Bank Of India Net Banking कैसे Activate करें? | Bank Of India Net Banking Online Registration

Bank Of India Net Banking Online Registration :- हम सभी जानते है कि आजकल हमारा देश भारत में डिजिटिल करण में बहुत तरक्की कर रहा है और बहुत तेज़ी से आगे बाद रहा है ऐसे में आप सभी के पास Net Banking का होना बहुत आवश्यक है क्योकि आज इस डिजिटल इंडिया में ऑनलाइन पेमेंट को सबसे ज्यादा बढ़ावा दिया जा रहा है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमारे द्वारा Bank Of India Net Banking को कैसे Activate करें और इसके लिए आपके पास क्या-क्या होना आवश्यक है. तथा इससे जुड़ी पूरी जानकारी विस्तार में साझा की गयी है हम उम्मीद करते है कि ये जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण और लाभकारी साबित होगी।

अगर आपका Account Bank Of India में है तो आज आपके पास भी Net Banking का आवश्यक है क्योंकि प्रक्रिया का उपयोग करके आप बहुत से ऐसे कामों को बहुत आसानी से घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से कर सकते है. जिनको करने के लिए आपको बैंक जाना होता था तथा वहां उपस्थित भीड़ के कारण बहुत समय बर्बाद होता था। तो चलिए How to Activate Bank Of India Net Banking? के बारे में विस्तार से जानते है –

Bank Of India Net Banking क्या है?|What is Bank Of India Net Banking

Net Banking में ग्राहकों की सुविधा के लिए Bank Of India द्वारा प्रदान वाली एक ऑनलाइन प्रक्रिया है जिसका उपयोग कर कोई भी व्यक्ति घर बैठे-बैठे Manege कर सकता है क्योंकि हम सभी जानते है कि हमारे देश भारत की जनसंख्या हर दिन बढ़ती जा रही है और जिसके करना हर बैंक बहुत लम्बी लाइनें लगी रहती है जिस कारण हमें छोटे से काम को भी करने के लिए हमें बहुत समय लग जाता है और काम हो पास Net Banking Registration उपलब्ध है तो आपको बहुत सुविधा हो सकती है।

आजकल Online Shopping का बहुत ज्यादा Trend चल रहा है और हर व्यक्ति ऑनलाइन Shopping करना चाहता है ऐसे में आपको Payment करने की लिए भी Net Banking की आवश्यकता होती है. इसके अलावा अन्य बहुत से काम जैसे Money Transfer,Balance Inquiry Mobile And DTH Recharge आसानी से घर से ऑनलाइन माध्यम का उपयोग करके कर सकते है।

Net Banking को Online माध्यम से Activate करने के लिए आपके पास क्या-क्या होना आवश्यक है?

जिस प्रकार हुईं किसी भी प्रक्रिया का लाभ लेने चाहते है तो हमें उसके लिए कुछ चीज़ों की आवश्यकता होती है उसे प्रकार जब Bank Of India Net Banking को Online माध्यम से शुरू करना चाहते है तो भी हमें कुछ चीज़ों को आवश्यकता होगी आपको Online Banking को start करते समय किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़े इस लिए हमारे द्वारा उन आवश्यक चीज़ों को बारे में पहले ही जानकारी साझा की गयी है जो कुछ इस प्रकार है –

ATM Card – इसके इसके लिए आपको ATM Card की आवश्यकता होगी क्योंकि Net Banking को Activate करते समय आपको Card Number की आवश्यकता होती है.

Register Mobile Number – जो आपके Account Number पर Mobile Number लगा हुआ है उसका भी होना आवश्यक है क्योंकि Online Banking को Start करते समय आपको उस Mobile Number पर OTP प्राप्त होगा

ATM PIN – इस प्रक्रिया को चालू करते समय आपको ATM PIN को भी दर्ज करना होता है।

Bank Of India Net Banking के लिए कैसे Activate करें ?

