Moj App क्या है? Moj App से पैसे कैसे कमाए?

आज कल सोशल मीडिया पर Short video का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। हर कोई Short video platform पर video बनाकर अपना कैरियर बना रहे हैं। TikTok एक बहुत ही Amazing Short Video platform था जिससे भारत सरकार के द्वारा ban कर दिया गया है। जिसके बाद से ही लोग किसी अच्छे Short Video Platform की तलाश कर रहे है।

अगर आप भी TikTok के Alternative App की तलाश कर रहे है तो आप Moj App का use कर सकते है। जहाँ आप हर तरह की Short Video को Create करने के साथ ही Video को देख और शेयर कर सकते है। अगर आप मौज क्या है? और How to Download Moj के बारे में जानना चाहते है तो आपको इस पोस्ट को लास्ट तक पूरा पढ़ना होगा क्योंकि इस पोस्ट में आप What is Moj और इसके फीचर्स के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे। तो चलिए जानते है मौज क्या है और इससे कैसे Download करे-

Moj App क्या है Moj App से पैसे कैसे कमाएं

मौज क्या है? | What is Moj in Hindi

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि भारत सरकार के द्वारा चीन सीमा विवाद के चलते 59 चाइनीस एप्लीकेशन को बैन किया गया था जिसमें टिक टॉक भी शामिल था। टिप टॉप के पूरी तरह से भारत में बैन होने के बाद बहुत सारे शॉट वीडियो प्लेटफार्म लांच हुए। जिनमें से Share Chat ने भी moj नाम का अपना Tik Tok Alternative लांच किया है जो एक Indian short video making app है।

यहाँ आप अपनी short video बना कर लोगो के साथ share करके अपनी Fan following बना सकते है। इस App को जून 2020 को लांच किया गया है। जो कुछ ही समय मे इतना पापुलर हो गया है कि आज के समय में इसे 100 मिलियन ज्यादा लोग गूगल प्ले स्टोर से Download कर चुके हैं।

अगर आप भी Short Video Create करने के लिए किसी अच्छे Platform की तलाश कर रहे है तो आप अपने इससे अपने स्मार्टफोन में बिल्कुल Free में Download व Install कर सकते है। अगर आप How to Download Moj App के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो Last तक इस Article को पूरा जरूर पढ़ें।

मौज एप के फीचर | Features of Moj app

मौज ऐप अपने यूजर्स के लिए कई तरह के बेहतरीन फीचर्स प्रदान करता है जिसकी वजह से आज से करोड़ों लोगों के द्वारा पसंद किया जा रहा है चलिए एक नजर मौज अपने मिलने वाले फीचर्स पर डाल लेते हैं जो कुछ इस प्रकार हैं-

User friendly interface

मौज ऐप को use करना बहुत ही आसान है क्योंकि इसके Interface को इतना आसान बनाया गया है ताकि कोई भी use आसानी से इसका इस्तेमाल करके Video upload कर सके। आप भी  मौज ऐप को आसानी से Download करके यूज कर सकते हैं।

Effects

किसी भी वीडियो को बेहतर बनाने के लिए Effects महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। Moj अपने निवेश के लिए हजारों की मात्रा में अलग-अलग तरह के बेहतरीन Effects प्रदान करता है ताकि user अपनी वीडियो पर इन इफेक्ट का उपयोग करके अपनी video को और भी क्रिएटिव और शानदार बना सके।

Social media engagement

Moj App पर आप अपनी वीडियो बनाकर डायरेक्ट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे- फेसबुक, इंस्टाग्राम पर डिरेक्ट शेयर कर सकते है जिससे कि तेजी से आपकी फैन फॉलोइंग बढ़ेगी और आप कुछ ही दिनों में काफी फेमस हो जाएंगे।

Moj App कैसे डाउनलोड करें?

Moj App को आप Android device and iOS device में आसानी से use कर सकते हैं तथा यह हर तरह के डिवाइस के लिए Play Store and apps store पर फ्री में Available है प्ले स्टोर से अभी तक ऐसे 100 मिलियन से भी अधिक लोग Download कर चुके हैं आप भी नीचे दिए गए टैक्स को फॉलो करके मौज शार्ट वीडियो प्लेटफार्म को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते हैं।

Total Time: 30 minutes

play store पर जाएं –

Moj App क्या है Moj App से पैसे कैसे कमाएं

Moj App को अपने फोन में Download करने के लिए सबसे पहले आपको Play Store को ओपन करना होगा।

App name Search करे –

Moj App क्या है Moj App से पैसे कैसे कमाएं

गूगल प्ले स्टोर को open करने के बाद आपको दिए गए Search box में मौज ऐप लिखकर सर्च करना है

Install बटन पर क्लिक करें –

इसके बाद आपकी स्क्रीन पर सबसे ऊपर Moj App आ जाएगा तथा उसके ठीक सामने आपको एक Install का बटन दिखाई देगा इस पर Click कर दें।

Install Successful

जैसे ही आप Install के बटन पर क्लिक करेंगे मौज ऐप की Downloading आपके फोन में शुरू हो जाएगी।

उपयोग करें –

इस प्रकार आप Play Store पर जाकर फ्री में मौज ऐप को डाउनलोड करके अपनी शार्ट वीडियो बनाकर Fan following बढ़ा सकते हैं।

Moj App पर Account कैसे बनाये?

