किस्तों पर मोबाइल कैसे लें? | बिना क्रेडिट कार्ड के किस्तों पर फोन कैसे ले?

किस्तों पर मोबाइल कैसे लें? :- आज के समय में हर व्यक्ति के पास स्मार्ट फ़ोन होना बहुत आवश्यक हो गया है पर आय के साधन सीमित होने की वजह से बहुत से लोग लोग ऐसे है जो स्मार्ट फ़ोन को लेने असमर्थ है। अगर आप नही उनमें से एक है तो आज का ये लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा।

आज हम आपको बताएँगे कि आप किस बहुत आसानी से कैसे मोबाइल को किस्तें पर मोबाइल को ले सकते है। क्योंकि बहुत से ऐसे लोग है जिनको इसके बारे में सही प्रकार जानकारी नहीं है। जिसकी वजह से लोगो को मोबाइल किस्त पर लेना सबब का विषय करना होगा। पर अब आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।

क्योंकि हम आपको इस अर्टिकल में मोबाइल किस्त पर कैसे लें से जुड़ी एक – एक पॉइंट के बारे में बताएँगे। कि आपको इसके लिए कितने ब्याज दर का भुगतान करना होगा। तथा इसके लिए आपके पास क्या-क्या दस्तावेज़ों का होना आवश्यक है। क्योंकि मार्किट में बहुत सी ऐसी कंपनी है। जो मोबाइल किस्त पर लेने के लिए पर्सनल लोन प्रदान करती है। तो आइये इसके बारे में विस्तार से जानते है –

मोबाइल लोन क्या है? – What is a mobile loan

किस्तों पर मोबाइल कैसे लें

हम सभी जानते है कि हमारे देश में बहुत सी बैंक या प्राइवेट कम्पनी है जो लोगों को घर,कार,बाइक आदि को खरीदने के लिए लोन प्रदान करती है। ओर अब बढ़ाती डिमांड को देखते हुए उन्होंने मोबाइल लोन देने शुरू कर दिया है। अगर सीधे शब्दों में कहें तो मोबाइल लोन वह लोन है।

जो हम किसी बैंक या अन्य जगह से विशेष रूप से मोबाइल लोन खरीदने के लिए प्राप्त करते है। अगर आप क्रेडिट कार्ड या अन्य किसी प्राइवेट कंपनी से लोन प्राप्त करते है तो उनके द्वारा आपकी एक मासिक क़िस्त बांद दी जाती है। और हर माह की निश्चित तारीख(Date) को आपको उसका भुगतान करना होता है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते है –

मोबाइल लोन कैसे लें?

आज कल मार्किट में मोबाइल लोन या मोबाइल किस्त पर लेने के बहुत से विकल्प उपस्थित है।जिनका उपयोग कर आप मोबाइल को किस्तों पर ले सकते है। और अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड उपलब्ध है तो आप बहुत आसानी से घर बैठे – बैठे Mobile Phone Kiston par खरीद सकते है।

और अगर आपके पास Credit Card उपलब्ध नहीं है तो आपको Mobile Phone को किस्त पर लेने के लिए आपको किसी फाइनेंस कंपनी से संपर्क करना होगा। जो आपको बहुत आसानी से Mobile Loan या मोबाइल फ़ोन किस्त पर प्राप्त करा सकती है।

क्रेडिट कार्ड से मोबाइल फ़ोन किस्त पर कैसे लें?

यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड उपलब्ध है तो आप बहुत आसानी से महंगे से महंगे फ़ोन को भी किस्तों पर प्राप्त कर सकते है। इसके साथ ही अगर आप किसी ऑनलाइन माध्यम से किसी इ कॉमर्स कंपनी से क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर मोबाइल फ़ोन को किस्तों पर लेते है।

तो आपको यहां बहुत ही कैश बैक प्राइज और डिस्काउंट भी मिल जाते है।क्रेडिट कार्ड से मोबाइल लेना बहुत ही आसान है और इसका पयमेंट करने के लिए भी किसी भी परेशानी का सामान नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए आप नीचे दिए गए Steps को follow करके बहुत आसानी से मोबाइल को किस्त पर ले सकते है। जो कि निम्न है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले उस इ कॉमर्स जैसे – Flipkart,Amazone,Snepdeal आदि की वेबसाइट पर जाना है।
  • अब आप जिस मोबाइल को खरीदना चाहते है उसका चयन कर लेना है।
  • इसके बाद आपको वहां EMI का ऑप्शन दिखाई देगा। जिसका चयन कर लेना है।
  • अब आपका जिस कंपनी का क्रेडिट कार्ड है उसका चनयन करना है।
  • इसके बाद आप कितने महीने की किस्त पर मोबाइल को लेना चाहते है तथा उसके लिए कितने रुपये मासिक देना होगा। इससे जुड़ी जानकारी दिखाई देगी।
  • अब आपको अपनी सुविधा के अनुसार जो EMI किस्त बेहतर लगे उसका चयन कर लेना है।
  • और फिर उसका Payment कर दें।
  • जब आपका पयमेंट सफल हो जाएगा। और जिस प्रकार हम ऑनलाइन शॉपिंग करके किसी वस्तु को मांगते है।उसी प्रकार आपका मोबाइल आपको प्राप्त हो जाएगा।
  • और जितने रुपये EMI मासिक की किस्त अपने बनवाया है उतने रुपये हर माह कंपनी द्वारा आपके एकाउंट से काट लिए जाँएंगे। और ये रुपये उतने महीने आपके एकाउंट से काटे जाएंगे। जितने महीने का आपके द्वारा ऊपर चयन किया गया था।

