मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे निकाले? | 5 मिनट में

भारत सरकार के द्वारा हर नागरिक की पहचान के लिए आधार कार्ड जारी किया जाता है जो आज एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है। इस सरकारी दस्तावेज के बिना आप किसी भी तरह का काम नही कर सकते है फिर चाहे वह सरकारी योजना के लिए अप्लाई हो, छात्रवृत्ति के लिए अप्लाई, बैंक में Account Open करना हो आदि कार्य आधार कार्ड के बिना संभव नही है।

लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि हमारा आधार कार्ड कहीं खो जाता है तो हमें इसे प्राप्त करने में कई मुश्किलें आती हैं। क्योंकि खोए हुए आधार कार्ड को पुनः प्राप्त करने के लिए एनरोलमेंट नंबर और Registration mobile number की आवश्यकता होती है कई कारणों में ऐसा देखा गया है कि, कुछ लोगों के पास इनरोलमेंट नंबर नहीं होता है, अगर आप भी इसी कंडीशन में है और अपना आधार डाउनलोड नहीं कर पा रहे है, तो आप रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर से आधार कार्ड निकालना है।

मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे निकाले?

हमारे बीच अभी भी कुछ लोग है जो मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे निकाले? के संबंध में नहीं जानते हैंइसीलिए हम इस लेख के माध्यम से अपने पाठकों के लिए मोबाइल नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड करने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं।

मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे निकाले5 मिनट में

अगर आपका आधार कार्ड खो गया है और आप अपने How to Download Aadhaar card from registration mobile number? की प्रक्रिया के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको यह लेख पूरा पढ़ना होगा इस लेख में हम आपको स्टेप बाय स्टेप मोबाइल नंबर से ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड करने के तरीके के बारे में बताएंगे तो आपका ज्यादा समय मिले तो चलिए शुरू करते हैं-

आधार कार्ड क्या है? | What is an Aadhaar card?

आधार कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेजों में से एक है जिससे भारत सरकार के द्वारा सभी नागरिकों की पहचान के प्रमाण के लिए किया जाता है। आधार कार्ड में 12 अंको का unique identification number होता है। जो भारत मे रहने वाले बच्चों से लेकर बूड़ो तक प्रदान किया जाता है। देश मे सभी नागरिको को आधार कार्ड उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी Unique Identification Authority of India (UIDAI) की है।

आधार कार्ड में आधार कार्ड धारक का नाम, पूरा पता, फ़ोटोFingerprint Scan और Retina Scan)आदि सारी जानकारी लिया जाता है। इसलिए आधार कार्ड सभी नागरिको के लिए जारी किया जाता है। जिसका use करके नागरिक कई तरह की सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं लेकिन कभी-कभी हमारे सामने ऐसी condition आ जाती है कि हमारा आधार कार्ड खो जाता है और आवश्यकता पड़ने पर हमें ऑनलाइन आधार कार्ड निकालने में काफी समस्या होती है।

लेकिन अगर आपके पास आपके आधार कार्ड से लिंक Registration mobile number है तो आप हमारे द्वारा बताए जाने वाले कुछ आसान से चरणों का पालन करके आसानी से मोबाइल नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड करने की process के बारे में जानने के लिए कृपया अंत तक इस लेख को जरूर पढ़ें।

आधार कार्ड जारी करने का मुख्य उद्देश्य

आधार कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसेUnique Identification Authority of India (UIDAI) के द्वारा सभी नागरिको के लिए प्रदान किया जाता है। आधार कार्ड जारी करने का मुख्य उद्देश्य देश में निवास करने वाले प्रत्येक नागरिकों की पहचान के लिए एक अलग नंबर जारी करना है ताकि हर व्यक्ति की पहचान आसानी से की जा सके। इस आधार कार्ड में आधार कार्ड धारक से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी दी होती है जिसे आसानी से किसी भी व्यक्ति की आइडेंटिटी का पता लगाया जा सकता है।

मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे निकाले?

अगर आपका आधार कार्ड कहीं गुम हो गया है और आपको आधार कार्ड की आवश्यकता है तो आप आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर से नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करके आसानी से अपना आधार कार्ड निकाल सकते हैं।

Total Time: 40 minutes

https://uidai.gov.in वेबसाइट पर जाएँ –

जो व्यक्ति रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले Unique Identification Authority of India (UIDAI) की ऑफिसियल वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा।

Retrieve Lost UID/EID पर क्लिक करें –

मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे निकाले

ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर आपको Retrieve Lost UID/EID ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक कर दें।

डिटेल भरें –

मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे निकाले5 मिनट में

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको आधार कार्ड पर जैसे दिया है वैसे पूरा नाम मोबाइल नंबर और सिक्योरिटी कोड एंटर करके Send OTP पर Click करना है।

OTP एंटर करें –

अब आपके रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर के मैसेज बॉक्स में आपको 6 अंको का ओटीपी प्राप्त होगा जिसे आप को ओटीपी के बॉक्स में एंटर करके वेरीफाई पर क्लिक करना है।

आधार कार्ड डिटेल देखें –

इसके बाद आप का ओटीपी वेरीफाई हो जाएगा और आपको अपने मोबाइल नंबर पर आधार कार्ड नंबर प्राप्त होगा।

आधार कार्ड प्रिन्ट करें –

अब आप आसानी से ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। आधार कार्ड डाउनलोड करने के पश्चात आप इसका प्रिंट आउट निकलवा कर अपने पास सहेज कर रखें।

आधार कार्ड में क्या जानकारी दी होती है?