अगर आपने मौज ऐप कर लिया है और अब आप इसे इस्तेमाल करके अपनी फैन फॉलोइंग बढ़ाना चाहते हैं तो पहले आपको Moj App पर अपना Account बनाना होगा। क्योंकि Short video बनाने और उन्हें अपलोड करने के लिए आपको moj App पर अपना अकाउंट बनाना होगा। आप नीचे बताए जाने वाले चरणों का पालन करके बिना किसी समस्या के Moj App पर Account बना सकते हैं-

  • अगर आपने अभी तक Moj App को अपने स्मार्टफोन में Download नहीं किया है तो पहले इसे अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करें और फिर अपना Account बनाने के लिए इसे ओपन कर ले.
  • जैसे ही आप मौज ऐप को सेलेक्ट करेंगे आपको Language select करने के लिए कहा जाएगा आप अपनी भाषा को सेलेक्ट कर ले।
  • इसके बाद आप सीधा Moj App के होम पेज पर आ जाएंगे जहां आप बहुत सारे शॉट वीडियो देख पाएंगे.
  • आपको इसके होम पेज के Left side में दिए गए Profile icon पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने कई सारे ऑप्शन आ जाएंगे आपको इनमें से Create Account and login के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • अब आपको अपना Mobile Number Entre करना होगा और फिर मोबाइल नंबर को वेरीफाई करने के लिए Proceed के बटन पर क्लिक करना है.
  • उसके बाद आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा जिसे आपको OTP Box में एंटर करके सबमिट पर click कर देना है.
  • इस तरह आप अपने Mobile Number की सहायता से बिना किसी समस्या के मौज ऐप पर अपना Account बना सकते हैं.

Moj App का इस्तेमाल कैसे करते हैं? | How to use Moj App

मौज ऐप को use करना बहुत ही आसान है बस आपको इसके सभी features के बारे में सही जानकारी होना बेहद Important है ताकि आप आसानी से मौजा का use कर सकते हैं अगर आपको मौज ऐप को यूज करने में problem आ रहे हो तो आप नीचे बताए जाने वाले point’s को पढ़कर अच्छी तरह से मौत ऐप को Handle करने के बारे में जान सकते हैं.

Home icon

Moj App को ओपन करने के बाद आप सीधा Home पेज पर आते है। यह आपको सभी तरह की Trending और Latest Short Video देखने को मिलेंगी। जिन्हें आप देखने के साथ ही Like Comment Share कर सकते है। होम पेज पर आप हर रोज 10000 से भी अधिक वीडियो देख सकते है।

Search Icon

होम पेज के पास आपको एक सर्च का आइकन देखने को मिलेगा यह मौज Application का सबसे यूज़फुल टीचर है जिसके माध्यम से आप किसी भी user या फिर किसी भी create अथवा अपने दोस्त का नाम लिखकर उसकी I’D पर डायरेक्ट जाकर उसकी वीडियो को देख सकते हैं और Like, comment and share कर सकते हैं।

+ Icon

इसके अतिरिक्त आपको + Icon मिलेगा, जिसपे आप Click करके अपनी Videos को बनाकर Uplod कर सकते है इसलिए जब भी आपको अपनी Video Upload करनी हो तो इस आइकॉन पर Click कर दे।

Bell icon

यहाँ आप आसानी से अपनो Video पर होने वाली सभी तरह की Activity पर आसानी से नजर रख सकते है जब भी कोई व्यक्ति आपकी video पर लाइक या Comment करेगा तो उसकी जानकारी आप यहाँ से प्राप्त कर सकते है। कि कौन से व्यक्ति ने आपकी वीडियो पर लाइक कमेंट किया है अथवा अपने दोस्तों के साथ आपके वीडियो को शेयर किया है।

Profile icon

अंत में आपको Profile icon दिखाई देगा जिसमें आप अपने मौज अकाउंट को अपने हिसाब से मैंने जो प्रोफाइल को Optimize कर सकते हैं। इस आइटम में आपको अपनी Personal information and profile picture देखने को मिलेगी आप जब चाहे तब इन डिटेल को चेंज कर सकते हैं।

Moj पर वीडियो कैसे बनाएं? | How to make a video on Moj?

