मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे निकाले? Aadhar Card Download Kare

आज के समय में आधार कार्ड हर व्यक्ति के लिए काफी जरूरी दस्तावेज बन गया है, क्योकि यह सरकार के द्वारा जारी किया जाने वाला ऐसा डॉक्युमेंट्स है जिसकी जरूरी हर सरकारी काम या गैर सरकारी कार्यो में पड़ती रहती है, लेकिन अभी ऐसे काफी लोग है जिनका आधार कार्ड खो गया है या वह कहि भूल गए है, जिस कारण उन्हें काफी परेशानियों करना पड़ रहा है.

लेकिन दोस्तों अगर आप भी इस तरह किसी परेशानी में है तो आपको बिलकुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे निकालें? (How to Get Aadhaar card from mobile number?) के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसे फॉलो करके आप आसानी से घर बैठे आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर की मदद से अपना आधार कार्ड निकाल सकते हैं.

अगर आपको इसकी प्रोसेस के बारे में जानकारी नहीं है तो आपके लिए हमारा यह लेख बहुत ही उपयोगी सिद्ध होने वाला है क्योंकि इसलिए के माध्यम से हम आपको Mobile Number se Aadhar Card Kaise Nikale? के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे साथ ही हम आपको आधार कार्ड से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी भी प्रदान करेंगे इसलिए हमारे साथ अंत तक इस आर्टिकल में जुड़े रहें।

आधार कार्ड क्या होता है? (What is Aadhar Card)

आधार कार्ड भारत सरकार के भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India) के द्वारा प्रत्येक नागरिक की पहचान के प्रमाण  (Proof of identity) हेतु जारी किया जाने वाला एक बहुत ही महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज है जिसमें 12 अंको की एक यूनिक संख्या (Unique number) भी होती है जो नागरिक कि उनके पहचान के रूप में उपयोग (Use) किया जाता है। आज किसी भी प्रकार के कार्य को करने के लिए यह जरूरी दस्तावेज (Documents) बनवाने के लिए आधार कार्ड की मांग की जाती है।

अगर आप किसी भी तरह की ऑनलाइन सर्विस (Online service) का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपके पास आधार कार्ड का होना बहुत आवश्यक है। इसलिए यदि कभी हमारा आधार कार्ड गुम हो जाता है तो हमे काफी परेशानी होती है। वैसे तो आप आधार कार्ड (Aadhaar card) के नंबर से अपना आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं लेकिन अगर आपको अपना आधार कार्ड नंबर मालूम ना हो तो आपको अपना आधार कार्ड पुनः प्राप्त करने में परेशानी हो सकती है.

किंतु अगर आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं तो हम आपको मोबाइल नंबर से आधार कार्ड निकालने के तरीके (How to get Aadhaar card from mobile number) के बारे में बताएंगे इसलिए अंत तक इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें। 

2009 में हुई थी आधार कार्ड की शुरुआत

हमारे देश में 28 जनवरी 2009 में आधार कार्ड की शुरुआत हुई थी आधार कार्ड की शुरुआत करने के पीछे सबसे अहम भूमिका निभाने वाले इन्फोसिस के कोफाउंडर नंदन निलेकणी जी रहे। भारत सरकार के यूआईडीएआई यानी Unique Identification Authority of India के द्वारा सभी नागरिकों के लिए आधार कार्ड जारी किया जाता है। 

जनवरी 2020 तक पूरे देश में लगभग 1.253 अरब लोगों के लिए आधार कार्ड जारी किए गए थे इसके अलावा अगस्त 2019 में सरकार के द्वारा देशवासियों को 11366 करोड़ आधार कार्ड जारी किए गए हैं। और वर्तमान में सरकार के द्वारा सभी नागरिकों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है क्योंकि बिना आधार कार्ड के नागरिक किसी भी तरह के सरकारी या प्राइवेट सुविधाओं (Government or private facilities) का आनंद नहीं ले सकता है। इसलिए आपके पास आधार कार्ड का होना बहुत जरूरी है अगर किसी कारणवश आपका आधार कार्ड खो गया है तो आप अपने आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर के माध्यम से आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

आधार कार्ड के क्या फायदे हैं? (What are the benefits of an Aadhaar card?) 