दुकान से मोबाइल फ़ोन किस्तों पर कैसे लें?

आज के समय में लगभग सभी दुकानदार भी किस्त पर मोबाइल फ़ोन को प्रदान की सुविधा प्रदान करते है। क्योंकि उनके संबंध पहले से ही किसी फाइनेंस कंपनी से होते है और जब भी उनके पास कोई ग्राहक किसी महंगे मोबाइल को लेने जाता है।

तो वह तुरंत किस्तों पर मोबाइल उपलब्ध करा देते है।क्योंकि आजकल मार्किट में बहुत सी फाइनेंस कंपनी है जो पहले से ही मार्किट में उपस्थित दुकानदारों से कन्टेक्ट कर लेती है। आज कल मोबाइल किस्तों पर प्रदान करने वाली कंपनियों में बजाज फाइनेंस सबसे ज्यादा ट्रेंड में चल रही है।

दुकान से मोबाइल किस्तों पर लेने के लिए अवश्य कागज़ात –

अगर आप किसी दुकान या किसी फाइनेंस कंपनी द्वारा मोबाइल किस्त पर लेना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी। आपको बाद में किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करनापड़े इसलिए उन मूल दस्तावेज़ों के बारे में पहले ही बताया गया है जो कि निम्न है –

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • बैंक की पासबुक की फ़ोटो कॉपी

मोबाइल किस्त पर लेने से लाभ –

यदि आप मोबाइल फ़ोन को किस्तों पर लेते है तो आपको इससे क्या-क्या लाभ हो सकते है इसके बारे में भी जानकारी का होना आवश्यक है।इसलिए इसके मूल लाभ के बारे में नीचे बताया गया है जो कि निम्न है –

  • इससे आपको एक साथ पैसे नहीं देने पड़ेंगे।
  • अगर आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर किस्तों पर मोबाइल लेते है तो आपको बहुत सा डिस्काउंट और कैशबैक भी मिल जाते है।
  • किस्तों पर मोबाइल प्रक्रिया के जरिये वो लोग भी मोबाइल ले पाएंगे। जो एक साथ स्मार्ट फ़ोन की कीमत को चुकाने में असमर्थ है।

मोबाइल किस्तों पर लेने से जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जबाब –

जब किसी काम को पहली बार करते है तो उससे जुड़े हमारे दिमाग में बहुत से सवाल आते है इसलिए हमारे द्वारा कुछ सवाल तथा उनके जबाबों को नीचे लेख में साझा किये गए है जो अक्सर मोबाइल किस्त पर लेते समय लोगों के मन में आते है –

क्या मोबाइल को कोई भी व्यक्ति किस्त पर ले सकते है?

जी हां! कोई भी व्यक्ति बहुत आसानी से मोबाइल फ़ोन को किस्त पर प्राप्त कर सकते है।जिसके लिए उसकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।

मोबाइल को किस्तों पर लेने के लिए हमारे किन – किन दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी?

अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड उपलब्ध है और आप उसकी मदद से मोबाइल फ़ोन को किस्त पर लेने चाहते है तो आपको किसी भी दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी। और अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है तो आपको कुछ दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी। जिनके बारे में लेख बताया गया है

अगर हम किस्त पर मोबाइल लेते है तो हमें कुछ तो हमें कुछ छूट प्राप्त होगी?

जी हां! अगर आप किस्तों पर मोबाइल लेते है तो आपको इस पर छूट भी प्राप्त होती है।अलग – अलग मोबाइल फ़ोन पर अलग – अलग छूट होती है।

निष्कर्ष –

आज हमारे द्वारा इस लेख के माध्यम मोबाइल फ़ोन किस्त पर कैसे ले ! से जुड़ी जानकारी के बारे में विस्तार से बताया गया। तथा इससे जुड़े अन्य विषयों पर भी चर्चा की गई।

हम आशा करते है कि लेख आपको पसन्द आया होगा तथा मददगार साबित होगा। अगर अभी भी आपके मन में मोबाइल किस्त पर कैसे ले जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप Comment Box में Comment करके पूछ सकते है। www.Goguidar.com टीम द्वारा आपकी जल्द से जल्द जबाब देने की कोशिश की जाएगी।

Thanks For Reading

Leave a Comment