मुर्गी पालन लोन कैसे प्राप्त करें? | How To Take A Poultry Loan

Poultry Form Loan:- अगर आप मुर्गी पालन खोलना चाहते है तो आज का ये लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा। क्योंकि आज हम आपको बताएँगे।कि आप किस प्रकार मुर्गी पालन को खोलने के लिए लोन प्राप्त कर सकते है। क्योंकि बहुत बार देखा जाता है कि लोग अपना मुर्गी पालन खोलना चाहते है पर पैसे ना होने की वजह से इसे खोलने में असमर्थ हो जाते है।

इसी समस्या का हल निकलते हुए आज हमारे द्वारा इस लेख को तैयार किया गया है।हम आपको इस लेख में किस प्रकार बैंक से लोन प्राप्त कर सकते है।,कौन -कौन सी बैंक द्वारा मुर्गी पालन लोन की सुविधा प्रदान की जाती है तथा इसके अंतर्गत आप कितना राशि का लोन प्राप्त कर सकते है।क्योंकि कोई अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो मुर्गी पालन (Poultry Form) का बिज़नेस आपके लिए एक बहुत बेहतर विकल्प हो सकता है।

मुर्गी पालन लोन कैसे प्राप्त करें

क्योंकि इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको ना तो ज्यादा लोगों की की आवश्यकता होती है ना ही इसे शुरू करने करने के लिए ज्यादा धन राशि की आवश्यकता होती है। इन सभी के साथ आपको इस बिज़नेस में आपको बहुत अच्छा मुनाफा भी प्राप्य होता है। तो आइये मुर्गी पालन लोन से जुड़ी सभी जानकारियों के बारे में विस्तार से जानते है –

मुर्गी पालन लोन कैसे लें? | How To Take Poultry Loan

मांस और अंडों की पूर्ति के लिए खाद्यान्न विभाग द्वारा मुर्गी पालन को खोलने के लिये बहुत ज़ोर दिया जा रहा है। और इसको और भी बढ़ावा देने के लिए इन्होंने बहुत योजनाओं की शुरुआत भी करवाई है।जिसके अंतर्गत मुर्गी पालन को खोलने के लिए लोन प्रदान किये जाते है तथा उस लोन पर सब्सिटी के रूप में बहुत सी धनराशि वापिस की जाती है।

क्योंकि इस व्यवसाय के देश में ज्यादा शुरू होने से देश में खाद्यान्न की पूर्ति होगी और साथ ही आय के साधनों में भी बढ़ोत्तरी होगी और जिससे देश में बड रही बेरोज़गारी को भी काफी हद तक मात मिलेगी। आज के समय में लगभग 90 लाख से ज्यादा लोग इस व्यवसाय से जुड़े है और देश में मीट और अंडों की पूर्ति के लिए अपना योग्यदान दे रहे है।

Murgi Palan या Poultry Farming से लाभ –

यदि आप मुर्गी पालन का व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो आपको इससे प्राप्त होने वाले लाभ के बारे में भी जानकारी का होना आवश्यक है।जो कि निम्न है –

  • इस व्यवसाय के द्वारा को शुरू करने के लिए आप आसानी से लोन प्राप्त कर सकते है तथा एक अच्छा मुनाफा भी प्राप्त कर सकते है।
  • इस व्यवसाय के देश में बृहत स्तर पर शुरू होने से देश में अंडे और मास की पूर्ति होगी और साथ लोगों को रोज़गार की भी प्राप्ति होगी।
  • मुर्गी पालन से उत्पादित वस्तुओं की खपत तो बहुत अधिक मात्रा में है। जिसकी वजह से आप अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते है।
  • इससे देश के लोगों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। और जब देश के लोग आर्थिक रूप से मजबूत होंगे। तो देश भी आर्थिक रूप से मजबूत होगा।

मुर्गी पालन योजना 2022 के लिए कितनी ज़मीन की आवश्यकता होगी?

