भारत के 10 सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल कौन से है?

पूरे विश्व मे भारत एक ऐसा देश है जहां विभिन्न प्रकार के धर्म और समुदाय के लोग मिलकर रहते है। भारत जितना महान देश है, इसका इतिहास उतना ही पुराना है. भारत मे बहुत सारे ऐसे पर्यटन स्थल मौजूद है तो जहां घूमने के लिए दुनिया के बाकी देशों से भी लोग आते है। अगर आप भी अपने परिवार या फिर दोस्तों के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं और आप भारत में मौजूद किसी ऐसे पर्यटक स्थल पर घूमने का सोच रहे हैं, 

जिन्हें देखकर आप मंत्रमुग्द हो जाएं तो आपको इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक पढ़ना होगा, क्योंकि इसके माध्यम से हम आपको भारत के 10 सबसे शानदार पर्यटक स्थल कौन से हैं? के बारे में बताएंगे. हम आपको जिन घूमने की जगह के बारे में बताने वाले हैं 

यहां भारत देश से ही नहीं बल्कि अन्य देशों से भी लोग घूमने आते हैं तो आपका अधिक समय न लेते हुए चलिए अब हम आपको भारत की 10 सबसे शानदार घूमने की जगह (India’s 10 best places to visit) के बारे में बताना शुरू करते हैं।

भारत के टॉप 10 सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल (Top 10 most famous tourist destinations in India) 

हर कोई अपने जीवन मे कितना भी व्यस्त क्यों न हो लेकिन फिर भी समय निकलकर अपने दोस्तों के परिजनों के साथ घूमने का प्लान कर ही लेते है। जब भी हम कही घूमने का प्लान बनाते है तो हमारे मन मे एक ही सवाल रहता है कि भारत के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थल कौन से है? 

अगर आप भी अपने इस प्रश्न का जवाब खोज रहे है तो आज हम आपके लिए इस पोस्ट के माध्यम से भारत में मौजूद 10 सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल के बारे में विस्तारपूर्वक बताने जा रहे हैं 

ताकि आप भी इन पर्यटन स्थलों के बारे में जान सके और अपने दोस्तों तथा परिवार वालों के साथ इन जगहों पर घूम कर भारत की खूबसूरती और संस्कृति का आनंद उठा सकें जो कुछ इस प्रकार से नीचे बताए गए-

कुल्लू मनाली (Kullu Manali) 

हिमाचल प्रदेश राज्य में मौजूद यह खूबसूरत हिल स्टेशन चारों तरफ से ऊंचे ऊंचे पहाड़ों, पेड़ों और झील के लिए पूरी दुनिया में काफी प्रसिद्ध है। यहां मौजूद झील के समीप बैठ कर आप खुले वातावरण का आनंद ले सकते हैं। बसंत के मौसम में मनाली की खूबसूरती और भी लाजवाब हो जाती है इसलिए अगर आप कल्लू मनाली घूमने का सोच रहे हैं तो बसंत के मौसम में जाएं। 

इसके अतिरिक्त भी यहां बहुत सारी घूमने की जगह जैसे-वन विहार, मनु मंदिर, मणिकरण, सोलंग वैली, ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क, हिदिम्बा देवी मंदिर, रोहतांग पास मौजूद है. जहां घूमने में यकीन आपको काफी मजा आएगा इसलिए अगर आप एक खुले वातावरण का आनंद लेना चाहते हैं तो आप हिमालय प्रदेश राज्य में मौजूद कल्लू मनाली हिल स्टेशन पर जा सकते हैं।

मैसूर (Mussoorie)

अगर आप भारत में मौजूद सबसे खूबसूरत और शांत जगह घूमना जाना चाहते हैं तो आपको उत्तराखंड राज्य के मैसूर शहर में जाना चाहिए। जो पूरे विश्व में अपनी खूबसूरती और सुहाने मौसम के लिए जाना जाता है। चारों ओर से पर्वत श्रृंखलाओं से घिरा होने के कारण से पर्वत की रानी भी कहा जाता है। 

गर्मियों के मौसम में मैसूर शहर का मौसम और भी सुहाना हो जाता है। इस शहर में बहुत सारे ऐसे स्थान जैसे- मैसूर लेक, गन हिल, धनौल्टी, मैसूर एडवेंचर पार्क, लाल टिब्बा, केम्पटी फाल्स आदि मौजूद है, जहां लोग बार-बार घूमना चाहते हैं। उत्तराखंड राज्य के देहरादून शहर से 35 किलोमीटर दूर स्थित इस छोटे से शहर की सुंदरता को देखने के लिए देश और विदेश से भारी मात्रा में पर्यटक आते है।