अगर आपका Account Bank Of India में है और आप इस पर Online Banking की सुविधा को Activate करना चाहते है तो आप इसके लिय नीचे दी गयी जानकारी को Step By Step Follow कर सकते है तथा इससे प्राप्त होने वाले लाभ को भी प्राप्त कर कुछ इस प्रकार है –

First Step

  • इसके लिए आपको सबसे पहले Bank Of India की Official Website पर जाना होगा
  • जिसका Home Page आपकी स्क्रीन पर कुछ इस प्रकार खुल जायेगा जैसा कि आप नीचे शार्ट में देख सकते है.
Bank Of India Net Banking कैसे Activate करें
  • जहाँ आपको Internet Banking के नीचे Personal के Option दिखाई देगा जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है.
  • जिसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा जहाँ आपको New User के क्लिक करना होगा।
Bank Of India Net Banking कैसे Activate करें

Second Step

  • अब एक नया पेज दिखाई देगा जिसके जिसमें आपको कुछ जानकारी जैसे – Register Mobile Number और Account Number को दर्ज करना होगा
Bank Of India Net Banking कैसे Activate करें
  • इसके बाद दिए गए Capture Code को बताये गए स्थान पर दर्ज करना होगा
  • इन सभी प्रक्रियों को सही प्रकार करके के बाद आपको Continue के ऊपर क्लिक कर देना होगा।

Third Step

  • अब आपके सामने एक और नया पेज खुल जायेगा जहाँ आपको OK के ऊपर क्लिक करके आगे बढ़ लेना है.
  • इसके बाद आपको आपको अगली Step में आपको एक OTP (One Time Password) दर्ज करना होगा। जो आपके द्वारा दिये गए Mobile Number पर प्राप्त होगा
Bank Of India Net Banking कैसे Activate करें
  • OTP Enter करने के बाद आपको Continue क्लिक कर देना है.

Fourth Step

  • अब आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा जहाँ आपको अपने कार्ड से जुड़ी कुछ जानकारी को भरना होगा जो कुछ निम्न है –
  1. ATM Card Number
  2. card की Expiry Date
  3. Card का PIN
Bank Of India Net Banking कैसे Activate करें
  • ये सभी जानकारी को सही प्रकार भरने के बाद आपको फिर से Continue के ऊपर क्लिक करना होगा
  • इसकी बाद आपको Net Banking से जुड़ी कुछ T&C दिखाई देंगी। जिन्हे आपको सही प्रकार से पड़ लेना है.
  • और इसके बाद T&C के Check Box के ऊपर क्लिक कर देना है.

Fifth Step

  • इस Step में आपको एक Strong Password को बनाना होगा। जिसे आपको कहीं पर सही प्रकार सुरक्षित रख लेना है क्योंकि Net Banking का उपयोग करने के लिए आपको भविष्य में इसकी आवश्यकता पढ़ सकती है।
  • इसके बाद आपको उसी Password को दोबारा दर्ज करना है.
Bank Of India Net Banking कैसे Activate करें
  • और फिर आखिर में आपको Continue के ऊपर क्लिक कर देना है

इस प्रकार Net Banking की सुविधा आपके Account पर Activate हो जाएगी और आप इससे जुड़े सभी लाभों को प्राप्त कर सकेंगे।

Net Banking Offline कैसे Activate करें?

अगर कोई व्यक्ति जिसका Account Bank Of India में है और वो अपने Account पर Net Banking की सुविधा को Offline माध्यम से शुरू करना चाहता है तो वो नीचे लेख में दी गयी जानकारी को Follow करके बहुत ही आसानी से Activate कर सकते है जो कुछ इस प्रकार है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले जिस Bank शाखा में जाना होगा
  • वहां उपस्थित अधिकारी से आपको Net Banking से जुड़ा Form प्राप्त करना होगा
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी सभी जानकारियों को सही प्रकार भरना होगा।
  • सभी जानकारियों को सही प्रकार भरने के बाद उसकी एक बार फिर से जाँच कर लें जिससे आपको बाद में किसी भी कोई भी परेशानी का सामना नहीं करना पढ़े
  • अब इस फॉर्म को बैंक शाखा में जमा कर देना है।
  • इस प्रकार आपके द्वारा की जाने वाली प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी
  • और बैंक द्वारा सभी जानकारियों को सही प्रकार जाँच की जाएगी
  • और अगर आपके द्वारा दी गयी सभी जानकारी सही साबित होती है तो बहुत जल्द बैंक द्वारा आपके Address पर Online Banking से जुड़ी जानकारी जैसे – User Id,Password आदि को भेज दिया जायेगा।