जब कोई व्यक्ति मुर्गी पालन शुरू करना चाहते है तो सबसे पहला ये सवाल सबसे पहले जहन में आता है कि मुर्गी पालन खोलने के लिए कितनी ज़मीन की आवश्यकता होगी। इसलिए हमारे द्वारा इससे जुड़ी कुछ जानकारी साझा की गयी है –

  • अगर आप मुर्गी पालन कोई छोटे स्तर पर शुरू करना चाहते है तो इसे अपने घर के आस-पास कहीं भी खोल सकते है इसके लिए आपको ज्यादा ज़मीन की भी आवश्यकता नहीं होगी।
  • और अगर आप इसे बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते है तो तो ज्यादा ज़मीन होनी चाहिए तथा जिस जगह आप इसे शुरू करना तो वह ज़मीन गांव या शहर से बहार होनी चाहिए।
  • जिस जगह आप मुर्गी पालन को खोलना कहते है तो उस जगह पानी और हवा की सबसे सही व्यवस्था होनी चाहिए।
  • जिस जगह आप आप इसे खोलना चाहते है तो उस जगह यातायात के साधन अच्छे होने चाहिए।

मुर्गी पालन के लिए कितनी सब्सिटी मिलती है –

यदि आप मुर्गी पालन को खोलना चाहते है तो आपको इस बात पता होने आवश्यकता है कि मुर्गी पालन पालन को खोलने से मास और अण्डों की पूर्ति होती है जिस वजह से खाद्यान्न विभाग द्वारा इसे बढ़ावा दिया जाता है तथा इसके अंतर्गत सब्सिटी प्रदान की जाती है तो आपको इस बात का पता होना आवश्यक है कि मुर्गी प्लान खोलने के लिए विभाग द्वार कितनी सब्सिटी प्रदान की जाती है ।

तो आपको बता दें कि अगर आप मुर्गीख़ाने की स्थापना करना चाहते है और अगर व्यवसाय में 100000 रूपए लगते है तो जनरल केटेगरी के लोगों को 25% यानि 25000 हज़ार की सब्सिटी प्रदान की जाएगी और अगर आप SC/ST के लोगों 35% यानि 35000 की सब्सिटी प्रदान की जाती है। यह सब्सिटी नाबार्ड और एम एम एस ईं द्वार प्रदान की जाती है।

मुर्गी पालन के लिए कौन – कौन व्यक्ति लोन प्राप्त कर सकता है?

यदि आप लोन लेकर मुर्गी पालन के लोन को प्राप्त करना कहते है तो आपको इस बात का पता होना आवश्यक है कि लोन को कौन – कौन व्यक्ति प्राप्त कर सकता है। आपको बाद में किसी भी प्रकार किस समस्या का सामना नहीं करना पड़े। इसलिये उससे जुडी जानकारी को हमारे द्वारा पहले ही साझा की गयी है –

  • जो व्यक्ति मुर्गी पालन को स्थापित करने के लिए लोन प्राप्त करना चाहता है उसे मुर्गी पालन से अनुभव होना चाहिए या उसमें इससे जुड़ा कहीं प्रशिक्षण प्राप्त किया हो।
  • जिस जगह poultry Form को खोलना कहते है उस जगह के कम से कम आधा किलो मीटर के अंदर कोई अन्य मुर्गी पालन स्थापित नहीं होना चाहिए।

मुर्गी पालन के लिए कितना लोन प्रदान किया जाता है?

अगर आप मुर्गी पालन को स्थापित करने के लिए लोन प्राप्त करना कहते है तो आप इसके लिए कितना लोन प्राप्त कर सकते है इसकी जानकारी का होना भी आवश्यक है। इसलिए हमारे द्वारा कुछ जानकारियों को साझा किया गया है। जिससे आप नडजा कि आप poultry Form को प्राप्त करने के लिए कितना लोन प्राप्त कर सकते है –