अब आप जान चुके होंगे कि आप मौज एप्लीकेशन का कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन अभी भी आपके मन में यह सवाल होगा की मौज पर वीडियो कैसे बनाएं? बाद ऐप पर वीडियो बनाना बहुत आसान है चलिए स्टेप बाय स्टेप मोड पर वीडियो बनाने के बारे में जानते हैं

  • Moj पर वीडियो बनाने के लिए सबसे पहले आपको मौज ऐप को open करना होगा और प्लस वाले आइकन पर click करना होगा।
  • प्लस के आइकन पर क्लिक करते ही आपके सामने वीडियो में सॉन्ग और डायलॉग ऐड करने के लिए ऊपर साउंड का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने म्यूजिक प्ले लिस्ट ओपन होगी जिसमें आप अपनी मनपसंद गाने डायलॉग को सेलेक्ट कर सकते हैं।
  • इसके अतिरिक्त यदि आप अपने फोन में मौजूद किसी सॉन्ग को वीडियो पर ऐड करना चाहते हैं तो माय साउंड के ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी पसंद का गाना यूज कर सकते हैं।
  • इतना करने के बाद आपको अपने मोबाइल स्क्रीन के राइट में कई सारे ऑप्शन मिलेंगे जैसे -flip, speed, beauty, filters, effects आदि। जिनका उपयोग आप अपनी वीडियो को अट्रैक्ट बनाने के लिए कर सकते हैं।
  • अब आपको उस वीडियो को सेलेक्ट करना है जिसे आप Moj App पर अपलोड करना चाहते हैं आप यहां 15 सेकंड तक की video बना सकते हैं।
  • वीडियो सेलेक्ट करने के बाद आप इसे अपने हिसाब से Optimize करके एक बढ़िया Titles बनाएं और # डाल कर Public कर दे।

Moj App से पैसे कैसे कमाए?

क्या आपको पता है कि आप Moj App का use करके पैसे भी कमा सकते है। जी हाँ, आप Moj को Download करके हर महीने लाखो रुपये कमा सकते है। लेकिन प्रश्न यह है आता है कि हम आज एप से पैसे कैसे कमाए? तो इसके लिए हमने नीचे कुछ टिप्स बताई है जिससे आप Moj पर पैसे कमा सकते है। 

Affiliate Marketing से 

आज के इस डिजिटल युग में प्लेट मार्केटिंग करके पैसे कमाना बहुत आसान है आप मौज एप्लीकेशन को डाउनलोड करके इस पर किसी भी प्रोडक्ट की Affiliate Marketing करके पैसे कमा सकते हैं Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए आप किसी भी प्रोडक्ट के बारे में वीडियो बनाकर उस तरह वक्त का रिव्यु दे सकते हैं तथा अपना Affiliate Link लगा सकते हैं ताकि जब भी कोई न्यूज़ है आपके Affiliate Link पर क्लिक करके उस प्रॉजेक्ट को खरीदेगा तो आपको उस प्रोडक्ट की कीमत का कुछ भाग कमीशन के रूप में मिलेगा इस प्रकार आप मौज से पैसे कमा सकते हैं।

Collaboration से 

अगर आप मौज ऐप का use लंबे समय से कर रहे हैं और आप एक ऐसे Creator जिसके पास अधिक मात्रा में followers हैं तो आप छोटे Creator के साथ मिलकर वीडियो बनाकर उससे कुछ पैसे चार्ज कर सकते है। मौज एप से पैसे कमाने का यह सबसे आसान और बेहतरीन तरीका है। इस प्रकार आप दूसरे क्रेटर के साथ वीडियो बनाकर और अधिक फेमस भी हो सकते हैं।

 Contest Video से 

मौज पर आए दिन कई Contest का अयोजन किया जाता है। जिनको Follow करके अगर आप Video बनाते है और आपकी video अच्छा परफॉर्मेंस करती है तो आप इस Contest से बहुत सारे उपहार जैसे- मोबाइल, कार पैसे आदि बहुत कुछ जीत सकते हैं। इसके लिए बस आपको Moj App में शुरू होने वाले कांटेक्ट का इंतजार करना होगा।

Other Moj User के अकाउंट को Promote करने से 

जैसे जैसे समय बढ़ रहा है मौज ऐप पर कई नए यूज़र आ रहे हैं जो अपने टैलेंट को वीडियो के माध्यम से लोगों तक पहुंचा कर पॉपुलर होना चाहते हैं लेकिन उनके पास Followers की संख्या बहुत कम होती है ऐसे में आप छोटे क्रिएटर के अकाउंट को प्रमोट करने के बदले उनसे पैसे चार्ज कर सकते हैं। moj App पर पैसे कमाने का यह सबसे अच्छा तरीका है।

Moj Application Related FAQ

मौजे कैसे डाउनलोड करें?

आप ऊपर बताएगा स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करके अपने स्मार्टफोन में आसानी से मौज ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

मौज ऐप किस देश का है?

मौज पूरी तरह से भारतीय एप्लीकेशन है क्योंकि इसे शेयर चैट के द्वारा जून 2020 में लांच किया गया था।

मौज ऐप में कितने समय तक की वीडियो बना सकते हैं?

अगर आप मौज ऐप का इस्तेमाल शार्ट वीडियो बनाने के लिए करते हैं तो यहां आप 15 सेकंड की वीडियो आसानी से बना सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आज आपको मौज एप क्या है? के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट पर दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और किसी भी तरह के अन्य ऐप या फिर मौज ऐप से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके आप अपने प्रश्न हमसे पूछ सकते है।

Leave a Comment