पैन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनवाएं हिंदी में पूरी जानकारी Step By Step Full Guide

Online Apply For Pan Card In Hindi :- अगर आप भारत में रहते है तो आपने पैन कार्ड के बारे में अवश्यक सुना होगा। क्योंकि ये बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है जिसे भारत में रहने वाला कोई भी व्यक्ति बहुत आसानी से बनवा सकता है यहां तक कि इसे कोई NRI या विदेशी नागरिक भी बनवा सकता है, और इसका उपयोग बहुत से कामों में अपनी पहचान के रूप में कर सकता है।

वैसे इसका मुख्य उपयोग 50,000 रुपये की अधिक राशि पर आयकर रिटर्न भरने में किया जाता है। लेकिन इतना महत्वपूर्ण दस्तावेज़ होने के बावजूद भी देश में बहुत से ऐसे लोग है। जिसने पास पैन कार्ड उपलब्ध नहीं है। पर अगर आपके पास भी पैन कार्ड नहीं है तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।

क्योंकि आज हम पैन कार्ड कार्ड के जुड़ी सभी जानकारी विस्तार में साझा करने वाले है तथा आपको ये भी बताएँगे कि कैसे कि आप Online कैसे घर बैठे-बैठे आवेदन करके पैन कार्ड (how to apply online for pan card nsdl) को बनवा सकते है. इसलिए आप लेख को नीचे तक ध्यान पूर्वक पढ़े –

Pan Card Online Apply In Hindi

जब भी किसी भी कागज़ात को बनवाएं तो उसके बारे में सभी जानकारियों का होना बहुत आवश्यक है क्योंकि अगर हमारे पास उसके संबंध में कोई जानकारी ही नहीं है तो हम उसका कोई भी उपयोग नहीं कर सकेंगे। इसलिए पैन कार्ड के बारे में भी हमें सभी जानकारियों का होना आवश्यक है। इसी बात को ध्यान में रखते है तो हमारे दिमाग से पहले ये सवाल आता है कि पैन कार्ड क्या है? तो चलिये इसके बारे में जानते है –

पैन कार्ड क्या है? | What is PAN card

PAN यानी (Permanent Account) ये आयकर विभाग द्वारा जारी किए जाने वाला एक विशेष कार्ड होता है जिस पर 10 अंकों का एक विशेष नंबर दर्ज होता है। तथा जिसका उपयोग करके बड़े-बड़े बिज़नेस मैन,सरकारी नौकरी वाले या सही शब्दों में कहें तो जिनके पास सरकार द्वारा दी गयी Free Limite से अधिक पैसा है तो ऐसे लोग इसका उपयोग Tex को भरने भवन करते है।

इसके अलावा आजकल भारत में इसका उपयोग पहचान के रूप बहुत किया जाता है। अगर आप किसी भी Bank Account को खुलवाने में लिए जाते है तो वहां उपस्थित अधिकारी आपसे एक बार पैन कार्ड (pan card download अवश्य मांगता है। इसके अलावा भी बहुत से अन्य काम जैसे – ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में, आधार कार्ड,पासपोर्ट आदि को बनवाने के लिए इसकी आवश्यकता होती है। पैन कार्ड के लिए अगर हम सीधे शब्दों में कहें तो इसके उपयोग के बारे में जितना बताया जाए उतना कम है।

पैन कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज़ | Documents Required For PAN Card

अगर कोई नागरिक पैन कार्ड को बनवाना चाहता है तो उसके लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी है। जैसा कि हम जानते ही कि जब हम किसी भी प्रकार के सरकारी कागज़ों को बनवाने के लिए आवेदन करते है तथा सरकारी नौकरी को प्राप्त करने के लिए आवेदन करते है ठीक उसी प्रकार जो कि निम्नवत है –

Identity Proof – आप सभी अच्छी प्रकार जानते होंगे कि जब भी किसी दस्तावेज़ के लिए आवेदन करते है तो हमें पहचान के रूप में हमें कोई दस्तावेज़ को देना होता है उसी प्रकार पैन कार्ड को बनवाने के लिए भी आपके पास कोई पहचान का सबूत होना आवश्यक है जैसे – आधार कार्ड,10वीं या 12वीं की मार्कशीट,पहचान पत्र आदि में से किसी एक का होना आवश्यक है.

Address Proof – इसको बनवाने के लिए आपको Address Proof की भी आवश्यकता होगी। जिसके लिए आप बिजली का बिल,पानी का बिल,टेलीफ़ोन बिल आदि में से किसी भी उपयोग कर सकते है.

Signature – पैन कार्ड पर व्यक्ति के हस्ताक्षर भी होते है तो आप किसी साफ सफ़ेद कागज़ पर आवेदन करने से पहले हस्ताक्षर करके रख ले क्योंकि इसको आपको आवेदन करते ,समय Upload करना होता है.

