मोबाइल फोन की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाएं? | 13 आसान तरीके

आज के दौर में smartphone सबसे अधिक use किया जाने वाला Operating System है। आज आप आसानी से market से महेंगे से महेंगा Smartphone खरीद सकते है। और इसमें मिलने वाले सभी Features का use कर सकते है।smartphone में अगर कोई Feature नही है तो आप उसके लिए Internet से App Download कर सकते है। इनमें से कुछ ऐसे Apps है जो हमारे स्मार्टफोन की Battery Life को काफी नुकसान पहुँचते है।

Smartphone का Battery Backup ही users को सबसे ज्यादा परेशान करता है इसलिए आज हम अपने इस Blog Post के द्वारा आपको मोबाइल फोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने के बेस्ट तरीके बताने जा रहे है। जिससे आपके Phone की बैटरी लाइफ बढ़ने के साथ Low Battery की Problem का भी Solution प्राप्त कर सकते है।

अगर आपके smartphone का Battery Backup अच्छा नही है और आप इससे बढ़ाना चाहते है तो हमारे इस Blog को last तक जरूर पढ़ें। तो आपका ज्यादा समय न लेते हुए Mobile phone की बैटरी लाइफ बढ़ाने के तरीको के बारे में जानते है-

मोबाइल फोन की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाएं | How to increase the battery life of a mobile phone

मोबाइल फोन की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाएं 13 आसान तरीके

स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कम होने के बहुत से कारण हो सकते हैं जिनमें से कुछ ऐसे कारण होते हैं जो बहुत ही आम हैं जिन्हें हम हमेशा ignore कर देते हैं आज हम आपको मोबाइल फोन की Battery life Enhance के कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने वाले हैं जिससे आपके मोबाइल फोन की बैटरी पहले से ज्यादा चलेगी जो कुछ इस प्रकार हैं-

Brightness कम रखे

कुछ ऐसे स्मार्टफोन यूजर है जो अपने एंड्राइड फोन का उपयोग करते समय Brightness को बहुत अधिक रखते हैं जिसकी वजह से स्मार्ट फोन की Battery fast से खत्म होती है स्मार्टफोन की तेज Brightness केवल स्मार्टफोन की बैटरी बैकअप को कम नहीं करती बल्कि यह हमारी आंखों को भी काफी नुकसान पहुंचाती है। इसलिए स्मार्टफोन का use करते समय हमेशा ब्राइटनेस कम रेट में यह आपकी battery life  बढ़ाने का best और आसान तरीका है।

More Battery Consume Apps को डिलीट करे.

हमारे स्मार्टफोन में कई तरह के एप्लीकेशन होते हैं इनमें से कुछ ऐसे अकेले हैं ना होते हैं जो बैकग्राउंड में वर्क करते रहते हैं जिसकी वजह से बैटरी तेजी से खत्म होती है। ऐसे एप्लीकेशन के बारे में जानकारी प्राप्त करके आपको उन Application को डिलीट कर देना चाहिए। अगर आपको यह जानकारी नहीं है कि कौन सा एप्लीकेशन अधिक battery खपत करता है तो आप अपने स्मार्टफोन की सेटिंग के अबाउट फोन में जाकर बैटरी section को चेक कर सकते हैं यहां आपको सभी जानकारी मिल जाएगी कि कौन सा Application कितनी बैटरी की खपत कर रहा है।

Dark theme का इस्तेमाल करें

अधिकांश स्मार्टफोन यूजर अपने मोबाइल में HD or Full HD wallpapers का यूज़ करते हैं जो दिखने में काफी आकर्षक तो होते हैं लेकिन Battery की भी अत्यधिक खपत करते हैं। अगर आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को बढ़ाना चाहते हैं तो HD or Full HD wallpapers के स्थान पर आप Dark theme का उपयोग कर सकते हैं। यह आपकी बैटरी लाइफ बढ़ाने में मदद करता है क्योंकि Dark theme अन्य थीम की तुलना में काफी अधिक बैटरी की खपत करता है। अगर आप अपने smartphone में डार्क थीम का उपयोग करते हैं तो आप की बैटरी लाइफ में इंप्रूवमेंट देखने को मिल सकता है.

Wi-Fi and Bluetooth use के बाद बंद कर दे।

किसी भी तरह की फाइल को शेयर करने या इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए WiFi and Bluetooth का इस्तेमाल अत्यधिक किया जाता है। मोबाइल फोन में ब्लूटूथ का use करते समय Excessive battery की खपत होती है। अगर आप वाईफाई और ब्लूटूथ का उपयोग करते हैं तो need ना होने पर इसे ऑफ रखें। ऐसा करने से फोन की बैटरी बैकअप अच्छा होता है साथ ही फोन की बैटरी लाइफ में भी बढ़ोतरी होती है।

