किसी भी नंबर की कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकाले? | 2 मिनट में

किसी भी नंबर की कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकाले 2 मिनट में

स्मार्टफोन एक ऐसा Operating system है जिसमे आये दिन नए-नए features आते रहते है। जिनमे से एक कॉल रेकॉर्डिंग भी है। जिसका use करके हम कभी अपने नंबर पर आने वाली Calls के दौरान होने वाले बातों को Record कर सकते है यह आज के समय मे सभी latest स्मार्टफोन में दिया जाने वाला एक बहुत ही Amazing Feature है।लेकिन कुछ डिवाइस में यह फीचर्स show नही होता उस स्थिति में आप किसी भी Call Recorder App का use कर सकते है।

जिसके माध्यम से हम किसी भी नंबर की कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकाले? इसके बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे. यदि आप भी जाना चाहते है कि आप अपने स्मार्टफोन की Incoming and outgoing calls की कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकाल सकते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ कर All information detail से प्राप्त कर सकते हैं.

किसी भी नंबर की कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकालें?

आज के समय मे कोई भी कभी भी व्यक्ति कभी भी कॉल पर आपसे कोई भी जरूरी बात कहता है तो आपको उस व्यक्ति की कॉल Recording करनी चाहिए क्योंकि कोई भी व्यक्ति अपनी बात कभी भी बदल सकता है। अगर आप उस व्यक्ति की कही बात को Record कर लेते है तो आपको आगे उस बात को Proof करने में आसानी मिलेगी।

ज्यादातर स्मार्ट फोन में Call recording का फीचर्स Display पर दिखाई देता है लेकिन कुछ स्मार्टफोन ऐसे भी हैं जिनमे कॉल रिकॉर्डिंग का Features use करने के लिए कुछ सेटिंग करनी पड़ती है. इसके अतिरिक्त यदि आप चाहें तो अपने स्मार्टफोन एक Application को इंस्टॉल कर के किसी भी number की कॉल रिकॉर्डिंग निकाल सकते है। लेकिन बहुत से स्मार्टफोन यूजर How to remove call recording of any number? इसके बारे में नहीं जानते है।

अगर आप भी अपने Smartphone में आने वाली कॉल की Call Recording को उपयोग करना चाहते हैं तो हम आपके लिए अपने इस Article के माध्यम से Step by Step किसी भी नंबर की कॉल रिकॉर्डिंग निकालने के तरीके के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। हम आपको यहां स्मार्ट फोन में सेटिंग के माध्यम से तथा मोबाइल App के माध्यम से किसी भी नंबर की कॉल रिकॉर्डिंग निकलना सिखाएंगे। तो आपका ज्यादा समय न लेते हुए चलिए Start करते हैं-

मोबाइल सेटिंग के द्वारा किसी भी नंबर की कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकालें?

अगर आप अपने फोन पर आने वाले किसी भी नंबर की Call recording निकालना चाहते है, तो आपको पहले अपने स्मार्टफोन में Call recording फीचर को ऑन करना होगा। आज की Generation में आने वाले प्रत्येक मोबाइल में Default form में कॉल रिकॉर्डिंग का फीचर शो होता है, अगर आपके स्मार्टफोन में Call Recording का फीचर show नही होता है तो आप नीचे बातये जाने वाले Steps को Follow करके अपने Device में Call Recording को On कर सकते है।

  • अगर आप Android Device का use करते है तो पहले यह चेक करे कि आपके स्मार्टफोन में Call Recording On है या Off है।
  • यदि off है तो पहले इससे On कर ले इसके बाद आपके नंबर पर आने वाली Calls Automatic Recording होने लगेंगी।
  • अब आप अपने smartphone में File Manager App को ओपन कर लेना है इसके बाद आपके सामने कई सारे Folder Show होने लगेगा।
  • जिसमें आपको Call Recording के Folder मिलेगा, इस पर क्लिक करके Folder को open कर ले।
  • इस folder में आप अपने फोन में आने वाली और जाने वाली सभी calls की कॉल रिकॉर्डिंग की पूरी list प्राप्त कर पाएंगे।
  • जिनमें से आप अपनी Required कॉल रिकॉर्डिंग को select करके अपने फोन में Store करके रख सकते है, और बाकी को डिलीट कर सकते हैं।
  • इस प्रकार आप कुछ easy से चरणों का पालन करके बिना किसी एप्लीकेशन कि अपने मोबाइल फोन के Call recording feature का उपयोग करके किसी भी नंबर की कॉल रिकॉर्डिंग निकाल सकते हैं।

एप्लीकेशन के माध्यम से किसी भी नंबर की कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकालें?

अगर आपके स्मार्टफोन में कॉल रिकॉर्डिंग का फीचर मौजूद नहीं है तो आप Automatic call recorder mobile application को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करके किसी भी नंबर की कॉल रिकॉर्डिंग निकाल सकते हैं. Automatic Call Recorder app के माध्यम से कॉल रिकॉर्डिंग निकालने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें

  • इसके लिए सर्वप्रथम आपको अपने स्मार्टफोन में Automatic call recorder app को इंस्टॉल करना होगा यह एप्लीकेशन आपको एकदम फ्री में गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएगा।
  • अगर आप चाहें तो इसे नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट Download कर सकते है.
  • App डाउनलोड होने के पश्चात आपको इसे ओपन करना है और जो भी Permission मांगे उससे Allow करनी है।
  • अब यह एप्लीकेशन आपके smartphone की सभी incomings and Outgoing Calls को ऑटोमेटिक रिकॉर्ड करेगा.
  • यदि आप किसी नंबर की Call Recording निकालना चाहते हैं तो आपको सिंपली Automatic Call Recorder app को ओपन करना है।
  • इसके बाद आप अपनी Phone Screen पर सभी इनकमिंग और आउटगोइंग की कॉल रिकॉर्डिंग list देख पाएंगे.

FAQ

किसी भी नंबर की कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकालें?

यदि आप अपने मोबाइल फोन की Incoming or Outgoing Calls की कॉल रिकॉर्डिंग निकलना चाहते है तो ऊपर बातये गए तरीको को फॉलो करके आप किसी भी Number की Call रिकॉर्डिंग निकल सकते है।  

किसी भी नंबर की कॉल रिकॉर्डिंग निकालने के लिए सबसे बेस्ट एप्लीकेशन कौन सा है?

Automatic call recorder app सबसे बेस्ट Call Recording निकलने वाला Applicatiom है। अच्छी बात यह है कि आप इससे Free में use कर सकते है।

अपने फोन में ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डिंग कैसे सेट करें?

अगर आपके स्मार्टफोन में ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डिंग सेट नहीं है तो आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डर एप्लीकेशन को डाउनलोड करके अपने फोन में ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डिंग सेट कर सकते हैं।

स्मार्टफोन के किस फंक्शन में कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा होती है?

कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा आजकल के आने वाले सभी स्मार्टफोन में मौजूद होती है लेकिन कुछ स्मार्टफोन में यह आप रहती है जिसे ऑन करने के लिए आपको सेटिंग में जाना होगा।

निष्कर्ष

ऊपर हमने आपके लिए किसी भी नंबर की कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकालें? इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी उपलब्ध कराई है। हमें उम्मीद है कि, आपको इसलिए एक में बताई गई जानकारी समझ आ गई होगी और आप जान चुके होंगे कि, आप किस प्रकार से अपने स्मार्टफोन में मौजूद किसी भी नंबर की कॉल रिकॉर्डिंग निकाल सकते हैं. अगर आपको लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

किसी भी नंबर की कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकाले? | 2 मिनट में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top