शिमला (Shimla)

शिमला भारत के सबसे और अद्भुत दृश्यों के लिए सबसे ज्यादा पर किया जाने वाला पर्यटक स्थल है। आज के समय में शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी है। पहाड़ी क्षेत्र में होने के कारण यहां की खूबसूरती और अद्भुत दृश्य को देखने के लिए दूरदराज से भी लोग आते है। शिमला पूरे भारत में टॉय ट्रेन के लिए काफी प्रसिद्ध है जिसकी वजह से लोग अपने आपको शिमला आने से रोक नहीं पाते है 

और हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक शिमला की खूबसूरती का आनंद लेने के लिए आते हैं। अधिकतर नवविवाहित जोड़े हनीमून मनाने के लिए यहां आते हैं। कालका शिमला टॉय ट्रेन, जाखू मंदिर, ग्रीन वैली, हिमाचल स्टेट म्यूजियम, तारा देवी मंदिर आदि  शिमला में बहुत सारे ऐसे पर्यटन स्थल हैं जहां  घूम कर आप अपनी वेकेशन का पूरा मजा ले सकते हैं। 

दिल्ली (Delhi) 

भारत की राजधानी कही जाने वाली दिल्ली भारत के सबसे बड़े शहरों में से एक है जहां बहुत सारे  मंदिर ऐतिहासिक इमारतें आदि मौजूद हैं जो दिल्ली राज्य के इतिहास के बारे में बताते है। नई और पुरानी दिल्ली में आपको भारत की संस्कृति और इतिहास की पूरी झलक देखने को मिल जाएगी। यहां मौजूद हुमायूँ का मकबरा, क़ुतुब मीनार, इंडिया गेट, अक्षरधाम मंदिर, लोटस टेम्पल, लाल किला आदि सबसे अधिक घूमने जाने वाली जगह है.

इन जगहों पर पूरे भारत के अतिरिक्त अन्य कई बड़े-बड़े देशों से लोग घूमने आते है। अगर आप भारत की संस्कृति और इतिहास के बारे में जाना चाहते हैं तो आपको दिल्ली शहर अवश्य होना चाहिए। यहां मौजूद आकर्षित स्मारक का अपना एक इतिहास और कहानी है, जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

कश्मीर (Kashmir) 

जब भी लोगों से पूछा जाता है कि भारत में स्वर्ग कहां है तब लोगों के मन में कश्मीर राज्य का नाम आता है क्योंकि यह अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए पूरी दुनिया में काफी प्रसिद्ध है और भारत में मौजूद सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में गिना जाता है। कश्मीर में ही एशिया की सबसे बड़ी साफ पानी की झील वूलर झील यही स्थित है। डल झील, गुलमर्ग, श्रीनगर, पटनीटॉप, सोनमर्ग कश्मीर में मौजूद ऐसी जगह है 

जो लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। आज यहां भारत देश के अन्य राज्यों से ही नहीं बल्कि देश और विदेश से कश्मीर राज्य की वादियों को देखने आते हैं यहां आने के बाद मुझे एक नई दुनिया का अभाव है। अगर आप भारत की सबसे खूबसूरत जगह घूमना जानना चाहते हैं तो आपको भारत के स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर मेंनहीं जाना चाहिए।

आगरा (Agara) 

जब भी हम घूमने का प्लान बनाते हैं तब सबसे पहले लोगों के मन में आगरा शहर का ही नाम आता है क्योंकि यहां भारत के दर्शनीय स्थल मौजूद हैं तथा यही वह शहर है जहां शाहजहाँ के द्वारा अपनी बेग़म मुमताज की याद में सफेद संगमरमर से बना ताजमहल मौजूद है। जो भारत के 7 अजूबा में से ही एक है जो अपनी असीम सुन्दरता, कलाकिर्ति तथा बनावट के लिए पूरी के लिए पूरी दुनिया के आकर्षक का केंद्र बना हुआ है.