Screen timeout को कम से कम रखें

कुछ ऐसे ही users भी हैं जो स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं लेकिन जब वह अपने फोन का use नहीं करते हैं, तो फोन ज्यादा टाइम तक on रहता है जिसकी वजह से बैटरी की Consumption बहुत ज्यादा होती है। इसे आप इस प्रकार से समझ सकते हैं। जैसे कि हम मोटरसाइकिल को on करके छोड़ दे तो उसमें फ्यूल खत्म हो जाता है। अगर आप अपने स्मार्टफोन का यूज करते हैं तो setting में जाकर स्क्रीन टाइमआउट को 30 सेकंड पर सेट कर दें, ऐसा करने पर अगर आपकी सेकंड तक अपने स्मार्टफोन का उपयोग नहीं करते हैं. तो आपका फोन Automatic activity करना बंद कर देगा और आपके मोबाइल की Screen भी ऑफ हो जाएगी।

Mobile Hotspot को जरूरत न होने पर बंद कर दे।

अगर आप स्मार्टफोन का use करते हैं तो निसंदेह आप इंटरनेट का use भी करते होंगे। एक फोन से इंटरनेट दूसरे फोन में shear करने के लिए फोन में हॉटस्पॉट इंटरनेट शेयरिंग का एक फीचर्स दिया होता है जिससे आप अपने Family member or friend के साथ इंटरनेट डाटा शेयर कर सकते हैं। लेकिन कुछ लोग इस्तेमाल करने के पश्चात on ही छोड़ देते हैं जिसकी वजह से बैटरी बहुत अधिक confuse होती है। अगर आप अपने फोन के Battery backup को बढ़ाना चाहते हैं तो Mobile hotspot का उपयोग ना होने पर इसे बंद ही रखें

GPS को ऑफ रखें

स्मार्टफोन में कई अलग-अलग तरह के Features दिए गए हैं जिनमें से GPS एक ऐसा पिक्चर है जिससे किसी भी स्मार्टफोन यूजर की location का पता लगाया जा सकता है। अधिकांश स्मार्टफोन user इस फीचर का बहुत ही कम use करते हैं। और अभी सकता होने पर ही जीपीएस को ऑन करते हैं लेकिन कुछ स्मार्टफोन यूजर इसे सदर ऑन रखते हैं. जिसकी वजह से बैटरी तेजी से खर्च होती है। हमारी राय में अगर आपको GPS की जरूरत नहीं है तो इसे बंद ही रखें और जरूरत पड़ने पर On कर लें। GPS को बंद करने के लिए आपको अपने फोन की सेटिंग में Security and location के सेक्शन में जाकर जीपीएस को Disabled कर रहा होगा।

Power saver mode का इस्तेमाल करें।

आज के समय में जितने भी स्मार्ट फोन आते हैं उन सभी में Power saver mode दिया होता है। इस फीचर्स की सबसे खास बात यह है कि यह आपके Phone battery को खर्च होने से बचाता है। अगर आप अत्यधिक स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं तो अपने स्मार्टफोन को उपयोग करने के दौरान Power saver mode को ऑन रखें यह आपके फोन की Battery life को इनक्रीस करने में काफी सहयोग करता है।

Battery Overcharge ना करें।

अधिकांश लोग रात के समय में फोन का use करने के बाद चार्ज करने के लिए लगा देते हैं इस स्थिति में Mobile phone पूरा चार्ज होने के पश्चात भी चार्ज में लगा रहता है जिसकी वजह से बैटरी ओवर चार्ज होती है और Battery life भी कम हो जाती है। इसके अतिरिक्त अधिक समय तक Smartphone को चार्ज करने से बैटरी फटने की भी संभावना रहती है इसलिए फोन को Overcharge ना करें। जब फोन पूरा हो जाए तब उसे चारजर से निकाल ले यह आपके phone की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकता है

Internet use करने के बाद ऑफ रखें.

हम जिस दौर में रहे रहे हैं, उस दौर में सभी लोग इंटरनेट का use करते हैं। कुछ ऐसे लोग भी हैं जो 24 घंटे तक internet data का use करते हैं और आवश्यकता ना होने पर भी data on रखते हैं. जिससे स्मार्टफोन में मौजूद कई सारे Application background में run करते रहते हैं। जिसकी वजह से हमारे स्मार्टफोन की Battery अधिक तीव्रता से खत्म हो जाती है। जब आप इंटरनेट का use नहीं कर रहे हैं तो आप इंटरनेट डाटा और बैटरी पावर दोनों को बचाने के लिए Internet connectivity को off रखें ऐसा करने से आपके मोबाइल की बैटरी लाइफ इनक्रीस होती है.

निष्कर्ष

आज के हमारे इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से आपने मोबाइल फोन की बैटरी बढ़ाने के आसान तरीकों के बारे में जाना। हमने आपको जिन तरीकों के बारे में बताया है उन्हें फॉलो करके आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ और बैटरी बैकअप दोनों को बढ़ा सकते हैं। यदि आपको हमारे इस ब्लॉग पोस्ट में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आपसे अनुरोध है कि इसे अपने सभी दोस्तों के साथ और परिजनों के साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Comment