आधार कार्ड भारत सरकार के द्वारा देश के सभी नागरिकों के लिए फिर चाहे वह बूढ़ा हो जवान हो या फिर बच्चे अधिक सभी के लिए सामान्य रूप से जारी किया जाता है. आधार कार्ड के अंतर्गत प्रत्येक देशवासी को एक यूनिक संख्या प्रदान की जाती है जिससे उनकी पहचान का पता लगाया जा सकता है। इसके कई अनगिनत फायदे हैं आइए इनके बारे में जानते हैं-

  • आवश्यकता पड़ने पर आधार कार्ड धारक पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड को इस्तेमाल कर सकता है।
  • आधार कार्ड का उपयोग करके कोई भी नागरिक की हॉस्पिटल सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के साथ किसी भी प्राइवेट या सरकारी अस्पतालों में इलाज के लिए अपॉइंटमेंट फिक्स कर सकते हैं।
  • आधार कार्ड कई तरह के महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे- निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जमीन के कागजात बनाने के लिए उपयोग किया जा सकता है।
  • इसके माध्यम से आधार कार्ड धारक बैंक अकाउंट ओपन करवा सकते हैं साथी एलपीजी कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आधार कार्ड का उपयोग करके नागरिक ऑनलाइन लेनदेन भी आसानी से कर सकते है.
  • टेलीकॉम कंपनियों के सिम को खरीदने के लिए आधार कार्ड बहुत ही उपयोगी होता है।

मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे निकालें? (How to Get Aadhaar card from mobile number?)

दोस्तों अगर आपका आधार कार्ड खो गया है और आपके पास उसकी कोई डिटेल डिटेल नहीं है तो आप आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर के माध्यम से आसानी से अपना आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। अगर मन में मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे निकालें? प्रश्न है तो आप मुझे बताएगा स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से मोबाइल नंबर से आधार कार्ड निकाल सकते हैं आइए इसके बारे में जानते हैं

  • सबसे पहले आपको इस https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको Retrieve Lost or Forgotten EID/UID पर क्लीक करना हैं.
मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे निकाले
  • जैसे ही आप Retrieve Lost or Forgotten EID/UID ऑप्शन पर क्लिक करेंगे बैसे ही आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा। इस फॉर्म में आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी भरनी है कैप्चा कोड को भरकर दिए गए sent ओटीपी पर क्लिक कर देना हैं.
  • अब आपके उस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा। जिसे आपको अगले दिए गए भरकर सबमिट बटन पर =क्लिक कर देना।
  • सबमिट बटन करते ही आपके सामने आपका आधार कार्ड निकलकर जायेगा,
  • जिसे आप प्रिंट भी कर सकते हैं.

नोट :- दोस्तों आपको बता दे की अगर आप मोबाइल नंबर की मदद से आधार कार्ड निकालना चाहते है तो आपके आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होना जरूरी है, अगर आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक नहीं होगा तो आप मोबाइल नंबर की मदद से आधार कार्ड नहीं निकाल सकेंगे।

Aadhar Card Realted FAQ

क्या आधार कार्ड नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड किया सकता है?

जी हाँ, अगर आपके पास आपका आधार कार्ड तो आप उसकी मदद से अपना आधार कार्ड सकते है.

आधार कार्ड से नंबर लिंक कैसे करे?

आधार कार्ड से नंबर लिंक करने लिए आपको अपनी नजदीकी बैंक शखा या नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाना होगा।

क्या मोबाइल नंबर से आधार कार्ड निकालने के लिए कोई भुगतान करना होगा?

जी नहीं, अगर आप मोबाइल नंबर आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते है तो आपको कोई भी पैसा खर्च करना नहीं होगा।

आधार कार्ड किसके द्वारा जारी किया जाता है?

आधार कार्ड भारत सरकार के यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया डिपार्टमेंट के द्वारा जारी किया जाता है।

मोबाइल नंबर से आधार कार्ड निकलने में कितना समय लगता है?

यदि आपका आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक है तो आप सिर्फ 5 मिनट में अपना आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल में मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे निकालें? के बारे बताया हैं. हम आशा करते है की दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी। यदि आपके लिए इस आर्टिकल में बताई गई Mobile Number Se Aadhar Card kaise Nikale? से जुड़ी सभी जानकारी समझ आई हो तो हम आपसे विनम्र अनुरोध करते हैं कि आप हमारे इस लेख को अधिक से अधिक अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि वह आवश्यकता पड़ने पर अपना आधार कार्ड कहीं भी मोबाइल नंबर से प्राप्त कर सकें।

Leave a Comment