Proof of Birth – PAN Card पर को बनवाने के लिए जन्म का कोई सबूत होना आवश्यक है जैसे वो राशन कार्ड,आधार कार्ड,Voter Id Card आदि भी हो सकते है क्योंकि पैन कार्ड पर Date Of Birth भी दर्ज होती है.

Passport Size Photo – पैन कार्ड को बनवाने के लिए आवेदन करते समय एकपासपोर्ट साइज फ़ोटो की भी आवश्यकता होगी।

पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How To Apply Online for PAN Card

अगर आप PAN Card को Online माध्यम से आवेदन करके घर बैठे-बैठे बनवाना चाहते है तो बहुत आसानी से नीचे दी गयी Steps को Follow करके बनवा सकते है जो कुछ निम्न प्रकार है –

First Step

  • इसके लिए आपको सबसे पहले विभाग की Official Website पर होगा
  • जिसका Home Page आपकी स्क्रीन पर कुछ इस प्रकार प्रकार खुल जायेगा जैसा कि आप नीचे दिए गए Screen Short में देख सकते है.
पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • Apply Online का Option दिखाई देगा जिसका चयन कर लेना है.

Second Step

  • अब आपको यहाँ Application Type का चयन करना होगा जिसमें आपको New PAN – India Citizen (Form 49A) का चयन करना होगा। अगर आप भारतीय नागरिक है तो पर अगर आप विदेशी नागरिक है तो आपको New PAN – Foreign Citizen (Form 49 AA) के विकल्प का चयन करना होगा
  • इसके बाद आपको Category वाले विकल्प में अपनी Category का चयन करना होगा। ज्यादातर लोग “individual” ही होंगे।

Third Step

  • इसके बाद नीची दी गयी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को भरना होगा तथा जानकारी को भरने के बाद एक बार इसकी अवश्य जाँच कर ले जिससे आपको बाद में किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पढ़े.
  • उसके बाद नीचे दी गयी कुछ Conditions को सही पढ़ ले तथा उसको Allow कर दें.
  • उसके बाद Capture Code को उसके सही स्थान पर दर्ज कर दें.
  • और फिर आखिर में Submit के ऊपर क्लिक कर दें.

Fourth Step

  • इसके बाद आपके सामने एक अगला Page खुल जायेगा जहाँ आपको तीन Option देखने को मिलेंगे।
पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • जिसमें से आपको किसी एक का चयन कर लेना है जो आपके सुविधा अनुसार हो.
  • हम यहाँ पर तीसरे Option का चयन कर लेते है अगर आपको इसमें सुविधा हो तो आप भी इसका चयन कर सकते है.

Fifth Step

  • इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा जहाँ आपको सभी मूल जानकारी जैसे – नाम,पता,लिंग,पिता का नाम आदि की जानकारी को सही प्रकार भरना होगा

Sixth Step

  • अब आपको एक कॉलम दिखाई देगा जिसके ऊपर जिसमें आपको अपने शहर का AO Code दर्ज कर देना है अगर आपको ये नहीं पता है तो Google पर Search करके बहुत ही आसानी से पता लगा सकता है.
  • जिसके बाद आप भुगतान पेज पर पर पहुँच जाएंगे। जहाँ आपको Net Banking,ATM Card आदि में से किसी एक का उपयोग करके भुगतान कर देना है.
पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

Seventh Step

  • भुगतान करने के बाद आपको एक Registration Slip प्रदान की जाएगी। जिसका आपको प्रिंट आउट निकल लेना है क्योंकि ये भविष्य में PAN Card को Download करने या इसका Status Check के लिए आवश्यक होगी।
  • इसके बाद आपकी द्वारा दी गयी Informention आयकर विभाग तक पहुँच जाएगी और विभाग द्वारा आपकी Information की जाँच की जाएगी तथा अगर सभी जानकारी सही साबित होती है 15 दिन के अंदर Post द्वारा आपका PAN Card आपको भेज दिया जायेगा।
  • अगर आपको इसकी जल्द आवश्यकता है तो इसे आप Online Download करके इसका Print Out भी निकल सकते है तथा इसका उपयोग द्वारा होने वाले कामों को करवा सकते है।

पैन कार्ड के लाभ और उपयोग क्या-क्या है? | What Are The Benefits And Use Of PAN Card

अगर आपके पास पैन कार्ड उपलब्ध है या इसको बनाने के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको उससे होने वाले लाभ तथा इसके उपयोग के बारे में सही प्रकार जानकारी का होना बहुत होना बहुत आवश्यक है.क्योंकि बहुत से लोगों को इस बात कि जानकारी नहीं होती है

जिसकी वजह से वो पैन कार्ड को बनवाने के लिए इतना महत्व नहीं देते है और पैन कार्ड से होने वाले बहुत से कामों को कराने में असमर्थ हो जाते है तो आइए पैन कार्ड के उपयोग के बारे में विस्तार से Step By Step जानते है –