  • अगर बात करें Bank Of इंडिया की तो यह बैंक आपको मुर्गी पालन को स्थापित करने में आयी लागत का 75% तक लोन प्रदान कर सकती है।
  • अगर आप SBI(State Bank Of India) से मुर्गी पालन (poultry Form) को स्थापित करने के लिए लोन प्राप्त करना कहते है तो आपको बता दें कि ये बैंक 5000 बच्चों के मुर्गी पालन के लिए 300000 रुपये का लोन प्रदान करती है तथा धिकतम 9 ;लाख रूपए तक का लोन प्रदान करती है।
  • अगर आप बैंक से लोन प्राप्त करना कहते है तो आपको इसके लिए प्रोजेक्ट प्लान,उपकण खरीदारी एवं ज़मीन विवरण से जुडी सभी जानकारियों को बैंक को प्रोवाइड करवाना होगा।
  • अगर अपने भारतीय स्टेट बैंक द्वारा लोन प्राप्त किया है तो बैंक द्वारा इसकी जमा करने की अवधि पांच साल प्रदान की जाती है और अगर इतने समय में आप लोन नहीं चुका पते है तो इसकी समय अवधि 6 महीने और बड़ा दी जाती है.’

मुर्गी पालन के लिए कौन – कौन सी बैंक लोन प्रदान करती है –

Murgi Palan की स्थापना करने के लिए ज्यादातर बैंक लोन प्रदान करती है फिर भी आपकी सटीक जानकारी के लिए हमारे द्वारा कुछ बैंक के नाम साझा किये गए है जो अक्सर लोगों द्वारा मुर्गी पालन के लोन प्राप्त करने के लिए उपयोग में लायी जाती है –

  • स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया
  • बैंक ऑफ़ इंडिया
  • HDFC बैंक
  • ICICI बैंक
  • पंजाब नेशनल बैंक
  • फेडरल बैंक
  • IDBI बैंक

मुर्गी पालन के लिए लोन प्राप्त कैसे करें?

अगर आप लोन को प्राप;टी करना चाहते है तो आपको सबसे पहले उस बैंक शखा में जाना होगा जहाँ आपका खता है तथा वहां की बैंक मैनेजर से आपको बात करनी होगी तथा उसे बताना होगा की आप मुर्गी पालन को खोलना चाहती है तथा उसके लिए लोन प्राप्त करना कहते है।

जिसके बाद आपको अपना प्रोजेट प्लान के बारे में सभी जानकारी उसे बताना होंगी। अब इससे जुडी सभी योजाओं के बारे में वो आपको बता दे तथा आपको ये भी बता देगा कि इस लोन को प्राप्त करने में कितना दिन का समय लगेगा तथा आपको वह कितना लोन प्रोवाइड करवा सकता है।

Murgi Palan Loan Related FAQ

मुर्गी पालन लोन क्या है?

भारत में बहुत सी बैंक है जो मुर्गी पालन करने के लिए लोन प्रदान करती है। जिसे मुर्गी पालन लोन कहते है।

भारत में मुर्गी पालन लोन कौन – कौन सी बैंक प्रदान करती है?

मुर्गी पालन लोन भारत में लगभग सभी बैंक प्रदान करती है। जिसमें से कुछ मुख्य है जिनके बारे में ऊपर विस्तार से जानकारी साझा की गयी है।

मुर्गी पालन लोन पर कितनी प्रतिशत की सब्सिडी प्रदान की जाती है?

यदि आप मुर्गी पालन करने के लिए लोन प्राप्त करते है तो आपको इस पर 25% से 35% से तक सब्सिडी प्राप्त हो सकती है। जिसके बारे में ऊपर चर्चा की गयी है।

क्या स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया मुर्गी पालन लोन प्रदान करती है?

जी हाँ! स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया भी मुर्गी पालन लोन प्रदान करती है।

निष्कर्ष –

अगर आप मुर्गी पालन(Poultry Form) को खोलना कहते है तथा अपना खुद का बिजेनस शुरू करना कहते है तो आज का ये लेख आपके लिए बहुत मदददगार साबित होगा क्योंकि आज आपको बताया गया कि आप किस प्रकार मुर्गी पालन के लिए लोन प्राप्त कर सकते है तथा उससे जुडी और सभी जानकरियों के बारे में भी बताया गया।

हम आशा करते है कि आज का ये लेख आपको पसंद आया होगा तथा महत्वपूर्ण साबित होगा। अगर अभी भी आपके मन में मुर्गी पालन लोन कैसे परत करें? – How to layer poultry loan से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। Goguidar टीम द्वारा आपकी जल्द से जलस सहायता करने की कोशिश की जाएगी।

Thanks For Reading

Leave a Comment