तथा इसके ठीक पीछे युमना नदी बहती है तो इससे और भी आकर्षित बनाती है। ताजमहल के अतिरिक्त भी यहाँ मरियम का मकबरा, महताब बाग, अकबर का मकबरा, आगरा का किला, फतेहपुर सीकरी है जहां लाखो की संख्या में लोग घूमने आते है। 

ऋषिकेश (Rishikesh) 

यह भारत के सबसे प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक है जो हिमाचल पर्वत सृंखलाओ में मौजूद है जो चारो तरह से हरे भरे पेड़ पौधे से घिरा हुआ है जो इससे बहुत ही सुंदर और आकर्षित बनाते है। ऋषिकेश में राम झुला, लक्षमण झुला, शिव पूरी, नील कंठ महादेव मंदिर, वसिस्थ गुफा तथा हरिद्वार जैसे कई तीर्थ स्थल है। 

यहाँ  प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में तीर्थ यात्री आते है। अगर आप किसी धर्मिक स्थल पर घूमने का मन बना रहे है तो यह आपके लिए उत्तम जगह हो सकती है। ऋषिकेश भी भारत के सबसे बड़े और सुंदर पर्यटन स्थल में से एक है। 

जयपुर (Jaipur) 

राजस्थान भारत का सबसे बड़ा राज्य है  जिसे गुलाबी शहर के नाम से पूरी दुनिया में जाना जाता है।  इतना ही नहीं यहां बहुत सारे ऐसे पर्यटन स्थल मौजूद है जिसकी वजह से  जयपुर को  भारत के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल  में शामिल किया जाता है। यह शहर अपनी अद्भुत सुंदरता और ऐतिहासिक महिलाओं जीरो तथा किलो के लिए  पूरी दुनिया  में काफी प्रसिद्ध है। जहां घूमने के लिए  देश-विदेश  से कई लोग  घूमने आते हैं। 

जयपुर शहर में जयगढ़ किला, आमेर का किला, सिटी पैलेस, जंतर मंतर, जल महल, नाहरगढ़ किला, गल्ताजी मंदिर कई सारे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल मौजूद हैं जहां आपको जरूर घूमना चाहिए। जयपुर शहर का यदि सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थल कोई है तो वह हवा महल  है जिसे देखने के लिए दूरदराज से लोग आते हैं यही कारण है कि आज जयपुर सबसे सुप्रसिद्ध पर्यटन स्थलों  की लिस्ट में गिना जाता है।

लद्दाख (Ladakh) 

यह भारत के पर्वतीय क्षेत्र में स्थित एक केंद्र शासित प्रदेश है जो जम्मू कश्मीर से 3500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। लद्दाख में बर्फीली घाटियों के ढांचे तथा दोनों ओर से खूबसूरत झरनों की वजह से यहां कुदरत का एक अलग ही नजारा देखने को मिलता है। यहां मैग्नेटिक हिल काफी प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। 

इसके अतिरिक्त यहां स्पिटुक मोनेस्ट्री, नुब्रा वैली, हेमिस, नेशनल पार्क, लेह पैलेस, जन्स्कार वैली, शांति स्तूप आदि कई सारे पर्यटक स्थल भी मौजूद हैं जहां आप घूम सकते हैं अधिकतर  बाइकिंग का शौक रखने वाले लोग लद्दाख घूमने आते हैं इसके अतिरिक्त हर साल यहां लाखों की संख्या में पर्यटक इन खूबसूरत नजारों का आनंद लेने आते हैं।

बनारस (Banaras) 

पूरे विश्व में काशी और वाराणसी नाम से मशहूर यह शहर गंगा के तट पर बसा हुआ है जो हिंदुओं का एक प्रमुख तीर्थ स्थल है। इसे शिव की नगरी के नाम से भी जाना जाता है। जहां  स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर में  भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक स्थित है। 

यहां सिर्फ धार्मिक स्थली नहीं बल्कि हिंदू धर्म से संबंधित संस्कृति की झलक देखने को मिलती है। जहां देश विदेश से लाखों की तादाद में पर्यटक में आते हैं यही कारण है कि बनारस भारत के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन संदेश हुई है यहां कई सारे मंदिर और घाट है जहां आप घूम सकते है। 

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से अपने भारत  के 10 सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल कौन से हैं? के बारे में जानकारी प्राप्त की हमने आपको उन सभी पर्यटन स्थलों के बारे में बताया है। जहां लोग अधिकतर  घूमना पसंद करते हैं, जिसमें कुछ धार्मिक स्थल भी मौजूद हैं आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. अगर आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कमेंट सेक्शन में कमेंट करके हमें अपनी राय जरूर दे।

Leave a Comment