  • आज कल अगर आप बैंक में खाता खुलवाने के लिए जाते है तो आपको पैन कार्ड कि आवश्यकता पड़ सकती है क्योंकि बहुत सी बैंकों ने इसका होना अनिवार्य कर दिया है. वही अब अगर आप Internet Banking Registration करते है तो इसका होना जरूरी होता है.
  • Income Tex को जमा करने के लिए भी पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है और इसी इसी उद्देश्य से ही आयकर विभाग द्वारा ये जारी किया जाता है.
  • पैन कार्ड को आप किसी भी सरकारी या गैर सरकारी सरकारी काम को करने में पहचान के रूप में कर सकते है.
  • इसका उपयोग कर ड्राइविंग लाइसेंस,आधार कार्ड आदि मूल दस्तावेज़ों को बनवा सकते है.
  • अगर आप NRI है तो इसकी मदद से भारत प्रॉपर्टी ख़रीद सकते है तथा देश में बिज़नेस को शुरू कर सकते है.
  • इस पर व्यक्ति की Date Of Birth दर्ज होती है इसलिए आप इसका उपयोग कहीं भी आयु के सम्बन्ध में जानकारी प्रदान करने में कर सकते है.
  • पैन कार्ड को कोई भी व्यक्ति या किसी भी उम्र का व्यक्ति बनवा सकते है।
  • 25000 से ज्यादा का ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए भी इसकी आवश्यकता होती है
  • अगर आप Shear Market में Trading करते करते है तो 50,000 से ज्यादा के अमाउंट का ट्रांजेक्शन करने के लिए भी PAN Card की ज़रूरत होती है.

पैन कार्ड की स्थिति की ऑनलाइन जाँच कैसे करें? | How To Check Online Status of PAN Card

अगर आप PAN Card को बनवाने के लिए आवेदन का चुके है तथा अभी तक आपका PAN Card आपको नहीं प्राप्त हुआ है तो इसकी वजह जानने के लिए आप PAN Card का Live Status देख सकते है.

जिससे आपको पता चल जायेगा कि आपका पैन कार्ड बना है या नहीं अगर नहीं तो क्यों? PAN Card Status की जाँच करके की लिए आप नीचे दी गयी Steps को Follow कर सकते है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले अपने Browser में जाना है।
  • इसके बाद Search Box में जाकर Pan Card Status को लिखकर Search कर देना है.
  • इसके बाद आपके सामने एक पेज खुल जायेगा जहाँ आपको इस तरह https://tin.tin.nsdl.com/pantan/StatusTrack.html के लिंक वाली वेबसाइट को खोल लेना है।
  • क्लिक करने के तुरंत बाद आपके सामने एक नया Page खुल जायेगा जहाँ आपको जहाँ आपको पूछी गयी जानकारी को भरना है तथा Capture Code दर्ज करना है.
पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • इसके बाद Sumbit के ऊपर क्लिक कर देना है अब आपके PAN Card की Live स्थिति आपके सामने खुल जाएगी।

पैन कार्ड के सम्बन्ध में लोगों के मन में आने वाले कुछ सवाल तथा उसके जबाब

पैन कार्ड क्या है?

पैन कार्ड आधिकारिक रूप से जारी किया जाने वाला दस्तावेज है। जिसका उपयोग विशेष तौर पर इनकम टेक्स रिटर्न्स को भरने में किया जाता है।

क्या पैन कार्ड कोई भी व्यक्ति बनवा सकता है?

जी हाँ पैनकार्ड कोई भी व्यक्ति बनवा सकता है चाहें उसकी उम्र कुछ भी या वह भारत का निवासी हो या नहीं!

PAN Card ऑनलाइन कैसे बनवाएं?

अगर आप PAN Card को बनवा चाहते है तो विभाग की Official Website पर जाकर बहुत आसानी से आवेदन कर सकते है।
जिसके सम्बंधित जानकरी के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते है।

PAN Card को बनवाने के लिए भुगतान करना होता है?

जी हाँ! PAN Card को बनवाने के लिए आपको 93.00 INR का भुगतान करना होगा।

निष्कर्ष –

अगर आप PAN Card को Online आवेदन करके बनवाना चाहते है तो हम उम्मीद करते है कि आज लेख में दी गयी जानकारी को Follow करके बहुत ही आसानी से बनवा पाएंगे तथा उसका Status भी चैक कर पाएंगे।हमारे द्वारा PAN Card के सम्बन्ध में आ रहे सभी सवालों के जबाब देने को कोशिश की गयी है

पर अगर अभी भी आपके मन में इसके सम्बन्ध में कोई भी सवाल है तो आप Comment Box में कमेंट करके पूछ सकते है GoGuidar टीम द्वारा आपके सभी सवालों के जल्द से जल्द उत्तर देने की कोशिश की जाएगी।

Thanks For Reading

Leave a Comment