Bank Of India Net Banking से लाभ –

जब भी हम किसी भी काम को करते है तो सबसे पहली बात हमारे मन में ये आती है कि हमें ऐसा करने से क्या लाभ होगा उसी प्रकार जब हम Bank Of India Net Banking को भी शुरू करने से पहले भी हमारे मन में यही सवाल आता है और हमारे द्वारा आपके सवालों के जबाब देने की कोशिश की जाती है इस लिए नीचे लेख में Bank Of India Online Banking से होने वाले लाभ के बारे में जानकारी साझा की गयी है जो कुछ इस प्रकार है –

  • इस प्रक्रिया का उपयोग करके हम किसी भी समय पैसे Transfer कर सकते है और बहुत से लोगों की मदद कर सकते है.
  • जब कभी भी हम Online Shopping करते है तो Payment करते समय Net Banking की ही आवश्यकता होती है.
  • Net Banking का उपयोग हम बहुत प्रकार के खाते जैसे – FD,RD आदि को भी बहुत आसानी से घर से ही खोल सकते है वैसे इन्हें खुलवाने के लिए हमें Bank जाना होता है जिस वजह से हमारा बहुत समय बर्बाद होता है.
  • जब हमारे Account में कोई पैसा आता है या हमारा मासिक वेतन आता है तो हमें उससे जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए जैसे – कितना पैसा आया है या पैसा आया भी या नहीं आदि के लिए बार – बार बैंक जाना होता है. पर इसका उपयोग कर आप घर से ही सभी जानकारियों को प्राप्त कर सकते है.
  • Online Banking का उपयोग करके हम Mobile Recharge,DTH Recharge एवं अन्य प्रकार कर रिचार्जों को ऑनलाइन माध्यम से कर सकते है। जिनको करवाने के लिए हम बहुत समय Extra पैसे को बर्बाद करना पड़ता था।

Net Banking का उपयोग करते समय किन-किन बातों को ध्यान में रखें –

अगर आप Online Banking का करते है या करना शुरू कर रहे है तो आपको उपयोग करते समय कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा। जिससे आपके Account की सुरक्षा बनी रहे और आपको बाद में किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़े –

  • Net Banking के Password को Strong बनाये तथा समय-समय पर इसे बदलते रहे जिससे Hacker आपका Account आसानी से Hack नहीं कर पायेंगे।
  • Online Banking से जुड़ी Information किसी के भी साथ साझा नहीं करें अगर कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी करके Information को हासिल करने की कोशिश करता है तो इसकी Report बहुत जल्द अपने नज़दीकी पुलिस थाने में कराए.
  • Net Banking का उपयोग कभी भी Public Place करें। इससे आपकी Account की सुरक्षा को ख़तरा ही सकते है।

Bank Of India Net Banking कैसे Activate करें?

यदि आप Bank Of India Net Banking को Activate करना चाहते है तो ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर बहुत आसानी से कर सकते है।

Bank Of India Net Banking की आवश्यकता क्यों होती है?

बैंक द्वारा अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए सी ऑनलाइन सुविधाओं को जारी किया जा रहा है. जिनमें से अधिकतम सुविधाओं का लाभ आप नेट बैंकिंग के माध्यम से पाएंगे। इसलिए Bank Of India Net Banking की आवश्यकता होती है।

क्या Bank Of India Net Banking को कोई भी उभोक्ता एक्टिवेट कर सकता है?

जी हाँ! कोई भी उपभोक्ता नेट बैंकिंग एक्टिवेट कर सकता है।

नेट बैंकिंग की सुविधा का लाभ लने के शुल्क का भुगतान करना होगा।

जी हाँ! नेट बैंकिंग की सुविधा का लाभ लेने के लिए कुछ शुल्क करना होगा। जिसके बारे में अधिक जानकारी के लिए बैंक शाखा में सम्पर्क करें।

निष्कर्ष –

आज हमारे द्वारा इस लेख के माध्यम से Bank Of India Net Banking से जुड़ी पूरी जानकारी विस्तार में साझा की गई है। हम उम्मीद करते है कि ये आपके लिए लाभकारी और महत्वपूर्ण साबित होगी।

अगर अभी भी मन में Online Banking से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप Comment Box में Comment कर सकते है Goguidar टीम द्वारा Comment किये सवाल का जल्द से जल्द उत्तर प्रदान किया जायेगा।

Thank You For Reading

Leave a Comment