Service है जिसका इस्तेमाल करके बैंक ग्राहक घर बैठे अपने बैंक खाते को मोबाइल या कंप्यूटर में एक्सेस कर सकता है। बाकी नीचे हमने OBC Net banking की कुछ विशेषताओं के बारे में बताया है –

  • नेट बैंकिंग का Use करके आप अपने बैंक खाते अपने मोबाइल या कंप्यूटर में एक्सेस कर सकते है एयर घर बैठे कही भी पैसे का लेने देन कर सकते है।
  • इसका इस्तेमाल करके आप घर बैठे Online Shopping, Online Recharge, Movie Ticket आदि बुक कर सकते है।
  • अपने बैंक बैलेंस की जानकारी हासिल कर सकते है
  • OBC नेट बैंकिंग की मदद से आप खाते के लिए चेक बुक आर्डर कर सकते है।

OBC Net Banking का इस्तेमाल करते समय किन – किन बातों का ध्यान रखें? What are the things to keep in mind while using OBC Net Banking?

सभी जानते है कि जैसे – जैसे आज भारत डिजिटल इंडिया की तरफ बढ़ रहा है बैसे- बैसे साइबर क्राइम बढ़ता जा रहा है इसलिए आपको नेट बैंकिंग का इस्तेमाल बड़ी सावधानी से करना है बाकी internet banking का use करते समय आपको किन – किन बातों का ध्यान रखना है उसके लिए कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को आप नीचे पड़ सकते है –

  • अपनी नेट बैंकिंग का यूजर नाम, और पासवर्ड किसी के साथ शेयर न करे.
  • पासवर्ड समय – समय पर चेंज करते रहें।
  • पासवर्ड यूनिक बनाएं
  • नेट बैंकिंग का इस्तेमाल पब्लिक प्लेस में ना करें.

Online OBC Net Banking Related FAQ

Online OBC Net Banking Activate कैसे करें?

यदि आप Online OBC Net Banking Activate करना चाहते है तो ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर बहुत आसानी से कर सकते है। जिसके बारे ऊपर विस्तार से जानकारी साझा की गयी है।

क्या OBC Net Banking को Activate करने के लिए हमें किसी शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी नहीं! OBC Net Banking को एक्टिवट करने के लिए किसी भी शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।

क्या कोई भी उपभोक्ता OBC Net Banking घर से ही एक्टिवेट कर पायेगा?

जी हाँ ! कोई भी उपभोक्ता जिसके पास ATM/Debit Card तथा रजिस्टर मोबाइल नंबर उपलब्ध है। वह OBC Net Banking घर से ही एक्टिवेट कर पायेगा।

निष्कर्ष

आज हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपके साथ Online OBC Net Banking Activate कैसे करें? इसके बारे में step By Step जानकारी को साझा किया है जो को सभी OBC Customer के लिए काफी usefull जानकारी है ।आशा करता हूँ कि आपको हमारे इस आर्टिकल में OBC net बैंकिंग के बारे में दी गयी जानकारी Useful रही होगी और आप आसानी से दी गयी स्टेप को follow करके नेट बैंकिंग को एक्टिवेट कर चुके होंगे।

MOST READ

Leave a Comment