भारत सरकार के यूआईडीएआई विभाग के द्वारा जारी किए जाने वाले आधार कार्ड में आधार कार्ड धारक से संबंधित निम्नलिखित जानकारी दी होती हैं. जैसे कि-

  •  आधार कार्ड धार व्यक्ति का नाम
  •  12 अंको की आधार संख्या
  •  नामांकन संख्या
  •  आधार कार्ड का फोटो
  •  व्यक्ति की जन्म तिथि
  •  लिंग
  • और एक बार bar-code स्कैन जिससे करने पर आधार कार्ड नंबर की जानकारी प्राप्त होती है.

आधार कार्ड के उपयोग | Usage of Aadhar Card in Hindi

रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर से आधार कार्ड निकालने की प्रक्रिया के बारे में जानने से पूर्व हमें आधार कार्ड के लोगों के बारे में जानकारी होनी चाहिए. क्योंकि आज के समय में आधार कार्ड इतना महत्व कर्तव्य बनता है कि, हर तरह के कार्य के लिए आधार कार्ड की मांग की जाती है। यही कारण है कि, भारत सरकार में सभी भारतीयों के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य कर दिया.

  • पासपोर्ट विदेश यात्रा के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिससे बनवाने के लिए आधार कार्ड का होना अनिवार्य हो गया है।
  • अगर आप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा जनधन खाता खुलवाना चाहते हैं आधार कार्ड के गुप्ता होगी.
  • कहीं दूर की यात्रा करने के दौरान ट्रेन टिकट बुक प्राप्त करने के लिए भी आधार कार्ड महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.
  • किसी भी प्रतियोगिता परीक्षा जैसे आईआईटी में बैठने के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है।
  • इसका उपयोग करके बच्चों का Admission नर्सरी में लेने के लिए भी आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है।
  • आधार कार्ड से ही लोगो को सरकारी व प्रिवेट फण्ड प्रदान किया जाता है।
  • किसी भी तरह की संपत्ति के रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड प्रयोग किया जाता हैं।
  • बैंक खाता ओपन करने के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य हो गया है।
  • मोबाइल सिम कार्ड खुलवाने या पोर्ट करने के लिए भी आधार कार्ड जरूरी है।

आधार कार्ड के लाभ | Benefits of Aadhaar card

भारत सरकार के द्वारा सभी नागरिकों के लिए प्रदान किए जाने वाले आधार कार्ड की मदद से नागरिक कई तरह के लाभ उठा सकते हैं। आधार कार्ड से मिलने वाले लाभ निम्नलिखित हैं जिनके बारे में नीचे बताया गया है.

  • आधार कार्ड से नागरिक को जीवन भर एक भारतीय नागरिक होने की पहचान मिलती है।
  • इसका use करके कोई भी नागरिक सभी तरह की सरकारी व गैर सरकारी सेवाओं का लाभ लेने के साथ ही बैंकिंग, मोबाइल फोन कनेक्शन आदि पसेवाओ का फायदा ले सकते है।
  • आधार कार्ड से किसी भी व्यक्ति का बड़ी आसानी से Online Verification भी किया जा सकता है।
  • इससे लोगो का सरकारी व निजी डेटाबेस को पूर्ण रूप से रोका जा सकता है।
  • आधार कार्ड को किसी भी जाति, पंथ, मजहब एवं भौगोलिक क्षेत्र आदि के वर्गीकरण पर आधारित नहीं है. जो की इसे unique बनाता है.
  • आधार कार्ड का इस्तेमाल केवल वही व्यक्ति कर सकता है जिसके नाम पर आधार कार्ड जारी है.

आधार कार्ड से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर

आधार कार्ड किसके लिए जारी किया जाता है?

भारत सरकार द्वारा आधार कार्ड भारत में निवास करने वाले हर आयु, हर वर्ग के नागरिक के लिए समान रूप से जारी किया जाता है इससे प्राप्त करके नागरिक कई तरह के लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

आधार कार्ड में क्या होता है?

आधार कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसमें आधार कार्ड धारक का नाम लिंग तथा 12 अंकों का एक यूनिट नंबर होता है जिससे नागरिक की पहचान के लिए जारी किया जाता है।

आधार कार्ड किस विभाग के द्वारा जारी किया जाता है?

भारत सरकार के Unique Identification Authority of India (UIDAI) के द्वारा सभी नागरिकों के लिए आधार कार्ड जारी किया जाता है जो ना सिर्फ बूढ़ों के लिए जारी किया जाता है बल्कि बच्चे भी आधार कार्ड बनवा सकते हैं।

आधार कार्ड का सबसे बड़ा फायदा क्या है?

आधार कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे बनवाने वाले व्यक्ति को भारतीय नागरिक होने की पहचान मिलती है।

आधार कार्ड अप्लाई करने के बाद कितने दिनों में प्राप्त होता है?

आधार कार्ड अप्लाई करने के 20 से 25 दिनों के अंदर लाभार्थी को आधार कार्ड प्रदान कर दिया जाता है।

आधार कार्ड बनवाने के लिए क्या करना होगा?

आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको सरकार द्वारा निर्धारित किए गए आधार कार्ड केंद्र पर सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों की फोटोकॉपी लेकर जाना होगा।

मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे निकाले?

इसके बारे में जानने के लिए आप हमारे द्वारा ऊपर बताए गए कुछ आसान के से चरणों का पालन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आधार कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसके गुम हो जाने पर आप किसी भी तरह की योजना या सेवा का लाभ उठाने में असमर्थ होते हैं लेकिन अगर आपके पास आधार कार्ड से लिंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर है तो आप हमारे इस ब्लॉग पोस्ट में बताए गए चरणों का पालन करके आसानी से अपना आधार कार्ड पुनः डाउनलोड कर सकते हैं हमें आशा है कि आपको हमारे इस ब्लॉग पोस्ट में बताई गई जानकारी पसंद आई

Leave a Comment